home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस के लिए कैसे करें खुद को तैयार

मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस के लिए कैसे करें खुद को तैयार

जब आप पहली बार मैटरनिटी लीव शुरू करते हैं, तो ऐसा महसूस हो सकता है कि आपके पास ऑफिस से दूर रहने का बहुत सारा समय होगा। लेकिन बहुत जल्दी उन हफ्तों या महीनों की छुट्टी खत्म हो जाती है और ऑफिस वापस जाने का समय करीब आ जाता है। इतने दिन घर पर बच्चे के साथ रहने के बाद काम पर वापस जाना नई मां के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस लौटने के टिप्स…

ये भी पढ़ें- वर्किंग वीमेन के लिए स्तनपान कराने के 7 टिप्स

मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस लौटने के टिप्स

अगर आपकी मैटरनिटी लीव खत्म होने वाली हैं, तो आपको वर्कफोर्स में वापस आने के लिए तैयार करने में मदद करने के वाले कुछ टिप्स जान लें।

अपने ऑफिस से फिर से कनेक्ट करें

अगर आपको काम के बारे में सोचे हुए कुछ समय हो गया है, तो अपने बेहतरी के लिए एक काम करें: ऑफिस कल्चर के बारे में ज्यादा ना सोचें। ऑफिस और पेरेंटिंग के बीच खुद को मैनेज करना वैसे भी आसान नहीं होता। बच्चे के साथ पूरा समय बिताने के बाद अचानक ऑफिस स्विच करना आपको परेशान कर सकता है। लेकिन माता-पिता या कर्मचारी के रूप में आपके लिए यह अच्छा नहीं है। मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस में इन बदलाव को सुचारू बनाने के लिए ऑफिस में अपने रिज्वाइनिंग से पहले ऑफिस का कुछ काम करें।

मानव संसाधन (Human Resource) विभाग को ईमेल या फोन करें

अगर आपका HR विभाग पहले से आपके संपर्क में नहीं है, तो आप खुद उन तक पहुंचें। मानव संसाधन में लोग आपको महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे कि ऑफिस में लौटने के लिए सही तारीख, स्तनपान कराने के लिए निर्धारित जगह (Lactation Room) की जानकारी और कागजी कार्रवाई करने में मदद कर सकते हैं। मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस वापस आने पर कॉन्फिडेंट फील करेंगे।

ये भी पढ़ें- वर्किंग मदर्स फॉलो करें ये टिप्स, घर और ऑफिस का काम हो सकता है आसान

अपनी वापसी का समय निर्धारित करें

सप्ताह के अंत में ऑफिस जाने के बारे में सोचें। मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस ज्वांइन करने के लिए हफ्ते का पहला दिन सोमवार चुनने से बचें क्योंकि मैटरनिटी लीव के बाद पूरा हफ्ता ऑफिस में काम करना आपके इस बदलाव के लिए कठिन हो सकता है।

मैटरनिटी लीव खत्म होने पर अपने बॉस से बात करें

अगर एचआर डिर्पाटमेंट ने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपने मैनेजर को ऑफिस में अपने आने की तारीख बताएं। शेड्यूल में चाइल्डकेयर या किसी और चीज के कारण होने वाले किसी भी बदलाव को लेकर मैनेजर से पहले ही बात कर लें।

इन-पर्सन मीट-अप शेड्यूल करें

मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस लौटने के कुछ हफ्ते पहले अपने मैनेजर या सहकर्मियों के साथ कैज़ुअल लंच या कॉफी पर मिलना आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इन-पर्सन मीट-अप आपको काम के बारे में गपशप करने, ऑफिस में चल रहे प्रोग्राम के बारे में पता लगाने और काम के साथ फिर से जुड़ने का मौका देगा। अगर आप मैटरनिटी लीव पर तीन महीने के लिए भी गए थे तो भी बहुत कुछ बदल गया होगा।

ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी के बाद बॉडी में आते हैं ये 7 बदलाव

मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस में पम्पिंग की तैयारी करें

क्या आप ऑफिस में पम्पिंग करेंगे? सुनिश्चित करें कि आप काम पर लौटने से पहले आराम से पंप कर रहे हैं। एचआर और सहकर्मियों से इस बारे में जरुर पूछें कि आप अपने ऑफिस में कहां पंप कर सकते हैं। (ध्यान दें कि एर्फोडेबल केयर एक्ट में स्तनपान के लिए एक प्रावधान शामिल है: ऑफिसों में लेक्टेशन के लिए एक अलग जगह और समय दोनों देना चाहिए।) आप अपने कैलेंडर पर समय के साथ-साथ पम्पिंग के लिए भी समय पहले से फिक्स करना चाहिए ताकि आपको मीटिंग के दौरान बाहर ना जाना पड़े।

सुनिश्चित करें कि आप और आपका परिवार आपकी वापसी के लिए तैयार हैं

मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस की दुनिया में वापस जाएं, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप घर पर इसके लिए तैयार हों। इसका मतलब है योगा सूट से फॉर्मल पैंट की अदला-बदली, चाइल्डकैअर (और बैकअप चाइल्डकैअर) की व्यवस्था से लेकर सब कुछ जो आपके आस-पास समेटने की जरुरत हो।

अपनी अलमारी को चेक करें

अपने वॉर्डरोब में एक नजर मारें और अपने ऑफिस के टॉप, पैंट और स्कर्ट को बाहर निकालें। ऑफिस जाने से पहले अपने कपड़ें खुद पर ट्राई करें यह जानने के लिए कि ये कपड़े सही से फिट हैं, क्योंकि गर्भावस्था और स्तनपान दोनों आपके शरीर में बदलाव ला सकता हैं। उन कपड़ों को सामने रखें जो अभी भी उपयुक्त हैं, जिससे आपको सुबह इनको ढ़ूढ़ना ना पड़े अगर जरुरी हो तो पहले ही नए कपड़ें खरीदें। इससे आपका सुबह टाइम वेस्ट नहीं होगा और आप समय पर दफ्तर जा पाएंगी।

ये भी पढ़ें- वर्किंग मदर्स और शिशु के बीच बॉन्ड बढ़ाएंगे ये 7 टिप्स

ट्रायल रन करें

अपनी नई सुबह की दिनचर्या के लिए खुद को तैयार करें, ट्रायल रन की योजना बनाएं, अलार्म सेट करें, चाइल्डकेयर में बच्चे को छोड़ कर और ऑफिस में जाकर देखें। बच्चे के साथ सुबह तैयार होना डे केयर के लिए एक बैग पैक करना, उसे छोड़ना, एक अच्छा गुड-बाय स्तनपान करवाएं। एक ट्रायल रन से आपको चाइल्ड केयर करने और अपने बच्चे के साथ अपनी नई दिनचर्या विकसित करने का समय मिलेगा।

खुद को मानसिक रूप से तैयार करें

जैसे शुरुआत में आपके बच्चे के साथ पहला दिन आपके लिए एक चुनौती हो सकता है, वैसे ही ऑफिस में शुरुआती दिन भी कठिन हो सकते हैं। आपके अंदर अलग-अलग भावनाएं आ सकती हैं। ऐसे में अपने लिए इस बदलाव को आसान करने के तरीकों के बारे में सोचने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे की देखभाल करने वाले के साथ दिन में चेक-इन या कॉल, टेक्स्ट या वीडियो चैट शेड्यूल कर सकते हैं। इससे आफ दफ्तर में काम में भी अच्छे से मन लगा पाएंगी।

एक नई मां के लिए अपने बच्चे को छोड़ पर दोबारा काम शुरु करना आसानी नहीं होगा लेकिन इन टिप्स की मदद से मां के दिमाग में आने वाले कुछ सवालों के जवाब मिल सकता है। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस जॉइन करने के टिप्स के बारे में बताया गया है। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

और पढ़ें-

इन कारणों से लड़के रखते हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर की चाहत

वर्किंग मदर्स की परेशानियां होंगी कम अपनाएं ये Tips

वर्क फ्रॉम होम करने वाली न्यू मदर्स अपनाएं ये 5 टिप्स, काम होगा आसान

प्रेग्नेंसी में कैल्शियम की कमी से क्या खतरा हो सकता है?

 

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Lucky Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/01/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड