सुंदर त्चचा के लिए करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जनवरी 29, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

सुंदर, साफ और चमकदार त्चचा हर किसी को पसंद होती है। लेकिन, इसे बनाए रखने के लिए त्वचा की खास देखभाल की जरूरत होती है। चमकदार त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) काफी प्रभावकारी है। वैसे तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए कोई नया शब्द नहीं है, इसका इस्तेमाल सदियों से त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए किया जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि मुल्तानी मिट्टी बहुत आसानी से उपलब्ध होती है और इस्तेमाल में भी आसान है। जानें मुल्तानी मिट्टी कैसे आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। लेकिन इससे पहले जानिए कि मुल्तानी मिट्टी है।

मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s Earth) क्या है?

मुल्तानी मिट्टी को अंग्रेजी में फुलर्स अर्थ (Fuller’s Earth) कहा जाता है। बात की जाए इसके गुणों की, तो इसमें मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे गुण होते हैं। यह हाइड्रेटेड एल्यूमीनियम सीलिकेट्स का एक रूप ही है। इस मिट्टी में हैं। इस मिट्टी में मोंटमोरिल्लोनाइट के अलावा एटापुलगाइट और पैलगोरोसाइट जैसे जरूरी मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इतने सारे गुणों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी दूर कर के त्वचा में निखार लाती है।

 यह भी पढ़ें : Witch Hazel: वीच-हेजल क्या है?

मुहांसों की  समस्या के लिए फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी

चेहरे पर मुहांसे निकलने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि तैलीय (ऑयली) त्वचा, खानपान में बदलाव, नींद की कमी और शरीर में हार्मोनल असंतुलन आदि। मुल्तानी मिट्टी के नियमित इस्तेमाल से मुहांसों की समस्या को कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं, उसे दोबारा आने से भी रोका जा सकता है। प्राकृतिक सुंदरता पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल का फेस पैक लगाएं। 

चमकदार त्वचा के लिए फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी

चमकदार और सुंदर त्वचा पाना हर लड़की की तमन्ना होती है, अगर यह घर बैठे-बैठे मुमकिन है, तो क्यों न इस फेस पैक का उपयोग किया जाए। हर किसी की त्वचा चमक सकती है, बस फर्क इतना होता है कि कई बार चेहरे की त्वचा की उपरी परत पर मृत त्वचा जम जाती है। जिसके कारण चेहरे पर प्राकृतिक चमक दिखाई नहीं देती है। मुल्तानी का फेस मिट्टी फेस पैक चमकती त्वचा पाने के लिए एक बहुत ही आसान तरीका है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे की मृत त्वचा को दूर करता है और खुले हुए रोमछिद्रों को बंद करता है।

कैसे इस्तेमाल करें?

चमकदार त्वचा पाने के लिए आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच टमाटर का रस लेकर सभी चीजों को एक कटोरी में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और पेस्ट बना लें। फिर चेहरा अच्छी तरह साफ करके इसे अपने चेहरे पर लगा लें। फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये फेस पैक सूख जाए, तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें। इसके बाद चहरे पर नॉर्मल फेस क्रीम लगा लें। इसे सप्ताह में दो बार अपने चेहर पर लगाएं। यह पैक आपके चेहरे से डेड सेल्स हटाता है और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। यही नहीं, यह आपके चेहरे के रोमछिद्रों को खोलकर गंदगी भी बाहर निकालता है।

यह भी पढ़ें : स्किन टाइटनिंग के लिए एक बार करें ये उपाय, दिखने लगेंगे जवान

ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की समस्या के लिए फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी

हमारे चेहरे की त्वचा में बहुत बारीक-बारीक रोम छिद्र होते हैं, जिनका मुख्य काम होता है चेहरे की त्वचा को ऑक्सिजन यानी त्वचा को सांस लेने में भी मदद करते हैं। अगर इनकी सही तरीके से देख-रेख न की जाए, तो उसमें गंदगी भर जाती है। जिसका परिणाम होता है, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स। अगर इन सबको त्वचा से हटाया न जाए तो यह चेहरे पर भद्दे दिखते हैं। मुल्तानी मिट्टी के पैक से इन ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को बहुत ही आसानी से निकाला जा सकता है, बगैर किसी त्वचा को नुकसान पहुंचाकर।

कैसे इस्तेमाल करें?

मुंहासे दूर करने के लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, एक चम्मच शहद, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा गुलाब जल लें। फिर एक कटोरी में इन सभी चीजों को मिक्स कर के स्मूद पेस्ट बना लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। जब तक ये फेस पैक सूख न जाए, इसे चेहरे पर लगा रहने दें। फिर फेस पैक सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा की गंदगी तो बाहर निकलती ही है, साथ ही मुंहासों के फिर से होने की आशंका कम हो जाती है। इसमें मौजूद हल्दी  एंटीसेप्टिक, एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लमेटरी गुण से भरपूर होती है, जो मुंहासों की समस्या दूर करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें : Aceclofenac : एसिक्लोफेनाक क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

टैनिंग की समस्या के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

धूप में अधिक रहने के कारण त्वचा में टैनिंग की समस्या हो जाती है। चेहरे की टैनिंग को कम करने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी प्रभावकारी है। त्वचा पर दाग-धब्बों के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि मुहांसे के दाग, टैनिंग के दाग या किसी चोट के दाग आदि। मुल्तानी मिट्टी के निय​मित इस्तेमाल से चेहरे के दाग कुछ समय बाद हल्के हो जाते हैं और पूरी तरह चले भी जाते हैं।

ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ चेहरे को मुहांसों को दूर करता है, बल्कि त्वचा में मौजूद अतिरिक्त ऑयल को भी नियंत्रित करता है, जिससे त्वचा ऑयली नहीं लगती है। ऑयली त्वचा वालों को इसका नियमित इस्तेमाल करना चाहिए। इससे त्वचा को कई लाभ आते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप जरूरत के अनुसार मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लें और इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को ब्रश या हाथ की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं  (ध्यान रहे कि आप मुल्तानी मिट्टी को अपनी आंखों पर न लगाएं)। फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहरा सकते हैं। ऐसा नियमित रूप से करने से ऑयली स्किन की समस्या धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी स्किन हेल्दी और फ्लॉलेस बने, तो स्किन पर मुल्तानी मिट्टी जरूर ट्राई करें। ध्यान रहे कि हर एक की त्वचा अलग हो सकती है, इसलिए कभी-कभी किसी सेंसेटिव त्वचा पर इससे एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए अगर आपको इसे लगाकर जलन से त्वचा का लाल होने जैसे लक्षण महसूस हों, तो इसका सेवन न करें।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

और पढे़ें :-

कलर थेरेपी क्या है और रंगों से कैसे किया जाता है उपचार?

कई गुणों से भरपूर है रोजमेरी हर्ब, जानें इसके 5 अद्भुत फायदे

क्या है नाता विटामिन-डी का डायबिटीज से?

शुगर लेवल को ऐसे कंट्रोल करता है नाशपाती

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

संबंधित लेख:

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    5 DIY लिप बाम (DIY lip balm) से सूखे-फटे होठों की प्रॉब्लम्स होगी दूर

    लिप बाम बनाने का तरीका क्या है? होममेड लिप बाम बनाने में बस 5 मिनट लगेंगे, चॉकलेट लिप बाम, हनी लिप बाम, बीटरूट लिप बाम ,DIY lip balm in hindi

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन मई 8, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

    क्या है पतली आईब्रो को माइक्रोब्लेडिंग कर मोटा करने की प्रक्रिया, जाने पूरी जानकारी

    माइक्रोब्लेडिंग करवाने के खर्च से लेकर आखिर कौन करवाता है इसे, मौजूदा समय में कास्मेटिक ट्रीटमेंट में क्यों हो रहा है पॉपुलर, जाने पूरी जानकारी।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन मई 5, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

    क्या परफ्यूम आपकी सेहत के लिए हानिकारक है?

    परफ्यूम के नुकसान की बात करें तो इसमें इतने कैमिकल्स होते हैं कि उससे शारीरिक परेशानी हो सकती है, वहीं कंपनियां तमाम कैमिकल्स की जानकारी भी नहीं देती। इस आर्टिकल में जानिए परफ्यूम के नुकसान।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन अप्रैल 24, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    प्रेग्नेंसी में वैरीकोज वेन्स की समस्या कर सकती हैं काफी परेशान, जानें इससे बचाव के तरीके

    प्रेग्नेंसी में वैरीकोज वेन्स क्या है, Varicose Veins in pregnancy in hindi, प्रेग्नेंसी में वैरीकोज वेन्स क्यों होती है, का इलाज कैसे करें।

    के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
    त्वचा की बीमारियां, हेल्थ सेंटर्स मार्च 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    Recommended for you

    स्किन लाइनिंग क्रीम

    Emolene Cream : एमोलीन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
    प्रकाशित हुआ अगस्त 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    विटिलिगो के घरेलू उपाय

    क्या सफेद दाग का इलाज संभव है, जानें विटिलिगो के घरेलू उपाय

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Satish singh
    प्रकाशित हुआ अगस्त 12, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
    पिगमेंटेशन (झाइयां) के घरेलू उपाय

    अगर चाहिए पिगमेंटेशन (झाइयां) से मुक्त त्वचा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Anu sharma
    प्रकाशित हुआ अगस्त 5, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    स्किन प्रॉब्लम्स-skin problems

    रखें इन जरूरी बातों का ध्यान तो कम हो जाएंगी स्किन प्रॉब्लम्स

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
    प्रकाशित हुआ मई 19, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें