जिम टिप्स : जिम जाते वक्त जरूर ध्यान रखें ये बातें

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 22, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

पिछले कुछ सालों में हमारे देश में जिम की संख्या में बहुत अधिक बढ़ोतरी हुई है। वजन घटाने और वजन बढ़ाने के लिए जिम का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। हम आपको कुछ ऐसे जिम टिप्स देंगे जो हर किसी के लिए जिमिंग आसान बना सकता है। जिमिंग ना केवल हेल्दी है बल्कि जिमिंग आजकल का फैशन ट्रेंड बन चुका है।

यह भी पढ़ेंः जिमिंग ही नहीं सीढ़ियां चढ़ने से भी होता है वेट लॉस

लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक हो रहे हैं। कुछ लोग अपने मसल्स या एब्स बनाने के लिए जिम की तरफ रुख कर रहे हैं, तो कुछ को अपनी बॉडी से चर्बी कम करनी है। अपनी सेहत का ध्यान रखना या फिट रहना भी जिम में दिलचस्पी का एक कारण है। युवाओं से लेकर अधिक उम्र तक के लोगों में जिम का बहुत क्रेज है। यही नहीं, पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी इस तरफ अधिक आकर्षित हो रही हैं। इसके लिए वो कई जिम टिप्स भी तलाशती हैं।

लेकिन, अच्छा शरीर पाने की चाह में लोग ऐसे जिम जॉइन कर लेते हैं, जहां न तो कुशल ट्रेनर होते हैं, न ही सही उपकरण आदि। कुछ समय के बाद इसका नतीजा शरीर के लिए हानिकारक होता है। सही जिम के चुनाव के साथ-साथ अन्य कई बातों का भी ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। ताकि, बाद में आपको पछताना न पड़े। इसलिए, जिम जाते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। लीजिए,  कुछ जरूरी जिम टिप्स।

यह भी पढ़ें : मोटापा छुपाने के लिए पहनते थे ढीले कपड़े, अब दिखते हैं ऐसे

जिम टिप्स का पहला रूल ‘पहले ट्राई करें’

जिम टिप्स में पहले आता है ट्रायल। अधिकतर जिम अपने कस्टमर को शुरुआत में एक या दो दिन मुफ्त में ट्राई करने देते हैं। अगर आप कोई जिम जॉइन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक या दो दिन वहां जा कर पूरी जानकारी ले लें। जैसे आपका जिम और ट्रेनर कैसा है? ट्रेनर को पूरा ज्ञान है भी या नहीं? क्या वहां का स्टाफ सहायक है? वो लोग आपके हर सवाल का सही से जवाब दे रहे हैं या नहीं? इससे आपको जिम के बारे में आइडिया हो जाएगा। अगर आप संतुष्ट न हों तो जॉइन न करें। इसके साथ ही, आपमें एक आत्मविश्वास भी आएगा। आपके दिमाग में उस जिम की तस्वीर पूरी तरह से क्लियर हो जाएगी।

लोकेशन और समय

जिम टिप्स में दूसरा है लोकेशन। जब आप किसी जिम के मेंबर बन रहे हों, तो वो कहां स्थित है, इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। जिम आपके घर के नजदीक हो, तब अच्छा है। अगर थोड़ी दूरी पर हो तब आप वहां जॉगिंग, वॉक या साइकलिंग करते हुए पहुंच सकते हैं। लेकिन, अगर दूरी बहुत अधिक हो, तो कार में वहां तक जाने का कोई फायदा नहीं है। साथ ही, जिम के खुलने और बंद होने के समय के बारे में जान लें, ताकि वो आपकी दिनचर्या को प्रभावित न करें। जिम के टाइम के अनुसार आपको समय निकालना पड़ेगा जैसे नॉर्मल एक्सरसाइज के लिए आप आधे घंटे का समय निकाल सकते हैं। लेकिन अगर वजन कम करना है तो आप का डेढ़ घंटा भी जिम में लग सकता है। जिम ऐसा हो जहां आप जब भी फ्री हों, जा पाएं।

यह भी पढ़ें : बेली फैट कम करने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

साफ-सफाई

जिम टिप्स में तीसरी चीज है साफ-सफाई। जब आप जिम का एक चक्कर लगाने जाएं, तो वहां की साफ-सफाई पर आवश्यक ध्यान दें। जैसे वहां कपड़े बदलने वाले कमरे कैसे है, शॉवर्स कैसे हैं? बाथरूम साफ है या नहीं। यही नहीं वहां लगे उपकरणों को भी सफाई की आवश्यकता होती है। वहां हर रोज कई लोग आते होंगे इसलिए जिम का साफ होना बेहद आवश्यक है। गंदगी वाली जगह पर आप व्यायाम भी नहीं कर पाएंगे।

महिलाएं भी रखें जिम टिप्स का ध्यान

आजकल पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी जिम को लेकर गंभीर हो गई हैं और जिम जॉइन कर रही हैं। लेकिन, अगर आप जिम जाना चाहती हैं, तो सबसे पहले जिम के वातावरण या माहौल के बारे में जान लें। जिम ऐसा हो, जिसमें आप आरामदायक और सुरक्षित महसूस करें। कई जिम महिलाओं के लिए अलग समय रखते हैं, तो आप उसे भी चुन सकती हैं। अगर आप एक मां हैं और आपका बच्चा छोटा है, तो वहां बच्चे के लिए प्ले एरिया भी होना चाहिए। इन सामान्य चीजों को ध्यान में रखने के बाद ही जिम जाएं।

कपड़े

जिम टिप्स का सबसे जरूरी हिस्सा है कपड़ों का ध्यान रखना। जिम जाते हुए बहुत जरूरी है जिम पहन कर जाने वाले कपड़े। जिनमें आप स्टाइलिश और कम्फर्टेबल दोनों हों। जिम जॉइन करने से पहले कुछ स्टाइलिश कपड़े चुन लें। यही नहीं, इसके लिए आपको मजबूत और आरामदायक जूतों की भी जरूरत पड़ेगी। एक तौलिया भी आपके पास होना चाहिए, ताकि वर्कआउट करते समय अगर पसीना आये तो आप उस तौलिया से सूखा लें। पानी की बोतल का भी आपके पास होना जरूरी है। व्यायाम करते हुए पसीना निकलता है जिससे बार-बार प्यास लगती है। ऐसे में, तौलिया और पानी की बोतल आपके पास होना आवश्यक है। जिम टिप्स में केवल जिमिंग के टिप्स नहीं बल्कि कपड़ों का ध्यान रखना जरूरी है। कई बार आप जिमिंग करते हुए कपड़ों का ध्यान नहीं रखते और एक्सरसाइज करते हुए आपको बहुत पसीना आता है। ऐसे में उन कपड़ों का ध्यान रखें जो पसीने को सोखने में मदद करे।

यह भी करें : जानिए क्योंं जरूरी है जिम डिसिप्लिन

जिम टिप्स : हैल्थ चैकअप कराएं

जिम टिप्स आजमाने से पहले अपना हेल्थ चैकअप कराना न भूलें। इससे आप यह जान पाएंगे कि आपको कौन-सी एक्सरसाइज करनी चाहिए। यही नहीं, अगर कोई रोग या समस्या है, तो वो भी आप अपने ट्रेनर को बता सकते हैं। ताकि, वो आपको वैसी एक्सरसाइज कराएं, जिससे आप की समस्या भी कम हो और आप फिट भी रहें। ध्यान रहे कि आप जिम हमेशा ट्रेनर की निगरानी में रहकर ही करें और हर एक्सरसाइज को सही तकनीक से करें। इसके अलावा, ओवर ट्रेनिंग भी हानिकारक हो सकती है।

जिम जाना एक अच्छी आदत है लेकिन, अगर आपने अभी जिम जाना शुरू किया है, तो कुछ ही दिनों में परिणाम की इच्छा न रखें। आपको सब्र रखना होगा और अपने प्रयास जारी रखने होंगे। निराश न हों, बल्कि जिम की सदस्यता को भविष्य के एक महत्वपूर्ण निवेश की तरह समझें। इससे जीवन भर आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। केवल अपने स्वस्थ को सुधारने की तरफ अपना ध्यान केंद्रित करें। उम्मीद है ये जिम टिप्स आपके काम आएंगे।

और पढ़ें :

पीठ को आकर्षक बनाने के लिए एक्सरसाइज

बैक पेन यानि पीठ दर्द होने पर अपनाएं ये प्रभावी घरेलू नुस्खे

Back Pain : क्या है पीठ दर्द ? जानें लक्षण, कारण और उपाय

इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी छोटे बच्चे के पेट में समस्या

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    जब घर से न निकल पाये तब ट्राई करें यह होम वर्कआउट टिप्स

    होम वर्कआउट टिप्स क्या है, होम वर्कआउट टिप्स इन हिंदी, घर पर एक्सरसाइज कैसे करें, डंबल, स्क्वैट्स, Home Workout tips in Hindi.

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shayali Rekha
    फिटनेस, स्वस्थ जीवन मई 8, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

    जिम में जर्म्स भी होते हैं, संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान 

    जिम में जर्म्स हो सकते हैं, ऐसे में हमें क्या करना चाहिए व क्या नहीं, जिम से आने के बाद क्या करना चाहिए... Germs at the gym in Hindi

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Satish Singh
    हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन मई 6, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

    बॉडी के लोअर पार्ट को स्ट्रॉन्ग और टोन करती है पिस्टल स्क्वैट्स, और भी हैं कई फायदे

    जानिए पिस्टल स्क्वैट्स क्या है, pistol squats in hindi, पिस्टल स्क्वैट्स के फायदे क्या हैं, pistol squats kaise karein, best leg exercises, पिस्टल स्क्वैट कैसे करें।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Surender Aggarwal
    फिटनेस, स्वस्थ जीवन अप्रैल 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    जिम जाने के बाद क्या होते हैं स्टीम बाथ के फायदे?

    जिम और स्टीम बाथ के फायदे के कारण लोग इसे अपनाते हैं। अगर आपने वर्कआउट के बाद स्टीम बाथ को नहीं अपनाया है तो एक बार ऐसा करके देखें।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Bhawana Awasthi
    हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन मार्च 2, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

    Recommended for you

    हेल्दी डाइट चार्ट

    हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट चार्ट

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Satish Singh
    Published on जुलाई 10, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
    Self Defence for Women - महिलाओं के लिए सेल्फ डिफेंस

    अब कोई छेड़े तो भागकर नहीं, मुंह तोड़ कर आना, जानें सेल्फ डिफेंस के टिप्स

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Surender Aggarwal
    Published on मई 25, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    Cycling Benefits - साइकलिंग बेनिफिट्स

    एक साधारण-सी साइकिल से मिल सकते हैं कई फायदे, जानें

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Surender Aggarwal
    Published on मई 21, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    न्यूट्रिशन मिस्टेक

    जानें ऐसी 7 न्यूट्रिशन मिस्टेक जिनकी वजह से वेट लॉस डायट प्लान पर फिर रहा है पानी

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Shikha Patel
    Published on मई 18, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें