आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

पैरों की ड्राय स्किन के लिए उपाय अपनाने हैं, तो पढ़ें यहां

    पैरों की ड्राय स्किन के लिए उपाय अपनाने हैं, तो पढ़ें यहां

    हाथों के स्किन की तरह ही पैरों की स्किन भी ड्राय होती है। अक्सर हम लोग अपने चेहरे की देखभाल और हाथों की देखभाल करने के साथ पैरों की देखभाल करना भूल जाते हैं। पैरों को बहुत ज्यादा काम करना पड़ता है और हाथ और मुंह की तुलना में पैरों में धूल और मिट्टी अधिक लगती है। पैरों की त्वचा कई कारणों से ड्राय हो सकती है। शरीर के विभिन्न भागों की अपेक्षा पैरों में कम मात्रा में ऑयल ग्लैंड्स होती हैं। इस कारण से पैरों की त्वचा जल्दी सूख जाती है। पैरों की त्वचा को सूखने से बचाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि पैरों की ड्राय स्किन के लिए उपाय क्या किए जा सकते है।

    और पढ़ें: महिलाओं के प्यूबिक एरिया में ड्राय स्किन होने के कारण और बचने के तरीके जानें

    पैरों की ड्राय स्किन (Dry Skin On The Feet)

    पैरों की सूखी त्वचा में पैरों की उंगलियों के बीच की स्किन और पैरों के किनारे की स्किन शामिल होती है। ऐसे स्थान में अक्सर खुजली होने के साथ ही स्किन सूख जाती है। जिसके कारण सफेद दरारे सी पड़ जाती हैं। अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए, तो खुजली के कारण घाव की समस्या भी हो सकती है। वैसे तो फूट सॉक्स या फिर रेगुलर एक्सफोलिएशन की मदद से ड्राय स्किन को हटाया जा सकता है और पैरों की समस्या को दूर किया जा सकता है। पैरों की ड्राय स्किन के लिए उपाय जानने से पहले इसके कारणों के बारे में जानते हैं यहां।

    और पढ़ें: स्किन के लिए अंजीर के फायदे : चेहरे को चमक प्रदान करने के साथ ही हेयर ग्रोथ में करती है मदद

    पैरों की ड्राय स्किन के कारण क्या है?

    पैरों की स्किन ड्राय होने के एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं। कुछ कारण जैसे कि पैरों में मॉइस्चराइजर या फिर चिकनाई ना लगाने के कारण भी स्किन ड्राय होने लगती है।

    • अक्सर लोग पैरों की त्वचा पर ध्यान नहीं देते हैं। अगर पैरों की त्वचा में रोजाना मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल किया जाए, तो इसे सूखने या स्किन फटने की समस्या से राहत मिल सकती है। कई बार हार्ड केमिकल वाले शोप का इस्तेमाल करने से भी पैरों की स्किन सूखने लगती है और प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। आपको डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद सोप का इस्तेमाल करना चाहिए। उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा का सुखना आम समस्या के रूप में दिखना लगता है।
    • कई बार लंबे समय तक गलत साइज के सूज पहनने के कारण भी पैरों की स्किन सूखना शुरू हो जाती है। ऐसे में सही साइज का चुनाव करना बहुत जरूरी है।
    • कई बार गर्मी और नमी के कारण भी पैरों की त्वचा में दरारे पड़ जाती हैं जिससे कि पैर सूखे पड़ जाते हैं। जो लोग दिनभर जूते पहने रहते हैं, उनके पैर बेहद गर्म हो जाते हैं। ऐसे में पैरों को रिलैक्स देना बहुत जरूरी होता है।
    • कुछ मेडिसिंस भी पैरों की स्किन को ड्राय कर सकती हैं। खासतौर पर डाय यूरेटिक्स मेडिसिंस का इस्तेमाल करने वाले लोगों को यह समस्या पैदा हो सकती है।
    • कुछ हेल्थ कंडीशन भी पैरों की ड्राय स्किन के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। कुछ हेल्थ कंडीशन जैसे कि सोरायसिस (Psoriasis), एग्जिमा (Eczema), एथलीट फूट, हायपोथाइरॉएडिज्म (Hypothyroidism), डायबिटीज के कारण भी पैरों की ड्राय स्किन जाती है। अगर आपको इन हेल्थ कंडीशन में कोई भी समस्या है, तो आप उसका ट्रीटमेंट कराना चाहिए। बीमारी के ठीक हो जाने पर पैरों के सूखने की समस्या भी धीरे-धीरे ठीक हो जाती है।

    और पढ़ें: Fitzpatrick Skin Types : स्किन कैंसर के बारे में जानने का आसान तरीका है फिट्जपैट्रिक स्किन टाइप्स!

    पैरों की ड्राय स्किन के लिए उपाय (Best Remedies For Dry Skin On The Feet)

    पैरों को सुखी स्किन की समस्या से बचाने के लिए एक नहीं बल्कि कई उपाय किए जा सकते हैं। जानिए पैरों की ड्राय स्किन के लिए उपाय में आखिर क्या अपनाया जा सकता है।

    पैरों की डैड स्किन को हटाएं

    आपको पैरों की स्किन को ड्राय होने से बचाने के लिए सबसे पहले उसे एक्सफोलिएट करना होगा। एक्सफोलिएट करने के लिए आप फूट स्क्रब या बॉडी स्क्रब या फिर इलेक्ट्रॉनिक कॉलस रिमूवर (electronic callus removers) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके पैरों की डेड स्किन साफ हो जाएगी। आप चाहे तो घर में भी स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको शहद, गर्म पानी और शक्कर की जरूरत पड़ेगी। केमिकल एक्सफोलिएशन के दौरान लोशन का इस्तेमाल किया जाता है। उनमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स डैड स्किन को हटाने का काम कर सकते हैं। लोशन या क्रीम में ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड मौजूद रहते हैं। अगर आपको ये डैड स्किन हटाने में समस्या महसूस हो रही है, तो आप एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।

    और पढ़ें: Skin Writing: स्किन राइटिंग क्या है? जानिए स्किन राइटिंग के लक्षण, कारण और इलाज!

    पैरों को कुछ समय के लिए दें रिलेक्स

    आपने सुना होगा कि अगर पैरों को आराम देना है, तो गुनगुना पानी इस्तेमाल करना चाहिए। हल्के गुनगुने पानी में थोड़ी देर के लिए पैरों को रखा जाए, तो बहुत रिलैक्स महसूस होता है। अगर आपके पैर सूखे हुए महसूस हो रहे हैं, तो आपको पैरों को गर्म पानी में थोड़ी देर के लिए रखना चाहिए। ऐसा करने से ड्राय स्किन ढीली पड़ती है और साथ ही पैरों का ब्लड सर्कुलेशन भी इंप्रूव होता है। इस कारण से ड्राय स्किन की समस्या कम हो जाती है। आप चाहे तो पानी में कुछ मात्रा में सिरका भी मिला सकते हैं। सिरका यानी कि विनेगर में एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो पैरों की बदबू को हटाने के साथ ही उन्हें कीटाणुओं से मुक्त बनाने का काम करती हैं। आप चाहे तो पानी में सेंधा नमक, शहद, नींबू का रस या फिर पिपरमेंट असेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं।

    लोशन या क्रीम का जरूर करें इस्तेमाल

    जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि शरीर के अन्य भागों की अपेक्षा पैरों में कम मात्रा में ऑयल ग्लैंड्स होती है, इसलिए आपको समय-समय पर पैरों को नमी प्रदान करने के लिए क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से पैरों को मॉस्चराइज करने में मदद मिलती है और वो सूखे नहीं होते हैं। बेहतर होगा कि आप ऐसे लोशन को अवॉइड करें, जिनमें एल्कोहॉल के साथ ही एडेड फ्रेगरेंस या फिर आर्टिफिशियल कलर का इस्तेमाल किया जाता है। आप पेट्रोलियम जैली, लैनोलिन और नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

    और पढ़ें: PUPPP Skin Rash: क्या PUPPP स्किन रैशज प्रेग्नेंसी में होने वाली एक गंभीर समस्या है?

    पैरों को ड्राय होने से बचाने के लिए कुछ उपाय अपनाने के साथ ही आपको ऐसी आदतें भी अपनी होंगी, जो आपके पैरों को सुरक्षित रख सकें। आपको पैरों की सफाई की देखभाल करनी चाहिए। आपको रोजाना पैरों को अच्छे से साफ करना चाहिए और साथ ही नमी प्रदान करने के लिए क्रीम या लोशन इस्तेमाल करना चाहिए। पैरों में बहुत ज्यादा सोप यानी कि साबुन का इस्तेमाल ना करें और ना ही पैरों को भिगोने के लिए बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल करें। नहाने के बाद पैरों को अच्छी तरीके से सुखा लें और इसके बाद ही उसने क्रीम का इस्तेमाल करें। कुछ बातों का ध्यान रखने से आपके पैर बहुत ही मुलायम और खूबसूरत दिखाई देंगे।

    इस आर्टिकल में हमने आपको पैरों की ड्राय स्किन के लिए उपाय (Best Remedies For Dry Skin On The Feet) के बारे में अहम जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की ओर से दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको हार्ट की बीमारियों के संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हैलो हेल्थ की वेबसाइट में आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: