home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स ढूंढ रहे हैं, तो यहां मिल सकती है आपको हेल्प!

बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स ढूंढ रहे हैं, तो यहां मिल सकती है आपको हेल्प!

हर माता-पिता अपने बच्चे के लिए सबसे बेहतर चीजों का चुनाव करते हैं। जब बात बच्चे की सेहत की आती है, तो माता-पिता के लिए चिंता करना स्वाभाविक है। बच्चों की सही ग्रोथ और विकास के लिए उन्हें हेल्दी और बैलेंस डायट लेना बेहद जरूरी है। लेकिन, अपने बच्चों को हेल्दी चीजें खिलाना पेरेंट्स के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। क्योंकि, आजकल बच्चे हेल्दी फूड की जगह जंक फूड को प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में कई पेरेंट्स अपने बच्चे को मल्टीविटामिन्स देते हैं। लेकिन, अब सवाल यह हैं कि क्या बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स (Multivitamins for Kids) का सेवन सही है और अगर बच्चों को मल्टीविटामिन्स देने चाहिए, तो कौन से देने सही रहेंगे? आइए, जानें इस बारे में विस्तार से।

क्या बच्चों को मल्टीविटामिन्स देने चाहिए?

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) के अनुसार भ्रूण में बच्चे को विटामिन्स अपनी मां से मिल जाते हैं, जो वो गर्भनाल के माध्यम से ग्रहण करता है। जन्म के बाद वो ब्रेस्टमिल्क से पर्याप्त विटामिन्स और मिनरल्स को ग्रहण करता है। लेकिन, थोड़ा बड़ा होने पर बच्चे को पूरे मिनरल्स मिलना मुश्किल हो जाते हैं। खासतौर, पर अगर वो खाने में आनाकानी करता हो। ऐसा कहा जाता है कि जो बच्चे पर्याप्त हेल्दी और बैलेंस आहार का सेवन करते हैं, उन्हें विटामिन सप्लीमेंट या मल्टीविटामिन्स की जरूरत नहीं होती। बच्चे विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियों, अनाज, डेयरी उत्पादों आदि से पर्याप्त न्यूट्रिशन पा सकते हैं।

इन सब में वो सभी पर्याप्त न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो बच्चों के विकास के लिए जरूरी हैं। लेकिन कुछ परिस्थितियों में बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स (Multivitamins for Kids) या अन्य सप्लीमेंट्स लेना भी जरूरी हो जाता है। जानिए इन परिस्थितियों के बारे में।

और पढ़ें : बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

किन परिस्थितियों में बच्चों को मल्टीविटामिन्स या अन्य सप्लीमेंट्स दिए जा सकते हैं?

बच्चों को मल्टीविटामिन्स और सप्लीमेंट्स उन स्थितियों में दिए जाते हैं, जब उनमें इनकी कमी हो। यह परिस्थितियां इस प्रकार हो सकती हैं:

जो बच्चे शाकाहारी व वीगन होते हैं, सही से कुछ भी नहीं खाते हैं या किसी हेल्थ कंडीशन का शिकार होते हैं, उनमें विटामिन और अन्य न्यूट्रिएंट्स की कमी होती है। ऐसे बच्चों को मल्टीविटामिन्स और अन्य सप्लीमेंट्स की जरूरत होती है। लेकिन, इन्हें तभी अपने बच्चों को दें अगर डॉक्टर ने देने की राय दी हो। अब जानते हैं, उन मल्टीविटामिन्स के बारे में जो बच्चों को दिए जा सकते हैं।

via GIPHY

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट : मां और बच्चे दोनों के संपूर्ण विकास के लिए है जरूरी!

बच्चों को कौन से मल्टीविटामिन्स दिए जा सकते हैं? (Multivitamins for Kids)

बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स (Multivitamins for Kids) या अन्य किसी भी उत्पाद को चुनने से पहले उस चीज के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको इन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के बच्चों को नहीं देना चाहिए। जानिए बच्चों को कौन से मल्टीविटामिन्स दिए जा सकते हैं?

प्योरफूड्स मल्टीविटामिन गमीज फॉर किड्स (PureFoods Multivitamin Gummies for Kids)

प्योरफूड्स कंपनी द्वारा बनाई गई यह मल्टीविटामिन गमीज जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स और नेचुरल फ्रूट फ्लेवर का मिश्रण है। इसका फ्रूटी स्वाद भी बच्चों को पसंद आ सकता है। ऐसा माना जाता है कि इन गमीज से बच्चे वो एसेंशियल न्यूट्रिशन (Essential Nutrition) पा सकते हैं, जिनसे उन्हें अच्छी ग्रोथ में मदद मिलेगी। लेकिन इन्हें तभी बच्चे को दें अगर डॉक्टर ने कहा हो, क्योंकि इसके भी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यह गमीज बाजार में और ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हैं। इन 60 गमीज की कीमत ऑनलाइन 550 रुपय है।

ऍमवे न्यूट्रीलाइट किड्स च्यूएबल मल्टीविटामिन (Amway Nutrilite Kids Chewable Multivitamin)

ऍमवे न्यूट्रीलाइट किड्स च्यूएबल मल्टीविटामिन गमीज नेचुरल ऑरेंज, वनीला और लीकोरिश (Licorice) का ब्लेंड है, जिसे बच्चे आसानी से चबा सकते हैं। यह अन्य कई फ्लेवर्स में भी उपलब्ध है। इसमें कोई आर्टिफिशियल फ्लेवर नहीं है। इन्हें भी बच्चों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है। ऍमवे न्यूट्रीलाइट किड्स च्यूएबल मल्टीविटामिन की 60 टेबलेट्स की कीमत 1200 से लेकर 1300 के बीच में हैं। हालांकि, अपने बच्चे को किसी भी परेशानी या हेल्थ समस्या से बचाने के लिए आपको इन्हें अपने बच्चे को देने से पहले डॉक्टर से अवश्य पूछना चाहिए।

कार्बामाइड फोर्टे नोवोसूल्स किड्स मल्टीविटामिन्स प्रीबायोटिक्स (Carbamide Forte Novosules Kids Multivitamins Prebiotics)

ऐसा माना जाता है कि बच्चों के लिए बनी इन मल्टीविटामिन्स प्रीबायोटिक गमीज में 20 हाय पोटेंसी न्यूट्रिएंट्स (High Potency Nutrients), मल्टीविटामिन्स (Multivitamins) और मल्टी-मिनरल्स (Multi-minerals) हैं, जो अन्य मल्टीविटामिन्स टेबलेट्स में नहीं होते हैं। यह बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स (Multivitamins for Kids) उनकी बोन हेल्थ, ब्रेन हेल्थ और डायजेस्टिव हेल्थ के लिए लाभदायक हो सकते हैं। इन गमीज में विटामिन के साथ-साथ आयरन, जिंक , फोलिक एसिड, बायोटिन आदि शामिल है

इसे अपने बच्चों को देने से पहले लेबल को अच्छे से पढ़ लें। याद रखें, यह बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स (Multivitamins for Kids) किसी डिजीज के निदान, ट्रीटमेंट या बचाव के लिए नहीं हैं और अपनी मर्जी से इन्हें बच्चों को न दें। बल्कि इनको तभी बच्चों को दें ,अगर आपके डॉक्टर ने इन्हें लेने की राय दी हो। यह साठ गमीज की पैकिंग ऑनलाइन लगभग 350 रुपय में उपलब्ध है।

और पढ़ें : बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पर सकती है भारी, ना करें इन संकेतों को अनदेखा…

ज़िंगविटा शार्प आई मल्टीविटामिन गमीज फॉर किड्स (Zingavita Sharp eye Multivitamin Gummies for Kids)

आजकल बच्चे अधिकतर समय मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप आदि के सामने गुजारते हैं। जिसका सीधा प्रभाव उनकी नाजुक आंखों पर पड़ता है। लेकिन, स्क्रीन टाइम के बढ़ते हानिकारक प्रभावों को इन मल्टीविटामिन गमीज से कुछ हद तक कम किया जा सकता है। इनमें कोई आर्टिफिशियल फ्लेवर या रंग नहीं है। ऐसा भी माना जाता है कि बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट और स्लीप क्वालिटी को बढ़ाने में भी यह गमीज काम आ सकती हैं। यह टेबलेट केवल सप्लीमेंट्स हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का सही तरीके से पोषण और विकास हो, तो यह उसे संतुलित आहार से ही प्राप्त हो सकता है। डॉक्टर के बताए अनुसार और उनकी सलाह के बाद ही इन मल्टीविटामिन्स के सेवन की सलाह दी जाती है। इन 30 गमीज की कीमत 330 रुपय के लगभग है।

सुपर गमी मल्टीविटामिन्स फॉर किड्स (Super Gummy Multi Vitamins for Kids)

ऐसा माना गया है कि यह मल्टीविटामिन्स न केवल बच्चे की सही डेवलपमेंट में मदद कर सकते हैं बल्कि, उनके एनर्जी लेवल को भी बढ़ा सकते हैं। इससे बच्चे को पर्याप्त न्यूट्रिएंट्स प्राप्त होते हैं, जिनमें विटामिन्स और मिनरल्स शामिल हैं। इनमें नेचुरल कलर और कम शुगर है। यही नहीं, यह गमीज फैट फ्री है। इन्हें बच्चे को देने से पहले इसके लेबल पर लिखी इंस्ट्रक्शंस को अच्छे से पढ़ लें। यह 30 गमीज ऑनलाइन लगभग 270 रुपय में उपलब्ध है।

ऊपर दिया विवरण केवल मल्टीविटामिन्स की जानकारी के लिए है। इन्हें लेने से पहले आपको इनकी पूरी जानकारी होनी चाहिए और इनके सेवन के बारे में डॉक्टर से अवश्य पूछें। बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स (Multivitamins for Kids) को चुनने और उन्हें देने से पहले इन सावधानियों को अवश्य बरते।

और पढ़ें : कहीं आपके बच्चे में तो नहीं है इन पोषक तत्वों की कमी?

बच्चों को मल्टीविटामिन्स देते हुए बरते यह सावधानियां

आप बच्चों के लिए मल्टीविटामिन्स (Multivitamins for Kids) के बारे में तो जान ही गए होंगे। लेकिन, इन विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स को कितनी मात्रा में अपने बच्चों को देना है। यह जानकारी होना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि अधिक मात्रा में इनका सेवन हानिकारक हो सकता है। यह बात फैट-सॉल्युबल विटामिन्स A, D, E और K के लिए बिलकुल सच है, जो बॉडी फैट में स्टोर होते हैं। यह गमीज खासतौर पर बच्चों के लिए बनाई गई होती है। इसलिए, बच्चों को इनका स्वाद बेहद पसंद आता है, जिसके कारण वो इसे कैंडी की तरह अधिक मात्रा में खा सकते हैं। ऐसे में आपको इन्हें अपने बच्चों की पहुंच से दूर रखें। अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे ने इनका अधिक सेवन कर लिया है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

Quiz : 5 साल के बच्चे के लिए परफेक्ट आहार क्या है?

और पढ़ें: Episode-5: डायबिटिक बच्चे किसी फाइटर से कम नहीं!

जैसा कि पहले ही कहा गया है कि डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन के बाद ही इन मल्टीविटामिन्स को बच्चों को देना चाहिए। अगर आपके डॉक्टर इन्हें बच्चे को देने की सलाह देते हैं, तो ऐसे मल्टीविटामिन का चुनाव करें, जो आपके बच्चे के उम्र के बच्चों के लिए बनाई गई हों। इसके साथ ही यह मल्टीविटामिन्स विटामिन व मिनरल के 100 परसेंट डेली डोज़ से अधिक न प्रोवाइड करती हों। इस बात का भी ध्यान रखें कि बच्चे इसे टॉफी न समझें। बल्कि, आप भी इसे एक सप्लीमेंट की तरह ही उन्हें दें। इसके साथ ही, अपने बच्चे को हेल्दी आदतें सिखाएं जैसे पौष्टिक आहार का सेवन, रोजाना व्यायाम, सही नींद लेना आदि। इससे न केवल बचपन बल्कि पूरी उम्र उसे स्वस्थ और एक्टिव रहने में उसे मदद मिलेगी।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Best Multivitamins for Children. https://www.multivitaminguide.org/best-multivitamins-children.html .Accessed on 1/7/21

8 Best Multivitamins For Men, Women And Kids. https://www.lifehack.org/891245/best-multivitamins.Accessed on 1/7/21

10 Things To Know About Dietary Supplements for Children and Teens. https://www.nccih.nih.gov/health/tips/things-to-know-about-dietary-supplements-for-children-and-teens .Accessed on 1/7/21

Should I give multivitamins to my preschooler?

https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/expert-answers/multivitamins/faq-20058310.Accessed on 1/7/21

Vitamins for babies and young children. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2083301/ .Accessed on 1/7/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 4 weeks ago को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x