Year End 2019 : इस तरह लोगों को फिटनेस ऐप ने किया फिट, जानिए इनके बेनिफिट्स

By Medically reviewed by Dr. Hemakshi J

बॉडी फिटनेस की चाहत तो हर कोई रखता है, लेकिन समय की कमी के कारण हर कोई बनाए गए रूल्स फॉलो नहीं कर पाता है। टेक्नोलॉजी के इस युग में हर परेशानी का हल निकालने की पूरी कोशिश की जाती है। इन्हीं में से एक है वर्चुअल फिटनेस ऐप। भले ही हम फिट रहने के लिए दिन भर में आधे घंटे का ही समय निकाल लें, ये शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है। इस काम को करने के लिए फिटनेस ऐप ने फिटनेस फ्रीक लोगों का बहुत साथ दिया है।

साल 2019 में लोगों के बीच वर्चुअल बॉडी फिटनेस का क्रेज भी देखने को मिला। यकीनन ये 2020 में भी ये ऐप ट्रेंड में रहेंगे। कुछ फिटनेस ऐप फ्री गाइड की सुविधा भी उपलब्ध कराते हैं,जो लोग फिटनेस ऐप को स्ट्रिक्टली फॉलो करते हैं, उनके लिए ये ऐप वाकई बेहतरीन ऑप्शन के रूप में काम कर रहे हैं। अगर आपको वर्चुअल बॉडी फिटनेस ऐप के बारे में जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि आखिर क्या होते हैं एक्सरसाइज और फिटनेस ऐप।

यह भी पढ़ें : जानें कैसा होना चाहिए आपका वर्कआउट प्लान!

रनिंग फॉर वेट लॉस

रनिंग फॉर वेट लॉस ऐप रनिंग करने वालो के लिए बेस्ट ऐप है। इस एप में रनिंग के साथ ही वेट लॉस के टिप्स भी दिए जाते हैं। साथ ही इंटरवल ट्रेनिंग पर जोर दिया जाता है। मील प्लानिंग कंपोनेंट वेट लॉस के लिए बहुत जरूरी है, इस एप में मील्स प्लानिंग के बारे में भी बताया जाता है। इंटरवल ट्रेनिंग की हेल्प से शेप में आसानी से आया जा सकता है। इस एप में स्पेसिफिक रनिंग के लिए भी तैयारी कराई जाती है। जैसे की पांच किमी रनिंग सात हफ्तों में या 16 वीक मैरॉथन ट्रेनिंग प्रोग्राम की भी ट्रेनिंग दी जाती है। फ्री सर्विस के लिए फ्री प्रीमियम ट्रायल की जरूरत पड़ती है। कुछ पॉप अप्स पेड ट्रेनिंग के लिए भी पूछ सकते हैं।

फिटबिट फिटनेस ऐप (Fitbit)

फिटबिट फिटनेस ऐप को सिर्फ काउंटिंग के लिए नहीं यूज किया जाता है। इस ऐप की हेल्प से कैलोरी बर्न और एक्टिव मिनट के बारे में भी जानकारी मिलती है। साथ ही हार्ट रेट को मॉनिटर करना, वर्कआउट रिकॉर्ड, खानपान के बारे में जानकारी, हाइड्रेशन मेजर, सोने के सही तरीके के बारे में जानकारी के साथ ही अन्य बातों के निर्देश भी मिलते हैं। फिटबिट ऐप्लिकेशन को एंड्रॉयड और आईफोन में फोर रेंटिंग दी गई हैं। इसे वायरलेस कम्प्युटर के साथ ही 200 से ज्यादा डिवाइस के साथ सिंक किया गया है। इस फिटनेस ऐप को यूज करने के लिए कोई चार्ज देने की जरूरत नहीं होती है। ये ऑनलाइन फ्री अवेलेबल है।

यह भी पढ़ें: फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

काउच टू 5के (Couch to 5K)

Couch to 5K का यूज नौ हफ्ते के लिए किया जाता है। नौ सप्ताह में से प्रत्येक हफ्ते 20 से 30 मिनट के लिए आपको एक्सरसाइज की सलाह दी जाती है। इस फिटनेस ऐप की हेल्प से आप वर्चुअल कोच भी चुन सकते हैं। साथ ही ट्रेनिंग के दौरान अपनी गति, डिस्टेंस, रूट मैप, फेवरेट टोन को चुनने की आजादी आदि विकल्प भी मौजूद रहते हैं। साथ ही एक्सरसाइज के दौरान कितनी प्रोग्रेस हुई है, इसकी जानकारी भी ऐप में दी जाती है। अगर आपको रनिंग पसंद है तो ये फिटनेस आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसके लिए अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है।

फिटनेस बडी (Fitness Buddy)

फिटनेस बडी वर्चुअल फिटनेस ऐप है जिसकी हेल्प से आपको न्युट्रीशनिस्ट की सलाह और पर्सनल ट्रेनर टिप्स मिलते हैं। कई प्रकार की एक्सरसाइज के साथ ही किस प्रकार की डायट लेनी चाहिए, ये भी इस फिटनेस ऐप में बताया जाता है। सभी एक्सरसाइज के फीचर क्लीयर होते हैं और साथ ही इन्ट्रक्शन और वीडियो भी उपलब्ध होते हैं। ये फिटनेस ऐप बिगनर्स और एडवांस लिफ्टर्स के लिए बेहतर ऑप्शन है। फिटनेस बडी ऐप परचेज करने के बाद अतिरिक्त रुपय नहीं देने पड़ते हैं। वीडियो की हेल्प से एक्सरसाइज को समझना आसान हो जाता है, लेकिन एक बार एक्सपर्ट ले भी इस बारे में सलाह लें।

यह भी पढ़ें: एक्सरसाइज करते समय स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के फायदे

नाइक ट्रेनिंग क्लब (Nike Training Club)

नाइक ट्रेनिंग क्लब फिटनेस ऐप में 100 से ज्यादा वर्कआउट और नाइक ट्रेनर उपलब्ध रहते हैं। वीडियो और ऑडियो गाइड के साथ ही वर्कआउट की पूरी लेंथ को इस फिटनेस ऐप में कवर किया जाता है। इस फिटनेस ऐप में फुल बॉडी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ ही साथ ही एरोबिक्स एक्सरसाइज के पोर्शन को भी शामिल किया गया है। इंडिविजुअल वर्कआउट के साथ ही मल्टी वीक ट्रेनिंग प्रोग्राम भी देखे जा सकते हैं। अच्छी बात ये है कि ये एक फ्री फिटनेस ऐप है। कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से जानकारी लेना सही रहेगा।

जिम में ट्रेनिंग ट्रेक करता है ये फिटनेस ऐप

JEFIT वर्कआउट प्लानर की हेल्प से जिम में ट्रेनिंग के ट्रैक किया जाता है। ये ऐप बहुत तेजी से काम करता है। वर्कआउट प्लानर चूज करने के बाद फिटनेस प्लान क्रिएट किए जा सकते हैं। एक्सरसाइज डाटाबेस को यूज किया जा सकता है। ऐसा करने से एक्सरसाइज इंस्ट्रक्शन की डिटेल्स मिल जाती हैं। इस ऐप को परचेज करने के बाद एक्ट्रा चार्ज देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

यह भी पढ़ें: फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

फिटनेस ऐप और रेगुलैरिटी

स्वास्थ्य बनना या बॉडी को फिट रखना सिर्फ एक दिन का प्रयास नहीं होता है। बॉडी को फिट रखने के लिए रेगुलरटी बहुत जरूरी है। फिटनेस ऐप के साथ भी यही बात लागू होती है। अगर जिम जाने का समय नहीं है तो फिटनेस ऐप के रूल को स्ट्रिकली फॉलो करना जरूरी होता है। निरंतरता और अनुशासन के बिना बॉडी को फिट रखना आसान नहीं होता है। तकनीकी अपनी जगह है और अनुशासन अपनी जगह। भले ही फिटनेस ऐप में वर्चुअल ट्रेनर रहते हो, लेकिन उनके बताएं गए रूटीन को रोजाना फॉलो करना भी बहुत जरूरी होता है। अगर इन बातों पर ध्यान दिया जाए तो वर्चुअल फिटनेस ऐप आपकी बॉडी फिटनेस के लिए बहुत काम आ सकते हैं।

रेगुलर एक्सरसाइज करना बेहतर विकल्प होता है। अगर किसी कारण से रेगुलर एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो वर्चुअल फिटनेस ऐप की हेल्प ली जा सकती है। आप चाहे तो अपने पर्सनल ट्रेनर से भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। हर किसी की बॉडी अलग होती है। अगर आपको किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या है तो एक्सरसाइज या फिर कोई भी फिटनेस टिप्स लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से राय जरूर लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें :-

डायट, वर्कआउट के साथ फिटनेस मिशन बनाकर कम किया मोटापा

वेट लॉस और मसल्स लॉस में अंतर जानते हैं आप ?

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक : वॉटर मेलन जूस से पूरा करें अपना फिटनेस गोल

जॉगिंग से कैसे घटाएं वजन, पाएं बेहतरीन बॉडी शेप

Share now :

रिव्यू की तारीख दिसम्बर 24, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया दिसम्बर 25, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे