WeWALK डिवाइस बनाएगा दृष्टिहीन व्यक्तियों के जीवन को आसान, जानिए कैसे

By Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar

मोबाइल के इस दौर में सामान्य मनुष्य को मैप देखते हुए कई बार रास्ता ढूढ़ने में परेशानी हो जाती है, लेकिन कभी अपने ये सोचा है कि जिन लोगों को दिखता नहीं है वे कैसे इन सब चीजों का सामना करते हैं? हाल ही में एक ऐसी डिवाइस बनाई गई है जो दृष्टिहीन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस डिवाइस का नाम है WEWALK। हम इस आर्टिकल में आपको बता रहे हैं इस डिवाइस के बारे में और यह किस तरह से दृष्टिहीन लोगों का जीवन आसान बनाएगी।

दृष्टिहीन व्यक्ति ने ही की खोज

WEWALK सामने आने वाली वस्तुओं का पहले ही पता लगाकर दृष्टिहीन व्यक्ति को कई तरह से सतर्क करती है। इसकी मदद से दृष्टिहीन व्यक्ति किसी भी तरह की शारीरिक हानि से बच जाता है। कुरसत सेलियन नामक दृष्टिहीन व्यक्ति  हैं, जो WEWALK स्मार्ट केन डिवाइस के को-फाउंडर और सीइओ हैं। उन्होंने टर्की के यंग गुरु एकेडमी के इंजीनियरिंग ग्रुप के साथ काम करने का फैसला किया।

सीनन के एक इंटरव्यू में कुरसत सेलियन कहा कि, “आजकल जहां लोग उड़ती हुई कारों के बारे में चर्चा करते हैं, वहीं दृष्टिहीन व्यक्ति आज भी एक छड़ी के सहारे चलते हैं।”

ये भी पढ़ें:  आंखों को हेल्दी रख सकती है पालक, जानें दूसरे फायदे

कैसे काम करता है WeWALK डिवाइस

जहां एक सामान्य व्यक्ति वस्तुओं को सामने देख सकता है और सर्तक हो जाता है, वहीं दृष्टिहीन व्यक्ति WEWALK की मदद से सामने आनेवाली चीजों या खतरों के बारे में पहले ही जान लेता है। WEWALK डिवाइस में अल्ट्रासोनिक सेंसर हैं। यह कमर के ऊपरी हिस्से से लेकर पैरों तक आने वाली चीजों की  चेतावनी या संकेत देने में सक्षम है, यह चेतावनी वाइब्रेशन के रूप में देता है।

ऐप के जरिए मिलती है मदद

इसमें एक टचपैड भी है, जिसे ब्लूटूथ के माध्यम से WEWALK ऐप के साथ सिंक किया जाता है। इस तरह कोई भी दृष्टिहीन व्यक्ति सिर्फ एक हाथ का उपयोग करके इसे ऑपरेट कर सकता है। इसका फायदा यह है की वह अन्य कामों को भी आसानी से कर सकता है।

ये भी पढ़ें: हेट्रोक्रोमिया: जानिए क्यों अलग होता है दोनों आंखो का रंग?

डिवाइस को और बेहतर बनाने में जुटी टीम

यंग गुरु एकेडमी का इंजीनियरिंग ग्रुप इस डिवाइस के ऐप और इसके सॉफ्टवेयर को और बेहतर से बेहतर बनाने में लगा हुआ है। यह वर्तमान में वॉयस असिस्टेंट और गूगल मैप्स से जुड़ने वाला है, जिससे यूजर्स को न केवल दिशाओं का पता लगाने में आसानी होगी, बल्कि यह भी पता चलेगा कि उनके आसपास क्या-क्या है। भविष्य में इसमें कई और ऐप इंटीग्रेशन की योजना है।

WEWALK डिवाइस में कई सारी सुविधा भी दी गई है। इसकी मदद से नेत्रहीन लोगों को सुरक्षित रूप से नेविगेट करने में मदद करती हैं। इन सुविधाओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है। 

  • इस छड़ी में स्पीकर दी गई है।
  • इस WEWALK डिवाइस में गूगल मैप की सुविधा भी दी गई है।
  • नेत्रहीन व्यक्ति की आवाज पर यह WEWALK डिवाइस काम करेगा।
  • इसमें ब्लूटूथ की सुविधा भी है। WEWALK डिवाइस को मोबाइल फोन से कनेक्ट किया जा सकता है।
  • इसमें उच्च-स्तरीय सेंसर की सुविधा भी दी गई है, जो उपयोगकर्ता को छाती के स्तर की बाधाओं से ऊपर होने पर कंपन के माध्यम से चेतावनी दे सकते हैं। 

इन ऊपर बताई गई तकनीक की मदद से जो लोग देख नहीं पाते हैं उन्हें काफी मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: गर्भ में बच्चा मां की आवाज से उसकी खुशबू तक इन चीजों को लगता है पहचानने

कितनी है इसकी कीमत?

WEWALK डिवाइस की कीमत 500 डॉलर (करीब 35 हजार रू) के आसपास है। मूल रूप से टर्की में बनी इस डिवाइस को पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जोड़कर और बेहतर बनाया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके लॉन्च के बाद यह जल्द ही भारतीय बाजार में उपलब्ध होगी।

WEWALK डिवाइस की मदद से नेत्रहीन व्यक्ति को मदद मिल सकती है लेकिन, अगर आप किसी नेत्रहीन व्यक्ति की मदद कर रहे हैं तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे-

अगर आप नेत्रहीन व्यक्ति की सहायता कर रहें हैं, तो सबसे पहले अपने आप के बारे में बतायें और उनसे पूछें की आपको सहयता चाहिए या नहीं।

रास्ता बताने के दौरान उन्हें हमेशा उनके दाहिने या उनके बाएं ओर जाने की जानकारी दें। इस रास्ते में जायें या उस रास्ते में जायें ऐसी सलाह न दें।

WEWALK डिवाइस के साथ-साथ बाजार में कुछ अन्य गैजेट्स भी हैं जो नेत्रहीन लोगों को सहायता प्रदान कर सकती है। जैसे-

बी-टच मोबाइल फोन-

नेत्रहीन लोगों के लिए एक खास तरह की मोबाइल डिजाइन की गई है जिसका नाम बी-टच मोबाइल फोन रखा गया है। इस मोबाइल की मदद से नेत्रहीन व्यक्ति फोन पर आसानी से बात करने के साथ-साथ मैसेज का भी आसानी से जवाब दे सकते हैं। बी-टच मोबाइल फोन स्मार्ट फोन की तरह ही होता है लेकिन, यह सिर्फ ब्लाइंड पीपल के लिए बनाया जाता है।

स्मार्ट ग्लास-

स्मार्ट ग्लास उन लोगों के लिए काफी मददगार है जिनके आंख की रोशनी थोड़ी भी बची हो। स्मार्ट ग्लास की मदद से दिनचर्या में काफी सहायता मिलती है।

सुरक्षित और स्वच्छता मग (Safe and Sanitary Mug)-

WEWALK डिवाइस जिस तरह से नेत्रहीन लोगों के लिए मददगार है ठीक वैसे ही एक मग भी डिजाइन की गई है। दरअसल इस मग में नेत्रहीन व्यक्ति चाय, दूध, या कोई भी पे पदार्थ डालेंगे तो सेंसर की मदद से समझ सकते हैं की कप (मग) भर चूका है।

‘फील द टाइम’ घड़ी-

जिस तरह से WEWALK डिवाइस या बी-टच मोबाइल फोन की मदद से नेत्रहीन व्यक्ति को बाहर आने-जाने या मोबाइल फोन पर बात करने से लेकर मैसज करने की सुविधा मिलती है। ठीक वैसे ही ‘फील द टाइम’ वॉच की मदद से टाइम की जानकारी मिलती है।

ब्रेल ई-बुक-

यह काफी कठिन होता है ब्लाइंड लोगों के लिए की वो अपने साथ एक से ज्यादा किताब लेकर चलें। ऐसी स्थिति में ब्रेल ई-बुक उनके लिए काफी हेल्फफुल होता है। जो भी वो पढ़ना चाहें उसे आसानी से पढ़ सकते हैं।

साइन लैंगुएज वॉइस ट्रांसलेटर-

साइन लैंगुएज वॉइस ट्रांसलेटर डेफ लोगों के साथ-साथ ब्लाइंड लोगों के लिए भी काफी मददगार है।

इन डिवाइस की मदद से ब्लाइंड लोगों को अत्यधिक सहायता मिल सकती है।

अगर आप WEWALK डिवाइस से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

नोट : नए संशोधन की डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा समीक्षा

और पढ़ें:

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

गर्भधारण से पहले डायबिटीज होने पर क्या करें?

ब्लड प्रेशर की समस्या है तो अपनाएं डैश डायट (DASH Diet), जानें इसके चमत्कारी फायदे

अस्थमा और हार्ट पेशेंट के लिए जरूरी है पूरे साल फेस मास्क का इस्तेमाल

वेट लॉस से लेकर जॉइंट पेन तक, जानिए क्रैब वॉकिंग के फायदे

Share now :

रिव्यू की तारीख सितम्बर 10, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया जनवरी 13, 2020

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे