home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

गलत ब्यूटी हैक्स से रहें जरा संभलकर, न करे इन गलितयों को

गलत ब्यूटी हैक्स से रहें जरा संभलकर, न करे इन गलितयों को

हम स्किन या बालों संबंधी किसी भी समस्या से निपटने के लिए घरेलू उपाय का सहारा लेते हैं और हमे लगता है कि ये उपाय एकदम सही है। कई बार हमें इन घरेलु नुस्खों का खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। जानकारी की कमी में फटाफट लिए गए ये घरेलू नुस्खें कई बार हमारे सामने बड़ी समस्या खड़ी कर देते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उन ब्युटी हैक्स के बारे में बताएंगे जो सुनने में तो हो सकता है कि सही लगे, लेकिन वो गलत हैं।

और पढ़ें – अगर डैंड्रफ या रूसी के कारण ब्लैक ड्रेस पहनना छोड़ दिया है तो ये घरेलू उपाय आजमाएं

गलत ब्यूटी हैक्स(Beauty Hacks)1: नींबू का रस और तन की दुर्गन्ध

हमने कई बार सुना है कि नींबू का रस लगाने हथेली या साइड में लगाने से पसीने की बदबू से राहत मिलती है। आपने भी ये जरूर सुना होगा। लेकिन ऐसा नहीं है।जी हां, हमारी त्वचा कुछ अम्लीय (Acidic) होती है। त्वचा का PH लेवल सात से कुछ कम होता है।वहीं नींबू का PH 4 तक होता है। नींबू बहुत अम्लीय होता है। जब ये शरीर के संपर्क में आता है तो इसमे उपस्थित साइट्रिक एसिड (Chemical) जलन पैदा कर सकते हैं। सनलाइट में स्किन सेंसिटिव भी हो सक.ती है और स्किन टैनिंग का खतरा बढ़ जाता है।

और पढ़ें – कब तक कराते रहेंगे थ्रेडिंग, ब्लीचिंग? ऐसे हटाएं चेहरे से जिद्दी अनचाहे बाल

गलत ब्यूटी हैक्स 2: पिंपल्स (Pimples) में टूथपेस्ट लगाना

फेस में एक पिंपल का आना और फिर आपने उसमें तुरंत टूथपेस्ट लगा लिया। क्या आप ऐसा कर चुकी हैं।अगर हां तो ये गलत है। टूथपेस्ट में कैल्शियम कार्बोनेट होता है। कैल्शियम कार्बोनेट दीवार में लगाएं जाने वाले चूने में भी पाया जाता है। अब आप समझ सकते हैं कि ये पेस्ट लगाना क्यों सही नहीं है। पेस्ट लगाने पर चेहरे में जलन बढ़ सकती है। टूथपेस्ट यूज करने से आपकी समस्या बढ़ सकती है।टूथपेस्ट में मौजूद कई तत्व मुहांसों को कम नहीं करते है। टूथपेस्ट में मिलाए जाने वाले अन्य तत्व त्वचा पर सतही जलन पैदा कर सकते हैं, जबकि पोस्ट-इन्फ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन से पिंपल्स का निशान बन सकता है।

और पढ़ें – ऊपरी होंठो के बालों को हटाना परेशानी का काम नहीं है, जानिए कैसे इनसे पा सकते हैं छुटकारा

गलत ब्यूटी हैक्स 3: स्क्रब (Scrub)के लिए शुगर,बेकिंग सोडा का यूज

स्क्रब के लिए शुगर, बेकिंग सोडा और नमक यूज करना बिल्कुल सही नहीं है। नमक, बेकिंग सोडा और चीनी के कण नुकीले (क्रिस्टल) होते हैं जो स्किन को हॉर्म पहुंचा सकते हैं। चेहरे पर रगड़ने से स्किन में लालिमा, सूजन,ड्राईनेस या फिर इंफेक्शन भी हो सकता है। कोशिश करें कि अगली बार जब भी स्क्रब करें तो इन चीजों का यूज बिल्कुल भी न करें।

और पढ़ें – ईयर टिकल थेरिपी क्या है? जानें कैसे बढ़ती उम्र की टेंशन दूर करने में करती है मदद

गलत ब्यूटी हैक्स 4: मेकअप सेट (Makeup Set) करने के लिए हेयर स्प्रे का यूज

क्या आपने ऐसा कुछ सुना है या फिर किया है। अगर नहीं किया है तो अच्छी बात है। हेयर स्प्रे का यूज मेकअप सेट करने के लिए बिल्कुल न करें। ऐसा करना घातक साबित हो सकता है क्योंकि हेअर स्प्रे में एल्कोहल के साथ ही अन्य केमिकल होते हैं जो आपकी स्किन को हार्म कर सकते हैं। इससे आपको खुजली, लालिमा, उबकाई आना या फिर स्किन का ड्राई हो जाना आदि समस्या उत्पन्न हो सकती है।

और पढ़ें – स्किन टाइटनिंग के लिए एक बार करें ये उपाय, दिखने लगेंगे जवान

गलत ब्यूटी हैक्स 5: फेस में ग्लू मास्क (Face Glow Mask) का यूज करना

आजकल इंटरनेट में ब्लैकहैड्स को हटाने के बहुत सारे हैक्स दिखाएं जाते हैं। इंटरनेट में दिखाया जाता है कि ग्लू और किचन के कुछ इनग्रीडिएंट्स मिलाकर बनाएं जाने पैक को फेस में एप्लाई करने से सारे ब्लैकहेड्स हट जाते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ये बहुत ही खतरनाक प्रोसेस है। ग्लू में साइनाक्रायलेट होता है जो स्किन में चिपक जाता है। जब स्किन से ग्लू की लेयर साफ की जाती है तो साथ ही स्किन लेयर निकलने का भी खतरा रहता है। इस तरह का प्रयोग भूल कर भी न करें। इस तरह का मास्क यूज करने से चेहरे में इंफेक्शन हो सकता है।

और पढ़ें – तनाव सेहत के साथ बालों के लिए है घातक, इसके कारण बदल सकता है बालों का रंग

गलत ब्यूटी हैक्स 6: अंडो का मास्क (Egg Mask)

आपने कई लोगो से सुना होगा की अंडा लगाने से खूबसूरती बढ़ती है। काफी लंबे समय से लोग बालों और चेहरे के लिए अंडे का इस्तेमाल करते आए हैं। हालांकि, 70 के दशक के बाद से अंडो में मौजूद साल्मोनेला एक समस्या बन गया।

आज के समय में बैक्टीरियम फूड पॉइजनिंग होने का सबसे सामान्य कारण है। इसके वबावजुद भी आप कई ब्यूटी ब्लॉगर को चेहरे के लिए अंडो के फायदे बताते हुए देख सकते हैं।

जैसा की ज्यादातर लोग दावा करते हैं यह मास्क वह सब करताभी है, लेकिन यह त्वचा के पोर्स को भी संकुचित कर देता है। इसका यह दुष्प्रभाव सभी फायदों पर भारी पड़ जाता है। अंडो में मौजूद साल्मोनेला बेहद खतरनाक हो सकता है।

और पढ़ें – क्या है पतली आईब्रो को माइक्रोब्लेडिंग कर मोटा करने की प्रक्रिया, जाने पूरी जानकारी

गलत ब्यूटी हैक्स के ये उदाहरण आपने भी कई बार और कई जगह पढ़ें होंगे लेकिन, यह फैक्ट्स जानने और समझने के बाद आप ऐसे ब्यूटी हैक्स करने से बचेंगी। अगर आप अपनी त्वचा पर ग्लो लाना चाहती है, तो इसके लिए निम्नलिखित टिप्स फॉलो करें।

  • एलोवेरा– औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा का इस्तेमाल कई अलग-अलग तरह की दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है। एलोवेरा को दवा की तरह भी सेवन किया जा सकता है। वहीं इसका इस्तेमाल त्वचा संबंधित समस्याओं को भी दूर करने के लिए किया जाता है। यह कील मुहांसों की समस्या से आपको निजात दिलाता है। इसके इस्तेमाल से नये सेल्स का भी निर्माण होता है। दरअसल एलोवेरा में मौजूद विटामिन-बी 12 और फोलिक एसिड जैसे अन्य लाभकारी तत्व त्वचा को जवां-जवां बनाये रखने में बेहद मददगार होते हैं।
  • हल्दी– हल्दी को चेहरे पर लगाने से त्वचा पर निखार आता है। त्वचा पर आने वाले दाने दूर होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी, आयरन और फायबर स्किन के लिए लाभकारी माना जाता है।
  • नारियल तेल– नारियल तेल त्वचा को अच्छी तरह से मॉश्चराइज करने में मददगार है। दरअसल इसमें एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण होते हैं जो स्किन के लिए लाभकारी माने जाते हैं।
  • पानी- त्वचा की खूबसूरती में पानी का बहुत ज्यादा योगदान होता है। दरअसल पानी से चेहरे को धोने के साथ-साथ रोजाना ढ़ाई से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से स्किन पर ग्लो आती है आप हेल्दी रहते हैं और बॉडी डिहाइड्रेट भी नहीं होती है।

और पढ़ें – स्किन एलर्जी से जुड़े सवालों का जवाब मिलेगा क्विज से, खेलें और जानें

इन ऊपर बताये गए चार बिंदुओं को फॉलो कर ग्लोइंग स्किन पाना आसान हो सकता है लेकिन, इसके साथ निम्नलिखित बातों पर भी ध्यान देना जरूरी है। जैसे:-

  • अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो स्मोकिंग न करें।
  • एल्कोहॉल का सेवन अत्यधिक न करें।
  • धूप में जाने से पहले शरीर को पूरी तरह से ढ़कने वाले कपड़े पहनें।
  • ब्यूटीफुल दिखने के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की क्वॉलिटी इग्नोर न करें।
  • अत्यधिक कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन न करें।
  • पौष्टिक आहार का सेवन करें और स्ट्रीट फूड से दूरी बनायें।
  • सात से आठ घंटे की अच्छी नींद लें।

इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है।

गलत ब्यूटी हैक्स या ऐसे ही किसी भी ब्यूटी हैक्स करने के पहले उसके बारे में अच्छे समझें या ब्यूटी हैक्स से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

30 Makeup Hacks That Will Change Every Girl’s Life/https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/30-makeup-hacks-that-will-change-every-girls-life.html/Accessed on 15/05/2020

11 Benefits of Drinking Lemon Water (And How to Drink It for Good Health)/https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/11-benefits-lemon-water-you-didnt-know-about.html/Accessed on 15/05/2020

Skin care in the aging female: myths and truths/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3266803/Accessed on 15/05/2020

The Benefits of Drinking Water for Your Skin/https://www.uwhealth.org/madison-plastic-surgery/the-benefits-of-drinking-water-for-your-skin/26334/Accessed on 15/05/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x