लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका जानें

    लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका जानें

    लिंग को लेकर अक्सर लोग तनाव में रहते हैं, कई लोगों को लगता है कि उनका लिंग सामान्य लोगों की तुलना में छोटा है। इस कारण न जानें वो तरह-तरह के उपाय करते हैं। यही कारण है कि भारत में लिंग बड़ा करने व सेक्स संबंधी दवाओं का बड़ा बाजार है। कई बार देखा गया है कि लोग बिना डॉक्टरी सलाह लिए ही लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका आजमाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं, ऐसा करना उनकी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

    वहीं लिंग को लेकर लोगों में कई भ्रांतियां हैं, जैसे कई लोगों का मानना है कि उनका लिंग छोटा है, यही कारण है कि इंटरनेट, टीवी व अखबारों में देख व दवाइयों का सेवन करते हैं, जो उनकी पर्सनल व सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है। इस आर्टिकल में हम लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका जानने के साथ उससे जुड़े पहलुओं को जानेंगे।

    सामान्य रूप से लिंग का कितना होता है साइज, जानें

    लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका जानने से पहले इसकी लंबाई और मोटाई को जानना जरूरी है ताकि लोगों में यह भ्रम न रहे कि उनका लिंग छोटा है। लिंग का साइज किशोरों व बच्चों में नहीं नापा जा सकता, क्योंकि वो उम्र के बढ़ते पायदान पर होते हैं। इस उम्र में उनका शारिरिक विकास होता है यही कारण है कि उनका लिंग भी उसी अनुपात में बढ़ता है। लेकिन पुरुषों पर किए गए शोध के अनुसार उनके लिंग के साइज को लेकर एक औसतन आंकड़े निकाले गए हैं, जो कुछ इस प्रकार है। देखा गया है कि कुछ लोगों का लिंग स्ट्रेचिंग के बाद जहां सीधा होता है तो कुछ लोगों में यह टेढ़ा व हल्का नीचे की ओर झुका हुआ होता है। लिंग के टेढ़ापन की वजह से सेक्स के दौरान परेशानी हो सकती है। हर व्यक्ति के लिए लिंग के बढ़ने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। लेकिन सबसे अधिक किशोरावस्था में यानि ग्यारह साल से अठारह साल की उम्र में लोगों का लिंग सबसे ज्यादा विकसित होता है वहीं 21 साल तक लिंग बढ़ता है।

    • देखा गया है कि बिना स्ट्रेचिंग व इरेक्शन के पुरुषों के लिंग की लंबाई 8.12 सेंटीमीटर होती है यह सामान्य लंबाई है।
    • बिना स्ट्रेचिंग और इरेक्शन के पुरुषों के लिंग की मोटाई 9.14 सेंटीमीटर होती है
    • पुरुषों में स्ट्रेचिंग और इरेक्शन के बाद लिंग की मोटाई 11.46 सेंटीमीटर होती है
    • पुरुषों में स्ट्रेचिंग और इरेक्शन के बाद लिंग की लंबाई 13.01 सेंटीमीटर हो सकती है।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    और पढ़ें : बायसेक्सुअल के बारे में जाने हर जरूरी बात, यह कैसे हैं गे और लेस्बियन से अलग

    क्‍या लिंग का साइज बड़ा होना जरूरी है

    ये सब व्‍यक्‍ति की निजी धारणा पर निर्भर करता है। कुछ लोगों को लंबे या मोटे पेनिस से ज्‍यादा यौन सुख मिलता है जबकि कुछ महिलाएं छोटे और पतले पेनिस को पसंद करती है। यहां पर सबसे अहम बात यह है कि आप खुद अपने शरीर के इस अंग से संतुष्‍ट होने चाहिए।

    पेनिस के सामान्‍य साइज और शेप से आप अपनी सेक्‍सुएलिटी को लेकर ज्‍यादा कॉन्फिडेंट महसूस करते हैं और सेक्‍स को ज्‍यादा एंजॉय कर पाते हैं।

    लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का प्राकृतिक तरीका क्या है

    अन्य दवा व औषधियों की तरह ही यह दवा भी अलग-अलग लोगों में अलग-अलग प्रकार से असर करती है। जहां कुछ लोगों में इसका सकारात्मक असर दिखती है तो कुछ लोगों में इस दवा का सेवन करने के बावजूद कोई खास असर नहीं होता है। मौजूदा समय में अपनी लाइफस्टाइल में सुधार कर व नियमित तौर पर योगा, एक्सरसाइज के साथ खानपान में सुधार करने के साथ औषधियों का सेवन करें तो निश्चित तौर पर लाभ हो सकता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप डॉक्टरी सलाह लें। लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका आजमाकर पा सकते हैं लाभ, जानें;

    • माका पाउडर : लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका अपनाने के लिए आप चाहें तो माका पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सेवन करने से सेक्स करने की चाहत बढ़ती है, यही कारण है कि इसे सेक्स बढ़ाने वाली दवा के रूप में एक्सपर्ट देते हैं। वहीं इससे लिंग भी मोटा होता है।
    • गोखरू : भारत के गर्म क्षेत्रों में गोखरू नामक दवा पाई जाती है। इसका इस्तेमाल शरीर में होने वाली कमजोरी को दूर करने के साथ ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है। ऋषि मुनियों के समय से ही इस दवा का इस्तेमाल किया जा रहा है। शोध में पाया गया है कि इस दवा में ऐसे तत्व होते हैं जिसके कारण हमारे टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का काफी महत्व होता है, इस दवा में मौजूद हार्मोन के कारण यह लिंग का साइज बढ़ाने के साथ सेक्स पावर और लिंग को मजबूत व ताकतवर बनाता है।
    • एल आर्गिनन : पुरुषों के लिंग को बढ़ाने के लिए लोग इस दवा का इस्तेमाल करते हैं। लिंग को लंबा और उसमें रक्त प्रवाह को ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। कोई व्यक्ति दिन में तीन बार एक एक ग्राम खुराक ले तो उसका स्पर्म काउंट बढ़ने के साथ फर्टिलिटी पावर में इजाफा होता है। लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका आजमाने के लिए लोग इसका सेवन करते हैं। लेकिन जो लोग दिल की बीमारी से ग्रसित होते हैं उनको इस दवा का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।
    • जिनसेंग : यह औषधी लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका आजमाने के लिए इस्तेमाल में लाई जा सकती हैं। यह दवा नॉर्थ और साउथ कोरिया के साथ साइबेरिया में मिलती है। माना जाता है कि इस औषधी में ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे लिंग की नसों को ठीक करते हैं, सेक्स संबंधी परेशानी को दूर करते हैं। कई लोगों का मानना है कि इस दवा का सेवन करने से हार्ट डिजीज, स्लीपनेस, कैंसर तक की बीमारी हो सकती है। बेहतर यही होगा कि आप इसे खाने के पहले डॉक्टरी सलाह ले लें।
    • गिंको बाइलोबा : यह एक खास प्रकार की औषधी है, माना जाता है कि इसका इस्तेमाल ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं हमारे लिंग में यह ब्लड का फ्लो बढ़ाने में भी मदद करता है, इससे लिंग का साइज भी बढ़ता है। यह टैबलेट और पत्तियों के रूप में बाजार में उपलब्ध होता है।

    और पढ़ें : जानें,सेक्स एजुकेशन क्या है ,और क्यों है समाज में जरूरीजानें,

    इन घरेलू उपाय को अपनाकर लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करें

    दिनभर काम और खराब लाइफस्टाइल के कारण भी आपका लिंग छोटा हो सकता है और आप सेक्स लाइफ इंज्वाय नहीं कर पाते है। इसलिए लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका जानने के लिए जरूरी है कि आप अपनी दिनचर्या में इन जरूरी एक्टिविटी को शामिल करें,

    • रेगुलर एक्सरसाइज करें : खासतौर पर कीगल एक्सरसाइज। इसे कर पेल्विक फ्लोर मसल्स मजबूत होते हैं। इसके अलावा जॉगिंग, साइकलिंग व स्वीमिंग जैसे एक्सरसाइज भी बेस्ट हैं। कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करें।
    • सिगरेट व नशा का सेवन न करें : इसका सेवन करने से हमारे लिंग की मांसपेशियों में सिकुड़न आती है। ऐसे में उसमें ब्लड सर्कुलेशन सामान्य से कम हो जाता है।
    • मोटापा कम करें : खास तौर पर यदि आपका पेट निकला है तो उसे कम करें।

    खुशियों का रास्ता तलाशने के लिए योग चुनें, एक्सपर्ट से जाने इसका महत्व

    और पढ़ें : Pedophilia : पीडोफिलिया है एक गंभीर मानसिक बीमारी, कहीं आप भी तो नहीं है इसके शिकार

    खानपान में बदलाव कर लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करें

    लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने के तरीका में कई ऐसी खाद्य सामग्री है जिसका सेवन कर हम अच्छी सेक्स लाइफ हासिल कर सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से सेक्स लाइफ बढ़ने के साथ लिंग में उत्तेजना आती है। इसलिए इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन-

    • प्याज : प्याज में कई ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य करने में मदद करते हैं। इससे लिंग का साइज भी बढ़ता है। नियमित तौर पर इसका सेवन किया जाए तो लिंग के साइज में इजाफा होता है।
    • तरबूज : तरबूज में अमीनो एसिड नामक तत्व होता है, इसका सेवन करने से नस सामान्य रूप से काम करती हैं, इससे उत्तेजना आती है, इसलिए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर है।
    • सालमन मछली : इस मछली में ओमेगा-3 व खास प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। माना जाता है कि इसका सेवन करने से हमारा लिंग लंबा होता है।
    • केला : हमारे रक्त कोशिशकाओं के लिए केला काफी अहम है। इसका सेवन करने से हमारा लिंग बड़ा होता है

    और पढ़ें : खतना क्या है, क्यों और कैसे किया जाता है, जानें फायदे-नुकसान

    लिंग का आकर बड़ा करने में विटामिन का अहम योगदान

    खाने में आप विटामिन को शामिल करें तो आपका लिंग लंबा होगा। इसलिए जरूरी है कि खानपान में पौष्टिक आहार लें जिसमें विटामिन, मिनरल्स व न्यूट्रिएंट्स हो।

    • विटामिन सी : सेक्स पावर बढ़ाने के लिए और लिंग को मोटा करने के लिए विटामिन सी काफी कारगर है। बता दें कि विटामिन सी हमें विभिन्न खाद्य पदार्थों व फलों से मिल सकता है। हरी गोभी, पीला शिमला मिर्च, अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है।
    • विटामिन ए : विटामिन ए में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं। यह हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। कोई भी बीमारी हमारे लिंग के आकार को बढ़ने से रोकती है। इसलिए इन्हें डाइट में शामिल कर हम बीमारियों से बच सकते हैं। विटामिन ए से युक्त खाद्य पदार्थों में गाजर और शकरकंद आता है। कोशिश करें कि इसे अपनी डाइट में शामिल करें ताकि आप बीमार न पड़े और लिंग मोटा व बड़ा हो।
    • विटामिन बी 5 : इस विटामिन का सेवन किया जाए तो हमारा लिंग बढ़ता है। मशरूम और सूरजमुखी के बीजों में यह पाया जाता है, कोशिश करें कि इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा कर लिंग को बढ़ाए।

    और पढ़ें : सेक्स थेरिपी सेशन पर जाने से पहले पता होनी चाहिए आपको ये बातें

    एक्‍सरसाइज की मदद

    लिंग का आकार छोटा या पतला होने पर आप कुछ एक्‍सरसाइज की मदद ले सकते हैं, जैसे कि :

    • स्‍ट्रेचिंग : पेनिस की लंबाई बढाने का सबसे असरकारी तरीका है स्‍ट्रेचिंग। इस एक्‍सरसाइज को करने में आपको बस पांच मिनट का समय लगेगा।
    • रोटेटिंग स्‍ट्रेचिंग : ये भी स्‍ट्रेचिंग की तरह ही होता है लेकिन इसमें थोड़ा सा टविस्‍ट होता है। ये एक्‍सरसाइज करने में आपको केवल पांच का समय लगेगा।
    • जेल्किंग : पेनिस के साइज को लंबा करने और उसे सख्‍त बनाने में यह एक्‍सरसाइज मदद कर सकती है। इसे करना बहुत आसान है और इससे आपको जरूर ही फायदा होगा।
    • कीगल : रोज कीगेल एक्‍सरसाइज करने से पेनिस में रक्‍त प्रवाह बढ़ेगा जिससे आप लंबे समय तक इरेक्‍शन रहेगा। इस एक्‍सरसाइज को करने में आपको लगभग 30 मिनट का समय लगेगा।

    लिंग का आकर बढ़ाने के लिए क्या न करें

    लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका अपनाने में यह ध्यान रखना चाहिए कि कहीं आप कोई ऐसी गलती न कर दें जिससे लेने के देने पड़ जाए।

    • बिना डॉक्टरी सलाह लिए लिंग को बड़ा करने वाली दवाइयों का सेवन न करें
    • हर्बल वियाग्रा : जबतक जरूरी न हो तबतक ऐसी दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका सेवन करने से नकारात्मक असर भी पड़ सकता है।
    • लिंग को मोटा व बड़ा करने के विज्ञापनों के झांसे में न आए।
    • सर्जरी : लिंग को बड़ा करने के लिए सर्जरी का भी सहारा लिया जा सकता है, डॉक्टरी सलाह लेने के बाद ही सर्जरी करवाएं।
    • वैक्यूम पंप : कई लोग डॉक्टरी सलाह के बाद लिंग को बड़ा करने के लिए वैक्यूम पंप का इस्तेमाल करते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है व लिंग बड़ा होता है। नपुंसकता के मामले में व लिंग में उत्तेजना लाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

    और पढ़ें : युगल सेक्स के बारे में जानिये कुछ दिलचस्प और रोमांचक बातें

    हमेशा रखें ध्यान, प्रचारों पर न दें ध्यान लें डॉक्टरी सलाह

    लिंग मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका आजमाने से पहले जरूरी है कि आप डॉक्टरी सलाह लें। उसके बाद ही दवाओं व अन्य विकल्पों का इस्तेमाल करें। बाजार में न जाने कितने विज्ञापन लिंग मोटा करने के लिए आते हैं। यदि उसको बिना सलाह के लिया जाए व इस्तेमाल किया जाए तो शरीर में नकारात्मक असर पड़ सकता है।

    कोशिश यही रहनी चाहिए एक्सरसाइज, योग और खानपान में बदलाव कर लिंग को मोटा किया जाए। यदि संभव न हो तभी डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए, डॉक्टर के सुझाए दवा का सेवन करना चाहिए।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Satish singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 25/03/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement