जन्मदिन विशेष: पीएम मोदी ने हेल्थ मिशन से लेकर कोरोना वैक्सीन तक किए ये बड़े ऐलान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को मनाया जाता है। इस अवसर पर जानते हैं कि उन्होंने हेल्थ से संबंधित क्या बड़े ऐलान किए हैं? आपको बता दें कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रधानमंत्री के रूप में 7वीं बार 74वें स्वतंत्रता दिवस पर, 15 अगस्त, 2020 को देश को संबोधित किया। इस अवसर पर देशवासियों को बधाई देते हुए, उन्होंने कई बड़े हेल्थ से संबंधित अनाउंसमेंट भी किए। नेशनल हेल्थ मिशन जैसी योजना से लेकर कोरोना वैक्सीन कब आएगी, इन सबके बारे में बात की। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि पीएम मोदी के हेल्थ अनाउंसमेंट क्या हैं? साथ ही जानते हैं कि कोरोना महामारी के दौरान सेल्फ-केयर के टिप्स के तौर पर आप क्या आदतें अपना सकते हैं।

और पढ़ें : कैसे स्वस्थ भोजन की आदत कोरोना से लड़ने में मददगार हो सकती है? जानें एक्सपर्ट्स से

पीएम मोदी के हेल्थ अनाउंसमेंट

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री ने हेल्थ सेक्टर में समस्याओं और सुविधाओं को लेकर कई बड़े ऐलान किए। जैसे-

पीएम मोदी के हेल्थ अनाउंसमेंट: नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन

पीएम मोदी ने इस स्वतंत्रता दिवस पर सबसे बड़ा एलान ‘नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन’ को लेकर किया। जिसके तहत प्रत्येक भारतीय को एक हेल्थ आईडी (health id) मिलेगी, जिससे मेडिकल सर्विसेज तक आम इंसान की पहुंच आसान हो जाएगी। स्वास्थ्य आईडी में मेडिकल डेटा, प्रेस्क्रिप्शंस और डायग्नोस्टिक ​​रिपोर्ट समेत कई अहम जानकारी मौजूद होगी। इस मिशन से देश में हेल्थ सेक्टर में पारदर्शिता लाने की उम्मीद है।

गवर्नमेंट ‘वन नेशन वन हेल्थ कार्ड’ योजना की तैयारी में जुटी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ के आधार पर ही ‘वन नेशन वन हेल्थ कार्ड’ को लाने के संकेत दिए। इस स्कीम के जरिए सभी नागरिकों का एक हेल्थ कार्ड बनेगा। इससे रोगी के इलाज और टेस्ट से जुड़ी सारी जानकारी इस डिजिटल कार्ड में सेव होगी। डॉक्टर यूनिक आईडी के जरिए मेडिकल हिस्ट्री देख सकेंगे। हालांकि, यह पूरी तरह से ऑप्शनल होगा। अगर आपकी मर्जी है तो ही कार्ड बनवाएं।

और पढ़ें : बजट 2020 : भारत को 2025 तक टीबीमुक्त कराने का संकल्प, जानें हेल्थ से जुड़ी अन्य घोषणाएं

पीएम मोदी के हेल्थ अनाउंसमेंट: कोविड-19 वैक्सीन कम से कम समय में ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी

पीएम मोदी ने कहा कि देश ने यह सुनिश्चित करने के लिए रोडमैप तैयार किया गया है कि कोविड-19 वैक्सीन कम से कम समय में सभी लोगों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि तीन वैक्सीन देश में परीक्षण के अलग-अलग स्टेज में हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भी कोरोना महामारी की बात होती है, तो सभी के दिमाग में यह सवाल आता है कि वैक्सीन कब तैयार होगी? आपको बता दें कि हमारे वैज्ञानिकों में अतुलनीय प्रतिभा है और वे प्रयोगशालाओं में बहुत लगन से काम कर रहे हैं। नतीजन, तीन कोविड-19 वैक्सीन (covid-19 vaccine) टेस्टिंग के अलग-अलग फेजेज में हैं। जब वैज्ञानिक हमें हरी झंडी देंगे, तो बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन किया जाएगा और इसके लिए पूरी तैयारी की गई है।

और पढ़ें : कोविड 19 वैक्सीन लेटेस्ट अपडेट : सिनौवैक का दावा कोरोनावैक से हो सकता है महामारी का इलाज

सेनेटरी नैपकिन 1 रुपए में

मेंस्ट्रुअल हाइजीन (menstrual hygiene) को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 1 रुपए में सेनेटरी पैड्स प्रदान करने की योजना के बारे में भी बात की। प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र योजना (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra scheme) के तहत, प्रधानमंत्री ने कहा, “सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए और उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए सेनेटरी नैपकिन को एक रुपए में देना शुरू किया है।” उन्होंने कहा, “6,000 जनऔषधि केंद्रों में, कुछ ही समय में महिलाओं को पांच करोड़ से अधिक सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराए गए हैं।”

और पढ़ें : लॉकडाउन: महामारी के समय पीरियड्स नहीं रुकते, फिर सेनेटरी पैड की बिक्री भी नहीं रुकनी थी…

पीएम मोदी के हेल्थ टिप्स, आपके लिए होंगे मददगार

जैसे कि सभी को पता है कि पीएम मोदी अक्सर हेल्थ को लेकर कुछ न कुछ पोस्ट करते रहते हैं। हाल ही के दिनों में कोरोना महामारी के दौरान उनका एक पोस्ट आप सभी के लिए बड़ा ही फायदेमंद साबित हो सकता है। जहां आज पूरे देश में इम्यूनिटी के विभिन्न साधनों को दैनिक आधार पर बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पोस्ट ने इसे थोड़ा सरल बना दिया, क्योंकि उन्होंने शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए कुछ सामान्य उपाय पोस्ट किए। पोस्ट में बताया गया कि रोकथाम इलाज से बेहतर है। अभी COVID-19 के लिए कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, ऐसे में निवारक उपाय करना अच्छा होगा, जो हमारे इम्यून पावर को बढ़ाते हैं।

अपने पोस्ट में उन्होंने आयुर्वेद की शक्ति के बारे में बात की। पोस्ट में बताए गए उपायों की सिफारिश आयुष मंत्रालय द्वारा की गई है। ये प्रिवेंटिव हेल्थ मेजर्स विशेषकर रेस्पिरेटरी सिस्टम के संदर्भ में हैं।

गर्म पानी है जरूरी

हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन गर्म पानी पीएं। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें : इम्युनिटी बढ़ाने के साथ शहद नींबू के साथ गर्म पानी पीने के 9 फायदे

खाने में करें इनका इस्तेमाल

रोजाना खाने में हल्दी (turmeric), जीरा (cumin seeds), धनिया (coriander) और लहसुन (garlic) का उपयोग करें।

च्यवनप्राश से इम्यूनिटी करें बूस्ट 

कोरोना महामारी के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद की शक्ति पर जोर देते हुए सेल्फ-केयर पर जोर दिया। इसके लिए सुबह च्यवनप्राश 10 ग्राम (1 चम्मच) लेने का सुझाव दिया है।

पांच का पंच

पीएम मोदी के हेल्थ अनाउंसमेंटतुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सूखी अदरक, मुनक्का से बनी हर्बल चाय या काढ़ा पीने से सेहत को लाभ मिलता है। इसका सेवन दिन में दो बार करना जरूरी है। काढ़े का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें गुड़ या ताजे नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

और पढ़ें : लॉकडाउन में पीएं ये खास काढ़ा, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ वजन होगा कम

गोल्डन मिल्क का सेवन करें

आयुर्वेद में हल्दी दूध को ‘गोल्डन मिल्क’ कहते हैं और दिन में एक या दो बार इसका सेवन करने का सुझाव दिया जाता है। आपको बस 150 मिली गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर इसका सेवन करना है।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

स्टीम इनहेलेशन से खांसी का काम होगा तमाम 

यदि आपको गले में खराश या सूखी खांसी हो रही है, तो ताजे पुदीना के पत्तों और अजवाइन के साथ स्टीम इनहेलेशन (steam inhalation) लें। दिन में एक बार इसका अभ्यास करें। आप लौंग के पाउडर को चीनी या शहद के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं और दिन में 2-3 बार इसका सेवन कर सकते हैं। सूखी खांसी और गले में खराश के लक्षण ज्यादा दिनों तक बने रहने पर डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

और पढ़ें : हल्दी दूध (Turmeric Latte) पीने के क्या फायदे हैं?

योग से दूर होंगे रोग

रोजाना नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट के लिए योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन करें।

ऑयल थेरेपी बड़े काम की

दिन में एक या दो बार तिल का तेल या नारियल का तेल मुंह में डालकर (पीना नहीं), दो से तीन मिनट के लिए मुंह में घुमाएं और इसे थूक दें। फिर गर्म पानी से कुल्ला करें।

नोट: बताए गए उपाय आयुर्वेदिक लिट्रेचर और साइंटिफिक पब्लिकेशंस द्वारा समर्थित हैं।

आशा करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा, आप हमें स्माइलीज के जरिए अपना फीडबैक हमें दे सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

खुशखबरी! सितंबर में हो सकती हैं कोरोना की छुट्टी

कोरोना वैक्सीन बनाने में यूरोप, चीन और अमेरिका जैसे तमाम देश और कई फार्मा कंपनी जुटी हैं। फिलहाल अभी तक नोवल कोरोना वायरस वैक्सीन नहीं बन पाई है। कोरोना के लक्षण को कम करने के लिए संक्रमित मरीजों को कई अन्य दवाओं के जरिए ठीक किया जा रहा है। corona vaccine in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
कोविड 19 की रोकथाम, कोरोना वायरस जून 24, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Quiz: इम्यूनिटी बूस्टिंग के लिए क्या करना चाहिए क्या नहीं , जानने के लिए यह क्विज खेलें

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए क्या नहीं? नैचुरल न्यूट्रिशन सप्लीमेंट्स कौन-से होते हैं? इम्यूनिटी बूस्टर क्विज खेलें और जानें।

के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
क्विज जून 17, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

बुजुर्गों का इम्यून सिस्टम ऐसे करें मजबूत, छू नहीं पाएगा कोई वायरस या फ्लू

बुजुर्गों को इम्यून सिस्टम बढ़ाने के उपाय की जरूरत होती है, क्योंकि इससे वह किसी वायरस या बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण से बच पाते हैं। आइए, जानते हैं कि किन इम्यूनिटी बूस्टिंग टिप्स को अपनाना चाहिए। immunity power, tips to increase immunity, rog pratirodhak kshamta kaise badhaen hindi mein

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
सीनियर हेल्थ, स्वस्थ जीवन मई 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Lockdown: क्या पीएम मोदी फिर से करेंगे देश को संबोधित? क्या बढ़ेगा लॉकडाउन?

लॉकडाउन पर पीएम मोदी - कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पीएम ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी। क्या लॉकडाउन पे पीएम मोदी आज फिर से करेंगे देश को संबोधित...

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mona narang
कोविड 19 और शासन खबरें, कोरोना वायरस अप्रैल 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

आयुर्वेदिक डायट प्लान

आयुर्वेद के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये डायट टिप्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 23, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
इम्यून सिस्टम क्विज

इम्यून सिस्टम क्विज खेल कर जानें इससे जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha
प्रकाशित हुआ अगस्त 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

Quiz : अपनी पसंद-नापसंद से जानिए संक्रमण से कितना लड़ सकता है आपका शरीर

के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ अगस्त 13, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
योग का शरीर से संबंध

प्रसिद्ध योग विशेषज्ञों से जानिये योग का शरीर से संबंध क्या है? हेल्दी रहने का सीक्रेट!

के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ जून 25, 2020 . 2 मिनट में पढ़ें