home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

शराब की लत को लेकर पूजा भट्ट ने शेयर किया अपना अनुभव

शराब की लत को लेकर पूजा भट्ट ने शेयर किया अपना अनुभव

फिल्मों से काफी समय से दूरी बना चुकीं बॉलीवुड एक्ट्रेस पूजा भट्ट (pooja bhatt) सड़क -2 से एक बार फिर वापसी करने के लिए तैयार हैं। लेकिन, एक्‍ट्रेस सोशल मीडिया पर आए दिन अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़े अपडेट देती रहती हैं। ऐसे में उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर अपनी एक बुरी आदत के बारे में एक पोस्ट किया। पूजा भट्ट आए दिन सोशल मीडिया के जरिए अपने फॉलोअर के साथ टच में रहती है। अलग-अलग पोस्ट के माध्यम से वह अपनी बात अपने फैंस के साथ शेयर करते रहती हैं।

और पढ़ें : क्या शराब पीने के फायदे भी हो सकते हैं ?

पूजा भट्ट ने छोड़ी शराब

एक्‍ट्रेस पूजा भट्ट कई बार अपनी शराब की लत का जिक्र कर चुकी हैं। 47 वर्षीय अभ‍िनेत्री ने हाल ही में अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक बेहद भावुक पोस्‍ट लिखा है। अपनी पोस्‍ट में उन्‍होंने लिखा, “आज मुझे नशा छोड़े हुए दो साल और 10 महीने हो गए।” पूजा भट्ट एक समय शराब की लत से परेशान थी लेकिन अपने दृढ़ निश्चय और आत्मविश्वास चलते वह इस पूरी आदत से निजात पा चुकी हैं। पूजा भट्ट ने अपने इंस्टाग्राम के माध्यम से अपनी बुरी आदत को छोड़ने की तारीख को सेलिब्रेट किया और अपनी इस आदत के बारे में खुल के लोगों को बताया।

और पढ़ें : फिटनेस के लिए आलिया भट्ट ने शुरू किया ‘एरियल पिलाटे’

Pooja Bhatt Quit drinking post on Instagram

अपनी दो तस्‍वीरें पोस्‍ट करते हुए पूजा ने लिखा, “आज मुझे नशा छोड़े हुए दो साल और 10 महीने हो गए है। अब भूतकाल से सीखनें और आज को जीने का समय है और कल किसने ही देखा है? आप में से जो कोई भी अपने अंदर के राक्षस से लड़ रहा है और इस लत से जूझ रहा है, आपको पता होना चाहिए कि आप अकेले नहीं हैं। अगर मैं यह कर सकती हूं, तो आप भी कर सकते हैं। अगर आप लड़खड़ाते हैं और गिरते हैं, तो खुद को संभालिए और फिर आगे बढ़‍िए। बदले में आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। पूजा भट्ट ने अपने इंस्टाग्राम के माध्यम से लोगों को एक संदेश दिया कि अपने अंदर के राक्षस से आप खुद लड़ सकते हैं। इसके लिए आपको किसी और कि मदद नहीं बल्कि अपनी मदद की जरूरत होती है। पूजा भट्ट ने लिखा कि हो सकता है कि किसी भी बुरी आदत या अपने अंदर के राक्षस से लड़ने में थोड़ा समय लगे लेकिन इससे निपटने के लिए थोड़ा इंतजार करना गलत नहीं होगा। इंतजार का फल मीठा होता है और अपने अंदर के राक्षस से लड़ने के लिए आपको अपनी मदद खुद करनी होगी।

सड़क 2 में दिखेंगी पूजा

पूजा भट्ट फिल्म सड़क में भी नजर आई थी। सड़क में उनके साथ संजय दत्त मुख्य किरदार में थे। अब पूजा इसके स्किवल सड़क 2 में भी काम कर रही हैं। फिल्म सड़क 2 में पूजा भट्ट के साथ आदित्य रॉय कपूर और आलिया भट्ट भी हैं। हाल ही में सड़क 2 की स्टारकास्ट शूट के बाद भारत वापस लौटी थी। सभी को एयरपोर्ट पर स्पॉट किया गया था। अभी फिल्म की शूटिंग पूरी नहीं हुई है। आलिया और पूजा भट्ट सड़क 2 की शूटिंग की कई तस्वीरें भी शेयर कर चुकी हैं। पूजा भट्ट काफी समय बाद एक बार फिर सिल्वर स्क्रीन पर नजर आएंगी। फिल्म सड़क 2 की शूटिंग शुरू हो चुकी है और पूजा के अलावा इस फिल्म में आलिया भट्ट और आदित्य रॉय कपूर भी नजर आएंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट

साल 2018 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी एक रिपोर्ट में भारत में शराब के बढ़ते सेवन पर चिंता जताई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि इस लत के कारण साल में यहां 2.60 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है। इन मौतों के लिए शराब से होने वाली बीमारियां और शराब पीकर सड़कों पर निकलने की स्थिति में होने वाले हादसें जिम्मेदार हैं। सड़क हादसों में होने वाली मौतों में से लगभग एक लाख का शराब से किसी ने किसी रूप में संबंध होता है।

साल 2005 में जहां देश में प्रति व्यक्ति इसकी औसतन खपत 2.4 लीटर थी। वहीं वर्ष 2016 में यह दोगुनी बढ़ कर 4.3 लीटर तक पहुंच गई थी।

और पढ़ें : भ्रूण के लिए शराब कैसे है नुकसानदेह?

शराब की लत को लेकर विशेषज्ञों की राय

विशेषज्ञों का मानना है कि शराब के बढ़ते सेवन से स्वास्थ्य के अलावा आर्थिक व सामाजिक पहलू भी हैं। इसे पीने वाले लोगों के खिलाफ घरेलू हिंसा की शिकायतें भी बढ़ रही हैं। इसके अलावा ज्यादातर कमाई शराब पर खर्च कर देने की वजह से परिवार का पेट पालने और बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का खर्च उठाने में भी दिक्कतें आती है।

वहीं अर्थशास्त्रियों का कहना है कि शराब की बिक्री केंद्र व राज्य सरकारों के लिए कमाई का जरिया है। उनको इससे राजस्व के तौर पर मोटी कमाई होती है। यही वजह है कि देश में शराबबंदी वाले कुछ राज्यों को छोड़ दें तो तमाम राज्य सरकारें इसकी बिक्री पर अंकुश लगाने की बजाय इसे बढ़ावा देने में ही जुटी हैं।

समाजशास्त्रियों का मानना है कि जहां शराबबंदी है वहां भी तस्करी के जरिए भारी मात्रा में शराब पहुंचती है। यह पुलिस और संबंधित विभाग के लिए अवैध कमाई का जरिया बनता जा रहा है। मौजूदा हालात में इस समस्या पर काबू पाना मुश्किल ही नजर आता है।

शराब की लत हमारे समाज में एक बहुत बड़ी परेशानी है। इसके लिए हर लेवल पर अलग-अलग कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Lucky Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 25/10/2019
x