आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी का उपयोग हो सकता है फायदेमंद, जानिए इसकी प्रॉसेस

स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी का उपयोग हो सकता है फायदेमंद, जानिए इसकी प्रॉसेस

स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी (Led Light Therapy For Skin) का उपयोग मुंहासे, सनबर्न, घाव और दूसरी स्किन प्रॉब्लम्स के इलाज में किया जाता है। स्किन के लिए एलईडी थेरिपी लेने के लिए लोग डर्मेटोलॉजिस्ट का सहारा ले सकते हैं या उनकी ही सलाह पर डिवाइस का उपयोग घर पर कर सकते हैं। ट्रीटमेंट में कई प्रकार की लाइट की वेबलेंथ का उपयोग किया जाता है ताकि स्किन की नैचुरल हीलिंग प्रॉसेस को ट्रिगर किया जा सके और स्किन रिपेयर हो सके। रिजल्ट के लिए कई ट्रीटमेंट सेशन की आवश्यकता हो सकती है।

इस लेख में स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी कैसे काम करती है और किसे इसकी जरूरत हो सकती है इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। साथ ही इसके संभावित साइड इफेक्ट्स भी बताए जा रहे हैं।

एलईडी लाइट थेरिपी क्या है? (What is Led Light Therapy)

एलईडी का फुल फॉर्म है लाइट इमिटिंग डायओड (Light-emitting diode)। इन लाइट्स का उपयोग कई वर्षों से किया जा रहा है, लेकिन लोगों ने कुछ दिनों से ही में स्किन ट्रीटमेंट के लिए एलइडी का उपयोग करना शुरू किया है। एलईडी लाइट्स घाव को भरने और ह्यूमन टिशू ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार मानी गई है। एलईडी लाइट्स में मौजूद अलग-अलग वेवलेंथ जिसमें नीली और लाल शामिल है स्किन को अलग-अलग गहराई से पेनिट्रेट करती है। पेनेट्रेशन बायलॉजिकल प्रॉसेस को ट्रिगर कर सकता है जो स्किन को हील करने में मददगार है।

और पढ़ें: Vitamin D for Skin: स्किन के लिए सूर्य से विटामिन डी की पूर्ति के लिए क्या करें?

ब्लू लाइट (Blue light)

एक्सपर्ट का मानना है कि ब्लू लाइट सीबेसियस ग्लैंड्स (Sebaceous glands) की एक्टिविटी को कम करने में मदद करती है। जो कि स्किन की छोटी ऑयल प्रोड्यूस करने वाली ग्लैंड्स हैं। इसकी वजह से ग्लैंड्स ऑयल्स का कम निमार्ण करती हैं और मुंहासे के लक्षणों को सुधारने में मदद मिलती है। ब्लू लाइट एक प्रकार के बैक्टीरिया को मारने में भी मदद कर सकती है जो कि सूजन का कारण बनकर मुंहासों में योगदान देते हैं। एनसीबीआई में छपी स्टडी के अनुसार एनिमल रिसर्च में यह पता चला है कि ब्लू लाइट थर्ड डिग्री बर्न को हील करने में मदद कर सकती है।

रेड लाइट (Red light)

रेड लाइट स्कारिंग को सुधारने के साथ ही एजिंग के साइन जैसे कि झुर्रियों को कम करने में मदद करती है। यह ऐसा फायरोब्लास्ट के साथ क्रिया करके करती है जो कि त्वचा कोशिकाएं हैं और कोलेजन प्रोडक्शन (Collagen production) के लिए जिम्मेदार हैं।

कोलेजन त्वचा और अन्य संयोजी ऊतकों में एक प्रोटीन है। यह त्वचा के उपचार में एक भूमिका निभाता है। व्यक्ति की उम्र बढ़ने पर शरीर कम कोलेजन का उत्पादन करता है, जिससे त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। रेड लाइट त्वचा की सूजन को भी कम करती है।

और पढ़ें: ओटमील के स्किन बेनेफिट्स : जानिए स्किन टाइप के अनुसार फेस मास्क!

स्किन के लिए एलईडी लाइट के फायदे (Benefits of led light for skin)

स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी (Led Light Therapy For Skin) बेहद फायदेमंद है। यह कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम्स का इलाज करने में मदद करती है। जो निम्न प्रकार हैं।

स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी को यूज करने का सबसे मुख्य फायदा इसका सुरक्षित होना है। एनसीबीआई की रिचर्स के अनुसार यह सेफ है। इसमें यूवी रेज नहीं होती हैं जो स्किन के लिए नुकसानदायक होती है। इसलिए यह रेगुलर यूज के लिए सुटेबल है।

कैमिकल पील्स और लेजर थेरिपी की तरह इसके उपयोग से त्वचा के जलने जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। यह ट्रीटमेंट हर प्रकार की स्किन और स्किन कलर के लिए सुरक्षित मानी जाती है।

और पढ़ें: Red Circle On the Skin: त्वचा पर लाल चकत्ते सिर्फ एक नहीं, बल्कि कई स्किन डिजीज की ओर इशारा कर सकते हैं!

यह थेरिपी कैसे काम करती है?

रिसर्च के अनुसार स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी (Led Light Therapy For Skin) घाव भरने और अन्य प्रकार की त्वचा की क्षति के लिए प्रभावी हो सकती है। अतीत में, नेवी सील ने घावों को भरने में मदद के लिए एलईडी लाइट थेरेपी का इस्तेमाल किया। उपचार से टीम के सदस्यों में मस्कुलोस्केलेटल चोटों में 40% से अधिक का सुधार हुआ। इससे घाव भरने का समय भी कम हो गया।

जब कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं की बात आती है, तो कई अध्ययनों की समीक्षा से संकेत मिलता है कि एलईडी लाइट थेरेपी डिवाइस सोरायसिस और हल्के से मध्यम मुंहासे सहित त्वचा की स्थिति की एक सीरीज में सुधार कर सकती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, मुंहासे वाले अधिकांश लोग एलईडी लाइट थेरिपी का उपयोग करने से अपने लक्षणों में सुधार देखेंगे, लेकिन उन्हें सभी मुंहासे गायब होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

त्वचा की उपस्थिति में सुधार देखने से पहले कई उपचार सेशन लेना आवश्यक है। लोग आमतौर पर अपने अंतिम उपचार के कई सप्ताह बाद सर्वोत्तम परिणाम देखते हैं। इन परिणामों को बनाए रखने के लिए आगे सेशन लेना भी आवश्यक हो सकता है। घरेलू उपकरण आमतौर पर पेशेवर उपचारों की तुलना में कम प्रभावी होते हैं।

स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी के दुष्प्रभाव (Side effects of led light for skin)

सामान्य तौर पर, स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी सुरक्षित है। यह प्रक्रिया जलन या दर्द का कारण नहीं बनती है। हालांकि, विशेषज्ञ आगाह करते हैं कि इन उपकरणों के दीर्घकालिक प्रभाव अज्ञात हैं। कम समय के लिए उपयोग करने पर इसके साइड इफेक्ट्स ना के बराबर है, लेकिन जब ये दिखाई देते हैं तो उनमें निम्न शामिल हो सकते हैं।

  • इंफ्लामेशन
  • रैशेज
  • स्किन रेडनेस
  • कोमलता

जो लोग मुंहासों के लिए आईसोट्रेटिनोइन (Isotretinoin) जैसी दवा ले रहे हों उन्हें स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी (Led Light Therapy For Skin) का यूज नहीं करना चाहिए। या जो लोग टॉपिकल ट्रीटमेंट ले रहे हैं जो सनलाइट सेंसिटिविटी का कारण बनती है। उन्हें भी इससे बचना चाहिए। किसी विशेष स्किन कंडिशन का सामना कर रहे लोगों को स्किन के लिए एलईडी लाइट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

और पढ़ें: ड्राय स्किन और स्किन डिहाइड्रेशन में संबंध है, जानिए यहां..

स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी का उपयोग कैसे करें? (How to use led light therapy for skin)

स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी किसी प्रोफेशनल के कार्यालय में या घरेलू उपकरण का उपयोग करके घर पर की जा सकती है। प्रोफेशनल ट्रीटमेंट के दौरान, त्वचा विशेषज्ञ व्यक्ति को एलईडी लाइट के नीचे लेटने के लिए कह सकते हैं, या वे त्वचा पर एक एलईडी का उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक सेशन लगभग 20 मिनट तक चलता है, और अधिकतम 10 सेशन आवश्यक हो सकते हैं।

इसके बाद, एक व्यक्ति को रखरखाव सेशन के लिए समय-समय पर लौटने की आवश्यकता हो सकती है। घर पर एलईडी डिवाइस अधिक सुविधाजनक हो सकती हैं क्योंकि इसके लिए कोई अपॉइंटमेंट आवश्यक नहीं है। हालांकि, वे प्रोफेशनल ट्रीटमेंट से कम प्रभावी हो सकते हैं।

होम डिवाइस का उपयोग करते समय, डिवाइस निर्माता के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। ये उपकरण आम तौर पर एक मास्क के रूप में आते हैं जिसे एक व्यक्ति कई मिनटों के लिए चेहरे पर लगाता है या एक वेंड (Wand) जिसे वे त्वचा पर उपयोग करते हैं। एलईडी लाइट थेरेपी चेहरे, हाथ, गर्दन और सीने सहित शरीर के किसी भी हिस्से पर उपयोग के लिए उपयुक्त है।

उम्मीद करते हैं कि आपको स्किन के लिए एलईडी लाइट थेरिपी (Led Light Therapy For Skin) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Low-level laser (light) therapy (LLLT) in skin: Stimulating, healing, restoring.
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4126803/ Accessed on 5/07/2022

de Alencar Fernandes Neto, J., et al. (2019). Effect of blue LED on the healing process of third-degree skin burns: Clinical and histological evaluation [Abstract].
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/30276489/Accessed on 5/07/2022

LED Light Therapy/https://my.clevelandclinic.org/health/treatments/22146-led-light-therapy/Accessed on 5/07/2022

Aging changes in skin/https://medlineplus.gov/ency/article/004014.htm/Accessed on 5/07/2022

Wrinkles/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/wrinkles/symptoms-causes/syc-20354927/Accessed on 5/07/2022

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/07/2022 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड