मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

के द्वारा लिखा गया

अपडेट डेट अगस्त 18, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

क्या आपको पता है मॉनसून में भी आपकी त्वचा प्रभावित हो सकती है। हां, इस मौसम में त्वचा में कई इंफेक्शन ही नहीं बल्कि एंटी एजिंग की समस्या भी बढ़ सकती है। वैसे तो एंटी एजिंग के कई कारण होते है, जैसे हार्मोन का असंतुलन होना, तनाव, पोषण, धूम्रपान, प्रदूषण, मौसम में बदलाव आदि। उम्र बढऩे को रोका तो नहीं जा सकता है और न ही ये कहना सही होगा कि हम उम्र रोक सकते हैं।  हालांकि हम आपको कुछ ऐसे मॉनसून स्किन केयर टिप्स दे रहे हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर उम्र के बढऩे में थोडा विलंब कर सकते हैं।

मॉनसून स्किन केयर: राेजाना देखभाल के लिए कुछ टिप्स (Tips for daily care for your skin)

मॉनसून स्किन केयर: धूम्रपान से बचें (Avoid Smoking)

धूम्रपान अच्छी त्वचा का दुश्मन होता है। इससे निकलने वाले विशाक्त पदार्थ स्किन को बेजान, भद्दी व मृत बनाते है और साथ ही झुर्रियां आ जाने से उम्र के पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। यह दांतों को भी खराब करता है। इसके साथ ही धूम्रपान करने वाले लोगों पर सूर्य की किरणों का दुष्प्रभाव जल्दी पडता है।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

मॉनसून स्किन केयर: तेज एयर कंडीशनर में न बैठें (Avoid sitting in Air condition room)

वातानुकूलित (एसी) स्थानों पर देर तक काम करने वालों के लिए अलग तरह से त्वचा की देखभाल की जरूरत होती है। एसी हमारी त्वचा से आवश्यक तेलों और प्राकृतिक नमी को सोख लेता है। इसलिए 4 घंटे के अंतराल पर इन सप्लीमेंट्स को लेना जरूरी है ताकि त्वचा की प्राकृतिक नमी बनी रहे।

और पढ़ें: जानें, फेशियल योगा से कैसे स्किन को टाइट करें

मॉनसून स्किन केयर पर्याप्त हाइड्रेशन (Adequate Hydration)

क्प्यूटर के सामने लंबे समय तक काम करने वाले लोगों को मॉइश्चराइजर युक्त सनस्क्रीन लोशन प्रयोग करना चाहिए! और जो लोग दुपहिया वाहन चलाते हैं उन्हें मॉइश्चराइजर और हेलमेट यूज करना चाहिए।

मॉनसून स्किन केयर: ओरल एंटीऑक्सीडेंट्स (Oral Antioxidant)

जिनकी स्किन काली और धब्बेदार हो रही हो उन्हें विटामिन सी (2000 ग्राम तक) लेना आरंभ करना चाहिए! या तो नेचुरल फलों का उपयोग करके या दवा के रूप में। अंकुरित, नीबू, संतरा, आवंला आदि में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है! विटामिन सी के पानी घुल जाने की विशेषता के कारण यह यदि अधिक मात्रा में भी ले लिया जाये तब भी कोई नुकसान नहीं करता है।

और पढ़ें: मेनोपॉज के बाद स्किन केयर और बालों की देखभाल कैसे करें?

मॉनसून स्किन केयर: आंखों के नीचे सूजन लाने वाले कारकों से बचें (Avoid inflammatory factors under the eyes)

पूरी नींद नहीं लेने से और एल्कोहल का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी आंखों के नीचे सूजन आ जाती है। आंखों के नीचे सूजन हटाने के लिए कोल्ड क्प्रैस तब तक लगाना चाहिए जब तक स्किन अपनी पुरानी अवस्था में न आ जाये। टैनिंग (कालेपन) को भी रोका नहीं जा सकता है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। पके पपीता या केले के टुकडे- को लेकर 15 मिनट तक टेनिंग एरिया में लगाना चाहिए! इसके बाद स्किन को धोकर ।

मॉनसून स्किन केयर: घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाएं (Apply sunscreen while stepping out of the house)

बारिश का मौसम है, धूप नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी स्किन सूरज की हानिकारक अल्टा-वॉयलेट किरणों से सुरक्षित है। घर से बाहर निकलते वक्त अच्छा सनस्क्रीन जरूर लगाएं

और पढ़ें: स्किन और मेकअप से जुड़े अहम सवाल के जवाब जानने के लिए खेलें क्विज

उम्र बढने को धीमा करने के लिए कुछ हेल्दी टिप्स

क्लींजिग (सफाई) (Cleansing)

साबुन को कभी भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। साबुन चेहरे पर एक पतली पर्त बना देती है। जिससे त्वचा गंदी और भद्दी दिखने लगती है। चेहरे को फेस वॉश से धोना चाहिए। इस बात में कोई दम नहीं कि फेसवॉश में केमिकल होते है। चेहरे पर पूरे दिन धूल, मिट्टी लग जाती है उसे हटाने के लिए फेसवॉश जरूरी है! यह वैसे ही है जैसे बालों में शैंपू का प्रयोग।

एक्सफोलीऐशन (Exfoliation)

स्किन को स्वस्थ, चमकदार, सुंदर, निर्दोश, चिकनी रखने के लिए एक्सफोलीऐशन अच्छा उपाय है। लेकिन एक्सफोलीऐशन आपके स्किन टाइप और पर्यावरण पर निर्भर करता है कि इसे कितनी बार प्रयोग किया जाये। जैसे मुंबई जैसे महानगरों में प्रदूषण बहुत अधिक होता है। यह अच्छा होता है। इससे स्किन को कुछ नुकसान नहीं होता है। यहां तक कि आप घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। बेसन में कुछ बूंदें नीबू कीे और गुलाबजल मिलाकर स्क्रब लगाना चाहिए। 6 से 8 हफ्तों में स्किन पोलिश (माइक्रोडर्माब्रेशन) भी करा लेना चाहिए लेकिन इसे प्रशिक्षित और प्रोफेशनल जगह पर ही लेना चाहिए।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में ड्राई स्किन की समस्या हैं परेशान तो ये 7 घरेलू उपाय आ सकते हैं काम

मेकअप रिमूवल (Make up removal)

मेकअप लगाकर कभी भी नहीं सोना चाहिए। रात में मेकअप आपके चेहरे के छिद्रों मे रिसकर भर जाता है और उन्हें बंद कर देता है। चेहरे को दिन में दो बार धोना चाहिए। मेकअप उतारने के बाद चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए। सस्ते और बहुत मंहगे कॉस्मेटिक्स का प्रयोग नहीं करना चाहिए। किफायती कीमत के प्रोडक्ट अच्छे होते हैं। उनमें प्रयुक्त सामग्री अच्छी होती है। आपको कई तरह के ब्रॉण्ड का प्रयोग करना चाहिए जब तक आपको ये समझ न आ जाये कि आपको कौन सा ब्रॉण्ड सूट करेगा।

हाइड्रेट रखें (Stay Hydrate)

त्वचा के पी एच स्तर को सामान्य बनाये रखने के लिए त्वचा को उचित मात्रा में नमी की आवश्यकता होती है। यदि पी एच का स्तर सामान्य नहीं रहा तो मुंहासे आने की संभावना बहुत अधिक होती है।चेहरे को दिन में धोना चाहिए। चाहें वह कोई कमर्शियल प्रॉडक्ट हो या फिर आपने घर में बनाया गया प्रॉडक्ट हो (एक स्प्रै बॉटल में डिस्टल वॉटर और कैमोमाइल ऑइल की कुछ बूंदों को हर बार प्रयोग करने से पहले अच्छी तरह से मिला लेना चाहिए और चेहरे पर छिडकना चाहिए)। मेकअप के बाद भी चेहरे को हाइड्रेट करना चाहिए।

और पढ़ें: स्किन टाइटनिंग के लिए एक बार करें ये उपाय, दिखने लगेंगे जवान

मॉनसून स्किन केयर के लिए घरेलू नुस्खे (Home remedies for skin care in monsoon)

  • बेसन, हल्दी, नींबू और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें। यह आपके चेहरे पर नैचुरल शाइन देगा।
  • मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को एयर-टाइट कंटेनर में फ्रिज में रखें और दिन में कई बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।
  • मुल्तानी मिट्टी, लौंग का तेल, चंदन पाउडर और नीम को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को रोजाना पिंपल्स पर लगाएं। सूखने पर हटा दें।
  • बारिश के मौसम में त्वचा बहुत चिपचिपी होती है। इसलिए दिन में तीन बार त्वचा को साफ करें। ऐसा करने से त्वचा पर अतिरिक्त तेल व गंदगी साफ होगी और वो पोर्स में जम नहीं पाएगी।
  • इस मौसम में एल्कोहॉल फ्री टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • मॉनसून में बालों को हफ्ते में तीन बार शैम्पू करना चाहिए। क्योंकि इस मौसम में नमी बढ़ जाती है।
  • डायट का खास ख्याल रखें। विटामिन ए और विटामिन सी युक्त खाने को डायट में शामिल करें। इससे स्किन पर ग्लो आता है।
  • इस मौसम में फेशियल और ब्लीच कराने से बचना चाहिए
  • लोगों को लगता है इस मौसम में त्वचा को मॉइश्चराइज करने की जरूरत नहीं होती, ऐसा सोचना गलता है। हर मौसम में स्किन का डेली रुटीन फॉलो करें।
  • दिन भर पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी न होने दें।
  • इस मौसम में धूप नहीं होती, जिस वजह से लोग घर से निकलते समय सनस्क्रीन नहीं लगाते। ऐसी गलती न करें। मौसम जो भी हो, घर से बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में मॉनसून स्किन केयर से जुड़ी जानकारी दी गई है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम अपने एक्सपर्ट्स द्वारा आपके सवालों का उत्तर दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे। यदि आप इस संदर्भ में और जानकारी पाना चाहते है तो इसके लिए किसी त्वचा विशेषज्ञ से मिलना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

एक्सपर्ट से रेनू माहेश्वरी

हेयर लॉस के लिए बेस्ट हैं ये ट्रीटमेंट, जानें क्या

बालों के झड़ने की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं, जानें के इसके लिए क्या करना चाहिए और मार्केट में किस-किस तरह के ट्रीटमेंट उपलब्ध है।

के द्वारा लिखा गया रेनू माहेश्वरी
हेयर लॉस ट्रीटमेंट

मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

Monsoon Skin Care Tips: जिस तरह सर्दी के मौसम में त्वचा ड्राय हो जाती है वैसे ही मॉनसून में भी त्वचा बीमार होती है। बारिश के मजे लेने के साथ त्वचा का ख्याल रखने के लिए मॉनसून स्किन केयर टिप्स फॉलो करें।

के द्वारा लिखा गया रेनू माहेश्वरी
मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

ब्यूटी एक्सपर्ट के इन एंटी एजिंग टिप्स से एजिंग को दे मात

एजिंग क्या है? एंटी-एजिंग टिप्स के बारे में जानें। कौन-से फेशियल एक्सरसाइज इस समस्या को रोक सकते हैं? Anti ageing tips in Hindi.

के द्वारा लिखा गया रेनू माहेश्वरी
एंटी एजिंग टिप्स /Anti Ageing Tips

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुषों की स्किन केयर से जुड़े फैक्ट्स

पुरुषों की त्वचा की देखभाल बेहद जरूरी है। ब्यूटी सर्विसेज की जानकारी न होने की वजह से पुरुष स्किन पर कुछ भी इस्तेमाल कर लेते हैं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन दिसम्बर 16, 2019 . 5 मिनट में पढ़ें

पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स को कहें बाय, अपनाएं ये स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय

स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय को करें ट्राई और पाएं निखरी मुलायम त्वचा। गोरी निखरी त्वचा का सपना नहीं दूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खें। Skin lightening homeremedies tips in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन नवम्बर 21, 2019 . 10 मिनट में पढ़ें

कालापन, दाग-धब्बों ने कर दिया चेहरे का बुरा हाल? अपनाएं ये स्किन व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट

स्किन व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट से सांवली त्वचा के साथ डार्क पैचेज, पिगमेंटेशन को कहें बाय-बाय। लेजर ट्रीटमेंट, स्किन लाइटनिंग प्रोडक्ट्स, डी-टैन फेशियल जैसे स्किन व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट एट होम अपनाएं। स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट, skin whitening treatment in hindi....

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन नवम्बर 21, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Canella: कैनेला क्या है?

जानिए कैनेला की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, कैनेला उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Canella डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Mona narang
जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल नवम्बर 6, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

kitchen beauty secrets - किचन ब्यूटी सीक्रेट

10 किचन ब्यूटी सीक्रेट जिसमें छुपा है खूबसूरती का राज

के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh
प्रकाशित हुआ जून 16, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
स्किन प्रॉब्लम्स-skin problems

रखें इन जरूरी बातों का ध्यान तो कम हो जाएंगी स्किन प्रॉब्लम्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ मई 19, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
grooming tips-ग्रूमिंग टिप्स

Quiz: ग्रूमिंग से जुड़ी ये बातें हर किसी को होनी चाहिए मालूम, क्विज से जानें इसके बारे में

के द्वारा लिखा गया Mona narang
प्रकाशित हुआ फ़रवरी 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
हेल्दी स्किन के लिए-Tips for healthy skin

हेल्दी स्किन के लिए नए साल में नए टिप्स, इन्हें जरूर आजमाएं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ जनवरी 7, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें