home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट का उपयोग क्यों किया जाता है?

हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट का उपयोग क्यों किया जाता है?

एस्पिरिन (Aspirin) एक ओवर-द-काउंटर (Over the counter) दवा है जिसे डिस्प्रिन (Disprin) ब्रांड नेम से भी जाना जाता है। सिरदर्द (Headache) को दूर करने के साथ ही हार्ट अटैक (Heart attack) के लिए भी डिस्प्रिन टैबलेट डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की जाती है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि हर हार्ट डिजीज (Heart disease) वाले मरीज को इसे लेना चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि 1970 के दशक से, इसका उपयोग हृदय रोग (Heart disease) और स्ट्रोक (Stroke) को रोकने और मैनेज करने के लिए किया जा रहा है। हालांकि, हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट (Disprin tablet for heart attack) सभी के लिए बेनेफिशियल नहीं है। कई लोगों के लिए, हर दिन एस्पिरिन लेने के रिस्क लाभ से अधिक हो सकते हैं। एस्पिरिन और हार्ट हेल्थ के बीच क्या कनेक्शन है, इसके इस्तेमाल से किसे फायदा हो सकता है, जानने के लिए यह आर्टिकल जरूर पढ़ें।

हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट (Disprin tablet for heart attack)

एस्पिरिन एक ब्लड थिनर (Blood thinner) मेडिसिन है। यह ब्लड में प्लेटलेट्स (Platelets) के थक्के जमने को रोककर हार्ट अटैक (Heart attack) को रोकने में मदद करती है। ब्लड क्लॉटिंग (Blood clotting) एक हेल्दी सर्कुलेटरी सिस्टम का हिस्सा हैं। जब आप इंजर्ड होते हैं, तो क्लॉटिंग एक्सेस ब्लड लॉस (Blood loss) को रोकता है। थक्के खतरनाक हो जाते हैं जब वे शरीर के चारों ओर मूव करते हैं या महत्वपूर्ण ऑर्गन्स में ब्लड फ्लो को रोकते हैं। हार्ट अटैक तब होता है जब प्लेटलेट्स एक क्लॉट बनाता है, जो हार्ट में ब्लड फ्लो (Blood flow) को ब्लॉक करता है।

यह उन लोगों में होने की अधिक संभावना है जिनमें कुछ मेडिकल कंडिशंस होती हैं, जैसे हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या हाय कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol)। ये स्थितियां धमनियों को कमजोर और नैरो कर देती हैं, जिससे ब्लड को सर्कुलेट करना कठिन हो जाता है। यदि ब्लड क्लॉट्स के रिस्क फैक्टर्स मौजूद हैं, तो आपका डॉक्टर हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने के लिए ब्लड को पतला करने वाली दवा प्रेस्क्राइब कर ​​सकता है।

और पढ़ें : Diuretics in Cardiomyopathy: कार्डियोपैथी में डाइयुरेटिक्स के फायदे तो हैं, लेकिन इसके सीरियस साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं!

अनुशंसित डोज (Dosage)

हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट (Disprin tablet for heart attack) की अनुशंसित दैनिक खुराक 75 से 325 मिलीग्राम है। आपको अपने डॉक्टर से बात किए बिना कोई भी दवा नहीं लेनी चाहिए। दवा का डोज और समय मरीज की स्थिति के हिसाब से अलग हो सकता है।

क्या हार्ट अटैक के दौरान डिस्प्रिन (Disprin tablet for heart attack) लेने से मदद मिल सकती है?

हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट (Disprin tablet for heart attack) लेने से नुकसान को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन ऐसा करने से पहले आपको पहले इमरजेंसी मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए। क्योंकि यह एक इफेक्टिव ब्लड थिनर (Blood thinner) है, इसलिए ब्लड क्लॉट के फॉर्मेशन को रोकने या स्लो करने के लिए एक छोटा डोज पर्याप्त हो सकता है। इसके साथ ही, एस्पिरिन हर किसी के लिए सही नहीं है। अगर आपको एस्पिरिन से एलर्जी है तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए। स्ट्रोक (Stroke) के दौरान एस्पिरिन लेने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि सभी स्ट्रोक ब्लड क्लॉटिंग के कारण नहीं होते हैं। ज्यादातर स्ट्रोक थक्के के कारण होते हैं, लेकिन कुछ ब्लड वेसल्स (Blood vessels) के टूटने के कारण भी होते हैं। एस्पिरिन लेना संभावित रूप से इन ब्लीडिंग स्ट्रोक को और अधिक गंभीर बना सकता है।

और पढ़ें: हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है हाय ब्लड प्रेशर!

क्या हर दिन डिस्प्रिन लेने से दिल का दौरा (Heart attack) पड़ने का खतरा कम हो सकता है?

हर दिन एस्पिरिन हार्ट अटैक के रिस्क को कम कर सकता है, लेकिन हर दिन एस्पिरिन लेने के रिस्क ज्यादातर लोगों के लिए लाभ से अधिक होते हैं।

  • 2019 में एक 13 रैंडमाइज्ड कंट्रोल्ड ट्रायल्स के मेटा-एनालिसिस और कुल 164,225 प्रतिभागियों में पाया गया कि जिन लोगों को हार्ट डिजीज (Heart disease) नहीं है, उनमें डेली एस्पिरिन लेने से डेथ रेट (Death rate) में सुधार नहीं होता है।
  • अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी (ACC) और अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (HHA) की 2019 की रेकमेंडेशन्स के अनुसार, केवल कुछ हार्ट रिस्क फैक्टर्स (Heart risk factors) वाले लोगों में हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट (Disprin tablet for heart attack) डेली बेसिस पर लेना चाहिए।
  • यू.एस. प्रिवेंटिव सर्विसेज टास्क फोर्स (USPSTF) इसी तरह के निष्कर्ष पर पहुंचा। 2016 की एक रेकमेंडेशन के अनुसार एस्पिरिन केवल 50 से 69 वर्ष के बीच के व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है, जिन्हें हार्ट डिजीज (Heart disease) का रिस्क ज्यादा हैं।

और पढ़ें: छाती के दर्द को भूल कर भी न करें नजरअंदाज, क्योंकि यह हो सकता है विडोमेकर हार्ट अटैक का संकेत

हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट के इस्तेमाल के रिस्क (Risks of using Disprin Tablet for Heart attack)

क्योंकि एस्पिरिन ब्लड थिनर है, यह कई कॉम्प्लिकेशन्स का कारण बन सकती है। अपने डॉक्टर को बताएं कि यदि इनमें से कोई भी स्थिति आप पर अप्लाई होती है। आपको डॉक्टर से बात किए बिना हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन (Disprin tablet for heart attack) नहीं लेनी चाहिए यदि:

  • आपको एस्पिरिन एलर्जी (Aspirin Allergy) या इन्टॉलरेंस है।
  • आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग (Gastrointestinal bleeding) या हैमरेजिक स्ट्रोक (Hemorrhagic stroke) का जोखिम है।
  • आप नियमित रूप से एल्कोहॉल का सेवन करते हैं।
  • आप किसी भी सिंपल मेडिकल या डेंटल प्रोसीजर से गुजर रहे हैं।
  • आपकी उम्र 70 से अधिक है।
  • आप प्रेग्नेंट हैं।
  • डायबिटीज (Diabetes) वाले लोग जिन्हें हार्ट अटैक या स्ट्रोक की मेडिकल हिस्ट्री नहीं है, उन्हें एस्पिरिन थेरिपी लेने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि उनके डॉक्टर विशेष रूप से ट्रीटमेंट प्लान के रूप में इसे अनुसंशित नहीं करते हैं।

हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन (Disprin tablet for heart attack)

और पढ़ें: बीटा ब्लॉकर्स: हायपरटेंशन से लेकर हार्ट अटैक तक दिल से जुड़ी बीमारियों के इलाज में हैं उपयोगी

एस्पिरिन टैबलेट के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of aspirin tablets?)

हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट (Disprin tablet for heart attack) ले रहे हो अन्य किसी इलाज के लिए ये जान लें कि एस्पिरिन के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स में मतली, पेट खराब, घबराहट और सोने में परेशानी होना शामिल हैं। यदि इनमें से कोई भी लक्षण गंभीर हो जाता है या कुछ दिनों में ठीक नहीं होता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

यदि आपमें नीचे दिए गए कोई भी दुष्प्रभाव दिखाई है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें:

  • सीवियर पेट दर्द या हार्टबर्न (Heartburn)
  • अधिक उल्टी होना।
  • असामान्य ब्लीडिंग के कोई भी लक्षण, जैसे कि यूरिन या स्टूल में ब्लड, नाक से खून निकलना, कटने से भारी ब्लीडिंग, खांसी के दौरान ब्लड आना
  • असामान्य रूप से हेवी मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग (Menstrual bleeding) या अनएक्सपेक्टेड वजायनल ब्लीडिंग आदि
  • पित्ती, चेहरे पर सूजन, रैशेज
  • अस्थमा अटैक (Asthma attack)
  • तेज सिर दर्द
  • कन्फ्यूजन आदि

और पढ़ें: हार्ट अटैक के बाद जल्दी रिकवर होने के लिए आहार में इन चीजों को शामिल करना न भूलें!

हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट के अन्य क्या लाभ हैं? (Benefits of Disprin Tablet for Heart Attack?)

एस्पिरिन ब्लड क्लॉटिंग को रोकती है। यह हार्ट अटैक आने की स्थिति में हेल्पफुल हो सकती है, और यह हार्ट अटैक को भी रोक सकती है। एस्पिरिन थेरिपी
को कार्डियोवैस्कुलर इवेंट्स के सेकेंडरी प्रिवेंशन के लिए एक एजेंट के रूप में अच्छी तरह से एक्सेप्ट किया जाता है। हालांकि, आमतौर पर दैनिक एस्पिरिन थेरिपी
की सिफारिश नहीं की जाती है। जिन लोगों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा नहीं है, उनके लिए एस्पिरिन लेने का जोखिम लाभ से अधिक है। डॉक्टर से परामर्श किए बिना हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट (Disprin tablet for heart attack) दैनिक रूप से नहीं लेना चाहिए। डॉक्टरी सलाह आपको यह समझने में मदद कर सकती है कि दैनिक एस्पिरिन आपके लिए सही है या नहीं।

उम्मीद करते हैं कि आपको हार्ट अटैक के लिए डिस्प्रिन टैबलेट (Disprin tablet for heart attack) कैसे फायदेमंद है इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Is Taking Aspirin Good for Your Heart?/https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/is-taking-aspirin-good-for-your-heart/ Accessed on 8th September 2021

Does aspirin stop a heart attack?/https://www.health.harvard.edu/heart-health/does-aspirin-stop-a-heart-attack/Accessed on 8th September 2021

Does aspirin stop a heart attack?/heart.org/en/health-topics/heart-attack/treatment-of-a-heart-attack/aspirin-and-heart-disease/Accessed on 8th September 2021

Types of heart medications/heart.org/en/health-topics/heart-attack/treatment-of-a-heart-attack/cardiac-medications/Accessed on 8th September 2021

Aspirin for primary prevention of cardiovascular disease: A meta-analysis with a particular focus on subgroups/pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31679516/Accessed on 8th September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x