home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019: दिल्ली का वायु प्रदूषण रहा टॉप गूगल सर्च में, जानिए कौन रहा दूसरे नंबर पर

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019: दिल्ली का वायु प्रदूषण रहा टॉप गूगल सर्च में, जानिए कौन रहा दूसरे नंबर पर

साल 2019 खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी हैं। भारत में इस साल कई चीजें चर्चा में रही। जिसमें से भारतीय राजनेता मनोहर पर्रिकर, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, शीला दीक्षित आदि का निधन रहा। इसके अलावा, हाल ही में स्वरकोकिला लता मंगेशकर और पी. चिंदबरम की खराब तबीयत भी इंटरनेट पर छाई रही। इसके अलावा इंटरनेट पर कुछ हेल्थ टॉपिक भी ट्रेंडिंग में रहे, जिनके बारे में जानकारी, इलाज या घरेलू उपाय जानने के लिए लोगों ने इंटरनेट या गूगल पर खूब सर्च किया। यहां हम आपको बता रहे हैं ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019, जिनसे संबंधित जानकारी निकालने के लिए भारतीयों ने Google का सर्च बार खटखटाया, क्योंकि आज के समय में सबसे बड़ा सर्च इंजन यही है।

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 की लिस्ट में सबसे पहले पायदान पर रहा दिवाली के आसपास होने वाला वायु प्रदूषण। आइए, जानते हैं लोगों ने और किस-किस हेल्थ टॉपिक के बारे में 2019 में सर्च किया और उनको ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में शामिल किया। हम ने भारत में इस साल सबसे ज्यादा प्रभाव डालने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों और बीमारियों की लिस्ट बनाकर एक टूल के जरिए गूगल या इंटरनेट पर उनके बारे में पढ़ी जाने वाली खबरें या सर्च की वॉल्यूम निकालकर एक लिस्ट बनाई है।

यह भी पढ़ें- Ebola: इबोला वायरस क्या है?

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में सबसे पहले वायु प्रदूषण

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में वायु प्रदूषण के आने का कारण क्या है?

उत्तर भारत में दिवाली के आसपास होने वाला वायु प्रदूषण (Air Pollution in India) ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 की लिस्ट में सबसे ऊपर रहा। पिछले कुछ सालों की तरह ही इस बार भी दिल्ली, लखनऊ समेत उत्तर भारत के कई शहरों के लोगों को साफ हवा लेने में दिक्कत हुई। देश की राजधानी में दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में वायु की खराब क्वॉलिटी को देखते हुए कई दिनों के लिए स्कूल बंद कर दिए गए थे। इस साल उत्तर भारत के कई शहरों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 600 का आंकड़ा पार कर गया था।

स्मॉग कैसे बनता है और इससे कौन-सी बीमारी हो सकती हैं?

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में पहला स्थान पाने वाले वायु प्रदूषण में स्मॉग (Smog) की वजह से लोगों को गले में खराश, आंखों में जलन और दम घुटने जैसी समस्याओं से रूबरू होना पड़ा। इंडस्ट्री से निकलने वाले धुएं, खुले में कचरा या पराली जलाना, टू-व्हीलर्स या फोर व्हीलर्स से निकलने वाला धुंआ आदि मिलकर स्मॉग का निर्माण करता है। हालांकि, हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक वायु प्रदूषण अस्थमा, दिल की बीमारी आदि शारीरिक समस्याओं का ही कारण नहीं बनता, बल्कि हवा में मौजूद विषाक्त पदार्थों के कारण लोगों और बच्चों को स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं। आइए जानें कि ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में शामिल वायु प्रदूषण से निपटने के लिए हम व्यक्तिगत स्तर पर क्या उपाय अपना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- फेसबुक और इंस्टाग्राम पर HIV दवाइयों को लेकर फैले फर्जी विज्ञापन, जानिए पूरा मामला

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में शामिल वायु प्रदूषण से निपटने के उपाय क्या हैं?

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में शामिल वायु प्रदूषण की गंभीर स्थितियों में आप बाहर हमेशा मास्क लगाकर निकलें। अगर आपको अस्थमा या दिल संबंधी कोई बीमारी पहले से ही है, तो अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। अगर, आप अपनी कार से जाते हैं या घर के अन्य लोग अलग-अलग कार या टू-व्हीलर्स से जाते हैं, तो आप कार पूलिंग का ऑप्शन अपना सकते हैं। जिससे पहले से खराब वायु का स्तर और खराब होने से बच सकता है। घर में इंडोर एयर प्यूरीफायर लगा सकते हैं या उसकी जगह नेचुरल एयर प्यूरीफायर प्लांट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर में एयर फ्रेशनर और मोमबत्ती का इस्तेमाल बंद करना चाहिए। एयर कंडीशनर और हीटर्स क्लीन पर फिल्टर लगा सकते हैं।

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में दूसरे स्थान पर डेंगू

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में दूसरे स्थान पर डेंगू के आने का कारण क्या है?

इस साल ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में दूसरे स्थान पर डेंगू (Dengue) रहा, जिसके बारे में लोगों ने इंटरनेट या गूगल पर सबसे ज्यादा पढ़ा या सर्च किया। हर साल की तरह 2019 में भी भारत में डेंगू के कई मामले सामने आए। नेशनल वेक्टर बोर्न डिसीज कंट्रोल प्रोग्राम (NVBDCP) की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 15 अक्टूबर तक भारत में 67,000 से अधिक लोग डेंगू का शिकार हो चुके हैं। इस रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि 15 अक्टूबर तक इस बीमारी ने 48 लोगों की जान भी ले ली है।

एनवीबीडीसीपी (NVBDCP) के मुताबिक 2018 में एक लाख से अधिक लोगों में डेंगू डायग्नोस किया गया और लगभग 172 की डेंगू से मौत हुई। इससे पहले 2017 में 1.88 लाख लोगों को डेंगू हुआ था और 325 लोगों की मौत हुई थी। इसके अलावा, इस साल स्पेन के डॉक्टरों ने यौन संपर्क के माध्यम से डेंगू वायरस के संक्रमण का पहला केस रिकॉर्ड किया है, जिस वजह से भी लोगों ने इस बीमारी के बारे में खूब सर्च किया और इसे ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 की लिस्ट में दूसरा स्थान मिला।

यह भी पढ़ें- फरहान और शिबानी ने ली ‘क्रायोथेरेपी’, जानें क्या हैं इस कोल्ड थेरेपी के फायदे

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में आया डेंगू कैसे होता है और इससे बचाव कैसे किया जा सकता है?

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में आया डेंगू एक वायरल बीमारी है, जो कि एडीज एजिप्टी (Aedes aegypti) मच्छर के काटने से फैलती है। डेंगू का मच्छर आमतौर पर दिन के समय काटता है और साफ पानी में ब्रीडिंग करता है। यह गर्मी और उमस की स्थितियों में पनपता है। डेंगू के लक्षण दिखने में मच्छर के काटने के बाद 3 से 14 दिन का समय लग सकता है। इसके लक्षणों में अचानक तेज बुखार, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल रैशेज, उल्टी आना, नाक या मसूड़ों से खून निकलना, खून में मौजूद प्लेटलेट्स और डब्ल्यूबीसी अचानक कम हो जाना शामिल है।

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में शामिल डेंगू से बचाव के उपाय क्या हैं?

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में शामिल डेंगू से बचाव के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं। जैसे-

  • दिन के समय पूरे कपड़े पहनें
  • कहीं भी पानी न जमा होने दें
  • गर्मी में कूलर और छोटे कंटेनर को हफ्ते में एक बार जरूर साफ करते रहें
  • पानी स्टोर करने की जगह को ढक कर रखें, आदि

यह भी पढ़ें- नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे का भोपाल गैस त्रासदी से है कनेक्शन

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में तीसरे स्थान पर चमकी बुखार

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में तीसरे स्थान पर चमकी (Encephalitis) बुखार के आने का कारण क्या है?

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में चमकी (Encephalitis) बुखार तीसरे स्थान पर इसलिए आया है, क्योंकि साल 2019 के जून महीने में बिहार में अचानक चमकी बुखार का कहर टूट पड़ा। जिसकी वजह से देखते ही देखते कई लोग और बच्चे इसका शिकार होते चले गए। चमकी बुखार ने सबसे ज्यादा 1 से 10 साल के बच्चों को अपना शिकार बनाया। एक अनुमान के मुताबिक, बिहार में चमकी बुखार की वजह से थोड़े ही समय में 150 के करीब जानें गई। आइए, जानते हैं कि ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में शामिल चमकी बुखार कैसे होता है।

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 में शामिल चमकी बुखार के उपाय क्या हैं?

चमकी बुखार को एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम कहा जाता है, जो कि एक प्रकार का दिमागी बुखार है। हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन या कोई अन्य समस्या आने से यह बीमारी होती है। यह एक इंफेक्शन है और चमकी बुखार के वायरस शरीर में पहुंचकर दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और सेंट्रल नर्वस सिस्टम को खराब कर देते हैं। इस बीमारी में बुखार, सिरदर्द, उल्टी, शरीर में ऐंठन, बेहोशी, कोमा जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। चमकी बुखार के इलाज के लिए एंटी-वायरल दवाई दी जाती हैं। जिसके साथ आराम, पेन किलर्स, गर्म पानी से नहाना, तरल पदार्थों का सेवन आदि शामिल है।

यह भी पढ़ें- World COPD Day: स्मोकिंग को बाय-बाय बोल कर सीओपीडी से बचें

ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 पर सीएनएन की लिस्ट

सीएनएन ने ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 पर एक लिस्ट जारी की है, जिसमें स्वास्थ्य संबंधित उन सवालों को शामिल किया गया है, जो कि अमेरिका के लोगों ने सबसे ज्यादा गूगल से पूछें हैं। आइए जानते हैं कि, किन ट्रेंडिंग हेल्थ टॉपिक 2019 के बारे में लोगों ने सबसे ज्यादा सवाल पूछे। जैसे-

  • हाई ब्लड प्रेशर को कम कैसे करें?
  • कीटो क्या है?
  • हिचकियों से कैसे छुटकारा पाएं?
  • फ्लू कितने समय तक रहता है?
  • हिचकियां किस वजह से आती हैं?
  • किडनी में पथरी होने का कारण क्या है?
  • एचपीवी क्या है?
  • हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें?
  • एक दिन में मुझे कितनी कैलोरी खानी चाहिए?
  • एल्कोहॉल कितने समय तक हमारे शरीर में रहती है?

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की कोई चिकित्सा, परामर्श और निदान नहीं देता।

और पढ़ें:-

Zika Virus : जीका वायरस क्या है?

Nipah Virus Infection: निपाह वायरस संक्रमण क्या है?

गर्भावस्था में इंफेक्शन से कैसे बचें?

Hepatitis A Virus Test : हेपेटाइटिस-ए वायरस टेस्ट क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Protect Yourself and Your Family from Air Pollution – https://www.healthline.com/health/protect-yourself-and-your-family-air-pollution – Accessed on 21/12/2019

The Dangers of Smog: What You Need to Know About Air Pollution – https://www.healthline.com/health/dangers-smog-what-you-need-know-about-air-pollution  – Accessed on 21/12/2019

National Dengue Day 2019 –https://www.nhp.gov.in/national-dengue-day-2019_pg – Accessed on 21/12/2019

Dengue Fever – https://www.healthline.com/health/dengue-fever –  Accessed on 21/12/2019

Encephalitis- https://www.healthline.com/health/encephalitis – Accessed on 21/12/2019

Top 10 health questions America asked Dr. Google in 2019 – https://edition.cnn.com/2019/12/12/health/health-questions-trending-google-2019-trnd/index.html – Accessed on 21/12/2019

लेखक की तस्वीर
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/12/2019 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड