home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इनग्रोन हेयर सिस्ट क्या है? जानें इससे बचने के उपाय

इनग्रोन हेयर सिस्ट क्या है? जानें इससे बचने के उपाय

इनग्रोन हेयर का मतलब होता है कि त्वचा के अंदर ही बालों का विकसित होना। ये इनग्रोन हेयर आगे चल कर इनग्रोन हेयर सिस्ट में बदल जाता है। इनग्रोन हेयर सिस्ट का मतलब होता है कि जहां पर त्वचा में बाल का विकास हुआ हो, वहीं पर फोड़ा होना। आपको जान कर हैरानी होगी कि ये एक इंफेक्शन पैदा करने वाला सिस्ट हो सकता है। इसलिए इससे बचना बहुत जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इनग्रोन हेयर सिस्ट क्या है, इसके लक्षण क्या है, इसका इलाज आप कैसे कर सकते हैं?

इनग्रोन हेयर सिस्ट क्या है?

इनग्रोन हेयर सिस्ट त्वचा के अंदर बाल के विकसित होने से बनने वाला फोड़ा है। ये एक बड़े बंप के रूप में पाया जाता है। ये त्वचा के ऊपरी सतह और आंतरिक सतह के बीच में विकसित होता है। यह देखने में एक्ने या फोड़े जैसा लगता है। इसमें पस भरने की वजह से ये पीले रंग का होता है।

अक्सर ये शेविंग, वैक्सिंग या हेयर रिमूव करने की अन्य विधियों के कारण हो जाता है। अगर शुरुआत में इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो हमारे लिए ये आगे चल कर सिरदर्द बन सकता है। इनग्रोन हेयर सिस्ट में संक्रमण हो सकता है, जिससे आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में हेयर रिमूवल टिप्स क्यों अपनाना है जरूरी?

इनग्रोन हेयर सिस्ट के लक्षण क्या हैं?

इनग्रोन हेयर सिस्ट देखने में पिंपल जैसा लगता है। पहले तो ये लाल रंग का होता है, फिर धीरे-धीरे इसमें पस भर जाने से ये पीला दिखाई देने लगता है। छूने पर इसमें दर्द भी महसूस हो सकता है। ये हमारे शरीर के निम्न भागों पर हो सकता है :

इनग्रोन हेयर सिस्ट सिस्टिक एक्ने जैसा नहीं होता है। जब हम हेयर सिस्ट को अंदर से देखते हैं तो इसमें हेयर का एक छोटा सा हिस्सा होता है, जिसे हेयर फॉलिकल कहते हैं।

और पढ़ें : नाक में बाल से हैं परेशान तो जानें इन्हें हटाने के आसान टिप्स

इनग्रोन हेयर सिस्ट होने का कारण क्या है?

आम तौर पर इनग्रोन हेयर उन जगहों पर ज्यादा होते हैं,जहां पर बाल ज्यादा उगते हैं, जैसे आर्मपीट यानि बगलों में, प्यूबिक एरिया में, सिर,पैर, गर्दन, हाथ आदि।

जब हम गलत तरीके से वैक्सिंग कराते हैं या शेविंग करते हैं तो इनग्रोन हेयर सिस्ट हो सकता है। पूरी तरह से बाल ना उखड़ने के बजाए वह टूट जाता है, जो बाल का बचा हुआ भाग रहता है वह त्वचा में ही रह जाता है। इससे वहां पर सूजन आ जाती है और पिंपल की तरह पस बनने लगती है। इससे त्वचा में परेशानी या चुनचुनाहट जैसा महसूस होने लगता है।

इसके अलावा कई बार जब बाल को उखाड़ा जाता है तो वह उस जगह पर त्वचा के अंदर ही घुंघराले होकर निकलने लगते हैं। इसके कारण भी जो बाल त्वचा के अंदर रह जाते हैं वो इनग्रोन हो जाते हैं, जो आगे चल कर फोड़े में बदल सकते हैं।

और पढ़ें : 8 शेविंग टिप्स, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे!

हेयर सिस्ट को कैसे पहचानें?

शरीर पर पाए जाने वाले बालों के क्षेत्र पर बम्पस पाए जाते हैं, ये इनग्रोन हेयर हो सकता है। देखने में लाल या पीले रंग का बम्प दिखाई देता है। कई बार सिस्ट रेजर बर्न के कारण भी बन सकता है। इसके अलावा अगर आपकी त्वचा पर निम्न चीजें दिखाई देती हैं तो हेयर सिस्ट हो सकता है :

  • मस्से जैसा उभार हो सकता है
  • लाल चकत्ते होना
  • त्वचा का खुदरना या सूखे पैचेस दिखाई देना
  • छोटे-छोटे दानों जैसा उभार होना
  • मस्से, दाने या फोड़े में दर्द होना (यह बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है)

इनग्रोन हेयर सिस्ट का इलाज कैसे करें?

कई बार हेयर सिस्ट खुद से ही ठीक हो सकता है और कई बार इसका इलाज दवाओं के द्वारा करना पड़ता है। कुछ ओवर-दि-काउंटर दवाओं की मदद से सिस्ट का इलाज किया जाता है, जैसे- बेंजोइल पेरोक्साइड (benzoyl peroxide), न्यूट्रोजेना (neutrogena), रेटिनॉयड्स (retinoids) का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा सिस्ट के इलाज के लिए मलहम भी दिया जाता है, जैसे- डिफेरिन जेल या स्टेरॉयड क्रीम। इसे त्वचा पर लगाने से सिस्ट या इनग्रोन हेयर ठीक होते हैं।

हल्के-फुल्के इंफेक्शन के लिए डॉक्टर एक एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट दे सकते हैं, इसके साथ ही अगर सिस्ट में इंफेक्शन हो गया है तो डॉक्टर आपको ओरल एंटीबायोटिक्स भी खाने के लिए दे सकते हैं।

और पढ़ें : ‘नो शेव नवंबर’ के दौरान इस तरह रखें अपनी दाढ़ी का ख्याल

इनग्रोन हेयर सिस्ट से बचने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

सबसे पहले बात करते हैं कि क्या करना चाहिए-

-हेयर को लंबे समय के लिए रिमूव करने के लिए लेजर ट्रीटमेंट को आजमा कर सकते हैं।

– रेजर के जगह पर हेयर रिमूवल क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल त्वचा के भीतर नहीं रह जाते हैं, जो इंफेक्शन होने का कारण बन जाता है।

– रेजर से सेव करने के बाद एक्सफोलिएशन स्क्रब का इस्तेमाल करना सेफ होता है। इससे जो बाल उखड़कर निकल जाते हैं और बाकी का जो रह जाते हैं, वह त्वचा के नीचे से बाहर आ जाते हैं।

-रेजर करने के बाद त्वचा में जो चिड़चिड़ापन जैसा महसूस होता है, उसको कम करने के लिए एक मुलायम कपड़े को ठंडे पानी में भिंगोकर प्रभावित जगह पर रखें।

उसके बाद आता है क्या नहीं करना चाहिए-

-कभी भी त्वचा के बहुत करीब से सेव नहीं करना चाहिए- इससे दाढ़ी के बाल के कुछ अंश रह जाने से बैक्टीरिया को आने से रोका जा सकता है।

– कभी भी बिना धार वाले रेजर का इस्तेमाल न करें- हमेशा नया, तेज धार वाला रेजर ही शेव के दौरान इस्तेमाल करें।

– कभी भी शेव करने के दौरान जो बाल कड़े होते हैं, उनको जबरदस्ती उखाड़ने या नोचकर निकालने की कोशिश न करें, इससे इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है।

इस वीडियो में हमारे एक्सपर्ट इशिका तनेजा से ऑर्गेनिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में विस्तार से जानें-

इनग्रोन हेयर सिस्ट का घरेलू इलाज क्या है?

-हेयर सिस्ट होने पर सिस्ट के आसपास के क्षेत्र को हमेशा एंटीसेप्टिक लिक्विड की मदद से साफ करते रहें।

-जहां पर सिस्ट हो उस स्थान पर शेविंग या वैक्सिंग ना करें। इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा होता है।

-साफ पानी को गर्म करें, लेकिन उसे उबलने ना दें। इसके बाद पानी को इतना गर्म रहने दें जितना आप बर्दाश्त कर सकें। इसके बाद उसमें एक कपड़े को भिगाएं और उसकी मदद से 20 से 30 मिनट तक सेंकाई करें। गर्म सेंकाई करने से सिस्ट के अंदर भरा तरल पतला हो जाता है, जिससे उसके बहने के चांसेस बढ़ जाते हैं। जैसे ही सिस्ट के अंदर का लिक्विड निकल जाता है, वैसे ही आराम हो जाता है।

-30 मिलीलीटर गर्म पानी में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की दो से तीन बूंदें डाल कर सिस्ट वाले स्थान पर सेंकाई करें। टी ट्री इसेंशियल ऑयल एक एंटीसेप्टिक सॉल्यूशन की तरह सफाई करता है। टी ट्री इसेंशियल ऑयल के एंटी बैक्टीरियल गुण से सिस्ट में संक्रमण होने से बच जाता है।

-सिस्ट पर एलोवेरा जेल लगाने से दर्द और जलन में राहत मिलती है। एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं।

-सिस्ट वाले स्थान पर शुद्ध शहद का प्रयोग करें। शहद की एक लेयर सिस्ट पर लगाएं, इसके बाद सिस्ट खुद ही फूट कर बह जाएगा। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे सिस्ट में बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं हो पाता है।

-रोजाना तेल लगाने या मॉश्चराइज करने से बाल आसानी से निकल जाते हैं और फिर इनग्रोन हेयर में नहीं बदल पाते हैं।

नोट-ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपचार, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

और पढ़ें : शेविंग के तुरंत बाद आ जाते हैं पिंपल? तो रखना होगा इन बातों का ध्यान

इनग्रोन हेयर सिस्ट से कैसे बचें?

रोकथाम और बचाव ही किसी समस्या का पहला इलाज है। इसी तरह से इनग्रोन हेयर सिस्ट को रोकने के लिए आपको निम्न उपायों को अपनाना चाहिए :

-शेविंग करने के पहले शेविंग क्रीम और शेविंग करने के बाद आफ्टर शेव लोशन का इस्तेमाल जरूर करें।

-जैसा कि पहले ही बताया गया है कि शार्प रेजर से ही शेविंग करनी चाहिए, नहीं तो बाल अच्छी तरह से निकल नहीं पाते और जड़ों मे छोटे-छोटे बाल रह जाते हैं। जो बाद में बाहर तो निकलने के जगह पर भीतर की तरफ मुड़ जाते हैं।

-शेविंग के बाद त्वचा को सुखा लें और फिर उस पर लोशन की मदद से मॉश्चराइज करें। इससे इंफेक्शन होने का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है।

-ड्राय स्किन को शेविंग के पहले एक्सफोलिएट करना न भूलें। इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और शेविंग के समय बाल पूरी तरह से निकल जाते हैं।

-जिस दिशा में बाल का विकास हुआ हो, उस दिशा में ही शेविंग करें।

-खुजली या एलर्जी वाले त्वचा पर शेविंग ना करें।

-वैक्सिंग कराते समय भी बालों को उल्टी दिशा में झटके में उखाड़ें।

-अगर आप घर पर वैक्सिंग कर रहे हैं तो, हमेशा इस बात की सही जानकारी होनी चाहिए कि वैक्सिंग करने के दौरान वैक्स कितना लेना चाहिए, कितना गर्म होना चाहिए और इसके मदद से कैसे करना चाहिए। कहने का मतलब यह है कि वैक्सिंग करने का सही तरीका पता नहीं होने पर बाल उखड़कर बाहर आने के कारण इनग्रोन हेयर बनने लगता है।

-शरीर के जिस अंग में इनग्रोन हेयर सिस्ट की समस्या हुई है, उस जगह पर बार-बार हाथ न लगाएं। इससे खुजली जैसा महसूस होने लगता है और अनजाने में वहां पर बैक्टीरिया का संचार होने के कारण इंफेक्शन होने का खतरा होता है।

– हमेशा ठीक कपड़े का चुनाव करें। सिंथेटिक या पॉलिस्टर के कपड़े पहनने से पसीना आता है और इसके कारण त्वचा में घर्षण होता है। विशेष रूप से प्राइवेट पार्ट्स के लिए अंडरगार्मेंट्स सूती होने चाहिए।

-वैक्सिंग या शेव करने के बाद जो बाल बच जाते हैं, उसको आप ट्वीजर के मदद से निकाल सकते हैं।

– आप जिस रेजर का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह गंदा नहीं होना चाहिए। इससे इंफेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है।

अगर आप इनग्रोन हेयर के कारण परेशान रहते हैं तो इन सब टिप्स को फॉलो कीजिए। अगर इन सब सावधानियों के बावजूद आप अगर सिस्ट से पीड़ित हो जाते हैं तो आप ऊपर बताए गए घरेलू इलाज और दवाओं को अपना सकते हैं। लेकिन कोई भी घरेलू इलाज, दवा का सेवन या क्रीम आदि का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें। उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Diagnosing Common Benign Skin Tumors/https://www.aafp.org/afp/2015/1001/p601.html/Accessed on 8 October 2020.

What is folliculitis barbae?/https://www.dermnetnz.org/topics/folliculitis-barbae/Accessed on 8 October 2020.

Ingrown hairs/https://www.nhs.uk/conditions/ingrown-hairs/Accessed on 8 October 2020.

Skin Cyst: Home Treatment/https://www.mottchildren.org/health-library/tw6860/Accessed on 8 October 2020.

Ingrown hair https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/ingrown-hair/symptoms-causes/syc-20373893 Accessed on 4/5/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x