प्यार और आकर्षण में होता है काफी अंतर, जानिए दोनों के बीच फर्क

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जून 22, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

कहते हैं कि प्यार की कोई उम्र नहीं होती,  ये किसी भी उम्र में किसी से भी हो सकता है। कभी किसी को पहली नजर में प्यार हो जाता है तो किसी को साथ रहते-रहते प्यार का एहसास होता है। प्यार जैसी ही एक और चीज भी होती है, जिसे आकर्षण कहते हैं। प्यार और आकर्षण सुनने में एक जैसे लगते हैं लेकिन असल में ये एक दूसरे से अलग होते हैं। कई बार लोग आकर्षण को ही प्यार समझ लेते हैं। जबकि प्यार और आकर्षण में बहुत फर्क होता है। इस अंतर को नहीं समझेंगे तो आकर्षण को प्यार समझ बैठ, जिंदगी में गलत फैसले भी ले सकते हैं। ऐसे में जानते हैं कि जिस लड़के या लड़की से आपको प्यार हुआ है वो कहीं सिर्फ अट्रैक्शन तो नहीं।

यह भी पढ़ेंः डर, प्यार और खुशी की गंध भी पहचान सकती है हमारी नाक, जानें नाक के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

प्यार और आकर्षण दो अगल चीजें हैं

प्यार और आकर्षण दो अलग चीजें हैं। प्यार एक एहसास है जो किसी व्यक्ति से हमें पूरी उम्र बांधे रखता है। उस व्यक्ति की हर चीज से आपको प्यार हो जाता है। जबकि आकर्षण इसके विपरीत है। आकर्षण सिर्फ तब तक रहता है जब तक वो व्यक्ति सामने होता है। उसके साथ रहना आपको अच्छा लग सकता है। जब वो सामने नहीं होगा तो आकर्षण धीरे-धीरे धूमिल हो जाएगा। जबकि प्यार उसके जाने के बाद भी आपको उसकी याद दिलाता रहेगा। प्यार को आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि आप जिससे प्यार करते हैं वो व्यक्ति सामने रहे या ना रहे आप उसको भूल नहीं पाते हैं। जब आप प्यार में होते हैं तो उसकी फीलिंग अलग होती है। प्यार में आप जो महसूस करते हैं वो आकर्षण में कभी महसूस नहीं होता। 

आकर्षण एक थोड़े समय का अनुभव है जो जल्द ही खत्म हो जाता है। इससे हमें खुशी तो होती है, लेकिन थोड़े समय की। वहीं प्यार की खुशी सदा बनी रहती है। प्यार एक लंबे समय तक चलने वाला अनुभव है। प्यार में कुछ पाने की इच्छा नहीं होती। आपको बस अपने पार्टनर के लिए वो सब कुछ करने का मन होता है, जिससे उसे खुशी मिले। 

आकर्षण किसी व्यक्ति ही नहीं, वस्तु पर भी हो सकता है। सीधे शब्दों में समझा जाए तो कोई लड़का या लड़की बहुत मीठा बोलता है तो आप उसकी बोली के प्रति आकर्षित हो जाएंगे। जब आपको वैसा ही कोई दूसरा मिलेगा तो ये आकर्षण दूसरे के तरफ चला जाएगा। आकर्षण अस्थायी होता है और प्यार स्थायी। प्यार किसी चीज से नहीं होता। प्यार में तो आपको हर पल उसी व्यक्ति की याद आती है। आपको वो हमेशा अपने आसपास चाहिए होता है।

ये भी पढ़ें:  लव एट फर्स्ट साइट (Love At First Sight): क्या सच में होता है?

प्यार और आकर्षण में ऐसे समझें फर्क

आकर्षण में आप अपने फ्यूचर को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। जबकि प्यार विश्वास दिलाता है कि आगे जो भी हो, आपको एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ेंगे। प्यार में आप ये तय कर पाते हो कि आपको किसके साथ जिंदगी बितानी है। जो आपसे प्यार करता है वो फ्यूचर की बातों से दूर नहीं भागेगा। सच्चा प्यार करने वाले शादी की मंजिल तक जरूर पहुंच जाते हैं।

आकर्षण के लिए दिल की जरूरत नहीं पड़ती। वो तो दिमाग का खेल है। आकर्षण में आप किसी के लिए समझौता नहीं कर पाते। आपका मन आपको समझौता करने से रोकता है। ये असंभव चीज लगती है। जबकि प्यार में हर समझौता स्वीकार होता है। आपको पता होता है कि थोड़ा-सा समझौता करने के बाद वो व्यक्ति मिल जाएगा, जिससे आप सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। वहीं आकर्षण बहुत कम समय के लिए होता है। 

आकर्षण में फंसकर युवा कुछ ही दिनों में सारी सीमाएं पार कर जाते हैं। जब आकर्षण खत्म होता है तो वे खुद को ठगा हुआ महसूस करते हैं। वहीं प्यार धैर्य रखना सिखाता है। प्यार उज्ज्वल भविष्य के बारे में सोचता है। प्यार में हर कदम सोच समझ के उठाया जाता है। कोई भी प्यार करने वाला कपल एक-दूसरे के लिए ऐसी चीजें नहीं करेगा जिससे उसकी बदनामी हो। प्यार में पार्टनर एक-दूसरे की इज्जत का पूरा ख्याल रखते हैं।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ प्यार में नींद और चैन नहीं खोता, हर उम्र में हो सकती है ये बीमारी

शोधकर्ताओं ने पुरुषों और महिलाओं में कई विशेषताओं के बारे में बताया जिसकी वजह से वह एक-दूसरे से आकर्षित होते हैं। पहले हम उन दोस्तों और प्रेमियों की तलाश करते हैं जो शारीरिक रूप से आकर्षक हो। लोग उस चीज में अलग होते हैं जो उन्हें आकर्षक मानते हैं, और आकर्षण सांस्कृतिक रूप से प्रभावित होता है। हालांकि शोध से पता चलता है कि महिलाओं में कुछ विशेषताओं होती है जो पुरूषों को पसंद आती है जैसे बड़ी आंखें, चीकबोन्स, खूबसुरत जॉ लाइन, स्लिम ट्रिम बॉडी और कम कमर-से-हिप अनुपात। पुरुषों के लिए आकर्षक लक्षणों में लंबा होना, चौड़े कंधों का होना, और एक स्मार्ट कमर शामिल हैं। चेहरे और शरीर के समरूपता के उच्च स्तर वाले पुरुषों और महिलाओं दोनों को आमतौर पर  व्यक्तियों में अलग-अलग होते हैं। सामाजिक लक्षण जो लोगों को संभावित महिला साथी में आकर्षक लगते हैं उनमें गर्मजोशी, स्नेह और सामाजिक कौशल शामिल हैं। पुरुषों में आकर्षक लक्षणों में उपलब्धि, नेतृत्व गुण, और नौकरी कौशल शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: अगर चाहते हैं सस्ती और बेस्ट डेट पर जाना, तो अपनाएं ये टिप्स

प्यार और आकर्षण में अंतर समझने का यह भी है एक तरीका

 प्यार और आकर्षण में अंतर जानने का एक तरीका यह भी है। अगर कोई व्यक्ति बेवजह आपकी तारीफों के पुल बांधता है, हमेशा आपकी आंखों, आपकी मुस्कुराहट, आपके कपड़े पहनने के तौर तरीकों और व्यक्तित्व की तारीफ करता है। तो यह प्यार नहीं बल्कि आकर्षण है। वास्तव में आकर्षण होने पर व्यक्ति बड़े-बड़े बोल बोलकर रिझाने की कोशिश करता है। जबकि प्यार होने पर व्यक्ति हर सुख-दुख में आपके साथ खड़ा रहेगा और कभी भी आपका हाथ नहीं छोड़ेगा। वह कभी आपकी तारीफ में कसीदे नहीं पढ़ेगा। प्यार और आकर्षण में अतंर वो लोग खुद भी समझ सकते हैं जो प्यार में होते हैं।

और पढ़ें :

 जब दिल की धड़कन बढ़ने लगे तो, समझ लो कि प्यार नहीं ब्रोकन हार्ट हो गया है

प्यार और मौत से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

सिर्फ प्यार में नींद और चैन नहीं खोता, हर उम्र में हो सकती है ये बीमारी

क्यों कुछ लोगों को लगता है बार-बार होता है उन्हें सच्चा प्यार?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

‘फीमेल ऑर्गैज्म’ के बारे में लोग बात करना पसंद नहीं करते लेकिन गूगल पर सर्च जरूर करते हैं

Female orgasm: कितने तरह का होता है फीमेल ऑर्गैज्म ? जानिए फीमेल ऑर्गैज्म से जुड़ी अहम जानकारी in hindi. फीमेल ऑर्गैज्म से क्या फायदे होते हैं?

के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन अक्टूबर 16, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

कपल गोल्स टिप्स : दाम्पत्य जीवन कैसा होना चाहिए?

रिलेशनशिप को बेहतर बनाने के लिए आप कपल गोल्स टिप्स की एक टू-डू-फॉलो लिस्ट बना सकते हैं। जिससे आप अपने साथी के साथ आपसी समझ को बढ़ा सकते हैं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन अक्टूबर 13, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

ऑफिस में अपने पुराने प्यार के साथ ऐसे करें डील

पुराने प्यार से ऑफिस में कैसे रहें दूर, पुराने प्यार से दूरी बनाने के लिए जरूरी टिप्स, कैसे रहें एक्स पार्टनर से दूर, कैसे एक्स पार्टनर से दूर रहना है आसान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Ankita Mishra
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन अक्टूबर 9, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

प्यार और मौत से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

प्यार क्या है, प्यार कैसे होता है, लव करने के टिप्स, लव कैसे करें, मौत क्या है, मौत के बाद शरीर में क्या होता है, Love in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
फन फैक्ट्स, स्वस्थ जीवन अक्टूबर 6, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

Self Love- खुद से प्यार

खुद से प्यार करना है जरूरी, जानें कैसे रखें अपना ख्याल

के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ मार्च 13, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
दोस्ती के बारे में

स्ट्रेस को दूर भगाना है तो दोस्त को पास बुलाएं, जानें दोस्ती के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ दिसम्बर 13, 2019 . 3 मिनट में पढ़ें
प्यार के बारे में love facts

किसी के साथ प्यार में पड़ने से लगता है डर, तो हो सकता है फिलोफोबिया

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ दिसम्बर 13, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
पहली बार न्यूड

पहली बार न्यूड होने पर महिलाओं को सताने वाला डर क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Hema Dhoulakhandi
प्रकाशित हुआ नवम्बर 11, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें