home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी (Coronary Angioplasty) क्या है?

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी (Coronary Angioplasty) क्या है?

पर्क्यूटेनियस कोरोनरी इंटरवेंशन, जिसे आमतौर पर कोरोनरी एंजियोप्लास्टी कहते हैं। इसका उपयोग कोरोनरी टिश्यू डिजीज के उपचार के लिए किया जाता है, जो कोरोनरी टिश्यू (ब्लड वेसल्स जो आपके हृदय की मांसपेशियों को ऑक्सिजन का सप्लाई करती हैं) को संकुचित कर देती हैं। कोरोनरी एंजियोप्लास्टी में एक बेहद छोटी गुब्बारेनुमा डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। यह डिवाइस धमनी के अंदर जाकर फूलती है और उसे चौड़ा करने में मदद करती है।

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी क्यों की जाती है?

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी करके धमनी चौड़ी की जाती है, जिससे बिना ओपन हार्ट सर्जरी के रक्त प्रवाह में सुधार होता है। अगर ब्लॉक्ड या संकुचित धमनियां आपके सांस की कमी का कारण बन रही हैं, तो कोरोनरी एंजियोप्लास्टी सांस लेने में सुधार कर सकती हैं। कभी-कभी दिल का दौरा पड़ने के दौरान या दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को कम करने के लिए ये इलाज किया जा सकता है।

और पढ़ें- कार्डियो वर्कआउट दिल और शरीर को रखेगा स्वस्थ

मैं कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की तैयारी कैसे करूं?

इसके लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे-

  • आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको कभी किसी कॉन्ट्रास्ट डाई, मेडिकेशन, और लेटेक्स, टेप और एनेस्थेटिक एजेंटों की रिएक्शन हुई है। प्रक्रिया से पहले एक निश्चित समय के लिए आपको खाने पीने के लिए मना किया जाता है। आपके डॉक्टर आपको बताएंगे कि खाना पीना कितने समय तक वर्जित है।
  • यदि आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं। गर्भावस्था के दौरान रेडिएशन के संपर्क में जन्मजात दोष निर्माण हो सकते हैं।
  • आपके रक्त का क्लॉट बनने में कितना समय लगता है यह जानने के लिए डॉक्टर प्रक्रिया से पहले ब्लड टेस्ट का करने को कह सकते हैं। अन्य ब्लड टेस्ट भी किए जा सकते हैं। आपकी मेडिकल परिस्थिति के आधार पर, आपका डॉक्टर कई विशेष तैयारी की सलाह दे सकते हैं।

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी के दौरान क्या होता है?

  • एक कोरोनरी एंजियोप्लास्टी आमतौर पर 30 मिनट से दो घंटे के बीच होती है। जरुरत होने पर आपके हृदय रोग विशेषज्ञ आपको एक दर्द निवारक दवा दे सकते हैं।
  • एक उपकरण जिसे शीत (आपकी धमनी तक पहुंचने के लिए उपयोग की जाने वाली एक छोटी, नरम प्लास्टिक की ट्यूब) आमतौर पर आपकी कलाई के पास आपकी कमर या रेडियल धमनी के पास आपकी फेमोरल धमनी में डाली जाती है। डॉक्टर आपके दिल में धमनी के साथ एक कैथेटर इन्सर्ट करेंगे।
  • वे कैथेटर के नीचे और धमनी के छोटे हिस्से के नीचे, एक छोटी सी इन्फ्लेक्टेबल गुब्बारे के साथ एक छोटी ट्यूब को पास करेंगे। वे धमनी को चौड़ा करने के लिए गुब्बारे को फुलाएंगे। ज्यादातर मामलों में वे इसे खोलने के लिए धमनी के अंदर एक स्टेंट का उपयोग भी करते हैं।

यदि आपके कोई प्रश्न या चिंता हैं, तो अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने चिकित्सक या सर्जन से परामर्श करें।

और पढ़ें : हार्ट अटैकः जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी के बाद क्या होता है?

  • आपको उसी दिन या उसके बाद घर जा सकते हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप लगभग एक सप्ताह तक कोई भी शारीरिक मेहनत न करें।
  • अगर आपको उच्च रक्तचाप या ज्यादा कोलेस्ट्रॉल लेवल है, तो आपको आमतौर पर प्रक्रिया से पहले दी गई दवाइयों का सेवन जारी रखें।

और पढ़ें : जानें मछली खाने से कैसे कम हो जाता है दिल की बीमारियों का खतरा?

एंजियोप्लास्टी से ब्लॉक धमनियों का इलाज किया जा सकता है?

इससे पेशेंट को निम्नलिखित शारीरिक लाभ मिलता है। जैसे-

  • हार्ट अटैक के दौरान हृदय की मांसपेशियों की हानि को कम और हृदय में रक्त प्रवाह नियमित कर सकता है
  • हृदय संबंधी खतरनाक लक्षण जैसे कि सीने में दर्द, सांस की तकलीफ, कम हो जाते हैं
  • किडनी ठीक तरह से काम करने लगती है
  • स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है

दिल की बीमारी का इलाज करने के साथ-साथ एंजियोप्लास्टी एक तरह से पीड़ित व्यक्ति के लिए वरदान भी हो सकता है। धमनियों में पैदा हुई रुकावट कई गंभीर स्वास्थ्य चिंताओं का कारण बन सकती है। उदाहरण के तौर पर अगर हृदय, मस्तिष्क या किडनी में उसकी कोई एक धमनी से शरीर को आवश्यक ऑक्सिजन प्रदान नहीं कर पाती है तो यह गंभीर समस्या हो सकती है। एंजियोप्लास्टी में फायदे के साथ-साथ संभावित जोखिम भी हैं।

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी के जोखिम क्या हैं?

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी तब की जाती है जब संकुचित धमनी का रक्त प्रवाह सुधारने के लिए किया जाता है। सभी कोरोनरी धमनी की बीमारी का इलाज एंजियोप्लास्टी से नहीं किया जा सकता है। आपके डॉक्टर आपकी परिस्थितियों के आधार पर आपकी बीमारी का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका सुनिश्चित करेंगे।

  • आप अपने डॉक्टर से प्रक्रिया के दौरान उपयोग किए जाने वाले रेडिएशन लेवल और आपकी किसी और गंभीर स्थिति से संबंधित जोखिमों के बारे में पूछ सकते हैं। अपने रेडिएशन जोखिम का रिकॉर्ड रखने के लिए आप पिछले स्कैन और अन्य प्रकार के एक्स-रे डॉक्टर को दिखाएं, ताकि डॉक्टर को अंदाजा लगा सकें। अपने जीवन काल में कितनी बार एक्स-रे और रेडिएशन कराया है इसपर आपके रेडिएशन से जुडी जोखिम से जुडी है।
  • कुछ लोगों के लिए, अपनी मेडिकल हिस्ट्री ठीक से न बताना या डॉक्टर से कोई बात छुपाना असुविधा या दर्दनाक हो सकता है। इसलिए कोरोनरी बायपास ऑपरेशन करना भी संभव हो सकता है।
  • कोरोनरी धमनी की बीमारी का इलाज दवा के उपयोग से किया जा सकता है ताकि लक्षणों से राहत मिल सके और बीमारी को बिगड़ने से रोकने में मदद मिल सकें।

यह महत्वपूर्ण है कि आप इस सर्जरी से पहले जोखिम और जटिलताओं को समझें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर या सर्जन से बात करें।

कोरोनरी एंजियोप्लास्टी के जोखिम जानिए

मेडिकल प्रक्रिया के साथ ही एंजियोप्लास्टी के जोखिम जुड़ी हुई है। लेकिन, जब डॉक्टर किसी रोगी को एंजियोप्लास्टी की सलाह देते हैं, तो यह उसकी जोखिम को कम कर देता है।

सटीक जोखिम दो रोगियों में भिन्न होते हैं, लेकिन एंजियोप्लास्टी से जुड़ी कुछ समस्याएं नीचे दी गई हैं-

चोट लगना और सूजन आना

एंजियोप्लास्टी के बाद कुछ दिनों के लिए कमर या कलाई (जहां कैथेटर डाला गया था) में चोट और सूजन होना सामान्य है। सूजन बढ़ सकती है और / या घाव संक्रमित हो सकता है। चोट और सूजन आने के तुरंत बाद अपने डॉक्टर को बताएं।

एंजियोप्लास्टी के दौरान डाई के उपयोग के कारण एलर्जी होना

एक्स-रे छवियों पर कोरोनरी धमनियों को देखने के लिए डाई का उपयोग किया जाता है। हालांकि, कुछ लोगों को इस डाई से एलर्जी हो सकती है, जिसे ‘कॉन्ट्रास्ट’ भी कहा जाता है। यदि आपको पहले एक्स-रे कंट्रास्ट के लिए एलर्जी हुई है, तो आपको अपने डॉक्टर को तुरंत दिखाएं। ये एलर्जी दुर्लभ है और इसका इलाज किया जा सकता है।

प्रक्रिया के दौरान धमनी पूरी तरह से ब्लॉक्ड होना

शायद ही कभी एंजियोप्लास्टी से धमनी पूरी तरह से ब्लॉक्ड हो सकती है। ऐसा होने पर एक आपातकालीन कोरोनरी धमनी बायपास ऑपरेशन किया जाता है।

एंजियोप्लास्टी के दौरान हार्ट अटैक

एंजियोप्लास्टी की प्रक्रिया के दौरान रोगियों को हार्ट अटैक हो सकता है। हालांकि, यह एक दुर्लभ परेशानी है।

कैथेटर धमनी को नुकसान पहुंचना

शायद ही कभी, कैथेटर कोरोनरी धमनी की हानि हो सकती है। इन उदाहरणों में, हानि का उपचार करने के लिए आपातकालीन हार्ट सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़ें :दिल और दिमाग के लिए खाएं अखरोट, जानें इसके 9 फायदे

एक्स-रे से रेडिएशन का खतरा

रेडिएशन का उपयोग काफी समय लेके किया जाता है। साथ ही इससे रोगी के स्वास्थ्य के लिए होने वाले जोखिमों को दूर करने में मदद मिलती है। यदि आपको एक्स-रे या रेडिएशन के बारे में कोई परेशानी है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

रेडिएशन से बढ़ती सेल्स काफी प्रभावित होती हैं और इस तरह अजन्में बच्चे के लिए भी हानिकारक हो सकता है। इसलिए, जो महिलाएं गर्भवती हैं या मां बनना चाहती हैं, वे प्रक्रिया से पहले अपने डॉक्टर से चर्चा जरूर करें।

और पढ़ें: दिल को हेल्दी और हड्डियों को स्ट्रांग बनाएं आंवला, जानें 10 फायदे

अगर मुझे इस बारे में जानकारी नहीं हैं, तो क्या होगा?

यदि आप किसी हृदय रोग से पीड़ित हैं और आपको एंजियोप्लास्टी कराने की सलाह दी गई है, लेकिन आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी समस्या बढ़ने की संभावना है। और आपके दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाएगा। इस परिस्थिति में, यह संभव है कि एंजियोप्लास्टी से अधिक खतरनाक उपचार आवश्यक होगा, जैसे की आपातकालीन हार्ट सर्जरी या कोरोनरी धमनी बायपास ग्राफ्ट

सामान्य तौर पर, किसी भी चिकित्सा प्रक्रिया की तरह, एंजियोप्लास्टी के लाभ और जोखिम होते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि आपको यह तय करने के लिए लाभ और जोखिमों को तुलना करनी चाहिए कि क्या वे आपके लिए फायदेमंद हैं।

अगर आप कोरोनरी एंजियोप्लास्टी से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronary angioplasty and stent insertion https://www.nhs.uk/conditions/coronary-angioplasty/ Accessed on 08/01/2020

Coronary angioplasty and stents https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/coronary-angioplasty/about/pac-20384761 Accessed on 08/01/2020

Coronary Angioplasty and Stenting https://medicine.umich.edu/dept/cardiac-surgery/patient-information/adult-cardiac-surgery/adult-conditions-treatments/coronary-angioplasty-stenting Accessed on 08/01/2020

Percutaneous Transluminal Coronary Angioplasty (PTCA) – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK535417/ Accessed on 08/01/2020

Angioplasty and stent placement – heart https://medlineplus.gov/ency/article/007473.htm Accessed on 08/01/2020

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shilpa Khopade द्वारा लिखित
अपडेटेड 01/10/2019
x