home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बिजी शेड्यूल के बीच कैसे अपने बच्चे को फील कराएं स्पेशल

बिजी शेड्यूल के बीच कैसे अपने बच्चे को फील कराएं स्पेशल

पेरेंट बनने के बाद लोगों की प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। बच्चे को समय देने के लिए अक्सर लोग अपने शेड्यूल में भी बदलाव करते हैं। बावजूद इसके कई बार पेरेंट्स अपने शेड्यूल और लाइफ की अन्य समस्याओं के कारण बच्चों को जरूरी समय नहीं दे पातें। वहीं माता-पिता लाख कोशिशों के बाद भी अपने बच्चों के लिए एक समय पर सौ प्रतिशत सही नहीं हो पाते। लेकिन कुछ बहुत ही आसान चीजें हैं जो आपके छोटे बच्चे की जिंदगी को प्रभावित कर सकते हैं।

बच्चों को अपने माता-पिता से हमेशा प्यार और समर्थन की जरुरत होती है। एक पेरेंट के रूप में आपको अपने बच्चों के लिए हमेशा उनके साथ रहना चाहिए, चाहे वह कुछ भी हो। ये छोटी-छोटी चीजें आपके बच्चे के साथ आपके रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं और साथ ही उन्हें लंबे समय तक खुश रख सकते हैं। आइए जानते हैं बच्चे को खुश रखने के लिए आपको किन बातों के बारे में ध्यान रखना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- अपने बच्चे के निगेटिव कमेंट्स को कैसे करें मैनेज

1. बच्चे को खुश रखने के लिए अपने बच्चे के साथ ज्यादा समय बिताएं

अगर आप अपने बच्चे के साथ कुछ घंटों का क्वालिटी टाइम बिताते हैं तो यह समय आपके बच्चे के लिए बहुत मायने रख सकता है। उनके साथ समय बिताने के लिए अपने दिन से कुछ समय निकालना उन्हें महसूस कराता है कि वे आपके जीवन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

2. बच्चे को खुश रखने के लिए कुछ देर अपना फोन बंद करें

अपने फोन से कुछ समय की दूरी बनाएं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको फोन इस्तेमाल नहीं करना बस कुछ समय के लिए अपना ध्यान फोन से हटाकर अपने बच्चे पर लगाएं। पूरे दिन फोन पर बात करना या लैपटॉप पर बैठ कर काम करना आपके बच्चे के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट नहीं करता है। अगर आप अपने बच्चे के लिए कुछ देर फोन से अलग बैठतें हैं और उससे बात करते हैं तो यह उसे अच्छा महसूस कराता है।

ये भी पढ़ें- अपने बच्चे के लिए एक स्कूल का चयन करने के लिए 4 कदम

3. बच्चे को खुश रखने के लिए उसे अपना प्यार दिखाएं

अपने बच्चे से अपने प्यार का इजहार भी करते रहना चाहिए। जैसे कि जब वह कछ अच्छा करें तो उसे प्यार से गले लगाए और कॉम्पलीमेंट करें। इसके अलावा उनके सामने घर के बाकी सदस्यों से भी इसी तरह व्यवहार करें। आपके बच्चे को यह देखकर खुशी मिलेगी कि आप केवल उसके साथ नहीं बल्कि पूरे परिवार के साथ जुड़ें हैं और सबसे प्यार करते हैं। यह उन्हें सिखाता है कि प्यार हर परिवार का फोकस होना चाहिए। स्नेही और दयालु होने से आपके बच्चों को अपने आस-पास के लोगों के प्रति प्यार और दया रखने में मदद मिलेगी।

4. बच्चे को खुश रखने के लिए अपने बच्चे की बात सुनें

जब बच्चे आपको अपने दिन की घटनाओं के बारे में बताते हैं तो वह काफी उत्साहित होते हैं। कई बार अगर आपको लगता है कि उन्होंने एक ही कहानी को पहले भी कई बार कहा है तब भी अपने बच्चों को सुनना जरूरी है। उनकी कम उम्र में आप एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिनपर वह विश्वास कर सकते हैं। इसलिए आपको उन्हें यह महसूस कराने की जरुरत है कि आप हमेशा उन्हें सुनेंगे खासकर अगर उन्हें कोई समस्या है। तो अगली बार जब भी आपका बच्चा आपको कुछ बताएं तो आफ उसे अच्छे से सुनें।

5. बच्चे को खुश रखने के लिए उसे अनुशासन सिखाएं

माता-पिता अपने बच्चे को दुखी और परेशान देखना पसंद नहीं करते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में अपने बच्चे को उनके कार्यों के परिणामों को समझाने के लिए अनुशासन जरूरी है। प्यार से अपने बच्चे को अनुशासित करने का मतलब है कि आप उनसे प्यार करते हैं और आप उन्हें सही रास्ते पर रखना चाहते हैं। ध्यान रखें कि अनुशासन में आने पर आपको हमेशा दृढ़ लेकिन निष्पक्ष रहना चाहिए। कभी भी अपने बच्चे को चोट न पहुंचाएं या उनका अपमान न करें। शांति से उन्हें उनके कार्यों के परिणामों के बारे में बताएं और हमेशा पॉजिटिविटी के साथ उनकी डील करें।

ये भी पढ़ें- भावुक बच्चे को हैंडल करना हो सकता है मुश्किल, जान लें ये टिप्स

6. बच्चे को खुश रखने के लिए उसे नर्चर करें

आपके बच्चे को आपके प्यार, समर्थन और समझ की जरूरत है। वे सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप अपने बच्चे के लिए कर सकते हैं। यह बातें उनके विकास के लिए जरुरी हैं, जिनसे आपको भी पता चलता है कि बड़े होकर वे दूसरों के लिए उदार और दयालु है।

7. बच्चे को खुश रखने के लिए उसके साथ हंसे-हंसाएं

हंसी सबसे अच्छी दवा है। जब भी आप थोड़ा लो महसूस कर रहे हों या अगर आप देखते हैं कि आपके बच्चे दुखी हैं, तो अपने मूड को बेहतर बनाने की कोशिश करें। टेंशन और उदास माहौल को बेहतर बनाने के लिए चुटकुले या मजेदार कहानियां सुनाएं। इस तरह का माहौल आपके बच्चे के लिए तो अच्छा होगा ही साथ ही घर को रहने के लिए एक खुशनुमा जगह बनाने में मदद करेगा। जब भी मौका मिले अपने बच्चे के साथ आउटिंग प्लान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बच्चे को बायीं तरफ गोद में लेने से मजबूत होता है मां और बच्चे का रिश्ता

8. बच्चे को खुश रखने के लिए उसे ‘आइ लव यू’ कहें

यह सबसे आसान चीजों में से एक है जो आप कभी भी कर सकते हैं। इसमें कोई मेहनत नहीं है क्योंकि यह आप अपने बच्चे को बता रहे हैं कि आप उनसे प्यार करते हैं। यह एक ऐसी भावना है जो उन्हें बताती है कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं और आप चाहते हैं कि वे हमेशा खुश रहें। इसलिए बच्चे को खुश रखने के लिए जब भी आपको आइ लव यू कहने का मौका मिले तो उसको बिल्कुल न हाथ से जाने दें। अपने बच्चे को हमेशा इस बात का एहसास कराएं।

तो अगर आप भी अपने बच्चे को स्पेशल फील कराना चाहते हैं तो भागदौड़ की इस जिंदगी से थोड़ा समय निकालें और अपने बच्चे के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। ये आप दोनों के रिश्ते को मजबूत बनाएगा। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में बच्चे को खुश रखने के लिए जरूरी टिप्स बताए गए हैं। यदि आप इससे जुड़ी कोई अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Lucky Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/07/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड