home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

होममेड फेस पैक की मदद से डार्क स्पॉट्स को कहें बाए

होममेड फेस पैक की मदद से डार्क स्पॉट्स को कहें बाए

‘आपकी त्वचा से आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता है’… अगर किसी को ये कॉम्प्लिमेंट मिल जाए तो बात ही क्या है। खैर त्वचा की देखभाल तो हम सभी करते हैं लेकिन, आज कुछ ऐसे होममेड फेस पैक खुद से बनाएंगे जिसके लगाने से आपकी त्वचा पर आई निखार देखकर लोग पूछेंगे आपकी जवां त्वचा का राज क्या है? ये होममेड फेस पैक आपको आसानी से किचन के सामनों से मिल सकती है। इसके लिए आपको किसी भी तरह की लिस्ट बनाने या बाजार जाने की जरूरत भी नहीं हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः अपनी मेकअप किट में जरूर रखें ये 10 जरूरी चीजें

होममेड फेस पैक जो घर पर आसानी से बना सकें

ऐसे कई होममेड फेस पैक हैं, जिन्हें हम आसानी से घर पर मिनटों में बना सकते हैं। इनकी सबसे खास बात होती है, इनके इस्तेमाल से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स होने के जोखिम बहुत ही कम होते हैं। इसलिए होममेड फेस पैक बनाने और इस्तेमाल करने से लेकर इनके रिजल्ट भी काफी संतुष्टि वाले हो सकते हैंः

1. कोकोनट ऑयल और ऑलिव ऑयल

कोकोनट ऑयल और ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई और विटामिन-के की भरपूर मात्रा होती है जो स्किन से दाग-धब्बे दूर करने और बढ़ती उम्र के कारण पड़ने चेहरे की त्वचा पर पड़ने वाली लकीरों को कम करने में मदद कर सकती है। कोकोनट और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें एक साथ मिलाकर चेहरे के दाग-धब्बे वाली जगहों पर लगाएं। अब चेहरे पर ऑयल लगाने के बाद कुछ मिनट के लिए हल्के हाथों से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घूमते हुए मसाज करें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें या कॉटन की मदद से चेहरे पर बचे हुआ ऑयल साफ कर लें। इसे आप सोने से पहले भी नियमित रूप से कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेंः आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं स्ट्रॉबेरी लेग्स, जानें इसे दूर करने के घरेलू उपाय

2. आलू और नींबू का होममेड फेस पैक

आलू और नींबू का होममेड फेस पैक बनाने के लिए आपको एक आलू लेना होगा। अब आलू के कई पतले-पतले स्लाइस काटने होगे। इसे एक कप गर्म पानी में कुछ देर तक के लिए छोड़ दें। अब उस पानी में नींबू का रस मिलाएं और अगले 45 मिनटों के लिए इसे फ्रीज में रख दें। इस मिश्रण को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। नींबू और आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को क्लीन रखने में मददगार हो सकते हैं और त्वचा पर होने वाली परेशानियां भी दूर रखने में लाभकारी हो सकते हैं।

3. दही और बेसन का होममेड फेस पैक

दही और बेसन तो हम सभी कभी न कभी जरूर चेहरे पर लगाए होते हैं। लेकिन, अगर आप चेहरे पर एक नई रौनक देखना चाहती हैं तो नियमित रूप से बेसन और दही को एक साथ मिलकर इसका होममेड फेस पैक अपनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। तकरीबन 30 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर इसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें। कुछ ही दिनों में आपको इसका फर्क खुद ही दिखने लगेगा।

यह भी पढ़ेंः झुर्रियों से निजात पाने का ट्रीटमेंट कराने से पहले जान लें बोटोक्स और डर्मल फिलर्स में अंतर

4. टमाटर और शहद

टमाटर और शहद का होममेड फेस पैक बनाने के लिए दोनों को बराबर मात्रा में और फिर इसे अच्छे से मिक्स करें। टमाटर और शहद का होममेड फेस पैक लगाने से चेहरे का कालापन साफ होता है और आंखों के नीचे के काले घेरे भी कम होते हैं। इसके लिए आपको इस होममेड फेस पैक को चेहरे पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए ऐसे ही छोड़ देना है। जब ये होममेड फेस पैक सूख जाए तो साफ पानी से चेहरे धो लें। इस होममेड फेस पैक को आप हाथों की कोहनियों और पैरों के घुटनों के काले रंग को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. पपीता और ग्रीन टी का होममेड फेस पैक

चेहरे पर चमक पाने के लिए पपीता सबसे अच्छा फेस पैक माना जाता है। वहीं ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण चेहरे के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए पके हुए पपीते का एक छोटा टुकड़ा ले और उसे अच्छे से मैश करके उसमे ग्रीन टी मिक्स कर लें। फिर दोनों को कुछ मिनट के लिए अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें और अगले 30 मिनट जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

6. जीरा और कच्चे चावल का पानी

जीरा और कच्चे चावल के पानी का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक कटोरी में दो बड़े चम्मच जीरा लेना होगा। उसे दो कप पानी मिलाएं फिर उसे कुछ मिनटों तक उबालें। गैस बंद करने के लिए अब इस जीरे के पानी में एक कप कच्चा चावल मिक्स करें। इसके बाद इसे फ्रीजर में जमने के लिए रख दें। जब ये जम जाये तो इससे चेहरे पर हल्के हाथों से कुछ मिनटों के लिए रगड़ें। जीरा और चावल का ये पैक आपके लिए एक तरह से स्क्रबर का भी काम कर सकता है।

यह भी पढ़ेंः माथे की झुर्रियां कैसे करें कम? जानिए इस आर्टिकल में

7. केसर और दूध

अक्सर आपने अपनी मम्मी या पड़ोस की रहने वाले सलाहकार से सुना ही होगा कि दूध में केसर या हल्दी मिला कर पिया करो। इससे चेहरे की रंगत में निखार होगी। हालांकि, आप उनकी यह सलाह मान भी सकती हैं। केसर चेहरे पर निखार लाने का सबसे अच्छा स्त्रोत हो सकता है। इसके लिए आप दो चम्मच दूध में केसर का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं और फिर कॉटन की मदद से उसे चहरे और गर्दर पर लगाएं। सूख जाने पर इसे साफ पानी से धो लें। इसका बेहतर परिणाम पाने के लिए आप हफ्ते में तीन से चार बार ऐसा कर सकती हैं।

8. नीम और गुलाब जल

नीम में एंटी-बैक्टेरियल गुण के साथ हीलिंग गुण भी पाए जाते हैं, जो त्वचा पर मुहांसे की समस्या होने से बचाता है। नीम के पत्ते का पेस्ट गुलाब जल के साथ मिक्स कर के बनाएं और इसे चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाएं और हल्के गर्म पानी से इसे धो लें।

ये घरेलू नुस्खें और होममेड फेस पैक आप खुद से बना सकते हैं और चेहरे पर होने वाली परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन, अगर इस होममेड फेस पैक से कोई परेशानी हो तो इसका प्रयोग न करें। साथ ही, अगर इनके इस्तेमाल से चहरे पर किसी तरह की समस्या जैसे, जलन या खुजली होती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ेंः-

क्या परफ्यूम आपकी सेहत के लिए हानिकारक है?

बाथ साल्ट के फायदे: सिर्फ टूथपेस्ट में ही नहीं नहाने में भी हैं नमक के फायदे

नाक में बाल से हैं परेशान तो जानें इन्हें हटाने के आसान टिप्स

सनस्क्रीन लोशन क्यों है जरूरी?

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

All Natural Homemade Face Pack Recipes For Every Skin Type!. https://www.popxo.com/2017/04/best-homemade-face-packs-for-soft-skin/. Accessed on 05 May, 2020.

5 Homemade Face Packs for Glowing Skin. https://parenting.firstcry.com/articles/5-homemade-face-packs-for-glowing-skin/. Accessed on 05 May, 2020.

9 DIY Homemade Face Mask Recipes You Need to Try Tonight. https://www.cosmopolitan.com/style-beauty/beauty/a29506753/homemade-face-masks-diy-recipes/. Accessed on 05 May, 2020.

Homemade Face Masks for 6 Different Skin Conditions: Recipes, Benefits, How to Use. https://www.healthline.com/health/homemade-face-masks. Accessed on 05 May, 2020.

Are egg white face masks good for your skin?. https://www.medicalnewstoday.com/articles/323602. Accessed on 05 May, 2020.

Make Yourself Beautiful on a Budget. https://www.webmd.com/beauty/features/budget-beauty. Accessed on 05 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x