आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

'बेबी वियरिंग' से गहरा होता है मां और बच्चे का रिश्ता!

'बेबी वियरिंग' से गहरा होता है मां और बच्चे का रिश्ता!

अगर घर में एक नवजात शिशु हैं और आपको उसे हाथ में देर तक उठाना पड़ता है, तो बेबी वियरिंग (Baby wearing) आपके लिए बेहतर विकल्प है। बेबी वियरिंग (Baby wearing) बच्चे के साथ-साथ मां के लिए भी जरूरी है। बेबी वियरिंग (Baby wearing) जहां मां को बच्चे से करीब रखता है यह मां को बच्चे के साथ समय बिताने के लिए पूरी आजदी भी देता है। कुछ बच्चे बेबी वियरिंग में मां को परेशान करते हैं लेकिन ज्यादातर बच्चों को बेबी वियरिंग पसंद होता है। बच्चे बेबी वियरिंग में खुद को काफी कुला-खुला महसूस करते हैं।

और पढ़ें : बिजी शेड्यूल के बीच कैसे अपने बच्चे को फील कराएं स्पेशल

बेबी वियरिंग (Baby wearing) क्या है

बेबी वियरिंग (Baby wearing) से आपको अपने बच्चे को उठाने या पकड़ने में मदद मिल सकती है। बेबी वियर या अपने बच्चे को कहीं ले जाने के लिए उठाने की प्रथा सदियों से चली आ रही है। ज्यादातर घुमने-फिरने वाले लोग अपने शिशुओं को उनके साथ आरामदायक यात्रा करने के लिए बेबी वियरिंग का सहारा लेते हैं। अगर आपके पास भी एक नवजात शिशु है, जिसे आप घंटों तक गोद में लेकर घूमाना चाहते हैं, तो बेबी वियरिंग (Baby wearing) आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। यह पूरी तरह से सामान्य है। क्योंकि वैसे भी नवजात शिशु आपके पास ही रहना चाहते हैं। बेबी वियरिंग (Baby wearing) के माध्यम से बच्चे खुद को संभालना सिखते हैं। साथ ही उन्हें इसके जरिए खुद को बैलेंस करना भी आता है। बच्चे का शुरूआती समय वह अपनी मां के साथ बिताना चाहता है ऐसे में बेबी वियरिंग (Baby wearing) उन्हें अफनी मां के करीब रखने में मदद करता है।

बेबी वियरिंग (Baby wearing) के फायदे शिशु और मां दोनों के लिए हैंः

बच्चे के साथ सफर करना होगा आसान

ट्रैवलिंग के दौरान बेबी वियरिंग (Baby wearing) से बिना स्ट्रॉलर को धक्का दिए आप एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सकते हैं। यह आपके हाथों को फ्री रखता है और जब आप जल्दबाजी में कुछ करना चाहते हैं, तो ये आपकी मदद करता है। इसकी मदद से बच्चा अपनी मां के गोद में बैठ के आराम से यात्रा कर सकता है। इसकी मदद से बच्चा जिसकी गोद में भी होता है उसका हाथ खाली होता है और वह कुछ और काम भी कर सकता है।

और पढ़ें : पेरेंटिंग स्टाइल पर भी निर्भर है आपके बच्चे का विकास

बच्चे कीटाणु वाले हाथों से बचते हैं

आपका बच्चा जब बेबी वियर में होता है, तो आपके करीब और कीटाणु वाले हाथों से दूर होता है। हर किसी को बच्चे पसंद होते हैं और जब वह बच्चे को देखते हैं, तो उसे छूते हैं। बेबी वियरिंग (Baby wearing) के मुकाबले बच्चे को स्ट्रॉलर में छूना आसान होता है। बच्चा जब बेबी वियरिंग (Baby wearing) में होता है तो उनको छूने से पहले लोग सोचते हैं। ऐसे में बच्चा हर किसी के कीटाणु वाले हाथ से बचता है।

बेबी वियरिंग (Baby wearing) बच्चे के लिए आरामदायक

जब माता-पिता बच्चे को बेबी वियर में रखते हैं, तो बच्चे कम रोते हैं। बेबी वियर पहनने से बच्चों का रोना कम हो जाता है, खासकर शाम के समय। जितना अधिक आप अपने बच्चे को बेबी वियर पहनाते हैं, आपका बच्चा उतना ही खुश होगा, वह उतना ही कम रोएगा और उतना ही समय वह शांत रखेगा। बेबी वियरिंग (Baby wearing) जहां बच्चों के लिए आरामदायक होता है वहीं वह इसकी मदद से खुद को बैलेंस करना भी सिखते हैं।

बेबी वियरिंग (Baby wearing) बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा

बेबी वियरिंग (Baby wearing) आपको उन्हें ऐसी स्थिति में ले जाने की परमिशन देता है जो उनके शारीरिक स्वास्थ्य और विकास के लिए फायदेमंद है। यह फ्लैट हेड सिंड्रोम को रोकने में मदद करता है और पाचन को बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा माता-पिता की गोद में बच्चे खुद को संतुलित करने के लिए मांसपेशियों का उपयोग भी करते हैं। बच्चों का स्वास्थ माता-पिता की पहली टेंशन होती है लेकिन इसकी मदद से बच्चे की पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

इसमें थोड़ा समय लग सकता है लेकिन एक बार जब आपको इसकी आदत हो जाती है, तो आप बिना किसी की मदद के यह कर सकते हैं। खासकर अगर आप बच्चे के लिए रिंग स्लिंग या रैप का इस्तेमाल करते हैं।

बच्चे के साथ बॉन्ड बनाने का शानदार तरीका

जब आप अपने बच्चे को बेबी वियर में डालती हैं, तो आपका उसके साथ कनेक्ट करने का तरीका अलग होता है। बच्चे बेबी वियर में सोते हैं, जागते हैं और बोलने की कोशिश करते हैं, जो गर्भ से बाहर आने पर बच्चे के साथ फिर से जुड़ने का एक शानदार तरीका है। इस दौरान आप अपने बच्चे के इशारों का जवाब देने और उनकी जरूरतों को पूरा करना सीखते हैं। ऐसा करने से आप बच्चे को लेकर अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आप पेरेंटिंग के सभी गुण अच्छे से सीखते हैं। यह आपके बच्चे के साथ आपकी बॉन्डिंग स्ट्रॉन्ग करता है। जब बच्चे इसमें होते हैं तो अपनी मां की धड़कनों के सबसे करीब होते हैं ऐसे में ये मां से बच्चे की बॉन्डिंग बढ़ाता है।

और पढ़ें : बच्चे को पहली बार मूवी दिखाने ले जा रहे हैं, तो ध्यान रखें ये बातें

बेबी वियरिंग से परिवार के साथ जुड़ते हैं बच्चे

बेबी वियरिंग (Baby wearing) से केवल मां का बच्चे के साथ बॉन्ड मजबूत नहीं होता, यह एक ऐसी एक्टिविटी है जो शिशु को अपनी मां के अलावा अपने पिता और अपने रिश्तेदारों से कनेक्ट करने का मौका देता है। मां के साथ-साथ बेबी वियरिंग (Baby wearing) पिता भी पहन सकता है। ये बच्चे को माता-पिता के करीब लेकर जाता है। इसको माता-पिता के अलावा घर के बड़े लोग भी पहन सकते है। बच्चों के साथ उनका बॉन्ड अच्छा होता है।

बेबी वियरिंग (Baby wearing) से नए पेरेंट को सुविधा मिलती है। अगर आपका बच्चा बेबी वियर में है, तो आप आराम से दैनिक कामों को पूरा कर सकते हैं जिससे आपके साथ बच्चा भी सुरक्षित और खुश रहता है। इसके अलावा आपको अपने घुमक्कड़पन को भी कंट्रोल करने की जरूरत नहीं है। बेबी वियरिंग (Baby wearing) नई मां के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इसलिए आजकल की युवा जेनेरेशन बेबी वियरिग (Baby wearing)का इस्तेमाल ज्यादातर करती हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बेबी वियरिंग (Baby wearing) के बारे में बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

 

Accessed on 19 November 2019

The effect of kangaroo mother care (KMC) on breast feeding at the time of NICU discharge.
ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3785903/

Is it safe to hold a baby in a baby sling?
mayoclinic.org/healthy-lifestyle/infant-and-toddler-health/expert-answers/baby-sling/faq-20058208

Increased carrying reduces infant crying: A randomized controlled trial.
ncbi.nlm.nih.gov/m/pubmed/3517799/?fbclid=IwAR224juBbxvDsxIjZsuP1vLMPsaL2ACcSilWC-CeW3eJxSH6qTDxNkuFpJQ

Baby wearing

https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28738711/

Baby wearing

https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27965377/

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/10/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड