home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सोनम कपूर को आयोडीन की कमी, जानें किन्हें सबसे ज्यादा होता है आयोडीन की कमी का खतरा

सोनम कपूर को आयोडीन की कमी, जानें किन्हें सबसे ज्यादा होता है आयोडीन की कमी का खतरा

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर ने सोशल मीडिया पर अपनी एक हेल्थ प्रॉब्लम का खुलासा किया है। इंस्टाग्राम पर किए एक पोस्ट के जरिए सोनम कपूर को आयोडीन की कमी की बात सामने आई है। सोनम ने इस पोस्ट में अपने फैंस को उस गलती से भी बचने को कहा, जो वो करती आ रही हैं। दरअसल, सोनम ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा, ”सभी वीगन और शाकाहारी लोग इस बात का ध्यान रखें कि प्लीज आप आयोडीन युक्त नमक को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें। मुझे अभी पता चला है कि मेरे शरीर में आयोडीन की कमी है”। आपको बता दें कि वीगन उन लोगों को कहा जाता है, जो लोग जानवरों से मिलने वाले मीट और दूध पदार्थों का भी सेवन नहीं करते हैं। अपने खाने की चीजों के लिए वीगन पेड़ पौधों से बनी चीजों पर ज्यादा निर्भर रहते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक वीगन और शाकाहारी लोगों में आयोडीन की कमी हो सकती है और शरीर पर इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आयोडीन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

सोनम कपूर को आयोडीन की कमी, जानिए क्यों है ये खतरनाक

दुनियाभर के डॉक्टर्स इस बात पर एकमत हैं कि वेजिटेरियन और वीगन डाइट फॉलो करने वाले लोगों पर आयोडीन की कमी का ज्यादा खतरा रहता है। न्यूट्रीशियन डॉट ओआरजे की रिपोर्ट के मुताबिक आयोडीन हमारी डाइट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह एक ऐसी चीज है, जो हमारा शरीर स्वयं नहीं बनाता। ऐसे में इसकी पूर्ति बेहद जरूरी हो जाती है। हमारा शरीर थायरॉइड हार्मोन बनाने के लिए आयोडीन का इस्तेमाल करता है। थायरॉइड फंक्शन जोकि हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, ऐसे में आयोडीन की कमी इस फंक्शन को बिगाड़ सकती है।

और पढ़ें :साउथ ब्यूटी काजल अग्रवाल के वर्कआउट और डायट में छुपे उनके फिटनेस सीक्रेट को जानिए

सोनम कपूर को आयोडीन की कमी: जानिए थायरॉइड और आयोडीन का कनेक्शन

सोनम कपूर को आयोडीन की कमी होने पर उन्होंने सबसे ये बात शेयर की, लेकिन क्या आपको पता है कि आपके शरीर में आयोडीन सही मात्रा में है या नहीं। जानी मानी साइंटिस्ट और डॉक्टर लूसी चैम्बर्स के मुताबिक, ” थायरॉइड ग्रंथि आयोडीन की मदद से शरीर के बेहद जरूर कामों को पूरा करती है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म समेत कई जरूरी फंक्शन का संचालन करती है। अगर शरीर में आयोडीन की कमी होती है, तो शरीर में थायरॉइड हार्मोन की कमी होने लगती है। इसका अर्थ है कि आप हाइपोथायरॉइडिज्म का शिकार होने लगते हैं। इसकी वजह से आपके शरीर में निम्न लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

sonam kapoor iodine deficiency instagram post
सोनम कपूर का इंस्टाग्राम पोस्ट

और पढ़ें :फिट रहने के लिए जानिए क्रिकेटर विराट कोहली की डायट और वर्कआउट के राज

सोनम कपूर को आयोडीन की कमी: क्या आप भी वीगन या शाकाहारी हैं ?

डॉ. लूसी जो वर्षों तक खुद शाकाहारी रहीं वे कहती हैं, ” शाकाहारी होने की वजह से अक्सर मुझै अपने परिवार और दोस्तों से डाइट को लेकर कई तरह के सवाल सुनने मिलते थे। लेकिन इन सभी सवालों में लोग यही पूछते थे कि क्या शाकाहारी डाइट से प्रोटीन, आयरन और विटामिन-बी पर्याप्त मिल जाता है? लेकिन कोई भी आयोडीन का जिक्र नहीं करता था, जो कि बहुत जरूरत तत्व है। डबल्यूएचओ भी इस बात को मानता है कि मांसाहारी डाइट आयोडीन का प्रमुख स्त्रोत है और पूरे विश्व में आयोडीन की कमी ब्रेन डैमेज का एक सबसे बड़ा कारण है। अगर आपको आयोडन की कमी या उससे जुड़े कोई सवाल हैं, तो अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

और पढ़ें : Sushmita Sen Birthday: बेटियों और खुद को इन एक्सरसाइज से फिट रखती हैं सुष्मिता

सोनम कपूर को आयोडीन की कमी: तो क्या सोनम कपूर की सलाह सही है?

यूं तो फिश, सी-फूड, दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट जैसे दही आदि से आयोडीन की कमी पूरी हो जाती है, लेकिन अगर आप वेजिटेरियन या वीगन हैं और किसी अन्य सोर्स से आयोडीन नहीं ले रहे हैं, तो कम से कम आयोडीन युक्त नमक का प्रयोग करें। सोनम कपूर को आयोडीन की कमी होने पर उन्होंने लोगों को कुछ सलाह भी दी है। इंस्टाग्राम पर उन्होंने बताया कि आयोडीन कैसे कम हो सकता है। इसके अलावा आप अन्य आयोडीन सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जानिए किसे है आयोडीन की कमी का अधिक खतरा

आयोडीन को असेंशियल मिनिरल माना जाता है। आपको बता दें कि दुनिया में हर तीसरा व्यक्ति आयोडीन की कमी से जूझ रहा है। हेल्दी एडल्ट को एक दिन में 150 mcg आयोडीन की जरूरत पड़ती है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मांओं को अधिक आयोडीन की जरूरत पड़ती है। आपको इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

जानिए किन लोगों को आयोडीन की कमी का सबसे अधिक खतरा रहता है।

  • प्रेग्नेंट महिलाओं को आयोडीन की कमी का अधिक खतरा रहता है।
  • जिन देशों में मिट्टी में कम मात्रा में आयोडीन पाया जाता है, वहां के लोगों में भी आयोडीन की कमी हो सकती है। साउथ एशिया, साउथईस्ट एशिया, न्यूजीलैंड, यूरोपियन कंट्रीज आदि में ये समस्या अधिक पाई जाती है।
  • जो लोग आयोडीन युक्त सॉल्ट नहीं यूज करते हैं, उनमें आयोडीन की कमी का खतरा बना रहता है।
  • वेजीटेरियन और वेगन डायट को फॉलो करने वाले लोगों में भी आयोडीन की कमी हो सकती है।

और पढ़ें :जानें, 52 साल की उम्र में 30 के दिखने वाले अक्षय कुमार की डाइट और टिप्स

आयोडीन के स्त्रोत

अगर आप किसी तरह की डायट फॉलो नहीं करते हैं तो आप हर तरह का आयोडीन युक्त भोजन कर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। निम्नलिखित चीजों में आयोडीन की प्रचुर मात्रा होती है-

  • दूध
  • दही
  • मुनक्का
  • सी-फूड
  • ब्राउन राइस
  • मीट
  • लहसुन

उपरोक्त फूड का सेवन करने से आपके शरीर में आयोडीन की कमी दूर हो जाती है। साथ ही आयोडीन युक्त नमक का प्रयोग खाने में रोजाना करना बहुत जरूरी होता है। जिस तरह से आयोडीन की कमी से आपके शरीर को समस्या हो सकती है, ठीक उसी तरह से आयोडीन की अधिकता भी शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। शरीर को उचित मात्रा में मिनिरल की आवश्यकता होती है, अगर आप किसी भी मिनिरल को अधिक मात्रा में लेगें तो आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है।

आयोडीन युक्त भोजन का अधिक मात्रा में सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, मधुमेह की बीमारी, स्टोन आदि की समस्या हो सकती है। साथ ही अन्य बीमारियों का कारण भी आयोडीन की अधिकता हो सकती है। अधिक आयोडीन गले में जलन भी बढ़ा सकता है और दस्त का कारण भी बन सकता है। आपको आयोडीन की मात्रा अधिक लेने पर क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इस बारे में डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

इस आर्टिकल के माध्यमस से आपको आयोडीन की कमी से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अगर आपके मन में आयोडीन या फिर थायरॉयड से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। आप हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट में भी स्वास्थ्य संबंधी जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको आयोडीन की कमी संबंधी अधिक जानकारी चाहिए तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से इस बारे में परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Health Consequences of Iodine Deficiency https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK285556/Accessed on 24/7/2019

The Iodine Deficiency Disorders : https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK285556/ Accessed on 24/7/2019

Iodine Deficiency   https://www.thyroid.org/iodine-deficiency/  Accessed on 24/7/2019

Micronutrient deficiencies https://www.who.int/nutrition/topics/idd/en/ Accessed on 24/7/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Piyush Singh Rajput द्वारा लिखित
अपडेटेड 24/08/2019
x