home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लड़की ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, इतने लंबे बाल देखकर रह जाएंगे हैरान

लड़की ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, इतने लंबे बाल देखकर रह जाएंगे हैरान

‘घने मुलायम काले बाल, खिले-खिले मतवाले बाल’! खैर यहां हम किसी तेल या शैंपू का विज्ञापन नहीं दे रहे हैं। आपको एक हैरान कर देने वाली खबर बता रहे हैं। एक तरफ जहां लोग अपने झड़ते बालों से परेशान हैं, तो वहीं दूसरी तरफ गुजरात की रहने वालीं निलांशी पटेल ने अपने लंबे बालों की वजह की से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। उनके लंबे बाल देखकर हर कोई हैरान है।

यह भी पढ़ें: लंबे और घने बालों के लिए अपनाएं यह 5 तेल

वीडियो भी हुआ वायरल

निलांशी का यूट्यूब पर एक वीडियो भी है, जिसमें वो अपने लंबे बाल दिखा रही हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि निलांशी के बालों की लंबाई 5 फुट 7 इंच है। निलांशी ने यह भी कहा था कि एक बार मैंने हेयर कट करवाया था, जो काफी बुरा कटा था। वो हेयर कट उन्हें बिलकुल भी पसंद नहीं आया था। ऐसे में, एक समय पर उन्होंने कभी भी बाल न कटवाने का फैसला किया। छह साल की उम्र से अभी तक निलांशी ने बाल नहीं कटवाए। उनका कहना है कि वो सप्ताह में एक बार अपने बालों को धोती हैं और कंघी करने में उन्हें काफी समय लगता है।

निलांशी कहती हैं कि कई बार लोग सोचते हैं कि उन्हें इतने लंबे बालों को संभालने में काफी परेशानी होती होगी लेकिन, उनके हिसाब से ऐसा कुछ नहीं है। अब 17 साल की निलांशी के इतने लंबे बाल हो गए कि जो भी उन्हें देखता है, तो बस देखता ही रह जाता है।

निलांशी के लंबे बाल की ये खबर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई है और इसमें कोई दो राय नहीं होगी कि हर लड़की उनके लंबे बाल के पीछे का राज जानने के लिए काफी एक्साइटेड होगी।

यह भी पढ़ें: जो पुरुष बालों की समस्या से हैं परेशान, वो अपना सकते है यह घरेलू नुस्खे

बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करेंगे ये टिप्स:

लंबे बाल की ख्वाहिश ज्यादातर सभी लड़कियों की होती है। बालों को लंबा करने के लिए लड़कियां बहुत से उपाय ट्राय करती हैं। लड़कियां बालों में अलग-अलग तेल लगाना, चोटी गुथना, महंगे महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर ट्रीटमेंट तक का सहारा लेती हैं। इस चक्कर में वे कई बार बहुत सारी गलतियां भी कर बैठती हैं। जिस वजह से बालों को फायदे की जगह नुकसान हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप लंबे बाल पा सकती हैं…

कैस्टर ऑयल- अरंडी के तेल को गुनगुना करें। इसके बाद इससे बालों में मालिश कराएं। गुनगुने पानी में भिगा तौलिया बालों में 20 मिनट के लिए लपेट लें। इससे बाल घने और मुलायम होते हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ भी तेजी से होती है। लंबे बाल के लिए हफ्ते में दो बार कैस्टर ऑयल जरूर लगाएं।

बायोटिन की गोलिया- इन गोलियों को पीसकर तेल में मिला लें। बायोटिन में विटामिन-बी होता है जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसे बालों में लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह बालों को अच्छे से वॉश कर लें। हफ्ते में एक बार इसे जरूर लगाएं। इसका इस्तेमाल डॉक्टर से परामर्श लिए बिना न करें।

अदरक अदरक हमारे सिर में रक्त प्रवाह में सुधार कर बालों की ग्रोथ में मदद करता है। अदरक को कस कर उसका रस निकाल लें। रस को बालों में आधा घंटा लगाएं। बालों को धो लें। कुछ दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा।

सरसों तेल- रात को सोते समय सरसों के तेल से बालों में मसाज करें। ओमेगा-3 से भरपूर सरसों का तेल बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है।

एप्पल साइडर विनेगर- सेब के सिरके में पानी को मिलाएं। शैंपू करने के बाद बालों को इस मिश्रण से धोएं। ये स्कैल्प को अच्छे से साफ करता है। साथ ही पीएच संतुलन मेंटेन रखता है। इसके इस्तेमाल से बाल घने और लंबे होते हैं। लंबे बाल के लिए हफ्ते में एक बार ही इसका इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: घर पर ही ऐसे करें घुंघराले बालों को सीधा, अपनाएं ये होममेड मास्क

प्याज का रस- प्याज के रस में सल्फर होता है। ये ऊत्तकों में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। दो प्याज का रस लें। इस रस को रुई की मदद से बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें। इससे आपके बाल लंबे होंगे साथ ही नए बाल भी आएंगे। हफ्ते में एक बार बालों में प्याज का रस जरूर लगाएं। इसे लगाते समय एक बात का खास ख्याल रखें कि इसे सीधे पूरे बालों में न लगाएं। पहले सिर के छोटे हिस्से में लगाएं। अगर आपको इसे लगाने के बाद किसी तरह की इरिटेशन या जलन महसूस होती है तो इसका इस्तेमाल न करें।

अंडा- अंडे में सल्फर, आयरन, प्रोटीन, आयोडीन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये बालों को झड़ने से रोकते हैं और उनकी चमक बरकरार रखने में भी मदद करते हैं। हफ्ते में एक या दो बार अंडे के सफेद भाग को फेंटकर बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं।

करी पत्ता- खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। करी पत्तों को नारियल के तेल में गर्म करें। इसे छानें और ठंडा होने दें। इस तेल से अच्छे से बालों में मसाज करें। एक घंटे बाद बालों को अच्छे से वॉश करे लें।

एलोवेरा जैल- एलोवेरा को काटकर उसमें से जैल निकालें। इसे बालों में एक घंटे के लिए लगाएं। बालों को शैंपू से वॉश कर लें। एलोवेरा बालों को बढ़ने के साथ चमकदार बनाता है। कुछ लोगों को एलोवेरा लगाने के बाद इचिंग होती हैं। ये लोग एलोवेरा का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें: Fun Facts: कर्ली बालों वाली लड़कियों को हर किसी से मिलता है इस तरह का ज्ञान

विटामिन-सी और विटामिन-ई- नारियल तेल में विटामिन-सी और ई को मिलाकर मसाज करें। आधे घंटे बाद हेयर वॉश कर लें। ये नुस्खा बालों की सेहत में सुधार के लिए अच्छा माना जाता है।

लहसुन लहसुन में बीटामेथेसोन वालरेट नामक तत्व होता है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये हेयरफॉल को रोकता है। लहसुन की दो कलियों को लें। इन्हें पीसकर बालों में लगाएं। इसके अलावा लहसुन को अपनी डायट में भी शामिल करें।

मेहंदी और दही मेहंदी में दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे बालों में आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। बालों को शैंपू से वॉश कर लें। ये बालों को घना, मुलायम और चमकदार बनाती है।

बालों के कमजोर और झड़ने के पीछे होते हैं ये कारण:

  • डायट में पोषक तत्वों को न लेना
  • मौसम में बदलाव के कारण
  • बढ़ती उम्र
  • जरूरत से ज्यादा दवाओं का सेवन करना
  • स्ट्रेस में रहना
  • जंक फूड ज्यादा खाना
  • बालों पर अलग-अलग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना
  • बालों पर इलेक्ट्रोनिक्स का इस्तेमाल करना
  • पीसीओएस

हम आशा करते हैं लंबे बाल से जुड़े ये घरेलू नुस्खे आपके लिए असरदार साबित हो। यदि आपको इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

और पढ़ें :

हेल्दी बालों के लिए इस्तेमाल करें होम मेड हेयर कंडीशनर

कर्ली बालों का रखना है ख्याल तो जरूर याद रखें ये टिप्स

जो पुरुष बालों की समस्या से हैं परेशान, वो अपना सकते है यह घरेलू नुस्खे

स्टेप-बाय-स्टेप जानें हेयर स्ट्रेटनर से घर पर बाल सीधा करने का सही तरीका

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

10 Tips to Naturally Regrow Your Hair/https://www.healthline.com/health/beauty-skin-care/regrow-hair-naturally#viviscal

Beat Hair Fall With Ayurvedic Home Remedies For Hair Growth/https://allayurveda.com/blog/5-best-natural-treatments-for-hair-growth/

Hair Growth: 7 Natural Home Remedies for Hair Growth/https://food.ndtv.com/beauty/7-amazing-home-remedies-for-quick-hair-growth-772764

How to get thicker hair/https://www.medicalnewstoday.com/articles/319862.php

Hair Growth – Natural Home Remedies for Fast Hair Growth & Thickness – Tips for Long Hair/https://www.instructables.com/id/Hair-Growth-Natural-Home-Remedies-for-Fast-Hair-Gr/

Ethnopharmacological survey of home remedies used for treatment of hair and scalp and their methods of preparation in the West Bank-Palestine/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5499037/

(All Accessed on 2o-12-2019)

लेखक की तस्वीर badge
Shivani Verma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/02/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x