home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

रोजाना होने वाली आपकी ये 21 हेल्थ मिस्टेक्स आपको डाल सकती हैं मुश्किल में, बचें इनसे

रोजाना होने वाली आपकी ये 21 हेल्थ मिस्टेक्स आपको डाल सकती हैं मुश्किल में, बचें इनसे

वैसे तो आजकल हमारी लाइफस्टाइल बहुत ही ज्यादा बिगड़ चुकी है। जिसके चलते कई ऐसे लोग हैं, जो बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं। लेकिन क्या कभी आपने इसके कारणों का जानने की कोशिश किया है। अच्छी हेल्थ में डायट और फिटनेस के साथ हमारी आदतों की भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इस बारे में दिल्ली केजनरल फिजिशियन डॉक्टर अशोक रामपाल का कहना है कि अच्छे खानपान के बाबजूद भी कई बार लोग बीमार पड़ जाते हैं, जिसका कारण उनके द्वारा किए गए हेल्थ मिस्टेक्स हैं, जैसे कि रात में ब्रश में नहीं करना और सुबह ब्रेकफास्ट किए बिना ही चले जाना। रात काे लेट सोना और सुबह देर से उठना लोगों की ऐसी आदत हो गई है कि अधिकतर लोग बिना नाश्ते के ही ऑफिस चले जाते हैं। जिसका बुरा प्रभाव बढ़ती उम्र के साथ दिखने लगता है। इसलिए जरूरी है कि कुछ बुरी आदतों को समय रहते अपने लाइफस्टाइल से हटा देनी चाहिए, जैसे कि-

इन 21 हेल्थ मिस्टेक्स को करने से बचें

और पढ़ें : जानें कैसा होना चाहिए आपका वर्कआउट प्लान!

1- ब्रेकफास्ट स्किप न करें

21 health mistakes

सुबह का नाश्ता अक्सर लोग स्किप कर देते हैं, जो कि हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। नाश्ते के बिना अपना दिन शुरू करना एक कार में बिना पेट्रोल के ड्राइविंग करने के जैसा है। सुबह के हेवी नाश्ते से पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है। आपको हर दिन की शुरुआत एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए और उसके बाद मील की क्ववानटिटी छोटी करते जाना चाहिए, जैसे कि दिन की शुरूआत हेवी ब्रेकफ़ास्ट से हो और रात लाइट डिनर के साथ। सुबह का नाश्ता न करने से आपमें मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है और यहां तक ​​कि मोटापा की समस्या भी हो सकती है। इसलिए आपको ये गलती रोज बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। यदि आपको सुबह लेट हो रहा है, तो ब्रेकफास्ट में फल, दूध,ओट़स और अंडा, साथ में जूस आदि ले सकते हैं।

2- कल से करेंगे एक्सराइज

21 health mistakes

अपने व्यस्त दिनचार्या या हमारा आलस, कुछ भी कहें, अक्सर लोग सुबह उठने के बाद एक्सरसाइज को लेकर यही सोचते हैं कि कल से पक्का शुरू करेंगे और वो कल जल्दी नहीं आता है। पर हेल्दी रहने के लिए हमें अपनी ये आदत बदलने की जरूरत है। इस साल की शुरूआत के साथ हमें संकल्प लेना चाहिए कि हमें रोज 10 मिनट की सही, पर एक्सराइज करनी है। भले ही फिर वो वॉक ही क्यों न हो। इसके लिए आप सुबह 10 थोड़ा पहले भी उठ सकते हैं। एक्सराइज में बहुत सारी एक्सरसाइजेज हैं, जिसे घर पर आसानी से किया जा सकता है। आप कम समय में की जाने वाली एक्सरसाइजेज में साइकलिंग और ट्रेडमिल पर दौड़ भी सकते हैं। इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। एक्सरसाइज करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। वेट लॉस के साथ बॉडी टोनड भी होती है। आपको अपने शरीर को ठीक होने के लिए पर्याप्त समय देना होगा।

3- 8 घंटे की नींद न लेना

हम सभी को पता है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए आठ घंटे की नींद कितनी जरूरी है, फिर भी बहुत कम लोग ही ऐसा कर पाते है, कि पूरी नहीं लें। लोगों की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा खराब हो चुकी है कि जो समय हमें अपनी नींद को देनी चाहिए, जो हम मोबाइल को देने लगे हैं। शोध में पाया गया है कि नींद की कमी गंभीर स्वास्थ्य परिणाम पैदा कर सकती हैं, भले ही आप कितने फिट और स्वस्थ हों। 5,600 हेल्दी लोगों पर हुए एक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने पाया कि जो लोग नींद पूरी नहीं लेते हैं, उनमें दिल की बीमारी और स्ट्रोक का अधिक खतरा पाया गया है। इस समस्या को ठीक करने के लिए, अपने आप को सोने के लिए जाने का समय निर्धारित करें और उसका पालन करें।

और पढ़ें : वजन कम करने में फायदेमंद हैं ये योगासन, जरूर करें ट्राई

4- बिना डॉक्टर के बोले अचानक से दवा न बंद करें

21 health mistakes

हम में से कई लोगों ने ऐसा किया है; खुद तय किया कि कब दवा लेना है या बिना डॉक्टर के बोले दवा का सेवन बंद कर दिया। क्योंकि हम बेहतर महसूस करने लगे हैं, पर ऐसा करना बेहद ही गलत है। दवाओं को अचानक से रोकने के कई बुरे परिणाम भी हो सकते हैं, जोकि अचानक हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सी दवा ले रहे हैं। इसलिए ऐसी गलत आदत अपनी आदतों शामिल न करें। ये आपको डॉक्टर को ही पता है कि किस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए आपको दवा की कितनी खुराक देने की जरूरत है। हर दवा का अपना एक कोर्स होता है, जिसे न पूरा करने पर, उस बीमारे के दोबारा होने का खतरा पनप जाता है।

5- रात को सोते समय ब्रश न करना

21 health mistakes

बदलती लाइफस्टाइल के साथ लोगों की गलत आदतों में एक ये भी आदत शामिल हुई है, रात को खाना खाने के बाद ब्रश न करना। जोकि हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। इस बारे में दांतों के डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि खाने के बाद ब्रश करने के लिए सही तरह से ब्रश किया जाना चाहिए। ताकि आपके दांत के होने वाले बैक्टेरिया को पेट में जानें से रोका जा सकें। लेकिन इस बार का भी ध्यान रखना चाहिए कि खाने के ठीक तुरंत बाद ब्रश नहीं करना चाहिए। इससे वास्तव में आपके दांतों की सुरक्षात्मक परत को नुकसान पहुंचा सकता है – खासकर अगर आपने साइट्रस जूस या कॉफी आदि का सेवन किया हों। इसके बजाय, पानी से कुल्ला और लगभग 40 मिनट के बाद ब्रश करें। इससे आपके दांत सुरक्षित रहेंगे।

6- एक्सट्रा स्वीटनर का इस्तेमाल न करें

21 health mistakes

आज के समय में लोग आर्टिफिश्यल स्वीटनर का इस्तेमाल अधिक करने लगे हैं। जो कि सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। कई शोधकर्ताओं ने भी कहा है कि चेआर्टिफिशियल स्वीटनर से हार्ट डिजीज के खतरे और भी बढ़ जाते हैं। यह टाइप 2 डायबिटीज वालों के लिए ज्यादा नुकसानदेह है। बल्कि इसके इस्तेमाल से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे में वृद्धि हो सकती है। यह अध्ययन एथेरोस्क्लेरोसिस रिपोर्ट्स नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है, जिसमें यह पाया गया है कि कई जो लोग कम कैलोरी वाले स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण उनका वजन अधिक होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

और पढ़ें: साल 2021 में भी फॉलो करें ये हेल्दी आदतें और रहें फिट

7- फोन को बेड में सिर के पास रखकर सोना

21 health mistakes

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल प्रॉब्लम में मोबाइल का इस्तेमाल भी सबसे अधिक प्रॉब्लम है। जिसकी वजह से रातों को उनकी नींद भी पूरी नहीं होती है। स्क्रीन से प्रकाश आपके अनिद्रा के जोखिम को बढ़ा सकता है (हालांकि जूरी अभी भी बाहर है कि क्या नीली रोशनी विशेष रूप से दोष देने के लिए है), जबकि मध्य-रात्रि की सूचनाओं से बीप या कंपन आपको सो सकते हैं जैसे आप सो जाने की कोशिश करते हैं। -यहां तक ​​कि आप रात के बीच में उठते हैं। जब आप आराम कर रहे हों तो अपने फोन को अपने बेडरूम के बाहर रहने पर विचार करें। (इस बारे में अधिक पढ़ें कि आपको बिस्तर में अपने स्मार्टफोन का उपयोग क्यों नहीं करना चाहिए।)

8-ठीक से पानी न पीना

बहुत सारे लोग दिन भर में उतना पानी नहीं पीते हैं, जितना की उन्हें पीना चाहिए। इस आदत काे भी आप बदल लें। परिणामस्वरूप थकान, सिरदर्द, कब्ज, चक्कर आना, दिल की धड़कन बढ़ सकती है और सूची जारी हो सकती है। यह न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। कभी-कभी जब आप भूखे होते हैं, तो आप वास्तव में प्यासे होते हैं – इसलिए पानी की एक बोतल रखने की कोशिश करें जिसे आप पास में रिफिल कर सकते हैं। ” (16 सबसे खराब स्वास्थ्य पापों की जाँच करें जो आप कर सकते हैं।

9- कॉन्टेक्ट लेंस पहनकर सो जाना

21 health mistakes

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर में ऑप्टोमेट्री के क्लिनिकल असिस्टेंट प्रोफेसर स्टेफनी पिसानो कहते हैं, “कॉन्टेक्ट लेंस में झपकी या नींद नहीं आती”। “संपर्क लेंस मूल रूप से स्पंज हैं जो आंखों के खिलाफ बहुत सारे बैक्टीरिया और अन्य मलबे को पकड़ सकते हैं। जब आप कॉन्टैक्ट लेंस में सोते हैं, तो आप आँसू की गति को रोकते हैं, जो कुछ बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। आपके संपर्कों में कुछ z के पकड़ने से कॉर्निया को ऑक्सीजन मिलने से रोका जाता है। ”

और पढ़ें : कॉन्टैक्ट लेंस से कोविड-19 के संक्रमण का खतरा! जानिए एक्सपर्ट की राय

10- जंक फूड का अधिक सेवन

21 हेल्दी मिस्टेक्स

यदि आप मिठाई या जंक फूड अधिक खाते हैं, तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। कई ऐसे लोग भी है, सिंगल रहने वाले भी , जो रोजाना बाहर का ही खाते हैं। इस साल आप अपनी इस आदत को छोड़ दें। अधिक जंक फूड के सेवन से डायबीटिज और हार्ट डिजीज का खतरा भी अधिक हो जाता है। यह आदत आपमें बढ़ते तनाव का कारण भी हो सकती है, क्योंकि इससे वजन भी अधिक बढ़ता है। क्योंकि लगातार उच्च वसा वाले और उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ खाने से मोटापा और दिल की समस्याएं हो सकती हैं। बेहतर विकल्प यही है कि आप अपनी इन आदत को छोड़ दें।

11- अधिक चाय या कॉफी का सेवन

21 health mistakes

क्या यह आपकी भी आदत है कि दिन भर में कई बार चाय और काॅफी का सेवन करते रहते हैं? अगर हां, तो जल्दी से इसे कम कर दें। चाय और काॅफी का अधिक सेवन हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है। इसका अधिक सेवन आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं में डाल सकता है। इसमें कैफीन की अधिक मात्रा मौजूद होने के कारण आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है। इसी के साथ कई लोगों में बेचैनी और अनिद्रा की समस्या भी देखी गई है। अधिक मात्रा में इसके सेवन से आप इंसोम्निया के शिकार हो सकते हैं। इसलिए अपने डायट से कैफीन काे कम करने की कोशिश करें।

12- केवल कार्डियो पर ध्यान केंद्रित करना

21 हेल्दी मिस्टेक्स

कार्डियो आपको कैलोरी बर्न करने और दिल की सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सिर्फ कार्डियो पर ही निर्भर न रहें, उसके साथ और भी एक्सरसाइज करें। केवल घंटो मशीन पर की गई एक्सरसाइज से आपके घुटनों में भी दिक्कत आ सकती है।

और पढ़ें : लंग्स को हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं ये आसान ब्रीदिंग एक्सरसाइज

13-प्लास्टिक में माइक्रोवेव करना

21 हेल्दी मिस्टेक्स आज के समय में अधिकांश घरों में माइक्रोवेव होता है, वैसे अधिकतर जगाहों पर माइक्रोवेव का इस्तेमाल खाना गर्म करने के लिए किया जाता है। इसमें आसानी से कम समय में पक जाता है और फटाफट गरम भी हो जाता है। जिसके लिए वो प्लासटिक के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं, तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि इसका असर आपके बच्चों के मानसिक विकास और प्रजनन क्षमता पर पड़ सकता है। प्लास्टिक के बर्तन में खाना गरम करने से प्लास्टिक के कण खाने में समा जाते हैं और इसका बुरा प्रभाव स्वाथ्य पर पड़ता है। जिसके कारण डाइबिटीज, मोटापा और कैंसर तक का खतरा हो सकता है। इसके अलावा उच्च रक्तचाप, वजन बढ़ने और शिशुओं और बच्चों में मस्तिष्क के विकास के लिए भी ये अच्छा नहीं है। इसलिए माइक्रोवेविंग के लिए बीपीए मुक्त प्लास्टिक का इस्तेमाल करें या ग्लास डिश का यूज भी सही रहता है।

14- बीमारियों के इलाज के लिए सप्लिमेंट्स पर निर्भर रहना

21 हेल्दी मिस्टेक्स

शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए के लिए नेचुरल उपचार का उपयोग कभी कदार सही हो सकता है। लेकिन इसे अपनी आदत नहीं बनाना चाहिए। शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए आप खानपान के जरिए पूरा करने की कोशिश करें। जैसे कि अगर शरीर में विटामिन-डी की कमी है, तो उसे पूरा करने के लिए विटामिन-डी सप्लिमेंट की जगह आधा घंटा धूप में बैठने की कोशिश करें। इसी तरह विटामिन सी की कमी होने पर नींबू, संतरा और फलों का सेवन करें। इसी तरह अन्य पोषक तत्वों की कमी के लिए नेचुरल फूड का चुनाव करें।

15-धूप में निकलते समय सनस्क्रीन न लगाना

21 हेल्दी मिस्टेक्स

अक्सर लोग मेंकअप के लिए महंगे से महंगे प्रोडक्ट को खरीदते हैं, लेकिन अपनी त्वचा की देखभाल में लापरवाही कर देते हैं, जिसमें से एक गलती है, बहुत कम बाहर धूप में जाते समय एसपीएफ युक्त सनसक्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जिसके के काण त्वचा धीरे-धीरे डैमेज होने लगती है। इसलिए अपनी इस आदत को सुधारें। ध्यान दें कि घर से बाहर निकलते समय सनसक्रीन का इस्तेमाल जरूरी करेंगे। सनसक्रीन आपकी त्वचा की यूवीए किरणों की रेज से बचाता है, ताकि आपकी त्वचा कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सके। सनसक्रीन में आपको जेल, क्रीम और लोशन सभी मिलेगा।

और पढ़ें : सनस्क्रीन लोशन क्यों है जरूरी?

16- ऊपर से खाने मे नमक लेना

21 हेल्दी मिस्टेक्स

चाहें सलाद हो या कुछ और अक्सर लोग खाने में ऊपर से नमक का सेवन करते हैं, खासतौर पर सलाद के लिए तो रोज ही। यह सेहत के लिए अच्छा नहीं है। यह बीपी को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए हमें अपने खाने में डायट और मसालों का सेवन कम करना चाहिए। नमक हमारे इलेक्ट्रोलाइट स्तर का लेवल के गलत ढंग से बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं यह आपके पूरे शरीर में पानी के वितरण को प्रभावित कर सकता है, उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है और [टाइप 2] मधुमेह के खतरे को बढ़ाता है। जोकि आपमें अत्यधिक खाने और पसीने का कारण बन सकता है। आपके सोडियम के सेवन का परीक्षण करने का एक सरल तरीका यह है कि आपके स्तर बहुत अधिक हैं कि आप कम मात्रा में सोडियम का इस्कतेमाल न करें।

17- मेकअप साफ किए बिना सो जाना

21 हेल्दी मिस्टेक्स

रात को चेहरा धोने के लिए समय निकालें। यानी कि रात काे सोने से पहले फेस वॉश जरूर करें। कई लोग ऑफिस से आने के बाद या किसी पार्टी से आने के बाद चेहरा नहीं धुलते हैं और मेकअप वैसे ही लगा रहता है। उसे रिमूव नहीं करते हैं, जो स्किन की हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। जब भी आप बिस्तर में जाएं तो फेस क्लीन कर के ही जाएं ताकि किसी प्रकार की यह मृत त्वचा न रहें और आपका फेस टोन भी सही बना रहे। आप मेकअप को साफ करने के मेकपअ रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नेचुरल में नारियल का तेल भी एक अच्छा स्0

और पढ़ें : Quiz: मेकअप और कॉस्मेटिक का प्रयोग और उनका ट्रीटमेंट कैसे छिन लेते हैं नैचुरल ब्यूटी

18- ज्यादा गर्म पानी से नहाना

21 हेल्दी मिस्टेक्स

ये सच है कि गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों में दर्द से काफी राहत मिलती है। लेकिन यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए ज्यादा गर्म पानी नहाने से बचें। इससे त्चचा और भी ज्यादा ड्राय होने लगती है।

19- अधिक पेन किलर का इस्तेमाल

21 हेल्दी मिस्टेक्स

जब दर्द निवारक की बात आती है तो यह अधिक बेहतर नहीं होता है – अनुशंसित खुराक से अधिक लेना (या खुराक को बहुत करीब ले जाना) आपको जटिलताओं का जोखिम देता है, जिसमें यकृत क्षति भी शामिल है। पत्र के लिए डॉक्टर के पर्चे या ओवर-द-काउंटर दवा निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। पढ़ें 10 ऐसी दवाइयां जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही हैं।

20- मल्टीविटामिन लेना

21 हेल्दी मिस्टेक्स

मल्टीविटामिन एक अच्छे विचार की तरह प्रतीत होते हैं – जब आप सही भोजन नहीं करते हैं, तो अंतराल को भरने के लिए एक तरह का बीमा। लेकिन जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के शोध से संकेत मिलता है कि अधिकांश विटामिन पूरक तब तक शून्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं जब तक आप गर्भवती नहीं होते हैं या गर्भवती होने की कोशिश करते हैं और फोलिक एसिड लेते हैं – जो जन्म दोषों के जोखिम को कम करने के लिए सिद्ध होता है। इसलिए अपने आटे को बचाएं और सभी प्राकृतिक विटामिन पूरक के रूप में काम करने के लिए स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

और पढ़ें : Malnutrition: कुपोषण क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

21- अधिक समय तक बैठकर काम करना

21 हेल्दी मिस्टेक्स

आने वाले साल में इन सभी बुरी आदतों को हमें अपनी आदतों से बाहर कर देना चाहिए। ये आदते सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं हैं और इनके कभी न कभी घातक परिणाम सामने आ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/12/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x