home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Skin Tag Removal: क्या स्किन टैग रिमूवल संभव है?

Skin Tag Removal: क्या स्किन टैग रिमूवल संभव है?

स्किन टैग यानी त्वचा पर आने वाले छोटे-छोटे उभार हानिकारक नहीं होते हैं। अमेरिकन ऑस्टिओपैथिक कॉलेज ऑफ डर्मेटोलॉजी (American Osteopathic College of Dermatology) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार स्किन टैग (Skin tags) की समस्या ज्यादातर युवाओं में देखी जाती है। स्किन टैग रिमूवल (Skin Tag Removal) टेक्निक से स्किन टैग को हटाया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में जानेंगे स्किन टैग एवं स्किन टैग रिमूवल (Skin Tag Removal) से जुड़ी महत्वूर्ण जानकारी।

  • स्किन टैग क्या है?
  • स्किन टैग रिमूवल तकनीक क्या है?
  • स्किन टैग को हटाने के लिए घरेलू उपाय क्या हैं?

स्किन टैग से जुड़ी समस्या के इन ऊपर बताये सवालों पर क्या है रिसर्च रिपोर्ट्स इसे समझते हैं, जिससे स्किन टैग से छुटकारा मिल सके।

और पढ़ें : सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड: ब्यूटी प्रोडक्टस में प्रयोग होने वाले यह एसिड किस तरह से हैं फायदेमंद, जानिए

स्किन टैग (Skin tags) क्या है?

स्किन टैग रिमूवल (Skin Tag Removal)

त्वचा संबंधी समस्याएं एक नहीं, बल्कि कई होते हैं। इन्हीं स्किन प्रॉब्लेम से जुड़ी एक समस्या है स्किन टैग जिसे सामान्य शब्दों में त्वचा की चिप्पी एवं मेडिकल टर्म में एक्रोकोडन कहते हैं। स्किन टैग की समस्या प्रायः शरीर के उन हिस्सों पर देखने को मिलती है जहां कपड़ों से त्वचा बार-बार रगड़ती हो। वैसे तो इससे कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन अगर यह चेहरे या शरीर के किसी ऐसे हिस्से पर हो जाए जो बार-बार नजर आये तो आप शायद इससे परेशान हो सकते हैं। वैसे स्किन टैग रिमूवल (Skin Tag Removal) की मदद से इसे हटाया जा सकता है। स्किन टैग रिमूवल के बारे में समझेंगे, लेकिन उससे पहले स्किन टैग की समस्या कहां-कहां हो सकती है इसे जान लेते हैं।

और पढ़ें : मुंह धोते समय रखें इन बातों का खास ध्यान सारा दिन ग्लो करेगा चेहरा

स्किन टैग की समस्या शरीर में कहां-कहां देखे जा सकते हैं?

स्किन टैग की समस्या विशेष रूप से निम्नलिखित शारीरिक अंगों पर देखे जा सकते हैं। जैसे:

  • कांख (Armpits) के आसपास
  • ग्रोइन (Groin) के आसपास
  • जांघ (Thighs) के आसपास
  • ब्रेस्ट (Breasts) के आसपास
  • आंखों की पलकों (Eyelids) पर
  • गले (Neck) पर

इन ऊपर बताये शारीरिक अंगों पर सबसे ज्यादा स्किन टैग यानी त्वचा की चिप्पी देखी जा सकती है। वहीं इन स्किन टैग को सर्जरी एवं डॉक्टर से कंसल्टेशन कर रिमूव किया जा सकता है।

स्किन टैग रिमूवल (Skin Tag Removal) तकनीक क्या है?

स्किन टैग को प्रायः हटवाने की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन अगर स्किन टैग की वजह से आपको कोई परेशानी महसूस हो रही है तो डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट निम्नलिखित तरह से स्किन टैग रिमूवल तकनीक अपना सकते हैं। जैसे:

  1. क्रायोथेरिपी (Cryotherapy)- स्किन टैग रिमूवल तकनीक के रूप में क्रायोथेरिपी का प्रयोग किया जाता है। इस थेरिपी के दौरान स्किन टैग को लिक्विड नाइट्रोजन की मदद फ्रीज कर हटाया जाता है।
  2. सर्जिकल रिमूवल (Surgical removal)- स्किन टैग रिमूवल तकनीक में आवश्यक पड़ने पर सर्जरी की मदद ली जा सकती है। सर्जरी के दौरान सीजर (Scissors) या स्काल्पेल (Scalpel) की सहायता ली जा सकती है।
  3. इलेक्ट्रोसर्जरी (Electrosurgery)- इलेक्ट्रोसर्जरी स्किन टैग रिमूवल के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया है। इस दौरान हाई-फ्रीक्वेंसी इलेक्ट्रिकल एनर्जी (High-frequency electrical energy) की मदद से स्किन टैग को बर्न किया जाता है।
  4. लाइगेशन (Ligation)- सर्जिकल थ्रेड की सहायता से स्किन टैग (त्वचा की चिप्पी या एक्रोकोडन) को काटा जाता है।

ये हैं स्किन टैग रिमूवल तकनीक यानी स्किन टैग को हटाने के लिए मेडिकल कुछ प्रोसेस, लेकिन अगर स्किन टैग रिमूवल के लिए घरेलू उपाय भी अपनाये जाए तो स्किन टैग यानी त्वचा की चिप्पी को खत्म किया जा सकता है।

स्किन टैग (एक्रोकोडन) अगर छोटे हों या सिर्फ एक-दो हों तो ऐसे में स्किन टैग रिमूवल के दौरान पेशेंट को एनेस्थेसिया (Anesthesia) नहीं दी जाती है, लेकिन अगर स्किन टैग ज्यादा हो तो ऐसे में स्किन टैग रिमूवल के दौरान मरीज को एनेस्थेसिया (Anesthesia) देने के बाद ही स्किन टैग रिमूवल की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

और पढ़ें : एक्जिमा के लिए ओटीसी क्रीम लेने से पहले 4 बातों को ध्यान रखना क्यों है जरूरी?

स्किन टैग को हटाने के लिए घरेलू उपाय क्या हैं? (Home remedies for Skin Tag Removal)

स्किन टैग को हटाने के लिए घरेलू उपाय इस प्रकार हैं-

  • नींबू (Lemon)– शरीर के लिए नींबू कई मायनों में फायदेमंद है और अगर आप स्किन टैग की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो स्किन टैग को हटाने के लिए घरेलू उपाय में नींबू के रस को भी शामिल कर सकते हैं। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार नींबू में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण स्किन के लिए लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन टैग की समस्या दूर हो सकती है। आप नियमित नींबू के रस में कॉटन को डिप करें और फिर उसे टैग पर लगा दें। जब रुई सूख जाए, तो इसे हटा दें। ऐसा लगातार कई दिनों तक करने पर बदलाव नजर आ सकते हैं।
  • एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)- एप्पल साइडर विनेगर एसिडिक होने की वजह से स्किन टैग से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं। कॉटन को एप्पल साइडर विनेगर में डुबाएं और फिर त्वचा की चिप्पी पर लगाएं। इस प्रक्रिया को भी लगातार कई दिनों तक करने से फायदा मिल सकता है।
  • टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)- टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्किन टैग से राहत दिलानी में सहायक मानी गई है। कोकोनट ऑयल में टी ट्री ऑयल मिक्स कर स्किन टैग पर लगाने से धीरे-धीरे परेशानी दूर हो सकती है।
  • एलोवेरा (Aloe vera)- नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार एलोवेरा में मौजूद एंटी इन्फ्लामेट्री (Anti inflammatory) और एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) गुण स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इसलिए स्किन टैग पर एलोवेरा जेल से सप्ताह में 2 से 3 दिन मसाज नियमित करने से लाभ मिल सकता है।
  • मेथी (Fenugreek)- मेथी के बीज स्किन से जुड़ी तकलीफों को दूर करने में मददगार हो सकते हैं। वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) स्किन टैग को भी हटाने में मदद करते हैं। इसलिए आप सप्ताह में 2 बार मेथी को पानी में 7 से 8 घंटे के लिए रख दें और फिर इस पानी को पीएं। आप इस पानी को स्किन टैग पर भी लगा सकते हैं।

इन घरेलू उपायों से स्किन टैग को हटाया जा सकता है। स्किन टैग (एक्रोकोडन) आमतौर पर चिकित्सा चिंता का कारण नहीं होते हैं। डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही स्किन टैग रिमूवल (Skin Tag Removal) की मदद लें।

और पढ़ें : 1 नहीं, बल्कि यहां हैं 11 एंटीफंगल ऑइंटमेंट्स की लिस्ट

स्किन टैग का खतरा किन लोगों को ज्यादा होता है?

निम्नलिखित स्थितियों में स्किन टैग का खतरा ज्यादा होता है-

इन स्थितियों में स्किन टैग का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन अगर पहले से त्वचा संबंधी परेशानियों को समझा जाए और इसके लक्षणों को नजरअंदाज ना किये जाने पर इससे बचा जा सकता है।

आप स्किन टैग को हटाने के लिए उपाय को भी अपना सकते हैं , लेकिन अगर इनमें से किसी भी पदार्थों से आपको एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल ना करें। इसके अलावा नींबू के रस (Lemon juice) या एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) को आंखों में ना जानें दें।

स्किन (Skin) से जुड़ी किसी भी परेशानी से बचने के लिए और स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Skin tag/https://www.aocd.org/page/SkinTags?/

Skin tag/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK547724/Accessed on 11/01/2022

Skin tag/https://www.healthdirect.gov.au/skin-tags/Accessed on 11/01/2022

Skin Tags (Acrochordons)/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/21528-skin-tags-acrochordons/Accessed on 11/01/2022

Cutaneous skin tag/https://medlineplus.gov/ency/article/000848.htm/Accessed on 11/01/2022

What are the treatment options for warts?/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279585/Accessed on 11/01/2022

Skin tag/https://www.healthdirect.gov.au/skin-tags/Accessed on 11/01/2022

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड