home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए गुड़ : इस्तेमाल से पहले पढ़ लें ये जरूरी बातें!

बच्चों के लिए गुड़ : इस्तेमाल से पहले पढ़ लें ये जरूरी बातें!

बच्चों के खान-पान को लेकर माएं अक्सर दुविधा में रहती हैं। कौन से खाद्य पदार्थ बच्चों के लिए ठीक है और कौन से नहीं, इस तरह के सवाल अक्सर उनके मन में उठते हैं। लेकिन जब बात हो रही हो मीठा खाने की, तो हर बच्चा मीठा खाने के लिए तैयार रहता है। भारतीय पकवानों में कई तरह की मिठाइयां हैं, जो बच्चों को पसंद आती है। लेकिन मीठा खिलाने के दौरान यह बात ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है कि इससे बच्चे को ज्यादा फायदा और नुकसान कम हो। आज हम एक ऐसे ही मीठे पदार्थ की बात करने जा रहे हैं, जो बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। हम बात कर रहे हैं बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery) की। बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery for kids) कितना फायदेमंद है और इससे बच्चों के विकास में कितनी मदद मिलती है, आइए जानते हैं। लेकिन इससे पहले जानते हैं गुड से जुड़ी कुछ खास जानकारी।

और पढ़ें : बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

कैसे बनाया जाता है गुड़? (Jaggery)

गुड़, जिसे जैगरी (Jaggery) के नाम से जाना जाता है, यह अनरिफाइंड शुगर से बनता है। गन्ने के रस को उबालने के बाद जो पदार्थ बचता है, उसे जैगरी कहा जाता है। कई बार गुड़ बनाते वक्त इसमें नारियल और खजूर का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसी तरह पूरे भारत में अलग-अलग तरह के गुड़ के प्रकार आपको मिल सकते हैं। आमतौर पर गुड़ प्रोसेस्ड शुगर से बेहतर ऑप्शन माना जाता है। इसलिए बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery for kids) का चुनाव बेहतर माना जाता है। आमतौर पर 100 ग्राम गुड़ (Jaggery) में आपको यह पोषक तत्व प्राप्त होते हैं –

इस तरह बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery) कई न्यूट्रिएंट्स की खान माना जाता है। लेकिन क्या इसे खाना खाने के बाद मिठाई के रूप में बच्चों को देना सही होगा, आइए जानते हैं इससे जुड़ी जानकारी।

और पढ़ें : बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पर सकती है भारी, ना करें इन संकेतों को अनदेखा…

बच्चों के लिए गुड़ : क्या है सही चॉइस? (Jaggery for kids)

बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery for kids)

बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery) खाने के कई फायदे हो सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल (Vitamins, minerals) और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे बच्चे के पूरे विकास में मदद मिलती है। आमतौर पर बच्चे खाना खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा व्यक्त करते हैं, ऐसी स्थिति में उन्हें गुड़ खिलाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं बच्चों के लिए गुड़ खिलाने के क्या फायदे हो सकते हैं।

बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery for kids) : आयरन से भरपूर

जैसा कि आप जानते हैं गुड़ (Jaggery) गन्ने के रस को उबालकर बनाया जाता है। हालांकि यह प्रोसेस्ड शुगर से मिलता-जुलता होता है, लेकिन इसके बाद भी यह शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन (Iron) पाया जाता है, जो बच्चों के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम नहीं होने देता। रोजाना खाना खाने के बाद गुड़ का एक छोटा सा टुकड़ा बच्चे के दिन भर की आयरन की जरूरत को पूरा कर सकता है और उसे भविष्य में एनीमिया या आयरन डिफिशिएंसी (Iron-deficiency) से बचा सकता है। इसलिए बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery for kids) एक अच्छा खाद्य पदार्थ माना जाता है।

और पढ़ें : कहीं आपके बच्चे में तो नहीं है इन पोषक तत्वों की कमी?

बच्चों के लिए गुड़ : कॉन्स्टिपेशन से बचाए

बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery for kids) उनके पाचन तंत्र के लिए बेहतर माना जाता है। यह हमारे शरीर के डाइजेस्टिव एंजाइम्स (Digestive enzymes) को एक्टिवेट करता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, जिससे बच्चे को कॉन्स्टिपेशन की समस्या नहीं होती। कॉन्स्टिपेशन बच्चों के शुरुआती सालों में होने वाली एक आम समस्या है, गुड़ (Jaggery) के सेवन से बॉवेल मूवमेंट बेहतर बनता है और खाना आसानी से पच जाता है।

बच्चों के लिए गुड़ : कैल्शियम से भरपूर

बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery) का इस्तेमाल इसलिए किया जा सकता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं, जिसमें जिंक, कैल्शियम और फास्फोरस (Zinc, Calcium and Phosphorus) का समावेश होता है। यह जरूरी मिनरल्स हड्डियां मजबूत बनाते हैं। जैसा कि सभी जानते हैं, बढ़ते बच्चों को ज्यादा कैल्शियम की जरूरत पड़ती है, इसलिए बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery for kids) एक अच्छा खाद्य पदार्थ माना जाता है।

और पढ़ें : टोडलर ग्रोथ स्पर्ट्स : बच्चे की ग्रोथ के महत्वपूर्ण चरण, जानिए विस्तार से!

बच्चों के लिए गुड़ : लिवर बनाए मजबूत

बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery for kids) का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है, क्योंकि यह स्वाद में बच्चों को पसंद आता है। साथ ही साथ यह एक लिवर टॉनिक के रूप में जाना जाता है, जो लिवर को साफ करके नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिन को बाहर निकालता है। यही वजह है कि कई आयुर्वेदिक दवाओं में गुड़ (Jaggery) का इस्तेमाल किया जाता है। बच्चों के लिए गुड़ का इस्तेमाल उनके लिवर को लंबी उम्र दे सकता है।

बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery) : इम्यूनिटी बढ़ाएं

बढ़ती उम्र के बच्चों को अच्छी इम्यूनिटी की जरूरत पड़ती है, जिससे उनका शरीर इंफेक्शन और कई तरह की बीमारियों से बच सके। खासतौर पर तब जब मौसम में बदलाव हो रहा हो। गुड़ (Jaggery) में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) और जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं, जिससे बच्चों की इम्युनिटी बढ़ती है।

इस तरह बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery for kids) अपने आप में एक सुपरफूड से कम नहीं है। आइए अब जानते हैं बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery) के इस्तेमाल से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है।

और पढ़ें : बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स ढूंढ रहे हैं, तो यहां मिल सकती है आपको हेल्प!

बच्चों के लिए गुड़ : दें, मगर ध्यान से! (Jaggery for kids)

जैसा कि आप सभी जानते हैं बढ़ती उम्र के बच्चों को खाद्य पदार्थ देने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह करने की जरूरत पड़ती है। जरूरत से ज्यादा मात्रा में किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ का सेवन बच्चों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की कॉमन क्रॉनिक डिजीज (Chronic disease) हो सकती है। बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery) का इस्तेमाल यदि सीमित मात्रा में ना किया जाए, तो यह भविष्य में यह मोटापे का कारण भी बन सकता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं गुड में बड़ी मात्रा में शुगर कंटेंट होता है, जिसकी वजह से इसे सीमित मात्रा में देना बच्चों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही एक सीमित मात्रा तय करके बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery for kids) का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि प्रोसेस्ड शुगर (Processed sugar) के मुकाबले गुड हमेशा फायदेमंद होता है, लेकिन फिर भी इसे सीमित मात्रा में देना फायदेमंद माना जाता है।

बच्चे के जन्म को बेहतर रूप से समझने के लिए देखें ये 3 डी मॉडल

और पढ़ें : शिशु के लिए सोया फॉर्मूला कब रेकमंड किया जाता है? साथ ही जानिए 6 बेस्ट सोया फॉर्मूलाज के बारे में

बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery for kids) का इस्तेमाल इसलिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो एक हेल्दी चॉइस बन सकता है।इसलिए बच्चों के लिए गुड़ (Jaggery) का चुनाव करने से पहले आपको पीडियाट्रिशियन से सलाह लेनी चाहिए और उनकी बताई हुई मात्रा के अनुसार ही बच्चों का इसका सेवन करने देना चाहिए। जिससे बच्चे के शरीर को नुकसान नहीं, बल्कि फायदा हो।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x