जनवरी में जन्मे लोग होते हैं सबसे हटके, जानें इनसे जुड़े रोचक तथ्य

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

क्या आपका बर्थडे भी जनवरी में आता है? अगर हां, तो आप भी  दीपिका पादुकोण, प्रीति जिंटा, बिपाशा बसु, सोनाली बेंद्रे, ए.आर. रहमान, फरहान अख्तर जैसे बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की तरह फेमस हो सकते हैं। ऐसा दावा है एक रिसर्च का जो मानती है कि जनवरी में जन्मे लोग (People born in january) कई मामलों में बाकी लोगों से काफी हटकर और सफल होते हैं। जर्नल ऑफ सोशल साइंसेज (Journal of Social Sciences) में छपी इस रिसर्च में ऐसी ही कई मजेदार बातें सामने आई हैं एक रिसर्च में पाया गया कि जनवरी में जन्मे लोग अलग-अलग फील्ड में काफी प्रसिद्ध हैं। ऐसे ही कुछ और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स जनवरी में जन्मे बच्चों के बारे में इस आर्टिकल में बताए जा रहे हैं। 

जनवरी में जन्मे लोग होते हैं खुशमिजाज 

जनवरी में जन्मे लोग

हम काले हैं तो क्या हुआ दिल वाले हैं….. महमूद पर फिल्माया गया यह गाना तो सुना ही होगा। बॉलीवुड के पुराने हीरो महमूद भी जनवरी बॉर्न  थे। वे हिंदी सिनेमा जगत में बेस्ट कॉमेडियन के रूप में जाने जाते थे। जनवरी में जन्मे लोगों का सेन्स ऑफ ह्यूमर भी कुछ ऐसा ही होता है। ये लोग खुशमिजाज होते हैं। इसलिए, इन्हें लोगों के साथ खुशियां बाटने और खुशनुमा माहौल बनाना अच्छा लगता है। साथ ही इनमें बेहतरीन ऑब्जरवेशन स्किल्स (observation skills) होती हैं। 

यह भी पढ़ें : बिजी शेड्यूल के बीच कैसे अपने बच्चे को फील कराएं स्पेशल

जनवरी में जन्मे लोग अपने लक्ष्य को लेकर होते हैं निश्चित 

जनवरी में जन्मे लोग अपने निर्णयों को लेकर बहुत स्पष्ट होते हैं। ऐसे लोग जो निर्णय ले लेते हैं, उसे पूरा भी करते हैं। इनकी प्राथमिकताएं दिमाग में एकदम क्लियर रहती हैं। इसलिए, अगर आपका बच्चा जनवरी में पैदा हुआ है तो इस बात से बेफिक्र हो जाएं कि उसमें करियर या किसी और चीज को लेकर अस्पष्टता होगी।

यह भी पढ़ें : कैसे हैंडल करें किशोरों के मूड स्विंग और सिबलिंग फाइटिंग?

जनवरी में जन्मे लोग होते हैं क्रिएटिव 

जनवरी में पैदा हुए लोगों के अधिक रचनात्मक (creative) और कल्पनाशील होने की संभावना होती है। उनके पास समस्या को सुलझाने के लिए अलग ही कौशल होता है। कभी भी ध्यान दीजिएगा यदि आप अपने बच्चे को कोई पजल गेम (puzzle games) देते हैं तो वह एकदम ही अलग कुछ बना देते हैं। इससे आपको आश्चर्यचकित होने की जरूरत नहीं है। जनवरी में जन्मे बच्चों में क्रिएटिविटी स्वाभाविक रूप से पाई जाती है। 

यह भी पढ़ें : बच्चे का ठीक से नहीं बोलना, दूध नहीं पीना कहीं इस समस्या की ओर इशारा तो नहीं?

बनते हैं डॉक्टर 

जैसे ही पता चलता है कि आप गर्भवती हैं, तो बच्चे के लिए संभावित करियर के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं। यदि आपकी डिलीवरी ड्यू डेट जनवरी में है और बच्चे को फुटबॉलर या बैडमिंटन प्लेयर बनाने का विचार मन में है, तो एक बार फिर से सोचें। रिसर्च के हिसाब से जनवरी में पैदा होने वाले बच्चों के डॉक्टर बनने की संभावना अधिक होती है। इसलिए यदि आप बच्चे के लिए डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं तो इसके सच होने के आसार ज्यादा होते हैं।

यह भी पढ़ें : मां का ऑफिस जाना बच्चे को दिला सकता है सफलता, जानें कैसे?

जनवरी में जन्मे लोग इस मामले में कमजोर

कोलंबिया यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन (Columbia University Department Of Medicine)  के शोधकर्ताओं ने पाया कि जनवरी में जन्मे शिशुओं को हेल्थ से संबंधित कोई बड़ी समस्या नहीं होती है। हालांकि, कोलंबिया विश्वविद्यालय की एक दूसरी रिसर्च में पाया गया कि गर्भावस्था के अंतिम चरण में सूर्य की कम रोशनी और टाइप 2 डायबिटीज के बीच एक संबंध है। इसलिए, जनवरी में जन्मे लोगों को उस पर नजर रखने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए यह है गोल्डन पीरियड

बेहतर लीडर साबित होते हैं 

जनवरी में जन्मे लोगों की हर बात पर एक राय होती है। यदि कोई व्यक्ति उनके सोचने के तरीके को बदलने की कोशिश करता है, तो संभावना होती है कि वह इंसान ही उनसे प्रभावित हो जाएं। क्योंकि जनवरी में जन्मे लोग अपने फैसलों और मान्यताओं को लेकर अटल रहते हैं। इनके अंदर लीडरशिप क्वालिटी जबरदस्त होती हैं। इसलिए, यदि आपका बच्चा जनवरी में जन्मा है, तो समझ लीजिए कि आपके परिवार में एक लीडर मिल गया है।

यह भी पढ़ें : बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स को डेवलप करने के टिप्स

इनसे शादी करने की संभावना ज्यादा 

जर्नल ऑफ इंटरडिसिप्लिनरी साइकल रिसर्च (Journal of Interdisciplinary Cycle Research) के अनुसार, 15 जनवरी के बाद पैदा होने वाले पुरुषों की अक्टूबर के अंत में पैदा हुई महिलाओं से शादी करने की संभावना 2.3 गुना अधिक होती है। लेकिन इससे ज्यादा मजेदार बात यह है कि जनवरी में ही सबसे ज्यादा तलाक होते हैं।

जनवरी में जन्मे लोग होते हैं शांत

एक और रिसर्च में यह दावा किया गया है कि जनवरी में जन्मे लाेग अन्य महीने में जन्मे लोगों के मुकाबले शांत स्वभाव के होते हैं। इनमें जिंदगी की तमाम समस्याओं से निपटने की अलग ही क्षमता होताी है।

और भी पढ़ें :-

जानें नींद से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Interesting Facts About Sleep)

खाने की बुरी आदतें डालती है सेहत पर बुरा असर, पढ़ें

हैरान करने वाले हेल्थ से जुड़े Fun Facts

तो इस वजह से पैदा होते हैं, जुड़वां बच्चे 

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख दिसम्बर 4, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया दिसम्बर 4, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे