मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

के द्वारा लिखा गया

अपडेट डेट जुलाई 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

क्या आपको पता है मॉनसून में भी आपकी त्वचा प्रभावित हो सकती है। हां, इस मौसम में त्वचा में कई इंफेक्शन ही नहीं बल्कि एंटी एजिंग की समस्या भी बढ़ सकती है। वैसे तो एंटी एजिंग के कई कारण होते है, जैसे हार्मोन का असंतुलन होना, तनाव, पोषण, धूम्रपान, प्रदूषण, मौसम में बदलाव आदि। उम्र बढऩे को रोका तो नहीं जा सकता है और न ही ये कहना सही होगा कि हम उम्र रोक सकते हैं।  हालांकि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर उम्र के बढऩे में थोडा विलंब कर सकते हैं।

और पढ़ें: रखें इन 5 बातों का ध्यान तो कम हो जाएंगी स्किन प्रॉब्लम्स

राेजाना देखभाल के लिए कुछ टिप्स

धूम्रपान से बचें

धूम्रपान अच्छी त्वचा का दुश्मन होता है। इससे निकलने वाले विशाक्त पदार्थ स्किन को बेजान, भद्दी व मृत बनाते है और साथ ही झुर्रियां आ जाने से उम्र के पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। यह दांतों को भी खराब करता है। इसके साथ ही धूम्रपान करने वाले लोगों पर सूर्य की किरणों का दुष्प्रभाव जल्दी पडता है।

तेज एयर कंडीशनर में न बैठें

वातानुकूलित (एसी) स्थानों पर देर तक काम करने वालों के लिए अलग तरह से त्वचा की देखभाल की जरूरत होती है। एसी हमारी त्वचा से आवश्यक तेलों और प्राकृतिक नमी को सोख लेता है। इसलिए 4 घंटे के अंतराल पर इन सप्लीमेंट्स को लेना जरूरी है ताकि त्वचा की प्राकृतिक नमी बनी रहे।

और पढ़ें: जानें, फेशियल योगा से कैसे स्किन को टाइट करें

पर्याप्त हाइड्रेशन

क्प्यूटर के सामने लंबे समय तक काम करने वाले लोगों को मॉइश्चराइजर युक्त सनस्क्रीन लोशन प्रयोग करना चाहिए! और जो लोग दुपहिया वाहन चलाते हैं उन्हें मॉइश्चराइजर और हेलमेट यूज करना चाहिए।

ओरल एंटीऑक्सीडेंट्स

जिनकी स्किन काली और धब्बेदार हो रही हो उन्हें विटामिन सी (2000 ग्राम तक) लेना आरंभ करना चाहिए! या तो नेचुरल फलों का उपयोग करके या दवा के रूप में। अंकुरित, नीबू, संतरा, आवंला आदि में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है! विटामिन सी के पानी घुल जाने की विशेषता के कारण यह यदि अधिक मात्रा में भी ले लिया जाये तब भी कोई नुकसान नहीं करता है।

और पढ़ें: मेनोपॉज के बाद स्किन केयर और बालों की देखभाल कैसे करें?

आंखों के नीचे सूजन लाने वाले कारकों से बचें

पूरी नींद नहीं लेने से और एल्कोहल का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी आंखों के नीचे सूजन आ जाती है। आंखों के नीचे सूजन हटाने के लिए कोल्ड क्प्रैस तब तक लगाना चाहिए जब तक स्किन अपनी पुरानी अवस्था में न आ जाये। टेनिंग (कालेपन) को भी रोका नहीं जा सकता है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। पके पपीता या केले के टुकडे- को लेकर 15 मिनट तक टेनिंग एरिया में लगाना चाहिए! इसके बाद स्किन को धोकर ।

घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाएं

बारिश का मौसम है, धूप नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी स्किन सूरज की हानिकारक अल्टा-वॉयलेट किरणों से सुरक्षित है। घर से बाहर निकलते वक्त अच्छा सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

और पढ़ें: स्किन और मेकअप से जुड़े अहम सवाल के जवाब जानने के लिए खेलें क्विज

उम्र बढने को धीमा करने के लिए कुछ हेल्दी टिप्स

क्लींजिग (सफाई):

साबुन को कभी भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। साबुन चेहरे पर एक पतली पर्त बना देती है। जिससे त्वचा गंदी और भद्दी दिखने लगती है। चेहरे को फेस वॉश से धोना चाहिए। इस बात में कोई दम नहीं कि फेसवॉश में केमिकल होते है। चेहरे पर पूरे दिन धूल, मिट्टी लग जाती है उसे हटाने के लिए फेसवॉश जरूरी है! यह वैसे ही है जैसे बालों में शैंपू का प्रयोग।

एक्सफोलीऐशन :

स्किन को स्वस्थ, चमकदार, सुंदर, निर्दोश, चिकनी रखने के लिए एक्सफोलीऐशन अच्छा उपाय है। लेकिन एक्सफोलीऐशन आपके स्किन टाइप और पर्यावरण पर निर्भर करता है कि इसे कितनी बार प्रयोग किया जाये। जैसे मुंबई जैसे महानगरों में प्रदूषण बहुत अधिक होता है। यह अच्छा होता है। इससे स्किन को कुछ नुकसान नहीं होता है। यहां तक कि आप घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। बेसन में कुछ बूंदें नीबू कीे और गुलाबजल मिलाकर स्क्रब लगाना चाहिए। 6 से 8 हफ्तों में स्किन पोलिश (माइक्रोडर्माब्रेशन) भी करा लेना चाहिए लेकिन इसे प्रशिक्षित और प्रोफेशनल जगह पर ही लेना चाहिए।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में ड्राई स्किन की समस्या हैं परेशान तो ये 7 घरेलू उपाय आ सकते हैं काम

मेकअप रिमूवल

मेकअप लगाकर कभी भी नहीं सोना चाहिए। रात में मेकअप आपके चेहरे के छिद्रों मे रिसकर भर जाता है और उन्हें बंद कर देता है। चेहरे को दिन में दो बार धोना चाहिए। मेकअप उतारने के बाद चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए। सस्ते और बहुत मंहगे कॉस्मेटिक्स का प्रयोग नहीं करना चाहिए। किफायती कीमत के प्रोडक्ट अच्छे होते हैं। उनमें प्रयुक्त सामग्री अच्छी होती है। आपको कई तरह के ब्रॉण्ड का प्रयोग करना चाहिए जब तक आपको ये समझ न आ जाये कि आपको कौन सा ब्रॉण्ड सूट करेगा।

हाइड्रेट रखें

त्वचा के पी एच स्तर को सामान्य बनाये रखने के लिए त्वचा को उचित मात्रा में नमी की आवश्यकता होती है। यदि पी एच का स्तर सामान्य नहीं रहा तो मुंहासे आने की संभावना बहुत अधिक होती है।चेहरे को दिन में धोना चाहिए। चाहें वह कोई कमर्शियल प्रॉडक्ट हो या फिर आपने घर में बनाया गया प्रॉडक्ट हो (एक स्प्रै बॉटल में डिस्टल वॉटर और कैमोमाइल ऑइल की कुछ बूंदों को हर बार प्रयोग करने से पहले अच्छी तरह से मिला लेना चाहिए और चेहरे पर छिडकना चाहिए)। मेकअप के बाद भी चेहरे को हाइडे्रट करना चाहिए।

और पढ़ें: स्किन टाइटनिंग के लिए एक बार करें ये उपाय, दिखने लगेंगे जवान

मॉनसून में स्किन केयर के लिए घरेलू नुस्खे

  • बेसन, हल्दी, नींबू और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें। यह आपके चेहरे पर नैचुरल शाइन देगा।
  • मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को एयर-टाइट कंटेनर में फ्रिज में रखें और दिन में कई बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।
  • मुल्तानी मिट्टी, लौंग का तेल, चंदन पाउडर और नीम को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को रोजाना पिंपल्स पर लगाएं। सूखने पर हटा दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

एक्सपर्ट से रेनू माहेश्वरी

हेयर लॉस के लिए बेस्ट हैं ये ट्रीटमेंट, जानें क्या

बालों के झड़ने की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं, जानें के इसके लिए क्या करना चाहिए और मार्केट में किस-किस तरह के ट्रीटमेंट उपलब्ध है।

के द्वारा लिखा गया रेनू माहेश्वरी
हेयर लॉस ट्रीटमेंट

मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

Monsoon Skin Care Tips: जिस तरह सर्दी के मौसम में त्वचा ड्राय हो जाती है वैसे ही मॉनसून में भी त्वचा बीमार होती है। बारिश के मजे लेने के साथ त्वचा का ख्याल रखने के लिए मॉनसून स्किन केयर टिप्स फॉलो करें।

के द्वारा लिखा गया रेनू माहेश्वरी
मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

ब्यूटी एक्सपर्ट का दिया हुआ ये मंत्रा अपना कर दें एजिंग को मात

एजिंग क्या है, इसके होने के कारण क्या है, एजिंग होने पर क्या करना चाहिए, एंटीएजिंग क्रीम के फायदे या नुकसान क्या है, Stop Aging tips in hindi

के द्वारा लिखा गया रेनू माहेश्वरी
एंटी एजिंग एक्सरसाइज-anti aging exerccise

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

अगर डैंड्रफ या रूसी के कारण ब्लैक ड्रेस पहनना छोड़ दिया है तो ये घरेलू उपाय आजमाएं

डैंड्रफ और रूसी के घरेलू उपाय में हम कई प्राकृतिक चीजों को अपनाकर समस्या से निजात पा सकते हैं। वहीं उसका कैसे व कब इस्तेमाल करना है जानने के लिए पढ़ें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

मूत्र मार्ग संक्रमण से बचने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय, जानें क्या करें और क्या नहीं

मूत्र मार्ग संक्रमण के घरेलू उपाय की पूरी जानकारी, मूत्र मार्ग संक्रमण के लक्षण, इस स्थिति में क्या करें, क्या न करें, Urinary Tract Infection Home Remedies

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu Sharma
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन अगस्त 7, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

Quit Smoking: इन आसान टिप्स से धूम्रपान छोड़ने के बाद नुकसान को बदलें फायदे में

धूम्रपान छोड़ने के बाद होने वाली समस्याएं, धूम्रपान के नुकसान, धूम्रपान छोड़ने के बाद फायदे, धूम्रपान छोड़ने के बाद टिप्स, Quit Smoking ,Quit Smoking tips

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu Sharma
धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ जीवन अगस्त 7, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

क्या मानसिक मंदता आनुवंशिक होती है? जानें इस बारे में सबकुछ

मानसिक मंदता क्या है, मानसिक मंदता होने के कारण क्या है, क्या मानसिक अल्पता आनुवंशिक होती है, Mental retardation intellectual disability.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
बच्चों की देखभाल, पेरेंटिंग अगस्त 7, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

सेक्स के लिए आयुर्वेदिक मेडिसिन

जानें सेक्स समस्या के लिए आयुर्वेद में कौन-से हैं उपाय?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mishita Sinha
प्रकाशित हुआ अगस्त 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
सेक्सुअल फैंटेसी/Sexual Fantasies

लाइफ में एक बार जरूर ट्राई करें ये सेक्सुअल फैंटेसी

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ अगस्त 7, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
टाइप 2 मधुमेह का उपचार/type 2 diabetes treatment

जानें, किन तरीकों से कर सकते हैं टाइप 2 मधुमेह का उपचार?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ अगस्त 7, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
COVID 19 वैक्सीन

COVID 19 वैक्सीन : क्या सच में रूस ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है?

के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें