home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर: दुनियाभर के 1 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हैं इस कंडिशन से

रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर: दुनियाभर के 1 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हैं इस कंडिशन से

हार्ट फेलियर (Heart Failure) एक ग्लोबल हेल्थ प्रॉब्लम है जिससे दुनिया भर में 26 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हैं, और उनमें से लगभग 50% मामले रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर (Heart failure with reduced ejection fraction) के हैं। इसे सिस्टोलिक हार्ट फेलियर (Systolic heart failure) भी कहते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सिस्टोल के दौरान लेफ्ट वेंट्रिकल (Left ventricle) पर्याप्त रूप से स्क्वीज नहीं हो पाता है, जो कि दिल के ब्लड पंप करने के दौरान हार्टबीट का एक फेज है।

यह एक कॉम्प्लेक्स क्लीनिकल सिंड्रोम है जो बाएं वेंट्रिकल की स्ट्रक्चरल और/या फंक्शनल इम्पेयरमेंट है, जिसके परिणामस्वरूप हृदय के पंप करने के फंक्शन में कमी आ जाती है (लेफ्ट वेंट्रिकुलर इजेक्शन फ्रैक्शन ≤ 40%)। जिससे हार्ट टिशूज और ऑर्गन्स के लिए सामान्य रूप से रक्त को पंप नहीं कर पाता है। आइए जानते हैं, रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर (Heart failure with reduced ejection fraction) के बारे में विस्तार से।

इजेक्शन फ्रैक्शन” क्या है? (Ejection fraction)

इजेक्शन फ्रैक्शन (EF) एक माप है, जिसे प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है। यह बताता है कि प्रत्येक कॉन्ट्रैक्शन के साथ लेफ्ट वेंट्रिकल कितना ब्लड पंप करता है। इजेक्शन फ्रैक्शन 60 प्रतिशत का मतलब है कि लेफ्ट वेंट्रिकल में ब्लड की कुल मात्रा का 60 प्रतिशत हर एक हार्टबीट के साथ बाहर धकेल दिया जाता है। आपका हार्ट कितनी अच्छी तरह ब्लड पंप कर रहा है, यह संकेत हार्ट फेलियर के निदान और उसे समझने में मदद कर सकता है।

और पढ़ें: हार्ट डिजीज के रिस्क को कम कर सकता है केला, दूसरी हेल्थ कंडिशन में भी है फायदेमंद

कितना इजेक्शन फ्रैक्शन (Ejection fraction) सामान्य है?

  • एक सामान्य हृदय का इजेक्शन फ्रैक्शन 50 से 70 प्रतिशत के बीच हो सकता है।
  • सामान्य इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ भी हार्ट फेलियर हो सकता है (जिसे HFpEF या हार्ट फेलियर विद प्रिजर्व्ड इजेक्शन फ्रैक्शन कहा जाता है)।
  • यदि हार्ट मसल्स इतनी मोटी और कठोर हो गई है कि वेंट्रिकल में ब्लड की मात्रा सामान्य से कम है, तब भी ऐसा लग सकता है कि हार्ट इसमें प्रवेश करने वाले ब्लड का नॉर्मल प्रतिशत पंप कर रहा है। वास्तव में, पंप किए गए ब्लड की कुल मात्रा शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होता है।

रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर (Heart failure with reduced ejection fraction)

कितना इजेक्शन फ्रैक्शन हार्ट के लिए खतरनाक है? (How much ejection fraction is dangerous for the heart?)

  • 40 प्रतिशत से कम का इजेक्शन फ्रैक्शन माप हार्ट फेलियर या कार्डियोमायोपैथी का कारण बन सकता है।
  • 41 से 49 प्रतिशत तक का इजेक्शन फ्रैक्शन “बॉर्डरलाइन” माना जाता है। इसका हमेशा यह मतलब नहीं होता है कि एक व्यक्ति में हार्ट फेलियर विकसित हो रहा है। इसके बजाय, यह संकेत देता है कि पहले आए हुए हार्ट अटैक की वजह से हार्ट को कुछ नुकसान हो सकता है।
  • गंभीर मामलों में, इजेक्शन फ्रैक्शन बहुत कम हो सकता है।
  • 75 प्रतिशत से अधिक का इजेक्शन फ्रैक्शन माप हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी जैसी खतरनाक हार्ट कंडिशन की ओर इशारा हो सकता है।

और पढ़ें : लेफ्ट साइड हार्ट फेलियर के क्या होते हैं लक्षण और किन समस्याओं का करना पड़ता है सामना?

इजेक्शन फ्रैक्शन के लक्षण (Ejection fraction symptoms)

यदि पहले से ही कोई हार्ट कंडिशन है, और निम्नलिखित कम ईएफ (Low ejection fraction) के लक्षणों में से आपको एक से अधिक हैं, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए:

  • एक्सरसाइज इन्टॉलरेंस
  • थकान और कमजोरी
  • ब्लोटेड महसूस करना
  • हार्ट पाल्पिटेशन
  • भूख में कमी
  • मेंटल कंफ्यूजन
  • मतली
  • रैपिड, फोर्सफुल या इर्रेगुलर हार्टबीट
  • सांस लेने में कठिनाई
  • सूजन, विशेष रूप से पैरों के निचले हिस्से और तलवों में

रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर (Heart failure with reduced ejection fraction) के कारण

नेशनल हार्ट, लंग्स और ब्लड इंस्टिट्यूट के अनुसार, रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर (Heart failure with reduced ejection fraction) के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

और पढ़ें: नमक की ज्यादा मात्रा कैसे बढ़ा देती है हार्ट इंफेक्शन से जूझ रहे पेशेंट की मुसीबत?

जेनेटिक कारण (Genetic causes)

रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर (Heart failure with reduced ejection fraction) की समस्या वंशानुगत भी हो सकती है, जिसका अर्थ है कि ऐसे लोगों को इस स्थिति का खतरा अधिक हो सकता है जिनके परिवार के सदस्यों में समान स्वास्थ्य समस्याएं हुई हों।

रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर का निदान (Heart failure with reduced ejection fraction diagnosis)

यदि आपको दिल की बीमारी है, तो अपने इजेक्शन फ्रैक्शन को मापने से आपको और आपके डॉक्टर को इसकी गंभीरता की निगरानी करने में मदद मिल सकती है। साथ ही ट्रीटमेंट का बेस्ट तरीका भी निर्धारित कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि ट्रीटमेंट कितनी अच्छी तरह से काम कर रहा है। यदि कोई व्यक्ति रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर (Heart failure with reduced ejection fraction) के लक्षणों का अनुभव कर रहा है, तो डॉक्टर पुष्टि के लिए एक इकोकार्डियोग्राम कराने की सलाह दे सकते हैं। यह टेक्नोलॉजी लेफ्ट वेंट्रिकल के इजेक्शन फ्रैक्शन को डाइग्नोस करेगी।

डायग्नोसिस की पुष्टि करने के लिए डॉक्टर अन्य टेस्ट भी करवा सकते हैं, जैसे कि:

  • ब्लड टेस्ट
  • चेस्ट का एक्स – रे
  • कोरोनरी सीटी स्कैन
  • एमआरआई स्कैन
  • न्यूक्लिअर हार्ट स्कैन
  • कार्डिएक कैथेटेराइजेशन
  • कोरोनरी एंजियोग्राफी
  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईकेजी)
  • होल्टर या इवेंट मॉनिटर

और पढ़ें: कॉन्जेनिटल हार्ट डिजीज के ट्रीटमेंट में एंजियोटेंसिन II रिसेप्टर ब्लॉकर्स की भूमिका के बारे में जानें!

रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर का ट्रीटमेंट (Heart failure with reduced ejection fraction Treatment)

रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर

ज्यादातर लोगों के लिए, रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर एक क्रोनिक कंडिशन है। यह आमतौर पर दवाओं और जीवन-शैली में बदलाव के साथ इलाज योग्य है, लेकिन शायद ही कभी यह स्थिति पूरी तरह से ठीक होती है।

  1. मेडिकेशन (Medication)

डॉक्टर आपके लक्षणों और आपके हार्ट फेलियर के कारण के आधार पर, आपको ड्रग्स प्रेस्क्राइब कर सकते हैं। बीटा ब्लॉकर्स या डाइयूरेटिक्स जैसी दवाएं आपके हार्ट फंक्शन को बेहतर बनाने और आपके लो इजेक्शन फ्रैक्शन लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।

  1. बायवेंट्रिकुलर पेसमेकर (Biventricular pacemaker)

यह विशेष इम्प्लांटेड पेसमेकर हार्ट मसल्स के लोअर चैम्बर्स को एक साथ पंप करने में मदद कर सकता है और हार्ट फंक्शन में सुधार कर सकता है, जिससे हार्ट का इजेक्शन फ्रैक्शन बढ़ जाता है।

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

  1. लाइफस्टाइल में बदलाव (Lifestyle changes)

एक्सरसाइज, वजन कम करना, धूम्रपान छोड़ना, नमक या अतिरिक्त तरल पदार्थ कम करना, और स्वस्थ आहार खाना रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन में सुधार के लिए फायदेमंद हैं।

  1. हार्ट ट्रांसप्लांट (Heart Transplant)

जब दवाएं, जीवनशैली में बदलाव या मेडिकल डिवाइस लो इजेक्शन फ्रैक्शन और गंभीर हृदय समस्याओं वाले लोगों के लिए कारगर नहीं होती हैं, तो हार्ट ट्रांसप्लांट एक विकल्प हो सकता है।

  1. इम्प्लांटेबल कार्डिएक डिफाइब्रिलेटर (ICD)

चेस्ट में इम्प्लांटेड यह डिवाइस, हेल्दी रिदम को फिर से स्थापित करने और कम इजेक्शन फ्रैक्शन को मैनेज करने के लिए हार्ट में छोटी इलेक्ट्रिकल पल्सेस को भेजता है।

और पढ़ें : हार्ट इन्फेक्शन में एंटीबायोटिक आईवी : इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें!

रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर (Heart failure with reduced ejection fraction) से बचाव कैसे करें?

हालांकि, कुछ रिस्क फैक्टर्स को कंट्रोल नहीं किया जा सकता है, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर के कुछ मामलों को रोकने में मदद कर सकते हैं:

  • अच्छी हार्ट हेल्थ की प्रैक्टिस करें: देखें कि आप क्या खाते हैं, व्यायाम करें, धूम्रपान बंद करें, नॉन-प्रेस्क्रिप्शन वाली दवाओं से बचें, एल्कोहॉल को सीमित करें और स्वस्थ वजन बनाए रखें।
  • निर्धारित दवाएं समय के अनुसार लें: यदि आपको हाय ब्लड प्रेशर, हाय कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज या कोई अन्य क्रोनिक हेल्थ डिजीज है, तो निर्देशित दवाएं समय पर लेना सुनिश्चित करें।
  • नियमित जांच करवाएं: किसी भी असामान्य लक्षणों के पता होते ही डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें।

इन बातों का ध्यान रखें:

यदि रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर (Heart failure with reduced ejection fraction) डायग्नोस हो गया है, तो अपने डॉक्टर से ट्रीटमेंट प्रॉसेस को समझें और जल्द से जल्द उपचार शुरू करने की कोशिश करें। अपने ट्रीटमेंट प्लान पर टिके रहें और अपनी दवाएं प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार लेना इस कंडिशन को मैनेज करने और कॉम्प्लिकेशन्स के जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

उम्मीद करते हैं कि आपको रिड्यूस्ड इजेक्शन फ्रैक्शन के साथ हार्ट फेलियर (Heart failure with reduced ejection fraction) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Heart Failure With Reduced Ejection Fraction (Systolic Heart Failure)/https://www.uofmhealth.org/health-library/tx4090abc/Accessed on 6th August 2021

Ejection Fraction Heart Failure Measurement/https://www.heart.org/en/health-topics/heart-failure/diagnosing-heart-failure/ejection-fraction-heart-failure-measurement/Accessed on 6th August 2021

Heart Failure: Understanding Heart Failure/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/17069-heart-failure-understanding-heart-failure/

Accessed on 6th August 2021

Heart Failure And Ejection Fraction/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK553115/Accessed on 6th August 2021

Heart Failure with Preserved Ejection Fraction: Diagnosis and Management/https://www.aafp.org/afp/2017/1101/p582.html/

Accessed on 6th August 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/08/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x