स्किन के लिए बेस्ट ऑयल्स की तलाश यहां हो सकती है खत्म!

    स्किन के लिए बेस्ट ऑयल्स की तलाश यहां हो सकती है खत्म!

    त्वचा को मॉश्चराइज करना स्किन केयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। फिर चाहे स्किन ऑयली हो या कॉब्निनेशन स्किन टाइप हो। ऐसे एविडेंस हैं कि कई नैचुरल ऑयल्स जैसे कि नारियल तेल स्किन के लिए फायदेमंद है। ये ऑयल्स स्किन को नमी प्रदान करने के साथ ही एजिंग के संकेतों को डिले करते हैं। इस आर्टिकल में स्किन के लिए बेस्ट ऑयल्स (Best Oils for Skin) की जानकारी दी जा रही है जो स्किन केयर रूटीन चार चांद लगा सकते हैं। बता दें कि ऑयल्स मॉश्चराइजिंग लोशन से अलग होते हैं और कुछ ऑयल्स का यूज करने के बाद आपको अपनी स्किन में लुक और फील में अंतर महसूस होता है।

    स्किन के लिए बेस्ट ऑयल्स (Best Oils for Skin)

    स्किन के लिए बेस्ट ऑयल्स की बात की जाए तो सबसे पहले नाम आता है नारियल, बादाम, जैतून और जोजोबा ऑयल का। ये सभी ऑयल स्किन के लिए बेस्ट बताए गए हैं। इनमें एंटी एजिंग, हीलिंग, एंटी इंफ्लामेटरी (Anti-inflammatory) और स्किन रिपेयर की क्वालिटीज पाई जाती हैं। यहां हम आपको स्किन के लिए बेस्ट ऑयल्स (Best Oils for Skin) ब्रांड के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि यहां हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं बल्कि अपने पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना है। अगर आप किसी कंडिशन का सामना कर रहे हैं तो किसी भी ऑयल का उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करें।

    और पढ़ें: मेनोपॉज के बाद स्किन केयर और बालों की देखभाल कैसे करें?

    ऑर्गेनिक कोल्ड प्रेस्ड वर्जिन कोकोनट ऑयल (Organic Cold Pressed Virgin Oil Coconut)

    स्किन के लिए बेस्ट ऑयल्स (Best Oils for Skin) में इसको शामिल किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि इस ऑयल को तैयार करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले नारियल का एक्सट्रेट यूज किया जाता है। नारियल के क्रीमी फ्लेश को लो टेम्प्रेचर पर सेंट्रीफ्यूज की एक सावधानीपूर्वक श्रृंखला के माध्यम से अलग किया जाता है। पुराने जमाने की कोल्ड प्रेस विधि का उपयोग तेल को पारंपरिक लकड़ी के कोहलस में बिना गर्मी के तेल को डिस्टिल करने के लिए किया जाता है ताकि तेल के पोषक तत्वों और इसकी बेहतर गुणवत्ता को बनाए रखा जा सके।

    यह ऑर्गेनिक ऑयल एक डेलिकेट मीठे स्वाद के साथ असाधारण रूप से समृद्ध है। इस तेल के साथ नियमित मालिश, त्वचा और मांसपेशियों के ऊतकों को आराम और पोषण देती है और साथ ही त्वचा को चमक देने के लिए शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालती है। इस तेल को इसके पौष्टिक और कंडिशनिंग गुणों के लिए बालों पर भी लगाया जा सकता है। यह त्वचा पर ग्लो लाने में मदद करता है। इसमें कैमिकल, पैराबीन्स का यूज नहीं किया जाता है। नारियल में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लामेटी गुणों के चलते यह बॉडी को हील करता है। 200Ml ऑयल की कीमत 925 रुपए है।

    और पढ़ें: ग्लोइंग त्वचा पाने के आसान उपाय हैं ये फेस एसिड्स!

    एलो वेडा डिस्टिल एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल (Aloe Veda Distil Extra Virgin Olive Oil)

    स्किन के लिए बेस्ट ऑयल्स (Best Oils for Skin) की लिस्ट में इसे भी शामिल किया जा सकता है। इस तेल का निमार्ण भी कोल्ड प्रेसिंग विधि से किया जाता है। इसका उपयोग बॉडी और फेस पर किया जा सकता है। इसके साथ ही यह बालों में भी लगाया जा सकता है। यह डेंड्रफ को कम करने और हेयर ग्रोथ में मदद करता है। कंपनी का दावा है कि यह ऑयल सभी स्किन टाइप को सूट करता है। यह पूरी तरह नैचुरल है और कैमिकल फ्री है। इसमें किसी मिनरल ऑयल का यूज नहीं किया गया है। ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग और घाव को भरने की प्रॉपर्टी के चलते यह और भी उपयोगी हो जाता है। 200 ML के बॉटल की कीमत 273 रुपए के लगभग है।

    आरएएस स्वीट ऑल्मंड प्योर प्लांट ऑयल (Ras Sweet Almond Pure Plant Oil)

    स्किल के लिए बेस्ट ऑयल्स की तलाश इस तेल पर आकर भी खत्म हो सकती है। आरएएस का स्वीट ऑल्मंड प्योर प्लांट ऑयल विटामिन ई का अच्छा सोर्स है जो बॉडी को साफ और चिकना करने में मदद करता है। कंपनी का दावा है कि यह ऑयल त्वचा की कोशिकाओं को हेल्दी बनाता है, स्किन को यूवी रेडिएशन डैमेज (UV radiation damage) से प्रोटेक्ट करता है। यह स्किन के कॉम्प्लेक्शन और स्किन टोन को सुधारने में भी मदद करता है। साथ ही स्ट्रेच मार्क, झुर्रियां और फाइन लाइंस को दूर करने में भी मददगार है। 50ML बॉटल की कीमत 760 रुपए है।

    और पढ़ें: डर्मेटाइटिस हेरपेटिफॉर्मिस: त्वचा की इस समस्या से राहत पाने का उपाय है ग्लूटेन फ्री आहार

    कामा टी ट्री एसेंशियल ऑयल (Kama tea tree essential oil)

    अगर आप ऑलिव ऑयल, जोजोबा ऑयल और कोकोनट ऑयल को यूज नहीं करना चाहते, तो टी ट्री ऑयल का यूज किया जा सकता है। यह ऑयल भी स्किन के लिए बेस्ट ऑयल्स (Best Oils for Skin) में से एक हो सकता है। एक एसेंशियल ऑयल है जो अपने सौंदर्य अनुप्रयोगों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है और सामान्य स्वास्थ्य में भी जोड़ता है। आज इसका सबसे आम उपयोग लालिमा , दाग-धब्बों और फुंसियों का प्रभावी ढंग से और जल्दी से इलाज करना है।

    इसके एंटी इंफ्लामेटरी गुण के कारण यह एक्जिमा और सोरायसिस सहित विभिन्न प्रकार की त्वचा की जलन से राहत देता है। बालों और स्कैल्प के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। रूसी को दूर करने और यहां तक कि जूँ के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बॉडी को एनर्जी भी प्रदान करता है। इसका उपयोग कोकोनट, आल्मंड ऑयल में मिलाकर यूज किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह 100 प्रतिशत नैचुरल है। इसकी 15ML की बॉटल की कीमत 825 रुपए के लगभग है।

    नोट: यहां बताई गई कीमत और जहां से आप स्किन के लिए बेस्ट ऑयल्स (Best Oils for Skin) में किसी का एक या ज्यादा को खरीदते हैं उनकी कीमतों में अंतर हो सकता है।

    उम्मीद करते हैं कि आपको स्किन के लिए ऑयल्स (Oils for skin) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Agero A. L., & Verallo-Rowell V. M. (2004, September). A randomized double-blind controlled trial comparing extra virgin coconut oil with mineral oil as a moisturizer for mild to moderate xerosis
    ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/15724344/

    Accessed on 7/01/2022

    Jojoba/https://www.science.gov/topicpages/j/jojoba/

    Accessed on 7/01/2022

    Olive/ https://medlineplus.gov/druginfo/natural/233.html/

    Accessed on 7/01/2022

    Skin Care and aging/ https://www.nia.nih.gov/health/skin-care-and-aging/

    Accessed on 7/01/2022

    Healthy Aging/ https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/healthy-ageing-the-skin/

    Accessed on 7/01/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/09/2022 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड