home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स : प्रेग्नेंसी की इस परेशानी से दिला सकते हैं राहत!

इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स : प्रेग्नेंसी की इस परेशानी से दिला सकते हैं राहत!

गर्भावस्था में जी मिचलाना (Nausea) और उल्टी (Vomiting), की परेशानी जिसे आमतौर पर “मॉर्निंग सिकनेस (Morning sickness)” के नाम से जाना जाता है, लगभग 90 प्रतिशत प्रेग्नेंट लेडीज को प्रभावित करती है। हालांकि, इसके सटीक कारण स्पष्ट नहीं है। इसके लक्षण आमतौर पर सुबह के समय में बदतर होते हैं (इसलिए ‘मॉर्निंग सिकनेस’ नाम दिया गया) लेकिन दिन के किसी भी समय में यह हो सकती है। प्रेग्नेंसी नौसिया और वॉमिटिंग 80 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं में आखिरी मेंस्ट्रुअल पीरियड के चौथे और सातवें सप्ताह के बीच शुरू होती है और गर्भावस्था के 20वें सप्ताह तक रह सकती है। इसलिए यदि नौसिया फील हो, तो इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स इसमें आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सकते हैं।

इस आर्टिकल में इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स (Effective pregnancy nausea products) के बारे में बताया गया है। लेकिन, प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी तरह की नैचुरल रेमेडीज या दवा डॉक्टर की सलाह के बिना न लें।

प्रेग्नेंसी में नौसिया के कारण (Causes of nausea in pregnancy)

प्रेग्नेंसी में नौसिया के कारण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों का मानना है कि मां के शरीर में हाॅर्मोनल परिवर्तन इसका कारण हो सकता है। शरीर एक प्रेग्नेंसी हार्मोन, ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) Human chorionic gonadotropin (hCG) प्रोड्यूस करता है, जो फर्स्ट ट्राइमेस्टर के दौरान सबसे हाय लेवल पर होता है। ऐसा माना जाता है कि इस हॉर्मोन के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया के कारण कॉमन मॉर्निंग सिकनेस हो सकती है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में लो कार्ब डायट बच्चे और मां दोनों के लिए हो सकती है नुकसान दायक, अपनाने से पढ़ लें ये लेख

कॉमन मॉर्निंग सिकनेस के लिए प्रीनेटल विटामिन्स (Prenatal Vitamins for Common Morning Sickness)

प्रसव पूर्व विटामिन मां और बच्चे दोनों की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी हैं। कॉमन मॉर्निंग सिकनेस के कारण उल्टी से ग्रस्त महिला के लिए, उसे आवश्यक न्यूट्रिएंट्स प्राप्त करने में और भी समय लगता है। अमेरिकन कांग्रेस ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट (ACOG) नौसिया को कम करने में मदद करने के लिए प्रीनेटल विटामिन्स में विटामिन B6 फर्स्ट लाइन रेकमेंड करता है। साथ ही प्रीनेटल केयर में अपने खानपान पर भी पूरा ध्यान दें।

इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स (Effective pregnancy nausea products)

नीचे कुछ इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी दी जा रही है जिनका सेवन बिना डॉक्टरी सलाह से न करें। हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं बल्कि अपने पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि यहां बताई गई कीमतों में और जहां से आप प्रोडक्ट खरीदते हैं में अंतर हो सकता है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में टूटे बाल, तो इन प्रोडक्ट्स को अपनाने की दी जा सकती है सलाह!

प्रेगाक्योर (Pregakyor)

प्रेगाक्योर (Pregakyor) एक आयुर्वेदिक मेडिसिन है जो डायजेशन, भूख में सुधार, प्रेग्नेंसी नौसिया और वॉमिटिंग को दूर करने में हेल्प करती है। इसमें मौजूद ऐंठन को रोकने के गुण (Anti-convulsion properties) प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लीडिंग डिसऑर्डर को दूर करने में भी मददगार हैं। साथ ही यह इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स (Effective pregnancy nausea products) के तौर पर भी यूजफुल है। इसमें मौजूद शतावरी के कारण यह गर्भावस्था के दौरान इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने, ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन, हाॅर्मोन को बैलेंस करने के लिए भी डॉक्टर द्वारा प्रेस्क्राइब की जाती है।

यह 100% नेचुरल इंग्रीडेंट से बनी है। यह दिन में दो गोली दूध या पानी के साथ ली जा सकती है। डॉक्टर के परामर्श से ही दवा का सेवन करें। इसे डायरेक्ट सनलाइट से दूर रखें। 60 टैबलेट्स वाली इस आयुर्वेदिक मेडिसिन की कीमत 499 रुपये है जो कि अलग-अलग स्टोर्स और वेबसाइट पर कम या ज्यादा हो सकती है।

लिटिल वेदा मॉर्निंग सिकनेस रिलीफ टी (LittleVeda Morning Sickness Relief Tea)

इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स (Effective pregnancy nausea products) की लिस्ट में लिटिल वेदा मॉर्निंग सिकनेस रिलीफ टी आपकी पहली पसंद हो सकती है। फर्स्ट ट्राइमेस्टर के दौरान नौसिया और वॉमिटिंग की समस्या से निजात पाने के लिए अदरक, मोरिंगा और ऑरेंज पील से बनी यह चाय आपको एक सूदिंग इफेक्ट देगी। साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेगी। आपकी मॉर्निंग सिकनेस को कम करने के लिए दो ग्राम या एक टीस्पून चाय को गर्म पानी में डालें और ढक दें। कुछ मिनट के बाद इसे छान लें और अपनी टी को एंजॉय करें।

हालांकि, यह चाय पूरी तरह से सेफ है फिर भी इसे एक्सपर्ट्स की सलाह से ही कंज्यूम करें। इसके 50 ग्राम पैक का मूल्य 399 रुपये है। इसकी कीमत डिफरेंट स्टोर्स और साइट्स पर अलग-अलग हो सकती है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में आयोडीन का सेवन है फायदेमंद, लेकिन इसे सही मात्रा में लेना है आवश्यक!

ऑसम टी ईजी मॉर्निंग केयर (Ausum Tea Easy Morning Care)

मॉर्निंग सिकनेस और नौसिया जैसे डिस्कंफर्ट को ऑसम टी ईजी मॉर्निंग केयर के साथ अलविदा कहें। इस कैफीन और शुगर फ्री हर्बल इंफ्यूशन में जिंजर और लेमन है, जो पाचन समस्याओं से राहत प्रदान करने में हेल्पफुल है। साथ ही गर्भवती महिलाओं के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करती है। स्वाद से भरपूर और नैचुरली मीठी, एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants), एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) और एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) गुणों से भरपूर यह चाय आपके स्ट्रेस लेवल को भी कम रखती है।

100% नेचुरल इंग्रिडेंट्स से बनी हुई इसके 15 टी-बैग्स का मूल्य 350 रुपये है जो कि हर जगह कम या ज्यादा भी हो सकती है। इसका सेवन भी डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें।

इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स

इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स: प्रेग्निडॉक्सिन एनयू 10 एमजी टैबलेट (Pregnidoxin NU 10mg Tablet)

इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स (Effective pregnancy nausea products) में प्रेग्निडॉक्सिन एनयू 10 एमजी टैबलेट (Pregnidoxin NU 10mg Tablet) का उपयोग प्रेग्नेंसी के दौरान नौसिया और उल्टी के इलाज के लिए किया जाता है, जिसे कभी-कभी मॉर्निंग सिकनेस भी कहा जाता है। प्रेग्निडॉक्सिन एनयू 10 एमजी टैबलेट (Pregnidoxin NU 10mg Tablet) में डॉक्सिलामिन (doxylamine) और पाइरिडोक्सिन (pyridoxine) का कॉम्बिनेशन है। डॉक्सिलामाइन एक एंटीहिस्टामाइन है जो बॉडी में नैचुरल केमिकल हिस्टामाइन के प्रभाव को कम करता है। पाइरिडोक्सिन विटामिन बी (बी 6) का एक रूप है। इस दवा के साइड इफेक्ट में चक्कर आना शामिल है।

प्रेग्निडॉक्सिन एनयू 10 एमजी टैबलेट (Pregnidoxin NU 10mg Tablet) को खाली पेट एक गिलास पानी के साथ ली जाती है। प्रेग्निडॉक्सिन एनयू 10 एमजी टैबलेट (Pregnidoxin NU 10mg Tablet) को ठीक वैसे ही लें जैसा आपके डॉक्टर ने बताया है। 30 टैबलेट्स की एक स्ट्रिप का ऑनलाइन मूल्य 129 रुपये है जिसकी कीमत अलग-अलग साइट्स या मेडिकल स्टोर्स के हिसाब से डिफरेंट हो सकती है।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी की फ़र्स्ट ट्राइमेस्टर डायट कर रही हैं प्लान, तो एक बार जरू पढ़ें ये आर्टिकल!

फोल-एक्सटी टैबलेट (Fol-XT Tablet)

फोल-एक्सटी टैबलेट (Fol-XT Tablet) में L-मिथाइलफोलेट (L-methylfolate), पाइरिडोक्सल 5 फॉस्फेट (Pyridoxal 5 Phosphate) और मेकोबालमिन (Mecobalamin) शामिल हैं। इसमें मौजूद पाइरिडोक्सल विटामिन बी6 का सक्रिय रूप है। बी6 प्री-एक्लेमप्सिया की रोकथाम में हेल्पफुल साबित हो सकता है। प्रेग्नेंसी में नौसिया को कम करने के लिए भी विटामिन बी6 मददगार हो सकता है। साथ ही इस टैबलेट में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स (NTDs), गर्भावस्था से संबंधित एनीमिया और बढ़े हुए होमोसिस्टीन के स्तर के कारण संबंधित गर्भावस्था की कॉम्प्लिकेशन्स को रोकने के लिए विटामिन के सभी एक्टिव फॉर्म शामिल हैं। 15 टैबलेट्स के एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 240 रुपये है। डॉक्टर की देखरेख में ही इस मेडिसिन को लें।

प्रेग्नेंसी में नौसिया की समस्या कभी-कभी बहुत गंभीर भी हो सकती है। इसलिए, किसी भी समस्या का बढ़ने का इंतजार न करें। डॉक्टर से इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स (Effective pregnancy nausea products) के बारे में बात करें और इनसे पूछें कि आपके लिए कौन-सा प्रोडक्ट सबसे बेस्ट रहेगा, तभी उसका सेवन करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको इफेक्टिव प्रेग्नेंसी नौसिया प्रोडक्ट्स (Effective pregnancy nausea products) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

ड्यू डेट कैलक्युलेटर

अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

सायकल लेंथ

28 दिन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Hyperemesis Gravidarum Treatment/ https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3410506/Accessed on 29th October 2021

Morning sickness: https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/morning-sickness/diagnosis-treatment/drc-20375260/Accessed on 29th October 2021

Nausea Help During Pregnancy: https://americanpregnancy.org/pregnancy-concerns/nausea-during-pregnancy/ Accessed on 29th October 2021

Morning Sickness (Nausea and Vomiting of Pregnancy)
https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/16566-morning-sickness-nausea-and-vomiting-of-pregnancy/Accessed on 29th October 2021

Pregnancy – morning sickness/
https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/pregnancy-morning-sickness/Accessed on 29th October 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/10/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड