अपर बॉडी को टोन करना सीखें, साथ ही बढ़ाएं हाइट भी

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अक्टूबर 24, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

क्या आपको कम हाइट परेशान कर रही है? क्या आपको यह भी लगता है कि अब आपकी लंबाई बढ़ना असंभव है? इन सारे सवालों का जवाब यहीं खत्म होता है। दरअसल, कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हैं जो आपके कद में एक-दो इंच को बढ़ाने में मदद करती हैं। इन एक्सरसाइज का काम स्पाइन को सपोर्ट करने वाली मांसपेशियों को विकसित और अपर बॉडी टोन करना है। इससे अपर बॉडी टोन करना आसान हो जाता है जो वास्तव में हाइट बढ़ने का कारण बनती है।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेज के द्वारा अपर बॉडी पार्ट को सही से डेवलप करके हाइट को लंबा दिखाया जा सकता है। अपर बॉडी वर्कआउट प्लान को फॉलो करने से पहले नीचे दिए गए कुछ टिप्स जरूर अपनाने चाहिए, जिससे आपके शरीर के ऊपरी हिस्से का उचित विकास हो सके।

लोअर बॉडी को न करें अनदेखा 

सबसे जरूरी यह है कि शरीर के ऊपरी हिस्से के लिए व्यायाम करने से पहले, लोअर बॉडी पार्ट पर भी काम करना महत्वपूर्ण है। इसलिए, ध्यान दें वर्कआउट प्लान ऐसा हो जो लोअर और अपर बॉडी के बीच अच्छा बैलेंस बनाता हो। इसलिए भले ही आपको अपर बॉडी टोन करना है लेकिन, शरीर के निचले हिस्से के लिए की जाने वाली कसरतों को पूरी तरह से इग्नोर न करें।

और पढ़ें : फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

बॉडी स्ट्रेचिंग है जरूरी 

शरीर के ऊपरी हिस्से का उचित विकास आपकी ओवरऑल हाइट में कुछ इंच जोड़ने के लिए जरूरी है। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेज स्पाइन पर काम करती हैं और अपर बॉडी पार्ट को सही हाइट देती हैं, जिसकी वजह से पूरी लंबाई अच्छी दिखती है। बॉडी स्ट्रेचेस आपकी आर्म्स और पैरों को साथ-साथ विकसित करते हैं, जिसके कारण आपका धड़ और अपर बॉडी की ऊंचाई बढ़ जाती है। इससे अपर बॉडी टोन करना और हाइट बढ़ाना दोनों काम हो सकता है। 

और पढ़ें : बेली फैट कम करने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

लटकने वाली एक्सरसाइज करें 

अपर बॉडी टोन करना और  हाइट को बढ़ाने के लिए ‘लटकना’ एक अच्छा तरीका है। नियमित रूप से किसी रॉड पर लटकने से रीढ़ की हड्डी, चेस्ट के साथ-साथ पेट की मांसपेशियों का व्यायाम अच्छी तरीके से होता है। लटकते समय याद रखें कि आपके कंधे और बाजुएं पूरी तरह से रिलैक्स्ड हों। इससे रीढ़ की हड्डी के कॉलम स्ट्रेच होते हैं, जिससे शरीर के ऊपरी पार्ट को बढ़ने में मदद मिलती है।

अपर बॉडी टोन करना-Upper body tone workout

और पढ़ें : बिना वजन उठाए घर पर ही करें ये 5 बाइसेप्स एक्सरसाइजेज

आओ ट्विस्ट करें 

अपर बॉडी टोन करना है तो ट्विस्ट एक्सरसाइज बॉडी के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं। डेली वर्कआउट प्लान में इन व्यायामों को शामिल करने से बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी में भी सुधार आता है। इसके अलावा ट्विस्ट एक्सरसाइज से बॉडी में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है जिससे अपर बॉडी टोन करना आसान होता है। इसके साथ ही डाइजेशन सिस्टम भी सही होता है। बॉडी हाइट को बढ़ाने के लिए ट्विस्टिंग करना एक बेहतरीन तरीका है।

और पढ़ें : महिलाएं आज ही शुरू कर दें ये एक्सरसाइज, क्रंचेस के लाभ हैरान कर देंगे

करें बॉडी इनवर्जन एक्सरसाइज

बॉडी इनवर्जन (शरीर को उलटा करके किया जाने वाला व्यायाम) एक्सरसाइज शरीर की लंबाई को बढ़ाने में मददगार होती है। इस तरह के व्यायाम से रीढ़ की मांसपेशियां फैलती हैं और कद लंबा होने लगता है। रोजाना सुबह और शाम पांच-पांच मिनट बॉडी इनवर्जन एक्सरसाइज करने से अपर बॉडी पार्ट सही से टोन होते हैं।

और पढ़ें : व्यायाम शुरू करने वाले हैं, तो अपनाएं ये तरीके 

योगा से बनेगी बात 

अपर बॉडी टोन करना-Upper body tone workout

कद बढाने के लिए ताड़ासन, पश्चिमोत्तानासन और भुजंगासन सबसे आवश्यक आसन माने जाते हैं। इन योगा पोजेज (yoga poses) से रीढ़ की हड्डी, चेस्ट और कंधों की मांसपेशियां खिंचती हैं। जिससे लम्बाई बढ़ने में सहायता मिलती है। ये सभी योग का काम अपर बॉडी टोन करना भी है। 

अच्छी डायट हमेशा है फिट 

अपर बॉडी पार्ट की ऊंचाई बढ़ाने में एक अच्छा आहार भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही संतुलित और पौष्टिक आहार आपके ऊर्जा स्तर को भी बढ़ाएगा। सुनिश्चित करें कि आपकी डायट प्लान हड्डियों के उचित विकास और स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी और कैल्शियम की अतिरिक्त खुराक देता हो। वसायुक्त और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि वे शरीर में ग्रोथ हार्मोन के स्राव को रोकते हैं। सही डायट से अपर बॉडी टोन करना आपके लिए आसान होगा।

रूटीन को नियमित करें फॉलो 

अपर बॉडी टोन करना है तो सिर्फ एक या दो बार किया गया बॉडी स्ट्रेच या योगा से शरीर की ऊंचाई नहीं बढ़ सकती है। आपका जो भी रूटीन है उसका सख्ती से पालन करें। 

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी के दौरान योग और व्यायाम किस हद तक है सही, जानें यहां

पर्याप्त नींद लें 

नींद के दौरान शरीर के टिशूज (tissues) की रिपेयरिंग होती है। साथ ही ग्रोथ हार्मोन के निर्माण की प्रक्रिया भी तेज होती है। यह हार्मोन हाइट बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है। जिससे शरीर के विकास में सहायता मिलती है। इसलिए, प्रतिदिन आठ घंटे की नींद लें। इससे बॉडी को वर्कआउट के लिए उर्जावान रहने में मदद मिलेगी। इन सब के अलावा गहरी नींद से स्ट्रेस का स्तर भी कम होगा। 

अपर बॉडी टोन करना है तो करें ये एक्सरसाइज 

अपर बॉडी टोन करना है तो आप निम्न एक्सरसाइज कर सकते हैं :

डंबल पंचेस (Dumbbell Punches)

अपर बॉडी टोन करना-Upper body tone workout

डंबल पंचेस एक बहुत ही अच्छा वार्म-अप व्यायाम है जो आपकी आर्म्स की सभी मांसपेशियों पर काम करता है और उन्हें स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (strength training) के लिए तैयार करता है। यह एक कार्डियो मूव की तरह काम करता है जिससे शरीर को गर्माहट मिलती है। ये अपर बॉडी में कसाव के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है।

ऐसे करें-

  • इसके लिए एक हाथ में एक डंबल को उठाएं और उन्हें अपने कंधों के पास रखें।
  • दूसरे हाथ में दूसरे डंबल को लेते हुए कोहनी को सीधा रखते हुए बाहर रखें।
  • अपर बॉडी में कसाव के लिए इसे रोजाना एक से दो मिनट तक करें।

और पढ़ें : व्यायाम शुरू करने वाले हैं, तो अपनाएं ये तरीके

बेंच डिप्स (Bench dips)

अपर बॉडी टोन करना-Upper body tone workout

दूसरी आर्म एक्सरसाइजेज की तरह ही यह बेंच डिप आपके ट्राइसेप्स (triceps) पर काम करता है। इसको अपने अपर बॉडी वर्कआउट प्लान में शामिल करने से न केवल मांसपेशियों को टोन करता है बल्कि, यह बॉडी स्ट्रेंथ को भी बढ़ता है। इससे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की क्षमता में भी सुधार होगा। इसका सबसे बड़ा फायदा अपर बॉडी में कसाव के रूप में आपको दिखाई देगा।

तरीका

बेंच डिप्स करना बेहद ही आसान है। आप इसे जिम, पार्क या घर पर भी कर सकतीं हैं। आपको इसे करते वक्त अपनी एल्बो को नब्बे डिग्री से ज्यादा बेंड नहीं करना है। आप इसके 20 रेपेटेशन और चार सेट ले सकतीं हैं। यह एक्सरसाइज आपकी बाजुओं से फैट बर्न करने में यकीनन मदद करेगी।

माउंटेन क्लाइंबर (Mountain climbers)

अपर बॉडी टोन करना-Upper body tone workout

अपर बॉडी टोन करना चाहते हैं, तो बेहद ही आसानी से इस वर्कआउट को किया जा सकता है। माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज को करने के लिए किसी खास एक्सरसाइज मशीनों की आवश्यकता नहीं होती। आप इस वर्कआउट को जमीन पर ऊपर दिखाए वीडियो के अनुसार कर सकते हैं। इससे पुरे बॉडी की मसल्स स्ट्रॉन्ग होती हैं और अपर बॉडी टोन होता है।

तरीका 

माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज करने के लिए पेट के बल फ्लोर पर लेट जाएं और हाथों के पंजों के सहारे और पैरों के पंजों के सहारे बॉडी को ऊपर की ओर लिफ्ट करें और और दोनों हाथों को मूव न करते हुए एक-एक कर पैरों को चेस्ट की ओर लाएं। 20 से 40 सेकेण्ड के लिए इसे करें और कुछ मिनटों का ब्रेक लें और फिर दो से तीन सेट करें।

चेस्ट प्रेस (Chest press)

अपर बॉडी टोन करना-Upper body tone workout

अपर बॉडी टोन करने का उपाय छिपा है चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज में। इस व्यायाम को करने के लिए पीठ  बल लेट जाएं और ऊपर दिखाएं वीडियो के अनुसार अपने घुटने को फोल्ड कर लें। अब दोनों हाथों में डंबल लें  ऊपर से चेस्ट के पास लाते हुए फिर ऊपर की ओर ले जाएं। ऐसा दस से पंद्रह बार करें और कुछ मिनटों का ब्रेक लें और फिर से दो या तीन सेट करें।

इन ऊपर बताये एक्सरसाइज से अपर बॉडी टोन की जा सकती है। लेकिन कुछ टिप्स जरूर फॉलो करें। जैसे:

  • वार्मअप करें-  वार्मअप करने से बॉडी एक्सरसाइज के लिए तैयार हो जाती है, इससे एक्सरसाइज के दौरान बॉडी को स्ट्रेच करने पर चोट नहीं लगती है या मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव से बचा जा सकता है। इसलिए वर्कआउट के पहले वार्मअप अवश्य करें।
  • दर्द होने पर रुक जाएं- अगर व्यायाम के दौरान आपको किसी भी हिस्से में दर्द महसूस होता हो, तो एक्सरसाइज न करें और अपने फिटनेस एक्सपर्ट को इसकी जानकारी दें।
  • कंफर्टेबल रहें- एक्सरसाइज के दौरान जिम वाले कपड़े पहने और आरामदायक जूते पहने। एक्सरसाइज के लिए कंफर्ट बेहद जरूरी है।
  • पानी पीएं- व्यायाम करने के दौरान शरीर से पसीना सामान्य से ज्यादा निकलता है। इसलिए बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है। इसलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए वर्कआउट के पहले, व्यायाम करने के दौरान और बाद भी पानी पीते रहें।

ऊपर दिए गए प्रत्येक व्यायाम को आपकी पीठ के निचले हिस्से या बॉडी को अप साइड डायरेक्शन में लिफ्ट कर के किया जाता है, जिससे आपको ध्यान केंद्रित रखने की आवश्यकता होती है। सुरक्षित रहने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका बॉडी पुजिशन ठीक हो।

ऊपर बताए गए टिप्स को अपनाकर निश्चित रूप से अपर बॉडी टोन करना आसान होगा। इसके साथ ही अपनाई जाने वाली बैलेंस्ड डायट आपको हेल्दी रखने के लिहाज से भी सही है। 

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

पुश अप्स फिटनेस के साथ बढ़ाता है टेस्टोस्टेरोन, जानें पुश अप्स के फायदे

पुश अप्स के फायदे क्या है, पुश अप्स के फायदे in Hindi, पुश अप्स कैसे करें, पुश अप्स करने के तरीके क्या है, Push ups workout.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Hema Dhoulakhandi
फिटनेस, स्वस्थ जीवन नवम्बर 22, 2019 . 6 मिनट में पढ़ें

अपर बॉडी में कसाव के लिए महिलाएं अपनाएं ये व्यायाम

क्या आपके ब्रेस्ट्स ढीले पढ़ गए हैं? अपर बॉडी में कसाव लाना है? upper body workouts कैसे करें, अपर बॉडी में कसाव in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
फिटनेस, स्वस्थ जीवन नवम्बर 18, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

महिलाएं वर्कआउट रूटीन में जरूर शामिल करें ये 5 बेस्ट अपर बॉडी एक्सरसाइज

अपर बॉडी एक्सरसाइज क्या है, अपर बॉडी एक्सरसाइज के फायदे क्या है, अपर बॉडी में कसाव कैसे लाएं, अपर बॉडी को टोन कैसे करें, upper body exercise in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
फिटनेस, स्वस्थ जीवन नवम्बर 15, 2019 . 6 मिनट में पढ़ें

फ्लैट टमी के लिए अप्स, जान लें इनको करने का तरीका

फ्लैट टमी के लिए सिट अप्स in hindi. स्टमक वैक्यूमिंग खूब चलन में है। हाफ सिट अप प्रेस, हाफ सिट अप फ्लाई, तिरछा सिट अप्स करके फ्लैट टमी पाई जा सकती है। जानिए इसको करने का तरीका?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Sidharth Chaurasiya
फिटनेस, स्वस्थ जीवन अक्टूबर 18, 2019 . 6 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

वर्कआउट के बाद फूड

वर्कआउट के बाद आप क्या खाते हैं, इसका है विशेष महत्व

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ फ़रवरी 18, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
कोलेस्ट्रॉल

Quiz : क्यों बढ़ती जा रही है कोलेस्ट्रॉल की समस्या?

के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ फ़रवरी 16, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
Post Workout Meal - पोस्ट वर्कआउट मील

एक्सरसाइज के बाद खाएं ये चीजें, बढ़ेगी ताकत और दमदार होंगे मसल्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ फ़रवरी 10, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
Workout Motivational Tips: वर्कआउट मोटिवेशनल टिप्स

जिम जाने का मन नहीं करता? तो ये वर्कआउट मोटिवेशनल टिप्स करेंगे आपकी मदद

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ फ़रवरी 10, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें