home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

क्या हैं अकल दाढ़ के बारे में जुड़े मिथक और सच?

क्या हैं अकल दाढ़ के बारे में जुड़े मिथक और सच?

अकल दाढ़ (विस्डम टूथ) को यह नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि इसका संबंध उम्र से है। यह ऐसी उम्र में आती है जब व्यक्ति को अक्ल आ चुकी होती है। हालांकि, इंसान की अक्ल और इन दांतों का कोई सीधा तालमेल नहीं है। माना जाता है कि यह 17 से 21 साल के बाद ही आती है। यह अक्ल दाढ़ मुंह के सबसे पिछले हिस्से में आते हैं। यह दांतों के तीसरे और मोलर के सबसे आखिरी सेट होते हैं। जैसे अक्ल दाढ़ (Wisdom teeth) को अक्ल से जोड़कर देखा जाता है। ठीक वैसे ही इससे जुड़ी और भी भ्रांतियां हैं। अकल दाढ़ (Wisdom teeth) के बारे में पहले सच जरूर जान लें।

अकल दाढ़ (Wisdom teeth) के बारे में मिथक और सच

मिथ: अकल दाढ़ (Wisdom teeth) के बारे में कहा जाता है कि ये किसी काम के नहीं होते।

सच: अकल दाढ़ के बारे में सबसे ज्यादा सुने जाने वाले मिथक में यह एक है। अक्ल दाढ़ खाना चबाने में मददगार होती है। इनका आपकी अक्ल से कोई लेना देना नहीं होता है। अगर एन्थ्रोपोलोजिस्ट की मानें तो हमारे पूर्वज​ जड़, मांस, पत्तियां चबाने के लिए इनका इस्तेमाल करते थे।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: टूथ फिलिंग (Tooth filling) क्या है? जानिए इसकी प्रक्रिया

मिथ: अकल दाढ़ के बारे में कहा जाता है कि यह सभी की एक जैसे ही होते हैं।

सच: अकल दाढ़ (Wisdom teeth) के बारे में सभी का अनुभव अलग-अलग ही होता है। किसी की चारों अक्ल दाढ़ आती हैं। कुछ की दो और ​कुछ लोगों की अक्ल दाढ़ आती ही नहीं है। इसलिए यह कहना गलत है कि सबके विस्डम टीथ एक जैसे होते हैं।

मिथ: जवानी में ही अक्ल दाढ़ को निकाल देना चाहिए।

सच: अक्ल दाढ़ निकलवाने की कोई उम्र नहीं है। कई लोगों को इनके आने से पहले इन्हें निकलवाने की जरूरत नहीं पड़ती। यह जरूरी नहीं है कि विस्डम टीथ को निकलवाना ही पड़े। इसे निकलवाना सिर्फ इस बात पर निर्भर करता है कि यह दांत आपको दर्द दे रहा है या नहीं। चूंकि कई अक्ल दाढ़ अन्य दांतों के दर्द और मसूड़ों के दर्द से जुड़ा हो सकता है।

मिथ: अक्ल दाढ़ के आने से पहले ही आपको इसके आने का पता चल जाता है।

सच: अक्ल दाढ़ के बारे में कहा जाता है कि अक्ल दाढ़ आ रहा है या नहीं इसका पता सिर्फ एक्स-रे (X-ray) कराकर ही पता चल सकता है। ज्यादातर समय यह 17 से 21 साल के बाद आते हैं। इसलिए इन्हें व्यक्ति के अक्ल आने के साथ जोड़ा जाता है।

अकल दाढ़ के बारे में : अकल दाढ़ का दर्द

यह सच है कि कई लोगों को अक्ल दाढ़ (Wisdom teeth) से बहुत दर्द होता है। यह मुंह में गांठ बनाने से लेकर दूसरे दांतों को नुकसान पहुंचाने तक के लिए जिम्मेदार हो सकती है। इसका एक कारण यह है कि यह आखिरी दांत होते हैं। इस कारण इन्हें पूरी तरह निकलने का मौका नहीं मिल पाता। जब यह अधूरे निकलते हैं या अन्य दांतों पर दबाव डालकर निकलते हैं तो ऐसी स्थितियां पैदा होती हैं।

और पढ़ें: पूरी जिंदगी में आप इतना समय ब्रश करने में गुजारते हैं, जानिए दांतों से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्य

कैसे पता चलता है कि अकल दाढ़ (Wisdom teeth) निकल रही है?

अक्ल दाढ़ (Wisdom teeth) के लक्षण कुछ इस प्रकार हैं-

  • मुंह के आखिरी हिस्से के मसूड़ों में दर्द होने लगे तो समझ जाए कि अक्ल दाढ़ निकल सकती है।
  • मसूड़ों में उभार पता चलना। शीशे में देखने पर मसूड़ों से दांत निकलता हुआ दिखाई देगा।
  • जहां अकल दाढ़ आ रही है उस हिस्से में सूजन और दर्द का एहसास होगा।
  • जबड़े के नीचे सूजन आना
  • मुंह खोलने में परेशानी होना
  • खाना निगलने में कठिनाई
  • सांसों से बदबू आना

अक्ल दाढ़ (Wisdom teeth) का दर्द कम करने के उपाय

अकल दाढ़ के बारे में कहा जाता है कि इसका दर्द बहुत ही खतरनाक होता है। इस दर्द को कम करने के लिए कुछ घरेलु उपाय किए जा सकते हैं। जैसे-

लौंग: लौंग में एंटी सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। इस कारण यह दांत के दर्द में फायदेमंद मानी जाती है।

नमक का पानी: गुनगुने नमक के पानी से गरारे करने पर भी राहत मिल सकती है। इससे मुंह का इंफेक्शन भी कंट्रोल में रहता है।

आइस चिप्स: बर्फ लगाने से अक्ल दाढ़ के दर्द और सूजन में थोड़ी राहत मिल सकती है।

पेन किलर: अस्थायी तौर पर पेन किलर आपको कुछ राहत पहुंचा सकते हैं।

अमरूद : अमरूद की पत्तियों का भी इस्तेमाल दांत दर्द में किया जाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी माइक्रोबायल गुण मौजूद होते हैं।

और पढ़ें: दांत का दर्द मिनटों में होगा दूर, अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

अकल दाढ़ (Wisdom teeth) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

अकल दाढ़ (Wisdom teeth) को निकलवाना चाहिए या नहीं?

अक्सर अकल दाढ़ के बारे में यह सवाल सब लोग ही करते हैं कि अकल दाढ़ को निकलवाना चाहिए या नहीं। अगर आपकी अकल दाढ़ हेल्दी है और उसमें कोई दर्द नहीं है, तो अकल दाढ़ को निकालने की आवश्यकता नहीं है। वहीं, अगर आपकी अकल दाढ़ (Wisdom teeth) मसूड़ों के भीतर धंस गई है, ठीक से निकल नहीं पा रही है या उसमें असहनीय दर्द (Pain) हो रहा है, तो उसे हटा देना बेहतर होता है। ऐसे में यह इंफेक्शन (Infection) का कारण भी बन सकता है, जिसका प्रभाव मसूड़ों के साथ-साथ अन्य दांतों पर भी पड़ सकता है।

और पढ़ें: तेजी से ब्रश करना दांतों को कर सकता है कमजोर

क्या अकल दाढ़, सामान्य दांत की तरह निकल सकती है?

कई बार अकल दाढ़ टेढ़ी-मेढ़ी निकलती हैं या मसूड़ों में दब जाती है या आसपास के दांत की वजह से ठीक तरह से निकल नहीं पाती है, जिस कारण यह दर्द की वजह बन जाती है। ऐसे में छोटी-सी सर्जरी की जरूरत हो सकती है। वहीं, कुछ लोगों को ज्यादा दर्द का एहसास नहीं होता और यह बिना दर्द के भी निकल सकती है।

क्या यह दाढ़ (wisdom tooth) बहुत उपयोगी है?

यह दाढ़ जबड़े के सबसे पीछे वाली दाढ़ होती है और इसका चबाने में कुछ खास योगदान नहीं होता है। इतना ही नहीं कई लोगों की तो अकल दाढ़ आती भी नहीं है।

अक्ल दाढ़ (Wisdom teeth) के आने से पहले ही उससे डरना सही नहीं है। हर किसी की परिस्थिति अलग होती है। इसलिए अक्ल दाढ़ के मिथक और सच की पूरी जांच पड़ताल कर लें। पहले ही डॉक्टर के पास जाकर अक्ल दाढ़ (Wisdom teeth) न निकलवाएं। यदि आप सही निर्णय नहीं ले पा रहे हैं कि अक्ल दाढ़ निकलवाना है या नहीं तो आप डॉक्टर से मिलकर इस विषय पर चर्चा करें।

और पढ़ें: दांतों की कैविटी से बचना है तो ध्यान रखें ये बातें

उम्मीद करते हैं कि अकल दाढ़ (Wisdom teeth) के बारे में यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही अगर आपका इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो वो भी हमारे साथ शेयर करें।

अकल दाढ़ के इलाज भी अलग-अलग तरह से की जाती है। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अकल दाढ़ को सर्जरी की मदद से हटाया जा सकता है, तो कुछ डॉक्टर्स की राय ऐसी नहीं है, क्योंकि मेडिकेशन से भी अकल दाढ़ होने के दौरान जो पीड़ा होती है, उसे कम किया जा सकता है। इसलिए अगर आप अकल दाढ़ से जुड़ी कोई परेशानी महसूस होती है, तो इधर-उधर की बातों को इग्नोर करें और डॉक्टर से कंसल्टेशन करें। डॉक्टर आपकी हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखते हुए मेडिकेशन प्रिस्क्राइब करेंगे।

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी खानपान पर विशेष ध्यान दें। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें और जानें हेल्दी डायट से जुड़ी महत्पूर्ण जानकारी।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

MYTHBUSTERS AND WISDOM TEETH/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2376974/Accessed on 13/12/2019

Impacted wisdom teeth. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/wisdom-teeth/symptoms-causes/syc-20373808 /Accessed on 13/12/2019

Wisdom Teeth. https://www.mouthhealthy.org/en/az-topics/w/wisdom-teeth /Accessed on 13/12/2019

Wisdom teeth: https://www.dentalhealth.org/wisdom-teeth Accessed on 03/07/2020

Do Your Wisdom Teeth Really Have to Come Out?: https://health.clevelandclinic.org/qa-is-it-always-best-to-have-your-wisdom-teeth-removed/ Accessed on 03/07/2020

Wisdom Teeth: https://www.mouthhealthy.org/en/az-topics/w/wisdom-teeth Accessed on 03/07/2020

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड