home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

शिशु की देखभाल के लिए बेस्ट बेबी केयर प्रोडक्ट्स

शिशु की देखभाल के लिए बेस्ट बेबी केयर प्रोडक्ट्स

शिशु की देखभाल और उनकी सफाई के लिए खास बेबी प्रोडक्ट्स की जरूरत पड़ती है जैसे कि – साबुन, शॉवर जेल तथा शैम्पू और डायपर आदि। कुछ प्रोडक्ट्स शिशु की देखभाल के लिए बेहद जरूरी होते हैं। लेकिन इनका चुनाव करते समय काफी सावधानी की जरूरत होती है। यदि अच्छे ब्रांड का बेबी केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल किया जाए तो उससे बच्चे की नुकसान पहुंचने का खतरा बहुत कम रहता है। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानते हैं कि जानें शिशु के लिए जरूरी बेबी प्रोडक्ट‌्स।

और पढ़ें : 33 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए मुझे किन जानकारियों की आवश्यकता है?

जरूरी बेबी प्रोडक्ट्स

डिलिवरी के बाद नवजात शिशु के लिए जरूरी बेबी प्रोडक्ट्स की लिस्ट इस प्रकार है-

बेबी प्रोडक्ट्स : पालना

शिशु की देखभाल के लिए पालना बहुत आवश्यक चीज है। पालना से शिशु को सुलाने, या खिलाने में बहुत मदद मिलती है। यह शिशु के लिए एक आरामदायक बिस्तर की तरह होता है। इसमें शिशु लेटते हुए या सोते हुए निश्चिंत से रह सकता है। पालना में शिशु को छोड़ कर आप निश्चिंत से आप अपने काम को भी कर सकते हैं, क्योंकि, इसमे शिशु के गिरने, उलझने आदि की संभावना बिलकुल नहीं होती है। इसलिए शिशु बिना किसी तकलीफ के सोता है।

बेबी प्रोडक्ट्स : कपड़े

कपड़े बेबी प्रोडक्ट्स में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। कई माता-पिता ज्यादा खुशी और उत्साह में कपड़ों की ज्यादा खरीदारी कर लेते हैं। जो बाद में यूजलेस हो जाते हैं क्योंकि शिशु का शरीर शुरुआत के कुछ महीनों में बहुत तेजी से विकसित होता है। इसलिए आपको शिशु के लिए बहुत सारे कपड़े खरीदने की जरूरत नहीं है। शिशु के कपड़ों की खरीदारी करते समय मौसम को अनदेखा न करें। हो सके तो आने वाले मौसम के हिसाब से भी पकड़ें खरीद लें।

बेबी प्रोडक्ट्स : डायपर

शिशु की देखभाल के लिए, शिशु के जन्म के बाद डायपर के पैकेट जरूर खरीद कर रख लेना चाहिए। बाजार में डायपर्स के कई अच्छे ब्रांड मौजूद हैं, लेकिन फिर भी, डायपर्स खरीदते समय अच्छे से सोच-समझ कर ही इसका चुनाव करना चाहिए। डायपर्स लेते समय शिशु का ख्याल जरूर रखें। ऐसे ब्रांड से डायपर्स खरीदें, जो शिशु की त्वचा के लिए सूटेबल हो। यह थोड़ा मुश्किल है, लेकिन कई सारे कंपनी के बेबी प्रोडक्ट्स से तुलना करने के बाद शिशु की देखभाल के लिए डायपर खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: शिशु को डायपर रैशेज से बचाने के लिए घरेलू उपाय

दूध की बोतल और निप्पल

हालांकि शिशु के जन्म के बाद छ्ह महीने तक मां का दूध ही पिलाना अच्छा होता है। लेकिन, कई माएं नौकरी में होती हैं, जिसकी वजह से वे ज्यादा समय तक शिशु को ब्रेस्ट फीडिंग करवा पाने में अक्षम होती हैं। इन परिस्थितियों में बोतल होना बहुत जरूरी है। ताकि मां की अनुपस्थिति में भी शिशु को बोतल से दूध या अन्य लिक्विड पिलाना आसान रहे। कई मामलों में डॉक्टर्स बच्चों को दवा खिलाने को बोल सकते हैं, बोतल रहने पर दवा खिलाना भी आसान रहेगा।

और पढ़ें: घर में प्राकृतिक तरीके से ब्रेस्ट मिल्क कैसे बढ़ाएं?

बिब

जब भी शिशु की देखभाल के लिए बेबी प्रोडक्ट्स की शॉपिंग करने जाएं, तो शिशु के लिए ‘बिब’ खरीदना न भूलें। कुछ खिलाते समय, बिब को बच्चे के गले में बांधा जाता है। यह बच्चे के कपड़ों को साफ रखने का एक अच्छा तरीका है। नवजात शिशु के मामलें में कॉटन से बने बिब्स बेहतर रहते हैं।

और पढ़ें: इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी छोटे बच्चे के पेट में समस्या

स्वॉडलिंग क्लॉथ (swaddling cloth)

स्वॉडलिंग अपने बच्चे को एक पतली कंबल या चादर में लपेट कर रखने, और उसे सुरक्षित गोद में रखने की एक प्राचीन प्रथा है। कई संस्कृतियों ने सदियों से स्वॉडलिंग का इस्तेमाल किया है। स्वॉडलिंग में बच्चों को सीधा लपेट कर सुलाया जाता है, जिससे उनके हाथ और पांव सीधे रखने में मदद मिलती है।

बेबी प्रोडक्ट्स : ब्रेस्ट पंप (breast pump)

कई बार बच्चे स्तनपान थोड़ी थोड़ी मात्रा में करते हैं जिसके कारण आपके स्तन कठोर हो जाते हैं और आपको दर्द होने लगता है। इस तरह के ब्रेस्ट पंप की मदद से आपको दर्द से राहत मिलेगी। आप मैन्युअल या फिर इलेक्ट्रिक ब्रैस्ट पंप का इस्तेमाल कर सकती हैं।

मिल्क स्टोरेज कंटेनर (milk storage container)

यदि आप ब्रेस्ट पंप का प्रयोग कर रही हैं तो आप अपने स्तन से निकले दूध को एक कंटेनर में स्टोर करके रख सकती हैं ताकि जब आप मौजूद न हों तो आपके बच्चे को आपका दूध मिल सके। यह बेबी प्रोडक्ट्स वर्किंग मॉम के लिए बेहद उपयोगी होता है।

नर्सिंग पिलो (nursing pillow)

स्तनपान करने वाली माताओं के लिए यह बेहद जरूरी होता है कि जब भी वह अपने बच्चे को दूध पिलाएं तो वे बड़े ही आराम से बैठें ताकि आपका बच्चा भी आराम से दूध पी सके। इसके लिए आप तकिए को अपने पीछे रख लें और अपनी पीठ को सपोर्ट दें।

बेबी प्रोडक्ट्स : बर्प क्लॉथ (burp cloth)

बच्चे को दूध पिलाने के बाद उन्हें डकार दिलाना जरूरी होता है। कई बार डकार दिलाते समय बच्चा मुंह से थोड़ा दूध बाहर निकाल देता है। ऐसे में डकार दिलाते वक्त एक कपड़ा आपको साथ में जरूर रखना चाहिए ताकि आपके या फिर बच्चे के कपड़े खराब न हो।

और पढ़ें: बच्चे को कैसे और कब करें दूध से सॉलिड फूड पर शिफ्ट

जुराबें या मोजे

शिशु का जन्म जिस मौसम में हो रहा है, उसके हिसाब से ही शिशु के लिए कुछ जोड़ें मोजा भी अवश्य खरीद लें। मोजे खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि, इनका अकार बहुत छोटा न हों। क्योंकि छोटे होने पर शिशु के उंगलियों में तकलीफ हो सकती है। नवजात शिशु का शरीर प्रतिदिन थोड़ा-थोड़ा गतिशील रहता है। इस बात का खयाल रखते हुए शिशु के लिए एलास्टिक यानी फीता वाले और मुलायम मोजे ही खरीदें।

और पढ़ें: बेबी केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करते समय रखें इन बातों का ध्यान

कई बार ऐसा होता है कि बेबी प्रॉडक्ट्स खरीदते वक्त हम खास सावधानी नहीं बरतते हैं। ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। नवजात बच्चों की स्किन की सुरक्षा के लिए सिर्फ मुलायम कपड़े ही जरूरी नहीं होते बल्कि ऐसी क्रीम और ऑइल भी जरूरी होता है जो उन्हें जरूरी पोषण दे। इसलिए ऐसी बेबी क्रीम लें जो आपके बच्चे की स्किन को हाइड्रेटेड रखे और मौसम के अनुरूप भी हो। साथ ही यह ध्यान रखें कि बेबी क्रीम में किसी तरह का केमिकल जैसे कि पैराबेन न हो।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What Baby Skin Care Products Does Your Newborn Need?/https://www.webmd.com/parenting/baby/what-baby-skin-care-products-do-you-need-your-newborn/Accessed on 03/09/2019

Baby Care Products Every Parent Needs/https://www.whattoexpect.com/first-year/baby-care-products-you-really-need.aspx/Accessed on 03/09/2019

When is it okay to start shopping for baby?/https://www.babycenter.com/400_when-is-it-okay-to-start-shopping-for-baby_8286689_477.bc/Accessed on 03/09/2019

What You Need to Care for Your New Baby/https://www.webmd.com/parenting/baby/baby-prep-17/baby-products/Accessed on 03/09/2019

Newborn Baby Shopping List/https://parenting.firstcry.com/articles/newborn-baby-shopping-list-items-need-buy//Accessed on 12/12/2019

A Guide for First-Time Parents/https://kidshealth.org/en/parents/guide-parents.html/Accessed on 12/12/2019

List of Essential & Must-Have Baby Items (and Others You Don’t Need)/https://www.moneycrashers.com/baby-items-list-do-not-need/Accessed on 12/12/2019

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nikhil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 18/09/2019
x