home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन का उपयोग है प्रभावी, हार्ट रेट को कम करने में करती है मदद

कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन का उपयोग है प्रभावी, हार्ट रेट को कम करने में करती है मदद

कार्डियोमायोपैथी (Cardiomyopathy) हार्ट मसल से जुड़ी बीमारी है। जिसमें हार्ट बॉडी के दूसरे अंगों तक ब्लड को ठीक से पंप नहीं कर पाता। कार्डियोमायोपैथी हार्ट फेलियर (Heart Failure) का कारण बन सकती है। कार्डियोमायोपैथी के मुख्य प्रकार में डायलेटेड, हायपट्रॉफिक और रिस्ट्रिक्टिव कार्डियोमायोपैथी शामिल है। कार्डियोमायोपैथी का इलाज दवाओं, सर्जिकल डिवाइस और सर्जरी के माध्यम से किया जाता है। कुछ मामलों में सर्जरी की जरूरत भी पड़ सकती है। कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन (Ivabradine in Cardiomyopathy) दवा का उपयोग भी प्रभावी माना गया है। यह दवा हार्ट रेट (Heart Rate) को कम करने में मदद करती है। इस आर्टिकल में कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारियां प्रदान करेंगे।

कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन का उपयोग (Ivabradine in Treatment of Cardiomyopathy)

इवाब्राडीन (Ivabradine) एक हार्ट रेट को कम करने वाली दवा है। जिसका प्रयोग क्रोनिक हार्ट फेलियर, स्टेबल एंजिना (Stable angina) या अन्य हार्ट डिजीज जैसे कार्डियोमायोपैथी के उपचार में किया जाता है ताकि इस स्थिति के जोखिम को कम किया जा सके। इसे प्रमुख रूप से एंजिना के इलाज के लिए विकसित किया गया था। इवाब्राडीन हायपर पोलेरायजेशन- एक्टिवेटेड साइक्लिक न्यूक्लियोटाइड- गेटेड चैनल ब्लॉकर्स (Hyperpolarization-Activated Cyclic Nucleotide-Gated Channel Blockers) दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है। यह दवाइयां हार्ट रेट को धीमा करके काम करती हैं, ताकि दिल अधिक ब्लड को पंप कर सके। यह ऑक्सीजन की सप्लाई को सुधारने में भी मदद करती है। इस दवा का प्रयोग 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों के लिए भी किया जा सकता है।

इवाब्राडीन दवा टैबलेट और लिक्विड फॉर्म में उपलब्ध है। जिसका उपयोग ओरली किया जाता है। एवाब्राडीन हार्ट फेलियर के लक्षणों को कम करने में, कार्डियोमायोपैथी में राहत दिलाने में मदद करती है, लेकिन इसे पूरी तरह क्योर नहीं कर सकती। कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन का उपयोग अच्छा महसूस होने पर बंद नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें: हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है हाय ब्लड प्रेशर!

कार्डियोमायोपैथी का इलाज और इवाब्राडीन (Ivabradine in Cardiomyopathy)

यहां हम आपको कुछ दवाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनका उपयोग कार्डियोमायोपैथी के इलाज में किया जा सकता है। ध्यान रखें इन दवाओं का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं, बल्कि अपने पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि यहां बताई गई दवाओं की कीमत और जहां से आप दवा खरीदते हैं उसकी कीमत में अंतर हो सकता है।

कार्डियोमायोपैथी का इलाज

1.कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन: इवाब्रैड (Ivabrad)

कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन (Ivabradine in Cardiomyopathy) ड्रग्स की लिस्ट में पहला नाम हमने लिया है इवाब्रैड। इसका उपयोग हार्ट रेट का कम करने और हार्ट फेलियर के इलाज में किया जाता है। इवाब्रैड में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में इवाब्राडीन पाया जाता है। यह दवा हार्ट रेट को कम करके काम करती है जिससे हार्ट की ऑक्सीजन की जरूरत कम होती है। जिसके परिणामस्वरूप हार्ट बेहतर ढंग से काम कर पाता है। यह दवा हृदय को शरीर के माध्यम से हर धड़कन के साथ अधिक ब्लड पंप करने में मदद करती है।

दवा के कॉमन साइड इफेक्ट्स में स्लो हार्ट रेट (Slow heart rate), सिर में दर्द, हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), चक्कर, नींद आना आदि शामिल हैं। इस दवा का उपयोग प्रेग्नेंसी में नहीं किया जाना चाहिए। दवा बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। इस दवा को दिन में दो बार खाने के साथ लेने की सलाह दी जाती है। कई बार डॉक्टर दवा को आधा आधा करके दो बारे लेने की सलाह भी देते हैं। ऐसे में उसको बीच से अच्छी तरह तोड़ना चाहिए। इस दवा की कीमत 135 रुपए है।

और पढ़ें: इस्कीमिक कार्डियोमायोपैथी : डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के इस प्रकार के बारे में जानें!

2.इवानोड (Ivanode)

कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन (Ivabradine in Cardiomyopathy) ड्रग्स का उपयोग करने से कई बार विजन लॉस जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए अगर हार्ट रेट का कम करने और हार्ट फेलियर इलाज (Heart failure treatment) में इस दवा का उपयोग कर रहे हैं, तो इसके बारे में डॉक्टर से जरूर सलाह लें। इवानोड में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में इवाब्राडीन पाया जाता है। यह दवा हार्ट रेट को कम करके काम करती है जिससे हार्ट की ऑक्सीजन की जरूरत कम होती है। जिसके परिणामस्वरूप हार्ट बेहतर ढंग से काम कर पाता है। यह दवा हृदय को शरीर के माध्यम से हर धड़कन के साथ अधिक ब्लड पंप करने में मदद करती है।

दवा के कॉमन साइड इफेक्ट्स में स्लो हार्ट रेट (Slow Heart Rate), सिर में दर्द, हाय ब्लड प्रेशर (Hypertenstion), चक्कर, नींद आना आदि शामिल हैं। इस दवा का उपयोग प्रेग्नेंसी में नहीं किया जाना चाहिए। दवा बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। इस दवा को दिन में दो बार खाने के साथ लेने की सलाह दी जाती है। कई बार डॉक्टर दवा को आधा आधा करके दो बारे लेने की सलाह भी देते हैं। ऐसे में उसको बीच से अच्छी तरह तोड़ना चाहिए। इस दवा की कीमत 129 रुपए है।

3.इवामैक (Ivamac)

कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन (Ivabradine in Cardiomyopathy) का उपयोग डॉक्टर के निर्देश के अनुसार ही करें। इवाब्राडीन ड्रग की लिस्ट में इवामैक भी शामिल है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में इवाब्राडीन पाया जाता है। यह दवा हार्ट रेट को कम करके काम करती है जिससे हार्ट की ऑक्सीजन की जरूरत कम होती है। जिसके परिणामस्वरूप हार्ट बेहतर ढंग से काम कर पाता है। यह दवा हृदय को शरीर के माध्यम से हर धड़कन के साथ अधिक ब्लड पंप करने में मदद करती है।

दवा के कॉमन साइड इफेक्ट्स में स्लो हार्ट रेट (Slow Heart Rate), सिर में दर्द, हाय ब्लड प्रेशर, चक्कर, नींद आना आदि शामिल हैं। इस दवा का उपयोग प्रेग्नेंसी में नहीं किया जाना चाहिए। दवा बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। इस दवा को दिन में दो बार खाने के साथ लेने की सलाह दी जाती है। कई बार डॉक्टर दवा को आधा-आधा करके दो बारे लेने की सलाह भी देते हैं। ऐसे में उसको बीच से अच्छी तरह तोड़ना चाहिए। इस दवा की कीमत 176 रुपए है।

और पढ़ें: रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर: दुनियाभर के 1 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हैं इस कंडिशन से

कार्डियोमायौपैथी में इवाब्राडीन

4.कार्डियोमायोपैथी का इलाज: इवाबीट (Ivabeat)

कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Cardiomyopathy) ड्रग की लिस्ट में शामिल इवाबीट का उपयोग हार्ट रेट का कम करने, एंजिना (Angina) और हार्ट फेलियर (Heart Failure) के इलाज में किया जाता है। इवाबीट में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में इवाब्राडीन पाया जाता है। यह दवा हार्ट रेट को कम करके काम करती है जिससे हार्ट की ऑक्सीजन की जरूरत कम होती है। जिसके परिणामस्वरूप हार्ट बेहतर ढंग से काम कर पाता है। यह दवा हृदय को शरीर के माध्यम से हर धड़कन के साथ अधिक ब्लड पंप करने में मदद करती है।

दवा के कॉमन साइड इफेक्ट्स में स्लो हार्ट रेट, सिर में दर्द, हाय ब्लड प्रेशर, चक्कर, नींद आना आदि शामिल हैं। इस दवा का उपयोग प्रेग्नेंसी में नहीं किया जाना चाहिए। दवा बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। इस दवा को दिन में दो बार खाने के साथ लेने की सलाह दी जाती है। कई बार डॉक्टर दवा को आधा आधा करके दो बारे लेने की सलाह भी देते हैं। ऐसे में उसको बीच से अच्छी तरह तोड़ना चाहिए। इस दवा की कीमत 155 रुपए है।

5.कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन: इवाजिन (Ivazine)

कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Cardiomyopathy) ड्रग की लिस्ट में इवाजिन का उपयोग हार्ट रेट का कम करने और हार्ट फेलियर के इलाज में किया जाता है। यह एंजिना के इलाज में भी उपयोगी है। इवाजिन में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में इवाब्राडीन पाया जाता है। यह दवा हार्ट रेट को कम करके काम करती है जिससे हार्ट की ऑक्सीजन की जरूरत कम होती है। जिसके परिणामस्वरूप हार्ट बेहतर ढंग से काम कर पाता है। यह दवा हृदय को शरीर के माध्यम से हर धड़कन के साथ अधिक ब्लड पंप करने में मदद करती है।

दवा के कॉमन साइड इफेक्ट्स में स्लो हार्ट रेट, सिर में दर्द, हाय ब्लड प्रेशर, चक्कर, नींद आना आदि शामिल हैं। इस दवा का उपयोग प्रेग्नेंसी में नहीं किया जाना चाहिए। दवा बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। इस दवा को दिन में दो बार खाने के साथ लेने की सलाह दी जाती है। कई बार डॉक्टर दवा को आधा आधा करके दो बारे लेने की सलाह भी देते हैं। ऐसे में उसको बीच से अच्छी तरह तोड़ना चाहिए। इस दवा की कीमत 222 रुपए है।

और पढ़ें: पुरुष हार्ट हेल्थ को लेकर अक्सर करते हैं ये गलतियां

उम्मीद करते हैं कि आपको कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Cardiomyopathy) के उपयोग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में कार्डियोमायोपैथी में इवाब्राडीन के यूज को लेकर अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cardiomyopathy/ https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/cardiomyopathy/symptoms-causes/syc-20370709/ Accessed on 12th August 2021

Ivabradine/https://www.cardiomyopathy.org/treatment/ivabradine/Accessed on 12th August 2021

Ivabradine in Children With Dilated Cardiomyopathy .https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28859790/ Accessed on 12th August 2021

Ivabradine/https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a615027.html/Accessed on 12th August 2021

Prevention and Treatment of Cardiomyopathy/https://www.heart.org/en/health-topics/cardiomyopathy/prevention-and-treatment-of-cardiomyopathy/Accessed on 12th August 2021

Cardiomyopathy/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/1/ Accessed on 22nd September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ घंटे पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x