जानिए कौन-सा ब्यूटी प्रोडक्ट कब होगा एक्सपायर

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

आप सामान खरीदते समय सबसे पहले क्या देखते हैं? कुछ लोग उसकी पैकिंग देखकर ही चीज उठा लेते हैं, तो कुछ लोग उसकी सामग्री देखकर। बहुत कम ही ऐसे लोग हैं, जो चीज की एक्सपायरी डेट देखकर सामान लेते हैं। लेकिन, यह काफी जरूरी है कि आप सामान खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक कर लें। यह बात आपके हर ब्यूटी प्रोडक्ट पर लागू होती है। हालांकि, कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट पर इसके बारे में कोई जानकारी नहीं बताई जाती। तो चलिए आज आपको आपके फेवरेट मेकअप किट के प्रोडक्ट्स की एक्सपायरी डेट के बारे में बताते हैं।

कितने समय तक ठीक रहता है आपका कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट?

1. ब्यूटी प्रोडक्ट : शैंपू (shampoo)

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

शैंपू एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल हर घर में होता है। यह छोटे बच्चों से लेकर उम्रदराज लोगों के जीवन का भी अहम हिस्सा बन गया है। देखा जाए तो अधिकतर घरों में पूरा परिवार एक ही शैंपू का इस्तेमाल करता है। ऐसे में वो अपने पसंदीदा शैंपू इकट्ठे लेकर आते हैं ताकि, वह जल्दी खत्म न हो और सस्ता भी पड़े। लेकिन, क्या कभी इनके एक्सपायरी डेट पर भी गौर किया है? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं।

यह भी पढ़ें : लिक्विड और पेंसिल आईलाइनर में कौन-सा बेहतर है?

शैंपू कब तक इस्तेमाल करने लायक है?

अगर आप बोतल पैक्ड शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, तो हर बार उसका इस्तेमाल करने के बाद उसके ढक्कन को कस कर बंद करें ताकि, हवा उसके अंदर न जाए। बंद और सुरक्षित रूप से रखी गई शैंपू की बोतलें कई सालों तक इस्तेमाल की जा सकती हैं। सील शैंपू फफूंद से बचे रहते है और इनका लिक्विड भी पतला नहीं होता है। लेकिन, अगर आपके शैंपू से महक की जगह गंध आने लगे या इसके प्रभाव में किसी तरह का बदलाव नजर आए, तो हो सकता है कि यह अब इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

2. ब्यूटी प्रोडक्ट : सनस्क्रीन लोशन (sunscreen lotion)

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

सनस्क्रीन का इस्तेमाल हर मौसम में किया जाता है। यह त्वचा को न सिर्फ टैनिंग से बचाता है बल्कि, त्वचा के लिए सुरक्षा कवच के जैसा काम करता है। बहुत-से लोग सनस्क्रीन की बड़ी बोतल खरीदना पसंद करते हैं ताकि, बार-बार उन्हें खरीदना न पड़े। लेकिन, यह उनके लिए घाटे का सौदा हो सकता है।

सनस्क्रीन कब तक इस्तेमाल करने लायक है?

अगर आप इस्तेमाल के बाद इसे सुरक्षित तरीके से रखते हैं, तो लगभग दो साल तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, इसके लंबे इस्तेमाल के लिए इसके रख-रखाव पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसे सीधे धूप में आने से बचाकर रखें। आप इसे फ्रिज के अंदर या कमरे के तापमान पर भी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : हेल्दी स्किन के लिए नए साल में नए टिप्स, इन्हें जरूर आजमाएं

3. ब्यूटी प्रोडक्ट : मॉश्चराइजर

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

मॉश्चराइजर भी ब्यूटी प्रोडक्ट (beauty product) के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाला एक ऐसा उत्पाद है जिसका उपयोग हर दिन किया जाता है। सुबह उठने के बाद या सोने से पहले अधिकतर लोग मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। इससे त्वचा की नमी बरकरार रखने में मददगार होती है।

यह भी पढ़ें : घर पर बनाएं ये व्हाइटहेड्स मास्क, चेहरा हो जाएगा खिला खिला

मॉश्चराइजर कब तक इस्तेमाल करने लायक है?

अच्छी क्वालिटी का मॉश्चराइजर लगभग एक साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन, अगर इसके इस्तेमाल के दौरान आपको इसके रंग या गंध में किसी भी तरह का बदलाव नजर आए तो उसे बदल दें।

4.शॉवर जेल

शॉवर जेल किसी सोप बार (bathing soap) के मुकाबले काफी लंबे समय तक चलता है। लेकिन, क्या महीनों तक इनका इस्तेमाल करना सेहत के लिए सुरक्षित है?

शॉवर जेल कब तक इस्तेमाल करने लायक है?

इनका इस्तेमाल एक साल से डेढ़ साल तक किया जा सकता है। लेकिन, एक बार सील खुलने पर अगर इसके रंग या गंध में बदलाव नजर आए, तो इसका इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें : चारकोल फेस मास्क के फायदे : ब्लैकहेड्स की होगी छुट्टी तो निखरेगी त्वचा चुटकियों में

5. ब्यूटी प्रोडक्ट : फाउंडेशन

मेकअप प्रोडक्ट में फेस फाउंडेशन सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। यह मेकअप करने के लिए काफी जरूरी ब्यूटी प्रोडक्ट है। यह न सिर्फ पूरे चेहरे को एक समान कोट देता है बल्कि, मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने में भी मदद करता है। आप चाहे महंगा फाउंडेशन खरीदें या फिर सस्ता, दोनों स्थितियों में इनके इस्तेमाल के लिए एक निश्चित समय सीमा निर्धारित होती है।

यह भी पढ़ें : मिलिंद सोमन फिटनेस को लेकर हैं क्रेजी, 51 की उम्र में नंगे पैर दौड़ें थे 517 किमी

फाउंडेशन कब तक इस्तेमाल करने लायक है?

एक अच्छी क्वालिटी के फाउंडेशन का इस्तेमाल छह महीने से एक साल तक किया जा सकता है। स्पंज स्टाइल फाउंडेशन या क्रीम फाउंडेशन (cream foundation) को हमेशा उंगलियों या स्पंज की मदद से ही चेहरे पर अप्लाई करें। साथ ही, फाउंडेशन अप्लाई करने के लिए जिस भी ब्रश या स्पंज का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें भी छह महीने पर बदल लें। क्योंकि, इनमें बैक्टीरिया पनपने की सबसे अधिक संभावना होती है, जो चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने (acne)आने का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। इसके साथ ही दूसरी भी त्वचा संबंधी समस्या जन्म ले सकती है। इससे आपको एलर्जी भी हो सकती है।

6. ब्यूटी प्रोडक्ट : लिपस्टिक

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

लिप शेड्स का इस्तेमाल हर महिला करती है। लिपस्टिक लगाने से पूरा लुक बदल जाता है। लेकिन, कब तक इनका इस्तेमाल करना होंठों के लिए लाभकारी हो सकता है?

यह भी पढ़ें : ऑफिस जाती हैं तो जरूर ट्राई करें ये ट्रेंडिंग लिपस्टिक शेड्स

लिपस्टिक कब तक इस्तेमाल करने लायक है?

अधिकतर लिपस्टिक का निर्माण एक साल से अगले 18 महीनों के लिए किया जाता है। अगर सही रखरखाव के साथ इनका इस्तेमाल किया जाए, तो बेफिक्र आप इनका इस्तेमाल अगले एक साल से 18 महीनों के लिए कर सकती हैं। लेकिन, अगर इनके रंग और गंध में आपको किसी तरह का फर्क नजर आए, तो इन्हें अलविदा कह दें।

7. मस्कारा या आईलाइनर (mascara or eye liner)

आँखों की खूबसूरती निखारने में मस्कारा या आईलाइनर का इस्तेमाल खूब ही किया जाता है। लेकिन, आपको बता दें आई मेकअप प्रोडक्ट्स (makeup products) का इस्तेमाल 6 महीने से ज्यादा नहीं करना चाहिए न ही तो इससे आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है।

किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट को खरीदते समय उनके निर्माण होने की तारीख और इस्तेमाल करने का समय जरूर जान लें। साथ ही, उनमें किस तरह के पदार्थों का इस्तेमाल किया गया है, उसकी जानकारी भी जरूर लें। अगर इनमें मिले किसी भी पदार्थ से आपको एलर्जी है, तो उसका इस्तेमाल न करें। साथ ही अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को किसी और से साझा न करें और न ही किसी दूसरे के मेकअप प्रोडक्ट्स का उपयोग आप करें। इससे संक्रमण आदि का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपने गलती से एक्सपायरी वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लिया है और उसके बाद त्वचा में किसी तरह की समस्या दिखें तो डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    Pyridium- पायरिडियम क्या है? जानिये इसके साइड इफेक्ट्स और उपयोग

    जानिए पायरिडियम क्या है, पायरिडियम के कारण, जोखिम और उपचार क्या है, pyridium को ठीक करने के लिए आप इस तरह के घरेलू उपाय अपना सकते हैं। Pyridium in Hindi.

    Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
    Written by Poonam
    दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल मई 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

    5 DIY लिप बाम (DIY lip balm) से सूखे-फटे होठों की प्रॉब्लम्स होगी दूर

    लिप बाम बनाने का तरीका क्या है? होममेड लिप बाम बनाने में बस 5 मिनट लगेंगे, चॉकलेट लिप बाम, हनी लिप बाम, बीटरूट लिप बाम ,DIY lip balm in hindi

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shikha Patel
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन मई 8, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

    होंठों पर पिंपल्स का इलाज ढूंढ रहे हैं? तो ये आर्टिकल कर सकता है आपकी मदद

    होंठों पर पिंपल्स का इलाज कैसे करें? होंठों पर पिंपल्स का इलाज के लिए कैस्टर ऑयल, lip pimples home remedies in hindi, होंठों पर दाने से छुटकारा...

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Smrit Singh
    ओरल हेल्थ, स्वस्थ जीवन मई 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

    परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट क्या है, परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट कैसे कराएं, परमानेंट कॉस्मेटिक प्रोसीजर में किन बातों का रखें ध्यान, permanent makeup treatment in Hindi.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्किन केयर, स्वस्थ जीवन अप्रैल 14, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

    Recommended for you

    Betnesol, बेटनेसोल

    Betnesol: बेटनेसोल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Bhawana Awasthi
    Published on जून 25, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    Amorolfine cream: अमोरोलफिने क्रीम

    T-Bact Cream : टी-बैक्ट क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shikha Patel
    Published on जून 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    स्किन प्रॉब्लम्स-skin problems

    रखें इन 5 बातों का ध्यान तो कम हो जाएंगी स्किन प्रॉब्लम्स

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Bhawana Awasthi
    Published on मई 19, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    एसेंशियल ऑयल

    एसेंशियल ऑयल के फायदे बेशुमार, तो होते हैं कुछ नुकसान भी

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shikha Patel
    Published on मई 13, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें