home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स का उपयोग हो सकता है फायदेमंद! जानिए कैसे

प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स का उपयोग हो सकता है फायदेमंद! जानिए कैसे

मॉर्निंग सिकनेस (Morning sickness), स्ट्रेच मार्क (Stretch marks) और पैरों में सूजन के अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को एक और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है वह है गॉलस्टोन्स (Gallstones), लेकिन अच्छी बात ये है कि प्रेग्नेंसी के इस साइड इफेक्ट को रोकने के तरीके उपलब्ध हैं। जिसमें से एक प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स (Gallstones fiber supplements in pregnancy) का उपयोग भी है। अगर इस समस्या का समय पर इनका उपचार ना किया जाए तो यह गंभीर स्थिति का कारण बन सकती है। महिलाएं गॉलस्टोन्स से पुरुषों की तुलना में अधिक प्रभावित होती हैं और प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले हॉर्मोनल चेंजेस (Hormonal changes) रिस्क को और भी बढ़ा देते हैं। इस आर्टिकल में प्रेग्नेंसी और गॉलस्टोन्स का लिंक और प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स (Gallstones fiber supplements in pregnancy) का उपयोग कैसे प्रभावी है इसके बारे में जानकारी दी जा रही है।

प्रेग्नेंसी और गॉलस्टोन्स (Pregnancy and gallstones)

बाइल (Bile) लिवर के द्वारा प्रोड्यूस किया जाने वाला लिक्विड है जो कि कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), बिलिरुबिन (Bilirubin), और बाइल सॉल्ट्स (Bile salts) से मिलकर बनता है। गॉलब्लैडर बाइल को तब तक स्टोर करके रखता है जब तक बॉडी को इसकी जरूरत होती है इसके बाद इसे स्मॉल इंटेस्टाइन में रिलीज कर दिया जाता है। जहां पर यह डायट्री फैट और फैट सॉल्यूबल विटामिन्स (Fat-soluble vitamins) के डायजेशन में मदद करता है। यदि बाइल को बनाने वाले सब्सटेंस असंतुलित हो जाते हैं जैसे कि बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल या बिलिरुबिन का बनना और बाइल सॉल्ट्स का कम होना तो इससे आपके गॉलब्लैडर में गॉलस्टोन्स बन जाते हैं।

प्रेग्नेंट महिलाओं में गॉलस्टोन्स का रिस्क बढ़ने का कारण ईस्ट्रोजन (Estrogen) के लेवल का बढ़ना है। प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ने वाला वजन भी इसका एक रिस्क फैक्टर है। ईस्ट्रोजन का बढ़ना इसलिए परेशानी का कारण बनता है क्योंकि यह बाइल में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकता है जो कि गॉलस्टोन्स के डेवलपमेंट का कारण बनता है। जो महिलाएं बर्थ कंट्रोल पिल्स (Birth control pills) या हॉर्मोन रिप्लेसमेंट थेरिपी (Hormone replacement therapy) लेती हैं उनमें भी गॉलस्टोन्स के डेवलप होने का रिस्क होता है क्योंकि इनमें ईस्ट्रोजन पाया जाता है।

और पढ़ें: क्या आप जानते हैं गर्भावस्था के दौरान शहद का इस्तेमाल कितना लाभदायक है?

प्रेग्नेंसी के दौरान गॉलस्टोन्स के लक्षण क्या हैं? (Gallstones Symptoms during Pregnancy)

कई बार गॉलस्टोन्स परेशानी या लक्षण का कारण नहीं बनते और बच्चे की डिलिवरी के बाद अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन अगर आपको निम्न में से कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

  • पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में स्थिर, तेज दर्द, विशेष रूप से फैटी मील (Fatty meal) के बाद
  • ऊपरी पेट में दर्द जो आपके दाहिने कंधे और पीठ तक फैलता है
  • पेट दर्द जो पांच घंटे से अधिक समय तक रहता है
  • मतली और उल्टी
  • बुखार (Fever) या ठंड लगना
  • पीली त्वचा या आंखों का सफेद होना (Jaundice)
  • मिट्टी के रंग का स्टूल

ये लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर डायग्नोसिस के आधार पर ट्रीटमेंट रिकमंड करेंगे। प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स (Gallstones fiber supplements in pregnancy) के उपयोग के बारे में आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इनसॉल्यूबल फायबर इंटेक गॉलब्लैडर सर्जरी के रिस्क को कम कर सकता है। चलिए तो हम प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स के बारे में जान लेते हैं।

प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स (Gallstones fiber supplements in pregnancy)

प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स (Gallstones fiber supplements in pregnancy)

यहां हम प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स (Gallstones fiber supplements in pregnancy) के बारे में बताने जा रहे हैं। एक बात का ध्यान रखें कि हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं है। हम अपने पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना चाहते हैं। साथ ही यहां बताई गई फायबर सप्लिमेंट्स की कीमतों में जहां से आप इसे खरीदते हैं उनमें अंतर हो सकता है।

बेनिफायबर (Benefiber)

प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स लिस्ट में आप इसे शामिल कर सकते हैं। यह शुगर फ्री और टेस्ट फ्री फायबर सप्लिमेंट है। इसे आप आसानी से अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। यह लिक्विड में आसानी से घुल जाता है। यह पाउडर फॉर्म में उपलब्ध है। इसकी कीमत 6100 रुपए है। एक पैकेट में 125 सर्विंग्स की जा सकती हैं।

और पढ़ें: गर्भावस्था के लिए आवश्यक हैं गोनाडोट्रॉपिन्स, जानिए इनके प्रकार के बारे में

मायफाय (Myfy)

यह एक सॉल्यूबल और प्रीबायोटिक फायबर सप्लिमेंट है। इसे भी आप प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स (Gallstones fiber supplements in pregnancy) की लिस्ट में एड कर सकते हैं। यह शुगर फ्री, ग्लूटेन फ्री और टेस्ट फ्री प्रोडक्ट है। यह पूरी तरह से वेजिटेरियन प्रोडक्ट है। जिसकी 150 ग्राम पाउडर की कीमत 990 रुपए है।

ऑर्गनिक इंडिया सिलियम होल हस्क (Organic India Psyllium whole husk)

इसे इसबगोल की भूसी भी कहा जाता है। यह फायबर का नैचुरल सोर्स है। इसे भी आप प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स (Gallstones fiber supplements in pregnancy) के ऑप्शन के तौर पर अपना सकते हैं। इसमें सॉल्यूबल और नॉन सॉल्यूबल दोनों तरह का फायबर पाया जाता है। यह भी एक वेजिटेरियन प्रोडक्ट है। इसके 100 ग्राम के पैकेट की कीमत 210 रुपए के लगभग है।

नेचर्स वेलवेट एडवांस्ड प्रीबायोटिक (Natur’s velvet advanced Prebiotic)

डॉक्टर की सलाह पर आप प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स (Gallstones fiber supplements in pregnancy) को ट्राय कर सकते हैं। इनमें से ही एक है नेचर का ये सप्लिमेंट। कंपनी का दावा है कि यह गट हेल्थ के लिए अच्छा होने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद कर सकता यह डेयरी और ग्लूटेन फ्री प्रोडक्ट है। यह भी पाउडर फॉर्म में उपलब्ध है। 300 ग्राम के पैक की कीमत 405 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में प्रोटीन पाउडर का क्या किया जा सकता है इस्तेमाल?

प्रो 360 न्यूट्रीफायबर (Pro360 NutriFibre)

इस सप्लिमेंट में वॉटर सॉल्यूबल फायबर पाया जाता है। कंपनी का दावा है यह पूरी तरह से नैचुरल और वेजिटेरियन प्रोडक्ट है। इसको डायट में एड करके फायबर इंटेक को प्राप्त किया जा सकता है। यह डायजेस्टिव हेल्थ को सपोर्ट करने के साथ ही वेट मैनेजमेंट और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके 250 ग्राम के पैक की कीमत 725 रुपए है।

प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स को होने से रोकने के लिए क्या करें? (How To Prevent Gallstones During Pregnancy)

प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स को होने से रोकने के लिए निम्न टिप्स अपनाएं

  • बहुत अधिक वेट गेन (Weight gain) करने से बचें।
  • हाय फायबर डायट (High fiber diet) का सेवन करें।
  • हेल्दी फैट्स चुनें (Healthy fats)।
  • शुगर और रिफाइंड कार्ब्स (Refined carbs) का अधिक उपयोग ना करें।
  • डायबिटीज (Diabetes) को मैनेज करें।
  • स्मोकिंग (Smoking) को छोड़ दें।
  • तेजी से वजन का कम होना भी इसकी एक वजह हो सकती है। इसलिए इसका भी ध्यान रखें
  • परिवार में किसी को ये समस्या होने पर प्रेग्नेंसी के समय इस समस्या को लेकर ज्यादा सतर्क रहें।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल है फायदेमंद या नुकसानदायक?

उम्मीद करते हैं कि प्रेग्नेंसी में गॉलस्टोन्स फायबर सप्लिमेंट्स (Gallstones fiber supplements in pregnancy) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Gallstones/niddk.nih.gov/health-information/health-topics/digestive-diseases/gallstones/Pages/facts.aspx/Accessed on 11th October 2021

Cholestasis of pregnancy/mayoclinic.org/diseases-conditions/cholestasis-of-pregnancy/basics/causes/con-20032985/Accessed on 11th October 2021

Eating, Diet, & Nutrition for Gallstones/https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/gallstones/eating-diet-nutrition/ Accessed on 11th October 2021

Gallstones diet sheet/https://patient.info/news-and-features/gallstones-diet-sheet/Accessed on 11th October 2021

Gallstones/ https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/7313-gallstones/ Accessed on 11th October 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड