home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कैसे किया जाता है

जानिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कैसे किया जाता है

गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive Pills) क्या होती हैं? इसके बारे में तो आपको पता होगा, जो महिलाएं प्रेग्नेंट नहीं होना चाहतीं, वो इन गोलियों का प्रयोग करती हैं। इन गोलियों के बारे में लोगों की राय अलग-अलग होती है। जैसे कुछ लोगों के अनुसार इनका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। कई लोगों के अनुसार इनका प्रयोग करने से स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं होता। हालांकि अगर इन गोलियों का इस्तेमाल सही तरीके से प्रयोग किया जाए, तो यह बेहद लाभदायक और प्रभावी हैं। जानिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल (Use of Contraceptive Pills) कैसे करें, इसके फायदे नुकसान के बारे में विस्तार से।

समझें गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल (Use of Contraceptive Pills)

गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल (Use of Contraceptive Pills)

आपको गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल सही से करना आना चाहिए। यह गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive Pills) एक पैक में आती हैं। कई पैक में तीन हफ्ते की हाॅर्मोंस पिल्स होती हैं, जबकि चौथे हफ्ते के लिए शुगर पिल्स होती हैं। चौथे हफ्ते में आपको पीरियड्स (Periods) आ सकते हैं। इस हफ्ते के बाद आप नए पैक का प्रयोग शुरू कर सकते हैं। इन गोलियों का सेवन आप तीन तरीकों से कर सकते हैं लेकिन, इससे पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। किसी भी गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर को अपने स्वास्थ के बारे में जानकारी दें। गर्भनिरोधक गोलियों को सेवन (Use of Contraceptive Pills) करने का तरीका इसके फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं।

और पढ़ें : कंडोम कैसे इस्तेमाल करें? जानिए इसके सुरक्षित टिप्स

गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कैसे करें? (How to use Contraceptive Pills)

जल्द शुरुआत करें

जब डॉक्टर आपको यह गोलियां दें, तो उसी दिन से आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं। एक गोली उसी दिन ले लें। दूसरी गोली आप अगले दिन लेंगी। सात दिन इन गोलियों को लेने के दौरान आप किसी अन्य गर्भनिरोधक विकल्प को चुनें, जैसे कॉन्डोम

रविवार से करें शुरुआत

किसी भी रविवार को चुनें, ताकि इस दिन आप अपनी पहली गोली लें। आने वाले सातों दिनों में गोलियां लें और गर्भनिरोधक विकल्प तैयार रखें।

पीरियड्स के पांचवें दिन

पीरियड्स के पांचवें दिन से भी आप अपनी गर्भनिरोधक गोलियों को लेना शुरू कर सकती हैं।

और पढ़ें : फीमेल कंडोम और मेल कंडोम में क्या अंतर है?

इस बात का रखें ध्यान

  • गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल रोजाना बिना भूले लेना आवश्यक है। रोजाना गोली लेने का समय निर्धारित कर लें जैसे, आप ब्रश करने, खाना खाने और सोने का करते हैं।
  • जैसे ही आप गर्भनिरोधक गोलियों के पैक को खोलें, आप कैलेंडर पर निशान लगा लें और मार्क करते रहें, ताकि बिना भूले आप इनका सेवन सही से करें।
  • हर सुबह अपने पैक को चेक करते रहें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कल आपने गोली ली थी या नहीं।
  • अगर आप पिछले दिन गोली लेना भूल गए हों, तो आज दो गोलियां एक साथ लें।

और पढ़ें : पीरियड्स से जुड़ी गलत धारणाएं और उनकी सच्चाई

गर्भनिरोधक गोलियों के इस्तेमाल के फायदे क्या हैं? (Benefits of Contraceptive Pills)

गर्भनिरोधन का आसान तरीका

अगर आप सही तरीके से गर्भनिरोधक गोलियों का प्रयोग करते हैं, तो बर्थ कंट्रोल का यह सबसे अच्छा तरीका है। रोजाना सही से गोली लें और नए पैक को भी समय से शुरू करें। अगर आप इस गोली को लेना भूल जाते हैं, तो यह गोलियां अच्छे से काम नहीं करती या इतना प्रभावी नहीं होती। गर्भनिरोधक गोलियों का प्रयोग सालों से लोग करते आ रहे हैं। इसके इस्तेमाल से लोग बर्थ कंट्रोल (Birth control) कर सकते हैं।

प्रजनन क्षमता पर प्रभाव

ऐसा माना जाता है कि आपातकालीन गर्भ निरोधक गोलियों से प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है, लेकिन गर्भ निरोधक गोलियों को लेने से हॉर्मोन का असंतुलन ठीक होता है। जिससे प्रजनन क्षमता सही रहती है। गर्भनिरोधक गोलियों (Contraceptive Pills) से प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती है।

नई मांओं के लिए सुरक्षित

नई बनी मांएं या जो महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान (Breastfeeding) कराती हैं, वो अक्सर इन गोलियों को लेने से घबराती हैं। लेकिन, यह उन के लिए भी पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इससे नई मांओं या बच्चे पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता।

पीरियड्स को बनाए बेहतर

बहुत से लोग गर्भनिरोधक गोलियों का इस्ताेमाल इसलिए करते हैं ताकि वो अपने अनियमित पीरियड को नियमित बना सकें। यही नहीं, इन गोलियों को खाने से पीरियड्स में होने वाली समस्याएं भी दूर होती हैं। किसी खास अवसर के लिए अगर आप अपने पीरियड्स को टालना चाहती हैं, तो डॉक्टर की सलाह से आप इन गोलियों का सेवन कर सकती हैं।

और पढ़ें : कितना सुरक्षित है पीरियड्स सेक्स? जानें यहां

प्रेग्नेंट होने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल बंद करें

इन गोलियों को लेने का लाभ यह भी है कि जब भी आप प्रेग्नेंट होना चाहें, तो इन गोलियों का सेवन करना बंद कर दें। इनका सेवन बंद करने से कुछ ही दिनों में आपके पीरियड्स साइकिल सही हो जाएगा और आप गर्भवती होने के बारे में सोच सकते हैं।

सुविधाजनक

गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल बहुत आसान है, लेकिन आपको इन्हें बिना भूले रोजाना लेना है। यह छोटे से पैक में आती हैं, जिसे आप कहीं भी ले जा सकते हैं। बाजार या ऑनलाइन भी यह आसानी से मिल जाएगी।

गर्भनिरोधक गोलियों के नुकसान क्या हैं? (Side effects of Contraceptive Pills)

इसमें कोई संदेह नहीं है कि गर्भनिरोधक गोलियां लेने से आपकी गर्भधारण की समस्या दूर होती है लेकिन, इसके लिए आपको इन्हें सही से लेना चाहिए। इन्हें खाने से अगर आपको कोई शारीरिक या मानसिक समस्या होती है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Oral Contraceptive Pills/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK430882/#:~:text=The%20most%20commonly%20prescribed%20pill,primarily%20used%20to%20prevent%20pregnancy/Accessed on 28/07/2020

Evaluation of extended and continuous use oral contraceptives/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2621397/Accessed on 28/07/2020

Choosing a combined oral contraceptive pill/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4654044/Accessed on 28/07/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anu sharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/09/2019
x