home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सेबेशियस हॉर्न की बीमारी के कारण इस व्यक्ति के सिर पर निकली सींग

सेबेशियस हॉर्न की बीमारी के कारण इस व्यक्ति के सिर पर निकली सींग

आपने जानवरों के सींग के बारे में तो सुना होगा लेकिन, क्या इंसान के साथ भी ऐसा हो सकता है? मध्य प्रदेश में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा सच में हो सकता है। आप परेशान न हों, क्योंकि दुर्लभ स्थिति से पीड़ित इस इंसान के सिर में सींग जैसी रचना का निर्माण हो गया था। जिसे सेबेशियस हॉर्न यानी इंसान केसिर में सींग उगना कहते हैं। मध्य प्रदेश के सागर जिले के रहली गांव में रहने वाले 74 साल के श्याम लाल यादव सेबेशियस हॉर्न की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित हैं। सेबेशियस हॉर्न की बीमारी की वजह से उनके सिर में सींग जैसी रचना का बन गई थी। अभी हाल ही में उन्होंने ऑपरेशन के जरिए इसे हटवाया है। श्याम लाल कहते हैं ”कई साल पहले सिर पर लगी चोट के बाद उनकी त्वचा पर सींग जैसा टीला बनना शुरू हुआ था। जो समय के साथ बड़ा होता गया। शुरू में मेरे लिए ये अजीब था लेकिन, बाद में मैंने इसे खुद ही काटना शुरू कर दिया था।”

और पढ़ें : ‘गजनी’ फिल्म की तरह हो गई है इस लड़की की जिंदगी…

नहीं था डॉक्टर्स के पास सेबेशियस हॉर्न का इलाज

शुरुआत में श्याम लाल ने डॉक्टर्स से संपर्क किया लेकिन, उनके पास भी सेबेशियस हॉर्न की समस्या का कोई हल नहीं था। आखिरकार श्यामलाल ने सागर के भाग्योदय तीर्थ में अपना इलाज शुरू करवाया। सींग जैसी इस रचना को डॉक्टर्स ने जांचा और फिर इस निष्कर्ष में पहुंचे कि इसे हटाना ही इसका उपाय है।

इस स्थिति को क्या कहते हैं?

अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि श्याम लाल सेबेशियस हॉर्न (Sebaceous Horn) स्थिति से पीड़ित हैं। ये बीमारी आमतौर पर शरीर के उस हिस्से में होती है, जहां धूप पड़ती है। सेबेशियस हॉर्न को डेविल्स हॉर्न के नाम से भी जाना जाता है। डॉक्टर विशाल गजभिए ने कहा कि हमने ऑपरेशन के जरिए सींग जैसी रचना को हटा दिया गया है। एक्स-रे के बाद हमें पता चला कि रचना की जड़ें बहुत गहरी नहीं थीं। आगे उन्होंने कहा कि सेबेशियस हॉर्न जैसे दुर्लभ मामले को इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी में प्रकाशित होने के लिए भेजा जाएगा, क्योंकि यह दुर्लभ परिस्थितियों में से एक था।

और पढ़ें : पत्नी को कैंसर हुआ तो रियल लाइफ में भी हीरो बने आयुष्मान खुराना

सेबेशियस हॉर्न की बीमारी क्या है?

सेबेशियस हॉर्न में उगने वाली एक सींग होती है, जो किसी चोट के कारण हो सकती है। यह सेबेशियस हॉर्न केराटिन से बना होता है। यह एक प्रोटीन है जो त्वचा की सबसे ऊपरी परत बनाता है। सेबेशियस हॉर्न आकार में भिन्न-भिन्न हो सकती है जो देखने में किसी जानवर के सींग जैसी दिखाई देती है। सेबेशियस हॉर्न का खतरा पुराने वयस्कों में अधिक आम हो सकता है और यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में हो सकता है। कई सेबेशियस हॉर्न सौम्य या गैर-अस्वाभाविक हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी ये कैंसर के कारण भी हो सकते हैं।

सेबेशियस हॉर्न के लक्षण क्या है?

सेबेशियस हॉर्न शरीर के किसी भी अंग में विकसित हो सकता है। सेबेशियस हॉर्न हमेशा त्वचा के बाहर की तरफ वृद्धि करता है। इसका रंग त्वचा के समान ही हो सकता है और अलग रंग का भी हो सकता है। जिनमें निम्न रंग शामिल हो सकते हैंः

  • सफेद
  • गुलाबी
  • पीला
  • भूरा

सेबेशियस हॉर्न के आकारः

अधिकांश सेबेशियस हॉर्न घुमावदार हो सकते हैं और जैसे-जैसे इनकी लंबाई बढ़ती है ये टेढ़े-मेढ़े भी हो सकते हैं।

और पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर से ग्रस्त लोगों के लिए वरदान साबित हो सकती है ये खोज

सेबेशियस हॉर्न शरीर के किन अंगों पर विकसित हो सकता है?

सेबेशियस हॉर्न शरीर के किसी भी हिस्से या अंग में विकसित हो सकता हैः

  • चेहरा
  • हाथ
  • कान
  • सिर
  • छाती

आमतौर पर शरीर के ऐसे भाग जो सूर्य के प्रकाश में अधिक रहते हैं, उनमें सेबेशियस हॉर्न के होने के जोखिम भी अधिक हो सकते है।

और पढ़ेंः बेबी बर्थ पुजिशन, जानिए गर्भ में कौन-सी होती है बच्चे की बेस्ट पुजिशन

क्या सेबेशियस हॉर्न कितने प्रकार के हो सकते हैं?

सेबेशियस हॉर्न के निम्न प्रकार हैंः

क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous Horn)

क्यूटेनियस हॉर्न गोरे रंग के बड़े-बुजुर्गों में सबसे अधिक होता है।

छोटे आकार के क्यूटेनियस हॉर्न (Low-lying Cutaneous Horn)

अधिकांश हॉर्न (सींग) लंबे और चौड़े होते हैं, लेकिन कुछ छोटे आकार के भी हो सकते हैं।

खतरनाक संकेतों वाला क्यूटेनियस हॉर्न (Cutaneous Horn with Alarming Signs)

इस प्रकार के हॉर्न (सींग) में लालिमा के साथ दर्द होने की भी समस्या होती है। यह आकार में बड़े हो सकते हैं और घातक बीमारियों का संकेत भी दे सकते हैं।

और पढ़ेंः कभी नहीं सुना होगा ऐसी अजब गजब बीमारी के बारे में

इसके जोखिमों को बढ़ाने वाले कारक क्या हैं?

सेबेशियस हॉर्न के जोखिमों के कारक क्या हो सकते हैं, इसके बारे में वैज्ञानिकों के पास फिलहाल कोई उचित अध्ययन नहीं है। हालांकि, वे मानते हैं कि हाई रेडिएशन लेवल इसके जोखिमों को बढ़ा सकता है। इसकी एक वजह यह भी हो सकती है, क्योंकि सेबेशियस हॉर्न अक्सर चेहरे और हाथों पर दिखाई देते हैं। आमतौर पर हमारे चेहरे और हाथ खुले रहते हैं।

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि कुछ खास प्रकार के लोगों में सेबेशियस हॉर्न के जोखिम का खतरा अधिक हो सकता है। यह पारिवारिक स्थिति पर भी निर्भर कर सकता है। इसके अलावा निम्न स्थितियां भी सेबेशियस हॉर्न के जोखिम का कारक हो सकती हैं:

कब अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए?

सिर या शरीर के किसी भी हिस्से में अगर कोई सींग जैसी आकृति निकलती है, तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से मिले और कैंसर की जांच कराने के लिए टेस्ट करवाएं। इसके अलावा ऐसे लोग जिनको त्वचा या सिर में सींग उगने की समस्या है, उन्हें निम्न स्थितियों में अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

  • दर्द होना या बढ़ना
  • सींग के आकार में वृद्धि होना
  • सींग और उसकी आस-पास की त्वचा लाल होना
  • सींग का बहुत ज्यादा लंबा या चौड़ा होना
  • सींग बहुत कठोर होने पर

ऊपर बताएं गए अगर किसी लक्षणों के बारे में आपको पता चलता, तो तुरंत अपने फोन करें। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The curled sebaceous horn. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4736510/. Accessed on 07 February, 2020.

What is a cutaneous horn? https://www.medicalnewstoday.com/articles/318953.php. Accessed on 07 February, 2020.

What Is a Cutaneous Horn? https://www.healthline.com/health/cutaneous-horn. Accessed on 07 February, 2020.

Cutaneous Horns. https://www.webmd.com/skin-problems-and-treatments/picture-of-cutaneous-horns. Accessed on 07 February, 2020.

Cutaneous Horn. https://www.sciencedirect.com/topics/medicine-and-dentistry/cutaneous-horn. Accessed on 07 February, 2020.

For 5 years, Sagar man carried 4-inch ‘horn’, removed after surgery. https://timesofindia.indiatimes.com/city/bhopal/for-5-years-sagar-man-carried-4-inch-horn-removed-after-surgery/articleshow/71199264.cms. Accessed on 07 February, 2020.

लेखक की तस्वीर
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/05/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x