home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

शॉवरिंग के दौरान बचें इन गलतियाें से, ध्यान रखें इन बातों का

शॉवरिंग के दौरान बचें इन गलतियाें से, ध्यान रखें इन बातों का

शॉवरिंग करना किसे पसंद नहीं? बहुत से लोग ज्यादा समय तक इसका आनंद लेते हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्गों को तक सभी लोग नहाते समय कुछ सामान्य गलतियां करते हैं, जिससे उनकी त्वचा, बाल और आखों को नुकसान होने की संभावना होती हैं। ऐसे में आपको इन बातों का ध्यान रखना जरुरी हैं।

और पढ़ेंः अपनी मेकअप किट में जरूर रखें ये 10 जरूरी चीजें

शॉवरिंग करते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान?

शॉवरिंग करते समय यानी नहाते समय आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिनमें शामिल हैंः

शॉवरिंग के समय ज्यादा देर गर्म पानी से नहाना

सर्दियों के दिनों में गर्म पानी से नहाने का आनंद कुछ और ही है। लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा देर गर्म पानी से नहाने से त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है। गर्म पानी से नहाना त्वचा के लिए नुकसान देह हो सकता है। क्योंकि, अधिक समय तक गर्म पानी में नहाने से शरीर का ऑयली पन भी साफ हो जाते हैं। जिससे त्वचा में ड्राईनेस और खुजली की समस्या हो सकती है। साथ ही, यह एक्जिमा या सोरायसिस जैसी त्वचा की गंभीर स्थितियों का भी कारण बन सकता है। इसलिए नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल सिर्फ 5 से 10 मिनट तक के लिए ही करें।

और पढ़ेंः आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं स्ट्रॉबेरी लेग्स, जानें इसे दूर करने के घरेलू उपाय

ज्यादा समय तक नहाना

चाहे पानी ठंडा हो, लेकिन ऐसे में आप ज्यादा देर नहाने से परहेज करें। यह भी आपकी त्वचा के लिए हानिकारक है। इस कारण त्वचा की नमी कम हो जाती है।

शॉवरिंग में गलत साबुन का इस्तेमाल करना

नहाते समय साबुन को शरीर से गंदगी और तेल निकलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और पानी से यह साफ किया जाता है। आमतौर पर लोग किसी अच्छी सुंगध वाले साबुन का इस्तेमाल नहाने के लिए करते हैं। लेकिन नहाने के लिए साबुन का इस्तेमाल हमेशा शरीर के बैक्टीरिया को मारने के लिए किया जाता है। अच्छी खुशबु के चक्कर में लोग अक्सर खराब गुणवत्ता वाले साबुन का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा बहुत ज्यादा कठोर साबुन आपकी त्वचा को ड्राई कर सकता है। जिसके कारण त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है। इससे बचने के लिए शॉवरिंग के लिए हमेशा एंटीबायोटिक युक्त मॉइस्चराइजर वाले साबुन का ही इस्तेमाल करें।

और पढ़ेंः झुर्रियों से निजात पाने का ट्रीटमेंट कराने से पहले जान लें बोटोक्स और डर्मल फिलर्स में अंतर

शॉवरिंग के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल न करना

शॉवरिंग के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर न लगाने से आपकी त्वचा की नमी कम हो जाती है। मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाने से रूखी और बेजान त्वचा से राहत पा सकते हैं। अगर आपको किसी तरह के लोशन से एलर्जी है, तो आपको उसका भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आप चाहें, तो नहाने के बाद सरसों का तेल, नारियल का तेल या बादाम का तेल भी हल्के मात्रा में शरीर पर लगा सकते हैं। ये प्राकृतिक तौर पर आपके शरीर को मॉइस्चराइज करते हैं।

हर रोज बाल धोना

आप एक हफ्ते में कितनी बार बाल धोते हैं? अगर आप दो बार बाल धो रहे हैं तो ये अच्छी बात है, लेकिन अगर आप रोज बाल धो रहे हैं, तो आप ऐसे न करें। बाल रोज धोने से कमजोर हो जाते हैं, और टूट जाते हैं। रोज-रोज बाल धोने से सिर की त्वचा यानी स्कैल्प बहुत ज्यादा ड्राई हो सकती है और त्वचा की प्राकृतिक तेल भी कम हो सकता है। जिससे डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। हालांकि, गर्मियों के दिनों में आप बालों को हर दिन साफ पानी से धो सकते हैं। लेकिन हर बार शैंपू का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

बाल धोते वक्त स्कैल्प को जोर से रगड़ना

बाल धोते वक्त सर के स्कैल्प को जोर से रगड़कर न धोएं, जिससे वह बालों को कमजोर कर देती है और साथ ही बालों को ज्यादा मात्रा में खराब करती है। जिस तरह हल्के हाथों से आप सिर की त्वचा और बालों में तेल से मशाज करते हैं, ठीक उसी तरह से आपको सिर और बालों में शैंपू भी करनी चाहिए। आप चाहे बहुत रूखे स्वाभाव से बालों को शैंपू करें या नाजुक हाथों से शैंपू दोनों ही स्थिति में एक तरह से ही कार्य करती है।

और पढ़ेंः माथे की झुर्रियां कैसे करें कम? जानिए इस आर्टिकल में

एक ही शैम्पू का इस्तेमाल लंबे समय तक करना

जैसे आपकी उम्र के साथ आपकी त्वचा अधिक नाजुक और शुष्क हो जाती है, वैसे ही आपके बाल भी कमजोर और शुष्क हो जाते है। 50 और उससे अधिक उम्र के लोगों के बालों के लिए अधिक देखभाल की जरुरत होती है। जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, बाल प्रोटीन, लोच और घनत्व खो देते हैं। सल्फेट मुक्त शैंपू का उपयोग करके अपने बालों को सुरक्षित रखें और भंगुरता से बचाएं। इसके अलावा, आपको अपने बालों की प्राकृति के अनुसार ही शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए।

अपने बॉडी पफ को समय पर न बदलना

हालांकि एक्सफोलीएटिंग टूल आपकी त्वचा के लिए आंतरिक रूप से खराब नहीं हैं, फिर भी लंबे समय तक एक ही लूफै़ण या बॉडी पफ का उपयोग करना स्किन के लिए अच्छा नहीं है। पफ्स और लूफै़ण बैक्टीरिया और मोल्ड बढ़ा सकते हैं इसलिए उन्हें कुछ हफ्तों बाद इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जब आप उनका उपयोग करते हैं, तो उन्हें सूखने दें क्योंकि नमी देने से बैक्टीरिया और फंगल विकास को बढ़ावा मिलेगा।

तौलिए को नियमित रूप से न धोना

अधिकतर लोग करीब 15 दिनों या महीने में एक बार ही अपने नहाने के तौलिए को धुलना पसंद करते हैं। याद रखें कि एक नमी युक्त आपका तौलिया बैक्टीरिया, फंगस, मोल्ड और वायरस के लिए एक प्रजनन भूमि हो सकता है। गंदे तौलिए का इस्तेमाल करने से टोनल फंगस, जॉक इंच, एथलीट फुट और मस्से की समस्या हो सकती है। इसलिए इससे बचने के लिए, सप्ताह में कम से कम एक बार अपने तौलिये को जरूर धोएं। हर बार तौलिए का इस्तेमाल करने के बाद उसे धूप में सूखा करें। ताकि, तौलिए की नमी खत्म हो जाए और उसमें किसी तरह का फंसग न लगे। इसके अलावा, गर्मियों के मौसम में आपको हर दिन अपने नहाने के तौलिए को धुलना चाहिए।

लूफा को नियमित न धोना

लूफा का इस्तेमाल बदन को रगड़ कर धोने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि किटाणुओं के छिपे होने की खास जगहों में से लूफा भी एक है। ऐसे में आपको सप्ताह में एक बार कम से कम लूफा को डायलूटेड ब्लीच से जरूर धोना चाहिए। वहीं इसे अच्छे से रगड़कर किसी सूखे स्थान में रखना चाहिए। ताकि उसके अंदर का पानी व तरल निकल जाए। प्राकृतिक लूफा को हर तीन से चार सप्ताह और प्लास्टिक के लूफा को हर दो महीने में बदलना चाहिए।

शॉवरहेड को नियमित तौर पर न धोना

आपके शॉवरहेड में काफी संख्या में बैक्टिरिया छिपे हो सकते हैं। यह छोटे-छोटे अंधेरे होल में छिपे हो सकते हैं। ऐसे में जब भी आप शॉवर लेते हैं तो संभव है कि पानी के साथ बैक्टीरिया भी शरीर में आ जाए। शॉवरहेड से बैक्टीरिया को हटाना काफी मुश्किल हो सकता है। लेकिन आप गर्म पानी से बैक्टीरिया को मार सकते हैं। गीजर ऑन कर आप शॉवरहेड में पल रहे बैक्टीरिया को मार सकते हैं। इसके अलावा नहाने से पहले कुछ देर तक आप शॉवरहेड के पानी को ड्रेन करें ताकि गंदा पानी निकल जाए और आपको किसी बैक्टीरिया जनित रोग न हो।

नहाने के दौरान माइनर कट को कवर करें

हमेशा आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप नहाने के पहले अपने माइनर कट को कवर करें ताकि किटाणु उसके जरिए आपके शरीर में न जाए। आप घाव को अच्छे से बैंडेज करके रखें, गर्म पानी और साबुन से नियमित घाव को साफ करें। वहीं यदि घाव गहरा है तो उसकी देखरेख को लेकर डॉक्टरी सलाह लें

ऐसी गलतियों को न दोहराएं, जो आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Common Showering and Bathing Mistakes. https://www.webmd.com/a-to-z-guides/ss/slideshow-shower-bath-mistakes. Accessed on 04 May, 2020.

11 Things You’re Doing Wrong When You Shower. https://www.self.com/story/shower-skin-mistakes. Accessed on 04 May, 2020.

8 Shower Mistakes That Are Messing with Your Skin. https://www.shape.com/lifestyle/beauty-style/shower-mistakes-dry-irritated-skin. Accessed on 04 May, 2020.

shower-mistakes-that-affect-your-health. https://brightside.me/inspiration-health/12-shower-mistakes-that-affect-your-health-626360/. Accessed on 04 May, 2020.

showering-mistakes. https://www.huffpost.com/entry/showering-mistakes-_n_7065204. Accessed on 04 May, 2020.

Showering daily — is it necessary?/ https://www.health.harvard.edu/blog/showering-daily-is-it-necessary-/ Accessed on 16 sep 2020 2019062617193#:~:text=While%20there%20is%20no%20ideal,armpits%20and%20groin%20may%20suffice. / Accessed on 16 sep 2020

 

HOW CAN I FIND ECZEMA FRIENDLY PRODUCTS?/ https://www.aad.org/public/diseases/eczema/childhood/triggers/friendly-products / Accessed on 16 sep 2020

How Often Should You Wash Your (Germ Magnet of a) Bath Towel?/ https://health.clevelandclinic.org/how-often-should-you-wash-your-germ-magnet-of-a-bath-towel/ / Accessed on 16 sep 2020

Eczema and Bathing/https://nationaleczema.org/eczema/treatment/bathing/#:~:text=Tips%20for%20bathing%20and%20moisturizing%20with%20eczema&text=Bathe%20or%20shower%20in%20lukewarm,cleansers%20to%20further%20avoid%20irritation /Accessed on 16 sep 2020

लेखक की तस्वीर badge
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x