home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्या सभी बच्चों को पड़ती है आयरन सप्लिमेंट की जरूरत?

क्या सभी बच्चों को पड़ती है आयरन सप्लिमेंट की जरूरत?

अन्य न्यूट्रिएंट्स की तरह ही बच्चों के लिए आयरन भी एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स में शामिल है। आयरन का इस्तेमाल शरीर हीमोग्लोबिन प्रोड्यूस करने के लिए करता है। हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है, जो रेड ब्लड सेल्स में पाई जाती है और ऑक्सिजन को शरीर के अन्य भाग में पहुंचाने का काम करती है। आयरन ब्लड के माध्यम से शरीर में ऑक्सिजन को एक स्थान से दूसरे स्थान में पहुंचाने के साथ ही मसल्स मेटाबॉलिज्म (Muscle metabolism), कनेक्टिव टिशू को मेंटेन करने में, फिजिकल ग्रोथ, नर्व डेवलपमेंट (Nerve development), कोशिकाओं के कार्य में (Cell functioning), कुछ हॉर्मोन के प्रोडक्शन में अहम भूमिका निभाता है। ब्रेस्टफीडिंग बेबी को दूध से ही पर्याप्त मात्रा में आयरन मिल जाता है, वहीं जो बच्चे फॉर्मुला मिल्क पीते हैं, उन्हें फॉर्मुला के माध्यम से आयरन मिल जाता है। स्कूल जाने वाले बच्चों को आयरन की पर्याप्त मात्रा डायट से मिलती है। अगर बच्चों को खाने से पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं मिल पाता है, तो एनीमिया की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में शरीर में रेड ब्लड सेल्स (RBC) की संख्या कम हो जाती है। इस समस्या से राहत के लिए डॉक्टर बच्चों के लिए आयरन सप्लिमेंट (Iron Supplements for Kids) लेने की सलाह देते हैं। जानिए ऐसे में डॉक्टर बच्चों के लिए आयरन सप्लिमेंट्स (Iron Supplements for Kids) के लिए किन ब्रांड को चुनने की सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें: एडीएचडी वाले बच्चों के लिए फिन्गोल्ड डायट : जानिए इस खास डायट की पूरी एबीसीडी!

बच्चों के लिए आयरन सप्लिमेंट्स (Iron Supplements for Kids)

बच्चों के लिए आयरन सप्लिमेंट्स (Iron Supplements for Kids)

सभी बच्चों को आयरन सप्लिमेंट की जरूरत नहीं होती है क्योंकि बच्चों को खाने के माध्यम से आयरन की पर्याप्त मात्रा मिल जाती है। अगर किसी कारण से बच्चे को पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं मिल पा रहा है, तो ऐसे में डॉक्टर बच्चों के लिए आयरन सप्लिमेंट्स (Iron Supplements for Kids) की सलाह दे सकते हैं। आयरन की कमी के कारण बच्चों का रंग हल्का पीला हो सकता है। बच्चे आयरन की कमी के कारण बच्चे चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं और खाने में भी आनाकानी करते हैं। इस कारण से उनकी ग्रोथ पर भी बुरा असर पड़ता है। मोटर स्किल डेवलमेंट (Motor skill development) के लिए आयरन बहुत जरूरी होता है। आयरन की कमी (Iron deficiency) के कारण बच्चों में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। आयरन इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने का काम करता है। अगर आपको बच्चे में आयरन की कमी के लक्षण दिख रहे हो, तो आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर आपको बच्चों के लिए आयरन सप्लिमेंट्स (Iron Supplements for Kids) लेने की सलाह दे सकते हैं। यहां हम आपको कुछ आयरन सप्लिमेंट्स के बारे में जानकारी देंगे, जो बच्चों के शरीर में आयरन की कमी को दूर करने का काम करते हैं।

और पढ़ें: बच्चों को विटामिन डी की कमी से बचाने के लिए इन 9 लक्षणों को ना करें इग्नोर

ला नेचर आयरन गमीज ( La nature’s Iron Gummies)

ला नेचर आयरन गमीज का इस्तेमाल बच्चों के शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए किया जाता है। इन गमीज का सेवन करने से बच्चों के शरीर की थकान कम होती है और साथ ही ये एनर्जी को बढ़ाने का काम करता है। एक बॉटल में 30 गमीज होती है। ये गमीज ग्लूटेन फ्री (Gluten free) हैं और साथ ही टेस्टी होती है, जिसके कारण बच्चे इसे आसानी से खा सकते हैं। आयरन गमीज के दो फ्लेवल, मैंगो और स्ट्र्राबेरी बच्चों को पसंद आते हैं। इस गमीज को तीन साल से 17 साल तक के बच्चे ले सकते हैं। गमीज में प्रोटीन, फैट, सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), जेलेटिन आदि नहीं होते हैं। इसकी कीमत 450 रु है। आप डॉक्टर से सलाह के बाद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बच्चों के लिए आयरन सप्लिमेंट्स: आई-फेर किड आयरन सिरप (I-FER KID)

बच्चों में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए सिरप का इस्तेमाल किया जा सकता है। आई-फेर किड आयरन सिरप में कोलाइडल आयरन (Colloidal Iron), फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 होता है। 100 एमएल बॉटल की कीमत 86 रु है। डॉक्टर से जानकारी के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

और पढ़ें: बच्चों के लिए गुड़ : इस्तेमाल से पहले पढ़ लें ये जरूरी बातें!

सुपर गमी आयरन प्लस विटामिंस (Super gummy iron plus vitamins)

बच्चों में अगर आयरन की कमी हो गई है, तो उन्हें सप्लिमेंट के रूप में यमी गमी देना बेहतर विकल्प हो सकता है। बच्चे गमी आसानी से खा लेते हैं। सुपर गमी आयरन प्लस विटामिंस से आयरन मिलने के साथ ही जरूरी विटामिंस की कमी भी पूरी होती है। एक सुपर गमी पैकेट की कीमत 508 रु है। बच्चे को दिन में कितनी गमी देनी है और कब तक इसका सेवन करना चाहिए, आपको इस बारे में डॉक्टर से जानकारी जरूर लेनी चाहिए।

और पढ़ें: बच्चों के लिए साबूदाना : बन सकता है शुरुआती सालों में टेस्टी खाना!

बच्चों के लिए आयरन सप्लिमेंट्स: टेफटी-एडवांस आयरन गमीज (Tefety – Advanced Iron Gummies)

टेफटी-एडवांस आयरन गमीज का इस्तेमाल भी शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए किया जाता है। गमीज का फ्लेवर कच्चा मैंगो जैसा होता है। इन गमीज में आयरन के साथ ही विटामिन बी6, विटामिन बी 12, एल-मेथिल फोलेट कैल्शियम होता है। एक बॉटर की कीमत 525 रु होती है। इन गमीज का इस्तेमाल कब तक करना है और रोजाना इन्हें कितना लेना चाहिए, आप इस बारे में डॉक्टर से जानकारी प्राप्त करें।

रेंजोस आयरन सप्लिमेंट्स फॉर किड्स (Renzo’s Iron Supplements for Kids)

बच्चों के लिए रेंजोस आयरन सप्लिमेंट्स का चयन भी किया जा सकता है। ये मेल्टी टेब होती हैं, जो मुंह में रखने पर ही घुल जाती है। ये वेगन आयरन सप्लिमेंट है, जो खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया गया है। ये शुगर फ्री आयरन सप्लिमेंट एनीमिया की समस्या (Problem with anemia) को दूर करने का काम करता है। बच्चों को खट्टा-मीठा फ्लेवर अक्सर पसंद आता है। इसका ऑरेंज फ्लेवर होने के कारण बच्चे इसे आसानी से ले सकते हैं। इसमें कोई भी आर्टिफिशियल फ्लेवर, कलर, शुगर आदि का इस्तेमाल नहीं किया गया है। ये एलर्जी फ्री और ग्लूटेन फ्री सप्लिमेंट है। इसकी एक बॉटल की कीमत 2, 939 रु है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए गोट मिल्क फॉर्मुला का करना चाहते हैं चयन, तो जानिए इससे जुड़ी अहम जानकारी!

बच्चों के लिए आयरन सप्लिमेंट्स: न्यूट्रीलाइट किड्स च्युवेबल आयरन ( NUTRILITE Kids Chewable Iron)

आयरन शरीर के लिए जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट होता है, इसलिए इसका सेवन जरूरी होता है। बच्चों के लिए न्यूट्रीलाइट किड्स च्युवेबल आयरन टैबलेट ऐसे तैयार की गई हैं कि बच्चे इसे आसानी से चबा कर खा सकते हैं। इस टैबलेट में फेरस फ्यूमरेट (Ferrous Fumarate) होता है। इसका रास्पबेरी चेरी फ्लेवर (Raspberry cherry flavour) बच्चों को आसानी से पसंद आ सकता है। इस टैबलेट में आर्टिफिशियल कलर, फ्लेवर या प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

आयरन सप्लिमेंट्स के सेवन के साथ ही बच्चों के खानपान का ख्याल रखकर भी आप बच्चे में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं। बच्चे के खाने में मसूर की दाल, बींस, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार, चुकंदर आदि को भी शामिल करें। आप बच्चे में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए नई रेसिपीज की मदद भी ले सकती हैं। आयरन शरीर के लिए जरूरी होता है, इसलिए इसकी कमी को नजरअंदाज न करें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर संपर्क जरूर करें।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता है। इस आर्टिकल में हमने आपको बच्चों के लिए आयरन सप्लिमेंट्स(Iron Supplements for Kids) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Soy, soy foods, and their role in vegetarian diets.
10.3390/nu10010043

 Fact sheet for health professionals.
ods.od.nih.gov/factsheets/VitaminC-HealthProfessional/

What is iron deficiency anemia?
nhlbi.nih.gov/health-topics/topics/ida

iron deficiency

https://kidshealth.org/en/parents/ida.html

Iron deficiency in children: Prevention tips for parents

https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/childrens-health/in-depth/iron-deficiency/art-20045634

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/09/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड