जानें, हमारे शरीर और पुरूषों कि त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदे?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट मई 7, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

विटामिन सी क्या है?

सबसे पहले आप जान लें कि विटामिन सी क्या है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है। आपको बता दें कि इसका सबसे बड़ा और मुख्य कार्य पुराने टिश्यू को हटाना और नए टिश्यू को उत्पन्न करना होता है। यह चेहरे की त्वचा के लिए बहुत प्रभावकारी । ये आपकी त्वचा के डेड स्किन या पुराने ऊतको को हटाकर नए ऊतक बनाने में मद्दगार है। इसके अलावा यह शरीर के लिए कई प्रकार से मददगार होता है। वैसे तो विटामिन सी के अनगिनत फायदें हैं। लेकिन आज हम पुरुषों के स्किन के लिए विटामिन सी के मुख्य फायदों के बारे में जानेगें।

ये भी पढ़े प्रेग्नेंसी में हर्बल टी से शिशु को हो सकता है नुकसान

त्वचा के लिए विटामिन सी का महत्व

आमतौर पर त्वचा के लिए विटामिन सी सबसे बेहतर माना जाता है। विटामिन सी न केवल आपकी त्वचा के लिए बल्कि शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यदि आपने कभी किसी से त्वचा के लिए किसी प्रकार कि सलाह ली होगी। तो आपने विटामिन सी के बारें में जरूर सुना होगा। विटामिन सी सबसे बेहतर एंटी-एजिंग तत्व में से एक माना जाता है। यह आपकी त्वचा को स्पॉटलेस  और ग्लोइंग बनाने के साथ झुर्रियों को कम करने में मदद करती है। इसी के साथ स्किन टाइटनिंग का काम भी करती है। स्किन के लिए बेहतरीन होने के कारण आपको बाजार में विटामिन सी बहुत से फेसवॉश,क्रिम,सनसक्रिन दिखाई देंगे।  त्वचा के लिए विटामिन सी बहुत ही फायदेमंद है। विटामिन सी के फायदों से पहले इसके स्रोत के बारें में जान लेते हैं। विटामिन सी पाने का सबसे आसान तरीका यह है।

विटामिन सी के स्रोत

जैसा की हमने आपको बताया विटामिन सी विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियोंमें पाया जाता है।जिन्हें आप अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना सकते हैं। यह आपके आहार का हिस्सा बन सकते हैं।विटामिन सी के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं-

  • आप संतरे या संतरे के रस का उपयोग कर सकते हैं।
  • पुदीना में  विटामिन सी के स्रोत पाएं जाते हैं।
  • प्लम में विटामिन सी  बहुत अधिक होता है।
  • मुनक्का में भी यह पाया जाता है।
  • बेर में इसके अधिक गुण होते हैं।
  • चेरी में इसके अच्छे गुण होते हैं।
  • पालक में भी यह पाया जाता है।
  • नींबू में इसके अच्छे गुण होते हैं।
  • पाइनएप्पल में  विटामिन सी के स्रोत पाएं जाते हैं।
  • शलजम में  विटामिन सी के स्रोत पाएं जाते हैं।
  • लाल,काली और हरी मिर्च में यह पाया जाता है।
  • आंवला में  विटामिन सी के स्रोत पाएं जाते हैं।
  • टमाटर में  विटामिन सी के स्रोत पाएं जाते हैं।
  • स्ट्रॉबेरीज में यह पाया जाता है।
  • अंगूर में इसके अच्छे गुण होते हैं।
  • ब्रोकोली में इसकी अच्छी मात्रा होती है।
  • अमरुद में  विटामिन सी के स्रोत पाएं जाते हैं।
  • ब्लैक करंट में  विटामिन सी के स्रोत पाएं जाते हैं।
  • ब्रसल स्प्राउट में विटामिन सी के स्रोत पाएं जाते हैं।

ये भी पढ़े इन 8 फूड से शरीर में पूरी होगी विटामिन-सी की कमी

पुरुषों की त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदे

विटामिन सी एक ऐसा स्रोत है,जो महिलाओं और पुरुषों दोनों कि त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। आज हम यहां जानेंगे कि विटामिन सी पुरुषों कि त्वचा के लिए कितना और किस तरह से फायदेमंद है।

यह फीका हाइपरपिग्मेंटेशन में मदद करता है

भारतीय पुरुष खासतौर पर गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों को हाइपरपिग्मेंटेशन का खतरा होता है। यदि आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि विटामिन सी से बेहतर कुछ भी नहीं होगा। हाइपरपिग्मेंटेशन आपकी त्वचा में तब होता है जब आपकी त्वचा के कुछ हिस्से में मेलेनिन को ओवरप्रोडक्ट किया जाता है। यह उन हिस्से में भी हो सकता है जहां मुंहासे ठीक हो गए हैं। त्वचा में विटामिन सी के उपयोग से मेलेनिन का उत्पादन रुक जाता है। यह काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है। इससे आपकी त्वचा का रंग समान हो जाता है। इसको ठीक करने के लिए आप सीरम का भी उपयोग कर सकते हैं।

सूर्य के प्रकोप से त्वचा की रक्षा करता है

जब हम बहुत अधिक धूप में निकलते हैं,तो सूर्य के प्रकाश से हमारी त्वचा बर्न हो जाती है।विटामिन सी इसमें भी आपकी सहायता कर सकता है। सूरज की क्षति त्वचा से आपकी त्वचा पर सुस्ती,रिंकल, मुहांसे और झुर्रियों जैसी कई समस्याएं उत्पन्न होती है।यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपकी त्वचा पर इसका गलत प्रभाव पड़े तो आपको जल्दी ही विटामिन सी खाना शुरु कर दें।कुछ पुरुषों कि त्वचा पर धुप  कि किरण पड़ने से त्वचा जल जाती है। वहीं चेहरे पर कुछ भद्दे निशान पड़ जाते हैं। विटामिन सी को या तो फलों खाकर लिया जा सकता है या त्वचा पर लगाकर निखार आ सकता है। ये याद रखें, कि विटामिन सी कोसनस्क्रीन के अलावा उपयोग करना चाहिए।केवल एक चीज अप्लाई करने कि जरुरत नहीं है।

डार्क सर्कल कम करने में मददगार

महिलाओं  कि तरह पुरुषों में भी डार्क सर्कल की समस्या होती है। स्किन के लिए विटामिन सी बहुत आवश्यक होता है। विटामिन सी खाने से और लगाने से आपका डार्क सर्कल कम हो सकता है। कई मामलों में यह लगाने से असर करता है। तो कई बार इसका सेवन करने से मदद करता है।

ये भी पढ़े विटामिन-सी के ये 5 फायदे, शायद नहीं होंगे पता

विटामिन सी से हाइड्रेटिंग में मदद

आपको बता दें कि मैग्नीशियम एस्कॉर्बेल फॉस्फेट, आपकी त्वचा की देखभाल के लिए किए जाने वाले मुख्य विटामिन सी डेरिवेटिव में से एक है।यह त्वचा को हाइड्रेटिंग बनाए रखने के लिए स्रोत प्रदान किया गया है। यह आपके शरीर में पानी कि कमी से होने वाली समस्या को दूर करने में मदद करता है। जिससे आपकी त्वचा में नमी को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है। 

विटामिन सी से कोलेजन उत्पादन 

ज्यादातर पुरुषों के चेहरे में कुछ छोटे-छोटे छिद्र होने लगते हैं। जो आपके चेहरे के आकर्षण में रुकावट पैदा करते हैं। आपको बताएं कि कोलेजन इसमें आपकी मदद करता है। आपका यह जानना जरुरी है कि कोलेजन आपकी त्वचा को फर्म बनाने और छोटे-छोटे को छिद्रों को कसने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को टोंड करके आकर्षित बनाता है। हमने पहले भी आपको बताया कि इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते है, जो पुरुषों कि त्वचा को जवान रखने में मदद करता है।

विटामिन सी से ब्राइटनिंग में मददगार

स्किन के लिए विटामिन सी किसी रामबाण से कम नहीं है। यह आपकी त्वचा को ब्राइट और चमकदार बनाने में मदद करता है। यह आपकी बढ़ती उम्र को कम करता है।

बालों के  विटामिन सी के फायदे

विटामिन सी जितना त्वचा के लिए फायदेमंद है,उतना ही आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है। विटामिन सी से बालों को बहुत सारे फायदे होते हैं। यह बालों के झड़ने को रोकता है और उन्हें बढ़ने में मदद करता है। विटामिन सी की कमी से बाल रूखे हो जाते हैं। इसका उपयोग केवल बालों कि खूबसूरती के लिए ही नहीं करते हैं। बालों के लिए विटामिन सी रूसी यानि डैंड्रफ को भी रोकने में मदद करता है। आपको बता दें कि डैंड्रफ बालों के झड़ने का मुख्य कारण बनता है। जिसमें विटामिन सी आपकी मदद करता है। रूसी की रोकथाम के लिए अपने स्कैल्प पर नींबू लगाने से भी फायदा मिलता है। यह एक बहुत फेमस टिप्स है। 

ये भी पढ़े विटामिन-सी की कमी होने पर क्या करें? जानें इसके उपाय

शरीर के लिए विटामिन सी कि आवश्यकता 

यदि बात करें विटामिन सी हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है। तो आपको बता दें विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन सी सबसे सुरक्षित और प्रभावी पोषक तत्वों में से एक है।यह हमारे शरीर में पहले से मौजूद नहीं होता है। इसीलिए हमें यह खाद्य पदार्थों के माध्यम से अपने शरीर तक पहुंचाना पड़ता है। हमारे शरीर को विटामिन सी कि अधिक आवश्यकता होती है। इसी कारण से रोजाना दैनिक रुप से विटामिन सी का सेवन महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम और पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम (1) तक लेने को कहा गया है।यह  हमें साधारण रुप से कई फलों और सब्जियों में मिल जाता है। कभी-कभी कुछ लोग इसके लिए कुछ सप्लीमेंट लेने के बारें में भी सोचते हैं। यह शरीर में अलग-अलग प्रकार से कार्य करती है। जो इस प्रकार से हैं।

  • विटामिन सी हाई बल्ड प्रेशर लेवल कम करने में मदद करता है।
  • विटामिन सी हमारे शरीर के प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।
  • विटामिन सी क्रोनिक विकार को कम करने में मदद करता है।
  • विटामिन सी बल्ड यूरिक एसिड लेवल को कम करता है।
  •  विटामिन सी हमारी याददाश्त के बढाने में मदद करता है।
  • विटामिन सी त्वचा के जख्म को जल्दी भरने में मदद करते हैं।
  • विटामिन सी हृदय कि बीमारी होने के जोखिम कम करता है।
  • विटामिन सी गाउट के हमले को रोकने में मदद करता है।
  • विटामिन सी आयरन की कमी से लड़ने में भी मदद करता है।

विटामिन सी किस प्रकार उपलब्ध है

यह निर्भर करता है कि आप इसका प्रयोग किस विशेष कारण के लिए करना चाहते हैं। कुछ लोग इसका प्रयोग इसलिए करते हैं। जिससे उनकी त्वचा और बाल विटामिन सी से बेहतर हो जाएं। वहीं कुछ लोग इसका सेवन इसलिए करते हैं। कि उनके शरीर में विटामिन सी कि मात्रा बनी रहे। जिससे वो कुछ समस्याओं से लड़ने में मदद कर सके। इस कारण से वो अपने दैनिक जीवन में इसका खाद्य पदार्थों के रुप में अधिक प्रयोग करते हैं। यह आप अपने खाद्य पदार्थ में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा यह टैबलेट के रुप में भी मिलती है। त्वचा के लिए विटामिन सी युक्त क्रिम,सीरम,फेसवाश बाजार में उपलब्ध होते हैं। इन्हे आप ऑनलाइन भी ले सकते हैं। 

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा, उपचार और निदान प्रदान नहीं करता।  ये भी पढ़े 

Ascorbic Acid (Vitamin C) : विटामिन सी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कोरोना के मिथ और फैक्ट : क्या विटामिन-सी बचाएगा कोरोना से?

विटामिन-सी के ये 5 फायदे, शायद नहीं होंगे पता

विटामिन-सी कितना फायदेमंद, जानिए पूरा ज्ञान

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

कोकोनट वॉटर से वेट लॉस होता है, क्या आप इस बारे में जानते हैं?

कोकनट वॉटर से वेट लॉस की जानकारी in hindi. कोकनट वॉटर से वेट लॉस किया जा सकता है। कोकोनट वॉटर पीने से पेट भरा होने का एहसास अधिक होता है। coconut water and weight loss

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन दिसम्बर 25, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

पेट से लेकर हड्डियों तक के लिए बेहद फायदेमंद है हॉग प्लम (Hog Plum)

हॉग प्लम (Hog Plum) के क्या हैं फायदे ? प्रेगनेंसी के दौरान भी खाया जा सकता है हॉग प्लम ? क्या इसके सेवन से हो सकता है नुकसान ?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Shruthi Shridhar
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन अक्टूबर 14, 2019 . 2 मिनट में पढ़ें

बॉडी में दिखने वाले इन 10 संकेतों से समझें हो गई है विटामिन-सी (Vitamin C) की कमी

विटामिन-सी की कमी होना किसी गंभीर समस्या से कम नहीं है। इस की कमी से आपको सेहत संबंधी कई रोग हो सकते हैं। जानिए इस बारे में विस्तार से।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shivani Verma
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन सितम्बर 28, 2019 . 5 मिनट में पढ़ें

भिंडी के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, दिल से लेकर दिमाग के लिए फायदेमंद

भिंडी वो सब्जी है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है। इनके अनेक फायदे आपको भी हैरान कर देंगे। जानिए भिंडी के फायदे।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन सितम्बर 17, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

जेविट कैप्सूल

Zevit Capsule : जेविट कैप्सूल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 17, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
Ostocalcium, ओस्टोकैल्शियम

Ostocalcium: ओस्टोकैल्शियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ जून 9, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
कच्चे आम के फायदे

कच्चे आम के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, गर्मी से बचाने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ अप्रैल 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
बेल के फायदे - benefits of bael fruit

बहुत ही गुणकारी होती है बेल, जानें क्या-क्या हैं इसके फायदे?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ फ़रवरी 11, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें