आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों में एमआरएसए के इलाज के लिए किन एंटीबायोटिक ड्रग्स का किया जाता है इस्तेमाल?

बच्चों में एमआरएसए के इलाज के लिए किन एंटीबायोटिक ड्रग्स का किया जाता है इस्तेमाल?

मेथिसिलिन – प्रतिरोधी स्टैफाइलोकोकस आरेयस (Methicillin-resistant Staphylococcus aureus) या एमआरएसए (MRSA) इंफेक्शन स्टैफ बैक्टीरिया के कारण होता है। ये इंफेक्शन किसी भी उम्र में हो सकता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ये आसानी से फैल सकता है। बच्चों में एमआरएसए इलाज के लिए एंटीबायोटिक ड्रग (Best Antibiotic drugs to treat MRSA in Children) का इस्तेमाल किया जाता है।

बैक्टीरिया से उत्पन्न होने वाली बीमारियां एंटीबायोटिक मेडिसिंस लेने से सही हो जाती हैं। इस बीमारी का खतरा उन लोगों को भी अधिक रहता है जो लोग हॉस्पिटल में काम करते हैं या फिर जो लोग हेल्थ केयर जैसे कि नर्सिंग होम या डायलिसिस सेंटर आदि में काम करते हैं। इंफेक्शन के कारण स्किन में फोड़े हो जाते हैं। फोड़े पिंपल की तरह दिखाई देते हैं जिनमें दर्द हो सकता है। एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ये बैक्टिरियल इंफेक्शन आसानी से फैल जाता है। अगर सही समय पर इनका इलाज न कराया जाए , तो यह तेजी से फैलते हैं। आइए जानते हैं बच्चों में एमआरएसए इलाज के लिए एंटीबायोटिक ड्रग (Best Antibiotic drugs to treat MRSA in Children) में किन मेडिसिंस का इस्तेमाल किया जाता है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए रेबिपुर वैक्सीन क्यों जरूरी है?

बच्चों में एमआरएसए इलाज के लिए एंटीबायोटिक ड्रग (Best Antibiotic drugs to treat MRSA in Children)

एमआरएसए (MRSA) स्टैफ त्वचा संक्रमण आम तौर पर सूजन के साथ ही दर्दनाक स्थिति पैदा करता है। जिस स्थान में ये इंफेक्शन फैलता है, वहां फोड़े होने लगते हैं, जो दर्दनाक होते हैं। इसके साथ ही बच्चों को बुखार के साथ ही इंफेक्शन वाले स्थान में गर्म भी महसूस होता है। इन फोड़ों में पस भी भरा होता है। वैसे तो बैक्टीरिया त्वचा तक ही सीमित रहते हैं, लेकिन कुछ लोगों में ये त्वचा की गहराई तक भी जा सकते हैं। जैसे कि ये हड्डियों, जोड़ों, सर्जिकल वाउंड, ब्लडस्ट्रीम (Bloodstream), हार्ट वाल्व आदि में संक्रमण फैला सकते हैं।

अगर आपको बच्चों के शरीर के किसी भी स्थान पर कोई कट या फोड़ा या फिर पिंपल जैसा नजर आए, जिस पर बच्चों को बहुत ज्यादा दर्द महसूस हो रहा हो, तो आपको इस बात को इग्नोर नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह बैक्टीरिया का इन्फेक्शन भी हो सकता है। सही समय पर इलाज कराने पर बच्चों को इस दर्दनाक इंफेक्शन से छुटकारा मिल सकता है। आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए और बच्चे को दिखाना चाहिए। इंफेक्शन को दूर करने के लिए डॉक्टर बच्चों को कुछ एंटीबैक्टीरियल मेडिसिंस लेने की सलाह देंगे। आपको कोर्स पूरा करने तक बच्चों को वह पूरी मेडिसिंस खिलानी चाहिए ताकि बैक्टीरियल का संक्रमण खत्म हो जाए। जानिए बच्चों में एमआरएसए इलाज के लिए एंटीबायोटिक ड्रग (Best Antibiotic drugs to treat MRSA in Children) में दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें: रोटाटेक ओरल वैक्सीन : छोटे बच्चों को रोटावायरस से जैसे गंभीर इंफेक्शन से बचाने में करती हैं मदद

वैंटोक्स सीपी इंजेक्शन (Vantox Cp Injection)

बच्चों में एमआरएसए इलाज के लिए एंटीबायोटिक ड्रग में वैंटोक्स सीपी इंजेक्शन (Vantox Cp Injection) का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये बैक्टीरियल इंफेक्शन को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये इंजेक्शन या तो अकेले या फिर अन्य दवाओं के कॉम्बिनेशन के साथ भी दिया जा सकता है। इस इंजेक्शन को लेने के बाद बच्चों में बुखार, हार्टबीट का अनियमित होना (Heartbeat) आदि दुष्प्रभाव भी दिख सकते हैं, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते हैं। डॉक्टर ने जब तक इंजेक्शन लगवाने की सलाह दी हो, पूरा कोर्स कराएं। इंजेक्शन में वैनकोमाइसिन (Vancomycin) सॉल्ट कंपोजिशन के रूप में मौजूद होता है। एक इंजेक्शन की कीमत 488 रु है।

बच्चों में एमआरएसए इलाज के लिए एंटीबायोटिक ड्रग: लिनोक्स 600 टैबलेट (Linox 600 Tablet)

लिनोक्स 600 टैबलेट का इस्तेमाल एंटीबायोटिक मेडिसिन के रूप में किया जाता है। ये दवा स्किन और सॉफ्ट टिशू के इंफेक्शन को दूर करने में मदद करती है। दवा का सेवन तब तक करना चाहिए, जब तक डॉक्टर कहें। दवा को लेने से सिरदर्द, मितली या फिर डायरिया की समस्या (diarrhea) भी हो सकती है। आप चाहे तो डॉक्टर से दवा के दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी ले सकते हैं। दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 278 रु है। दवा में लाइनजोलिड (Linezolid) सॉल्ट कंपोजिशन के रूप में मौजूद होता है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए बेस्ट पीडियाट्रिक एंटीफंगल क्रीम्स: कैसे करें इनका इस्तेमाल, जानिए!

ओफ्लोमिल-200 टैबलेट (Oflomil-200 Tab)

बच्चों में एमआरएसए इलाज के लिए एंटीबायोटिक ड्रग (Best Antibiotic drugs to treat MRSA in Children) के रूप में इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। ये दवा बैक्टीरियल इंफेक्शन से निजात दिलाती है। ये दवा शरीर में बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकने का काम करती है और शरीर से इंफेक्शन को खत्म करने में भी मदद करती है। इस दवा का सेवन करने से पेट में दर्द, सिरदर्द, मितली आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दवा का डोज कितना होगा और दवा का सेवन कब तक करना है, इस बारे में डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए।

ओफ्लोक्स 200 एमजी टैबलेट (Oflox 200 mg Tablet)

ओफ्लोक्स 200 एमजी टैबलेट (Oflox 200 mg Tablet)बच्चों में एमआरएसए इलाज के लिए एंटीबायोटिक ड्रग (Best Antibiotic drugs to treat MRSA in Children) की तरह इस्तेमाल की जाती है।इस दवा का सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, जो कुछ समय बाद ठीक हो जाते हैं। दवा से एलर्जी होने पर इसे लेने की सलाह नहीं दी जाती है। दवा की एक स्ट्रिप की कीमत 60 रु है। दवा में ओफ्लाक्सासिन सॉल्ट कंपोजिशन के रूप में मौजूद होता है।

और पढ़ें: बूस्ट्रिक्स वैक्सीन : बच्चों को बचा सकती है तीन गंभीर बीमारियों से!

बच्चों में एमआरएसए इलाज के लिए एंटीबायोटिक ड्रग के अलावा इन बातों का भी रखें ध्यान!

  • अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। साबुन और पानी या एल्कोहॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
  • डॉक्टर ने अगर आपको एंटीबैक्टीरियल क्रीन लगाने की सलाह दी है, तो घाव वाली जगह में क्रीम या मलहम लगाएं और एक साफ पट्टी से कवर करें। इससे घाव को भरने में मदद मिलेगी। यह आपको बैक्टीरिया को दूसरे लोगों में फैलने से भी रोकेगा।
  • अगर किसी को ये इंफेक्शन है, जो उसके घाव की पट्टियों को न छुएं।
  • कुछ सामान जैसे कि तौलिये या रेजर किसी के साथ ना बांटे।
  • अगर आप साझा जिम जाते हैं किसी भी इक्विपमेंट को छूने से पहले और बाद में पोंछ लें।
  • कपड़े को धोने के लिए गर्म तापमान के पानी का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा।

कुछ बातों का ध्यान रख बच्चों से इंफेक्शन को दूर रखा जा सकता है। बच्चों में एमआरएसए इलाज के लिए एंटीबायोटिक ड्रग के बारे में आप अधिक जानना चाहते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। अगर बच्चे को इंफेक्शन है भी तो समय पर दवाओं का सेवन और कुछ सावधानी बीमारी को खत्म करने में मदद करती है। कुछ बच्चों को मेडिसिंस लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। डॉक्टर घाव पर मरहम लगाने की सलाह भी दे सकते हैं। स्किन इंफेक्शन में डॉक्टर कई बार वूंड ड्रेनेज का भी सहारा लेते हैं। इसमें घाव में भरे फ्लूइड को चीरा लगाकर निकाल दिया जाता है, जिससे वो कुछ समय बाद ठीक हो जाता है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए मेडिटेशन: जानिए ध्यान लगाने के क्या-क्या हैं फायदे?

इस आर्टिकल में हमने आपको बच्चों में एमआरएसए इलाज के लिए एंटीबायोटिक ड्रग (Best Antibiotic drugs to treat MRSA in Children) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बेबी वैक्सीन शेड्यूलर

इम्यूनाइजेशन शेड्यूल का इस्तेमाल यह जानने के लिए करें कि आपके बच्चे को कब और किन टीकों की आवश्यकता है

आपके बेबी का जेंडर क्या है?

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/11/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड