सेक्स को और ज्यादा रोमैंटिक बनाने के 7 तरीके

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट नवम्बर 2, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

रिलेशनशिप में सेक्स कपल्स के बीच इमोशनल बॉन्ड को मजबूत करता है। लेकिन पति-पत्नी के बीच सिर्फ यौन-संबंध बनाना ही काफी नहीं होता है, सेक्स का रोमैंटिक (रोमांटिक) होना ज्यादा अहम होता है। इससे न सिर्फ आपका या आपके पार्टनर का प्लेजर बढ़ता है बल्कि कपल्स के बीच जुड़ाव भी बना रहता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर कैसे सेक्स को रोमैंटिक बनाया जाए? यहां रोमैंटिक सेक्स के लिए कुछ तरीके बताए गए हैं। आप भी इन तरीकों को आजमाकर अपनी सेक्स लाइफ को और ज्यादा रोमांटिक बना सकते हैं।

रोमैंटिक सेक्स करने के तरीके

अगर आप रोमैंटिक सेक्स करना चाहते हैं, तो इन तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

रोमैंटिक बाते करें (Romantic Talk)

रोमैंस (रोमांस) का मतलब केवल शारीरिक संबंध बनाना ही नहीं होता है। सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि आपके पार्टनर के लिए “रोमैंस” का क्या मतलब है? कुछ लोगों के लिए रोमैंस का मतलब फैंसी डिनर, रोमैंटिक फिल्मे देखना, डेट पर जाना आदि हो सकता है। वहीं, कुछ लोगों के लिए रोमैंटिक मैसेज करना या पुरानी यादों को ताजा करना भी रोमांस हो सकता है।

सेक्स टॉक से करें शुरुआत

चाहे आपके रिलेशनशिप को कितना भी समय हो गया हो, लेकिन रोमांस बनाए रखने के लिए ‘सेक्स टॉक’ एक बेहतर तरीका हो सकता है। सेक्स की शुरुआत सेक्स टॉक से ही होनी चाहिए। इससे पार्टनर का नेक्स्ट स्टेप पर जाना सहज हो जाता है। साथी के मूड को टर्न ऑन करने के लिए आप सेक्स टॉक में उन लाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो उन्हें ट्रिगर करती हैं।

और पढ़ें: जानिए फिजिकल इंटिमेसी रिलेशनशिप के लिए कैसे है फायदेमंद

रोमैंटिक डिनर से बनेगी बात (Romantic Dinner)

romantic dinner

एक प्यारी-सी डिनर डेट रोमैंटिक सेक्स के लिए काफी हद तक मदद करती है। कहीं बाहर या घर पर ही कैंडल लाइट डिनर (candle light dinner) का प्लान किया जा सकता है। कोज़ी-सी जगह पर कैंडल लाइट में डिनर रोमांटिक सेक्स के लिए माहौल बनाता है। वहीं, अगर पार्टनर अपने साथी के लिए उसकी पसंद की कुछ स्पेशल डिश बनाता है, तो इससे भी रिश्ते में मिठास आती है। यह रोमैंटिक सेक्स के लिए एक अच्छी पहल साबित होगी।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

और पढ़ें: किसिंग से जुड़े मजेदार फैक्ट्स

रोमांटिक सेक्स : घर से बाहर एक-दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करें (Spend Quality Time)

यूं तो एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताने से आपका रिश्ता मजबूत होता ही है, लेकिन कभी-कभी घर से बाहर निकलना भी कपल्स के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। अगर पॉसिबल हो, तो कपल्स को वीकेंड पर एक रोमैंटिक प्लान अवश्य ही बनाना चाहिए। ऐसा करने से रिश्ते में रोमैंस बना रहता है और कपल्स को एक-दूसरे के साथ अधिक समय मिलता है। आप किसी होटल में रूम बुक करके वहां पर पार्टनर के साथ कुछ अच्छे पलों का आनंद ले सकते हैं। साथ ही होटल रूम में किसी अन्य तरह की डिस्टरबेंस न होने की वजह से रोमांटिक सेक्स को बढ़ावा मिलता है।

और पढ़ें: सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए महिलाएं खाएं ये फूड्स

रूम को सजाएं

यदि आप होटल नहीं जाना चाहते हैं या कहीं दूसरी जगह आप कम्फर्टेबल फील नहीं करते हैं, तो ऐसे में आप एक साधारण से कमरे को भी रोमैंटिक बना सकते हैं। अच्छे म्यूजिक, लाइटिंग और खुशबू से आप अपने कमरे के माहौल में चार चांद लगा सकते हैं। रोमैंटिक गानों (romantic songs) की एक प्लेलिस्ट बनाएं, जिसके लिरिक्स बेहद ही रोमांटिक हों। गानों को धीमी आवाज में बजाएं। सुगन्धित मोमबत्ती जलाएं या अपने पार्टनर का पसंदीदा परफ्यूम लगाएं। ऐसा करने से निश्चय ही आपके और आपके पार्टनर के बीच रोमैंस बढ़ेगा। कमरे की सेटिंग रोमैंटिक सेक्स (romantic sex) के लिए एक बैकग्राउंड सेट करती है।

और पढ़ें: ड्राय ऑर्गैज्म : क्यों कुछ पुरुषों को होती है ऑर्गैज्म में दिक्कत?

रोमांटिक सेक्स : छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें (Keep in Mind Small Things)

रोमांस का मतलब अपने पार्टनर के लिए कुछ बड़ा करना नहीं होता, बल्कि छोटी-छोटी चीजें समझना और उन्हीं चीजों से एक-दूसरे को स्पेशल फील करवाना होता है। एक-दूसरे के बालों को सहलाना, पीठ पर हल्के हाथ से मसाज देना या साथ में शावर लेना जैसी तमाम एक्टिविटीज हैं, जिनसे आप एक-दूसरे को स्पेशल फील करवा सकते हैं। याद रखें कि सेक्स को और अधिक रोमैंटिक बनाने के लिए आउट-ऑफ-द-बॉक्स सेक्स पुजिशन (sex positions) की जरूरत नहीं होती है। बस छोटी-छोटी चीजों को ध्यान में रखकर भी यौन संबंधों में रोमांस कायम रखा जा सकता है।

और पढ़ें: बेडरूम रोमैंस टिप्स : रोमांस करने से पहले अपने बेडरूम को इस तरह दें नया लुक

powered by Typeform

आई कॉन्टेक्ट बनाएं (Make Eye Contact)

यह बात तो बिलकुल सच है कि आंखों के जरिए आप किसी इंसान के मन को पढ़ सकते हैं। उसी तरह जब आप अपने पार्टनर के करीब हों, तो कोशिश करें कि आप उनसे ज्यादा से ज्यादा आई कॉन्टेक्ट बनाए रखें। ऐसा करने से आप पार्टनर के साथ इमोशनल बॉन्ड को बढ़ाते हैं। वास्तव में सेक्स के दौरान पार्टनर की आंखों में देखना इंटीमेसी को और बढ़ा सकता है। सेक्स की कुछ पुजिशंस ऐसी भी हैं, जिसमें आप पूरी तरह से अपने साथी की आंखों में लीन हो सकते हैं। जैसे -“मिशनरी पुजिशन (missionary positions)“।

रोमैंटिक सेक्स – पुरानी यादों के बारे में बात करना (Remember about Sex-memories)

यदि कपल फिजिकल रिलेशन बनाते समय पहले किए गए सेक्स के बारे में बात करें या उन पलों को याद करें, तो इससे ज्यादा रोमांटिक कुछ नहीं हो सकता है। अपने साथी के साथ की अमेजिंग सेक्स की यादों की बारे में सोचें और उस पर बात करें। पुरानी यादों के बारें में बात करने से शरीर और मांसपेशियों को ऊर्जा मिलती है। जितना अधिक आप पिछले सेक्स अनुभवों के बारे में बात करेंगे, उतना ही आप और आपका साथी उनके जैसे दूसरे पलों की तरफ कदम बढ़ाते जाएंगे।

छूने की भी एक कला है (The Art of Touch)

बेडरूम में रोमैंस शुरू करने का एक सबसे अच्छा जरिया है नॉन सेक्शुअल टच। यह छूने की एक ऐसी कला है, जिसे सेक्स से जोड़कर नहीं बल्कि प्यार से जोड़कर देखा जाता है। उनके सिर पर हाथ फेरना, मसाज देना, कडल करना, गले लगाना, सिर को चूमना, हाथ पकड़ना ये सारी चीजें पार्टनर के दिल पर गहरा असर छोड़ती हैं।

फोरप्ले को न भूलें

सेक्शुअल इंटरकोर्स (sexual intercourse) से पहले फोरप्ले को जितना ज्यादा हो सके, उतना समय दें। ऐसा करना रोमैंटिक सेक्स के लिए एक अच्छा उपाय साबित होगा। साथ ही पति-पत्नी एक दूसरे के साथ शारीरिक संबंध बनाते समय ऊपर बताए गए टिप्स को याद रखें। इससे मैरिड लाइफ में हमेशा रोमांस बना रहेगा और रिश्ते में आकर्षण भी बना रहेगा।

तांत्रिक किस

सेक्स को रोमैंटिक बनाने के लिए तांत्रिक किस एक शानदार तरीका हो सकता है। इससे आपकी फिजिकल इंटीमेसी का स्तर काफी बढ़ जाता है। इसे ट्राय करने के लिए आप फेस टू फेस में आ जाएं और अपने होठों को एकदम पास ले आएं, जैसे कि आप किस करने वाले हैं। लेकिन किस न करें। इसके बाद एक पार्टनर अपने मुंह से सांस को एक्सहेल और दूसरा पार्टनर उसे इनहेल करे। यह सेंसेशन आपकी इंटीमेसी को एक अलग ही लेवल पर ले जाएगी।

बातचीत को न करें बिल्कुल अवॉयड

सेक्स का मतलब यह नहीं कि आप बातचीत को बिल्कुल अवॉयड कर दें। जैसे-जैसे एक्शन इंटेंस होता जाता है, वैसे-वैसे शब्दों का जादू बढ़ने लगता है। इस दौरान कुछ बातचीत करने से दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे हैप्पी हॉर्मोन जनरेट होने लगते हैं। इस दौरान आपके द्वारा यह चुनाव बहुत अहम है कि आप कैसी बातचीत करें? इसके लिए आप पार्टनर की तारीफ के लिए कुछ अच्छे शब्दों का चुनाव, मोनिंग या परफॉर्मेंस को डिटेल में बता सकते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल के द्वारा आप रोमैंटिक सेक्स के तरीकों के बारे में काफी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। अगर आप इसके या किसी और विषय के बारे में हम से जानकारी पाना चाहते हैं, तो हमारे सोशल मीडिया पेज पर जाकर हमें लिख सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

सेक्स से लगता है डर? हो सकता है जेनोफोबिया

कई लोगों को सेक्शुअल इंटरकोर्स या सेक्शुअल एक्टिविटीज से डर लगता है। ऐसे लोग जेनोफोबिया से पीड़ित होते हैं। इस आर्टिकल में जानिए क्या हैं इसके कारण, लक्षण और उपाय।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
मेंटल हेल्थ, स्वस्थ जीवन सितम्बर 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

जानें क्यों महिलाओं में होती है कम सेक्स ड्राइव की समस्या?

महिलाओं में कम सेक्स ड्राइव की समस्या के पीछे क्या कारण होता है? लो सेक्स ड्राइव ठीक हो सकता है? Low sex drive in women in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए ध्यान रखें ये जरूरी बातें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स कैसे करें? सही सेक्स पुजिशन के साथ कुछ अन्य उपाय अपनाकर आप पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स करने के रास्ते को आसान बना सकते हैं। मिशनरी, बैक स्पूनिंग..back pain and sex in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 1, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

हर्पीस के साथ सेक्स संभव है या नहीं, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल

हर्पीस के साथ सेक्स करना चाहिए या नहीं इसको लेकर जानें क्या करें व क्या नहीं। क्या बरतें सावधानी। संक्रमण का खतरा कैसे होता है कम, जानने के लिए पढ़ें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh

Recommended for you

वैवाहिक जीवन में सेक्स का महत्व

क्या खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए सेक्स जरूरी है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 24, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
सेक्स क्विज: sex quiz

Quiz: क्या आप सेक्स करने के लिए दिमागी रूप से हैं तैयार?

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 17, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
सेक्स ड्राइव क्विज -sex drive quiz

क्या आपकी सेक्स ड्राइव है कम? ऐसे लगाएं पता

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 16, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
सेक्स के दौरान पूप

सेक्स के दौरान पूप: जानिए क्यों होता है ऐसा और इससे कैसे बचें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 15, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें