स्किन केयर टिप्स: इस तरह अपनी खूबसूरती बरकरार रखती हैं ऐश्वर्या राय बच्चन

Medically reviewed by | By

Update Date फ़रवरी 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक हैं। विश्व सुंदरी का खिताब जीतने वालीं ऐश्वर्या राय बच्चन न सिर्फ बॉलीवुड, बल्कि हॉलीवुड में भी नाम कमा चुकी हैं। उनकी नीली आंखों के अलावा, उनके परफेक्ट फिगर और ग्लोइंग स्किन के लिए हर कोई दीवाना है। ऐश्वर्या राय बच्चन 45 साल की हैं लेकिन, उनकी स्किन आज भी टीनएज लड़कियों के लिए आकर्षक बनी हुई है। अधिकतर महिलाएं और टीनएज लड़कियां बी-टाउन डीवा की ही तरह स्किन पाने की चाहत रखती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे वो अपनी स्किन की केयर करती हैं। इसके लिए किस तरह के स्किन केयर टिप्स अपनाती हैं।

यह भी पढ़ेंः धारा-377 : आखिर समलैंगिकता को स्वीकारने में इतने साल क्यों लगे?

स्किन केयर टिप्स: ऐश्वर्या राय बच्चन के ब्यूटी सीक्रेट

1.हेल्दी लाइफस्टाइल

ऐश तले हुए भोजन, जंक फूड, पैकेज्ड फूड, शराब और धूम्रपान के सेवन से खुद को दूर रखती हैं। हर दिन वो आपने नाश्ते, लंच और डिनर में फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करती हैं, ताकि उनके शरीर और त्वचा को सही मात्रा में विटामिन, एंटी-ऑक्सिडेंट और खनिज मिल सकें।

यह भी पढ़ें : क्यों जरूरी है सोने से पहले मेकअप उतारना?

2.प्यास लगने का इंतजार नहीं करें

ऐश ने अपने कई इंटरव्यू में कहा है कि वो अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीती हैं। इसके लिए वो प्यास लगने का इंतजार नहीं करती हैं। हर घंटे-दो घंटे में एक से दो गिलास पानी पीती रहती हैं, जो उनकी त्वचा को हर समय जवान और खूबसूरत बनाए रखने में बहुत मदद करते हैं।

3.केमिकल्स बेस्ड नहीं, घरेलू उपायों से है दोस्ती

हमारी और आपकी तरह ऐश भी चेहरे से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याओं के लिए घरेलू उपायों को अपनाती हैं, जिसके लिए वो चेहरे पर बेसन, दूध और हल्दी का पेस्ट लगाती हैं। इससे उनके चेहरे की डेड स्किन साफ हो जाती है।

4.दही से चेहरे को दें मसाज

स्किन केयर टिप्स में दही काफी इम्पॉर्टेंट है। ऐश्वर्या भी अपनी स्किन को मॉश्चराइज करने के लिए दही का इस्तेमाल करती हैं। इसके साथ खीरे का फेस मास्क भी उन्हें बहुत पसंद है।

यह भी पढ़ेंः बढ़ती उम्र के साथ ही महिलाओं में सेक्स की इच्छा क्यों घट जाती है?

5.ब्राउन राइस है बेहद पसंद

ऐश्वर्या राय बच्चन हर रोज लंच में ब्राउन राइस अपने खाने में शामिल करती हैं। ब्राउन राइस में उच्च फाइबर की मात्रा के साथ-साथ फैट भी कम होता है। एक बार भर पेट खाने की जगह वो हर घंटे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना पसंद करती है।

यह भी पढ़ें : हेल्दी बालों के लिए इस्तेमाल करें होम मेड हेयर कंडीशनर

6.फिटनेस फ्रीक नहीं बनें

ऐश्वर्या राय का कहना है कि वो कभी भी फिटनेस फ्रीक नहीं रही हैं। उन्हें स्लिम और टोंड बॉडी रखना पसंद नहीं हैं। हालांकि, फिल्मों की जरूरत के अनुसार वो अपने जिम जाती रहती हैं। अगर उनके फिट लुक ही बात की जाए, तो उन्हें जीरो फिगर के साथ धूम में देखा गया था।

ऐश जिम जाने की जगह घर पर ही योग और व्यायाम करती हैं और हर रोज सुबह अपने दिन की शुरुआत सुबह की सैर के साथ करती हैं।

7.खुद से करें दोस्ती

ऐश्वर्या का मानना है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मन को खुश रखना बहुत जरूरी है। आपके मन में किस तरह के विचार चलते हैं, इसका साफ असर त्वचा पर देखा जा सकता है। इसलिए हमेशा खुश रहें आप खुद के दोस्त बनिए।

यह भी पढ़ेंः अगर लव मैरिज के खिलाफ हैं पेरेंट्स, तो इन ट्रिक्स को अपनाएं

8.बिना चेहरा धुलें सोएं नहीं

आपने दिन में भले ही किसी तरह के मेकअप का इस्तेमाल किया हो या फिर नहीं, लेकिन सोने से पहले हर बार मेकअप साफ करना बहुत जरूरी होता है। लॉस एंजेलिस के डर्मेटोलॉजिस्ट डेब्रा बी लुफ्टमैन का कहना है कि, “मेकअप से चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। अगर आप सोने से पहले मेकअप हटाते हैं, तो चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं और रात भर आपके चेहरे की स्किन खुलकर सांस लेती है, जिससे सुबह उठने पर प्राकृतिक तौर पर आपको खूबसूरत, ग्लोइंग स्किन और एक रंगत निखरी हुई त्वचा मिलती है। इसके अलावा मेकअप साफ करते समय आप अपके चेहरे की मृत त्वचा कोशिकाएं भी साफ हो जाती है।”

9.फेस क्रीम से पहले लगाएं मॉइश्चराइजर

आप अपनी पसंद की फेस क्रीम या फाउंडेशनर चेहरे की त्वचा पर लगाने से पहले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल सबसे पहले करें। किसी भी प्रकार के लिए स्किन केयर टिप्स के लिए चेहरे की त्वचा को उचित नमी प्रदान करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। साथ ही, अगर आप मेकअप करने से पहले चेहरे पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करेंगी, तो मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहेगा और मेकअप के अलग-अलग प्रोड्क्ट्स चेहरे की त्वचा को भी म नुकसान पहुंचाएंगे।

10.फेस क्रीम और सनस्क्रीन कॉम्बो का करें इस्तेमाल

अगर हल्के टोन में मेकअप कर रही हैं या ऑफिस जाने के लिए रेडी हो रही हैं, तो हमेशा फेस क्रीम और सनस्क्रीन कॉम्बो वाले फेस क्रीम का ही चुनाव करें। इससे आपके त्वचा में निखार तो आएगा ही, साथ ही सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से भी त्वचा की सुरक्षा होगी। लोग अक्सर धूप या गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलते समय पहले फेस क्रीम फिर किसी सन स्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से चेहरे पर मेकअप की दो लेयर लग जाती है। अगर आप सन स्क्रीन क्रीम और फेस क्रीम के कॉम्बो का इस्तेमाल करेंगी, तो इससे चेहरे पर मेकअप का सिर्फ एक ही लेयर अप्लाई होगा और आपकी स्किन की त्वचा आसानी से सांस भी ले पाएगी।

11.बार-बार चेहरे को हाथ न लगाएं

अक्सर ऐसा आपके साथ होता ही होगा कि अगर चेहरे की त्वचा पर कोई पिंपल या दाना निकल आता है, तो उसे बार-बार छूते या दबादे रहने से खुद को नहीं रोक पाते होंगे। हालांक, ऐसे कतई नहीं करना चाहिए। अगर चेहरे पर किसी भी तरह के दाने की समस्या होती है, तो चेहरे को कम से कम बार हाथ लगाएं। अगर आप अपने हाथों से पिपल्स को दबाने या फोड़ने का प्रयास करेंगे, तो यह और भी बढ़ा हो सकता है और इसके जाने के बाद इसके निशान भी ज्यादा जिद्दी हो सकते हैं।

अपनी खूबसूरती के अलावा, ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी ड्रेंसिग सेंस और मेकअप की वजह से भी काफी चर्चित रहती हैं। वो हर मौके और जगह के हिसाब से ड्रेसिंग करना पसंद करती हैं। उन्हें कभी भी हेवी मेकअप में नहीं देखा जाता है। वो हमेशा लाइट मेकअप का इस्तेमाल करती हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :- 

ब्यूटी टिप्स : घर पर इस तरह बनाएं ब्लैकहेड मास्क

इन कारणों से लड़के रखते हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर की चाहत

कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को एलर्जी दे सकते हैं? जानें यहां

कुछ इस तरह करें अपनी पार्टनर को सेक्स के लिए एक्साइटेड

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    बिजी मॉम मेकअप टिप्स: इन्हें फॉलो कर 5 मिनट में हो सकती हैं तैयार

    बिजी मॉम मेकअप टिप्स क्या है, बिजी मॉम मेकअप टिप्स in Hindi, मेकअप टिप्स, फाउंडेशन, कनसीलर, ब्लश, आईलाइनर, Busy mom makeup tips.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha
    ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्किन केयर, स्वस्थ जीवन मार्च 18, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

    प्रेग्नेंसी में वैरीकोज वेन्स की समस्या कर सकती हैं काफी परेशान, जानें इससे बचाव के तरीके

    प्रेग्नेंसी में वैरीकोज वेन्स क्या है, Varicose Veins in pregnancy in hindi, प्रेग्नेंसी में वैरीकोज वेन्स क्यों होती है, का इलाज कैसे करें।

    Written by Surender Aggarwal
    हेल्थ सेंटर्स, त्वचा की बीमारियां मार्च 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    आयुर्वेदिक तरीके से ऐसे मनाएं होली, त्वचा और स्वास्थ्य को बचाएं खतरनाक केमिकल वाले रंगों से

    आयुर्वेदिक तरीके से होली क्या होती है, ayurvedic holi 2020 in hindi, आयुर्वेदिक तरीके से होली कैसे खेलें, ayurvedic tarike se holi kaise khelein, holi ke liye herbal rang ke fayde, हर्बल रंग से होली खेलने के फायदे क्या हैं।

    Written by Surender Aggarwal
    स्वास्थ्य बुलेटिन, लोकल खबरें मार्च 4, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    पैरों के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, क्विज खेलें और बढ़ाएं अपना ज्ञान

    बॉडी के साथ ही फुट हाइजीन का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर हम पैरों की स्वच्छता का ध्यान नहीं रखेंगे तो कई बीमारियों से घिर सकते हैं क्योंकि इससे पैरों में संक्रमण हो सकता है।

    Written by Mona Narang
    क्विज फ़रवरी 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

    Recommended for you

    kitchen beauty secrets - किचन ब्यूटी सीक्रेट

    10 किचन ब्यूटी सीक्रेट जिसमें छुपा है खूबसूरती का राज

    Written by Kanchan Singh
    Published on जून 16, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
    स्किन प्रॉब्लम्स-skin problems

    रखें इन 5 बातों का ध्यान तो कम हो जाएंगी स्किन प्रॉब्लम्स

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Bhawana Awasthi
    Published on मई 19, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    लिप बाम बनाने का तरीका

    5 DIY लिप बाम (DIY lip balm) से सूखे-फटे होठों की प्रॉब्लम्स होगी दूर

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shikha Patel
    Published on मई 8, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट

    परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha
    Published on अप्रैल 14, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें