Taimur Ali Khan Birthday: तैमूर हो या कोई और, क्या सेलिब्रिटी किड्स के ऊपर रहता है लाइमलाइट का मेंटल प्रेशर?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट दिसम्बर 20, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

सैफ अली खान और करीना कपूर खान के नन्हें नवाब तैमूर अली खान 20 दिसंबर को अपना तीसरा जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। तैमूर अली खान के नाम से हर कोई वाकिफ है। सेलिब्रिटी किड्स में तैमूर अली खान का नाम हमेशा लाइमलाइट में रहता है। करीना कपूर और सैफ अली खान के बेटे तैमूर अली खान के आए दिन मीडिया में वीडियो या फिर पिक्चर छाए रहते हैं। हाल ही में स्टार किड तैमूर अली खान की मां करीना ने उनके लाइमलाइट में बने रहने की बात पर पर आपत्ति भी जताई थी। करीना का मानना है कि तैमूर अली खान अभी छोटे हैं और उन्हें अभी अपना बचपन एंजॉय करना चाहिए। तैमूर अली खान के साथ ही और भी स्टार किड्स हैं जो लाइम लाइट में बने रहते हैं। कहीं न कहीं ये बात स्टार किड्स के ऊपर प्रेशर भी डालती है।

बचपन में लाइमलाइट में आने के कारण बच्चों के विकास में भी बांधा पहुंच सकती है। बच्चों पर लाइमलाइट का कोई बुरा असर न पड़े, इसलिए सेलिब्रिटी मदर्स बच्चों को कैमरे से दूर रखने की कोशिश करती भी नजर आती है। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि बॉलीवुड में कौन से स्टार किड्स लाइमलाइट में बने रहते हैं।

यह भी पढ़ें : फरहान और शिबानी ने ली ‘क्रायोथेरेपी’, जानें क्या हैं इस कोल्ड थेरिपी के फायदे

बच्चे का विकास और लाइमलाइट

भले ही करीना का दिनभर का शेड्यूल कितना भी बिजी हो, करीना तैमूर अली खान के लिए पूरा टाइम निकालती हैं। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में ये बात स्वीकार की मेरे और सैफ के लिए तैमूल अली खान के साथ टाइम बिताना बेहद जरूरी है। हम दोनों तैमूर अली खान के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए शूटिंग और अन्य जरूरी काम से ब्रेक ले लेते हैं। हमारे काम का असर तैमूर अली खान के जीवन में नहीं पड़ना चाहिए। तैमूर अली खान को हम लोग साधारण बच्चे की तरह पालना चाहते हैं।

तैमूर अली खान की न लें फोटो

बच्चों को लाइमलाइट में रखने के क्या नुकसान हो सकते हैं, शायद ये बात करीना कपूर अच्छी तरह से जानती हैं। उन्होंने मां होने के नाते मीडिया से अनुरोध किया था कि तैमूर अली खान की फोटो आप लोग न लें। साथ ही ये भी कहा कि तैमूर अली खान अभी छोटा है, उसे लाइमलाइट में लाने की जरूरत नहीं है। घर के सामने खड़े होकर फोटो के लिए इंतजार करना बंद कर दें।

अब तो आप समझ ही सकते होंगे कि तैमूर अली खान अभी महज तीन साल के ही हुए हैं और उनके चाहने वालों की लिस्ट बहुत लंबी हो चली है। जब इस बारे में तैमूल अली खान की दादी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अभी लाइमलाइट में तैमूर है, फिर बाद में विराट और अनुष्का का होने वाला बच्चा भी लाइमलाइट में आ जाएगा। उनका इशारा इस ओर था कि मीडिया किसी भी फेमस जोड़ी के बच्चे को लाइलाइट में ली ही आती है।

यह भी पढ़ें :अंतरराष्ट्रीय विकलांगता दिवसः स्कूल जाने से कतराते है दिव्यांग बच्चे, जानें कुछ चौकाने वाले आंकड़ें

अबराम का जलवा

शाहरुख खान के तीनों बच्चे बचपन से ही लाइमलाइट में रहे हैं। शाहरुख के बेटे अबराम को मीडिया ने बहुत हाइलाइट किया। अबराम की फोटो अक्सर मीडिया में छाई रहती थी। हो सकता है कि अबराम को ये सब अजीब लगता हो। लेकिन मीडिया उसके घर के बाहर निकलने पर हर एक मूवमेंट को कैप्चर करती थी। अभी मीडिया का सारा फोकस तैमूर अली खान पर है।

आर्यन खान जो कि शाहरुख खान के बड़े बेटे हैं, मीडिया ने उन्हें पहले से ही पिता जैसा सुपर हीरो बता दिया। आपको बताते चले कि आर्यन अपने पापा की मूवी में एज चाइल्ड एक्टर काम कर चुके हैं। आर्यन भले ही शाहरुख के बेटे हों, लेकिन वो लाइमलाइट में आना पसंद नहीं करते हैं। भले ही उनके बहुत सारे फैंस हों, लेकिन उन्हें पब्लिक के बीच कम ही देखा जाता है। ठीक वैसे ही शाहरुख खान की बेटी सुहाना के भी बहुत फैंस हैं। सुहाना का स्टाइल भी मीडिया में लाइमलाइट का हिस्सा रहता है। सुहाना सोशल मीडिया में भी एक्टिव रहती हैं।

यह भी पढ़ें : Bani J Birthday : बानी जे की फिटनेस और मस्क्यूलर बॉडी का राज है ‘फाइव फैक्टर डायट’

रानी मुखर्जी की बेटी आदिरा

रानी मुखर्जी की बेटी अदिरा भी पैदा होने के बाद लाइमलाइट में रही। रानी मुखर्जी बहुत ही प्रोटेक्टिव मदर है। बच्चे पर लाइमलाइट का कोई बुरा प्रभाव न पड़े, इसलिए पैदा होने के बाद आदिर को कैमरे से दूर ही बनाए रखा। जब भी आदिरा कैमरे के सामने पड़ती थी, रानी उसका मुंह छिपा लेती थी। उनका एक वीडियो इंस्टाग्राम में आया था जिसमें वो कहती हुई नजर आती हैं कि अच्छा मेरा फोटो ले लो, लेकिन बेटी फोटो मत लेना। रानी मुखर्जी की फोटो सर्च करने पर गूगल भी ज्यादा जवाब नहीं दे पाएगा। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि रानी मुखर्जी को उनकी बेटी का लाइमलाइट में रहना बिल्कुल पसंद नहीं है।

जब थक गई थीं आराध्या पोज देते हुए

ऐश्वर्या राय बच्चन की बेटी आराध्या भी मीडिया की लाइमलाइट से दूर नहीं रह पाई। आराध्या के जन्म के 10 महीने बाद मीडिया को उसका पहला फोटो मिला था। आराध्या का फेस रिवील करने के लिए उसके जन्म के बाद कई बार कोशिश की गई, लेकिन बेबी का फेस क्लिक नहीं मिल पाया। बड़े होने के बाद आराध्या मां के साथ फोटो में अक्सर दिख जाती हैं। उन्हें एक बार फोटोशूट के दौरान मुंह बनाते हुए भी देखा गया था। आराध्या का इशारा फोटोग्राफर्स की तरफ था कि “अरे मेरी कितनी फोटो लोगे”।

यह भी पढ़ें : धारा 377 हटने के बाद भी LGBTQ के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं बड़ी चुनौती

अक्षय कुमार की बेटी

अक्षय कुमार अपनी बेटी नितार को लेकर हमेशा प्रोटेक्टिव रहे हैं। जब भी उनकी बेटी की फोटो खींचने की कोशिश की जाती थी, वो उसका साइड फेस छिपा लेते थे। उन्होंने एक स्टेटमेंट में कहा भी था कि मीडिया आपके खिलाफ भी लिखना शुरू कर सकता है। मैं अपनी बच्ची को इसका हिस्सा नहीं बनना चाहता हूं।

सेलेब्स जहां भी जाते हैं, मीडिया पर्सन उनकी फोटो लेने के साथ उनकी प्राइवेसी को भी खत्म कर देते हैं। कई बार छोटे बच्चों को ये सब देखकर अजीब लग सकता है। ये सब बातें बच्चों में अलग होने का एहसास पैदा कर सकती हैं। ऐसे में बच्चे खुद को नॉर्मल न समझ कर अलग महसूस कर सकते हैं। तैमूल अली खान हो या फिर कोई भी स्टारकिड्स, किसी को भी लाइमलाइट में लाने से पहले उसकी उम्र और उस प्रोफेशन के प्रति इंटरेस्ट को जरूर जांच लेना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें :-

डिजायनर सब्यसाची ने की थी सुसाइड की कोशिश, दीपिका-अनुष्का के वेडिंग लहंगों के हैं डिजायनर

Sakshi Dhoni Birthday: अपनी फिटनेस की वजह जीवा को मानती हैं साक्षी धौनी

Sushmita Sen Birthday: बेटियों और खुद को इन एक्सरसाइज से फिट रखती हैं सुष्मिता

आईबॉल में कराया टैटू, चली गई ‘ड्रैगन वुमेन’ की आंखों की रोशनी

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy

संबंधित लेख:

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    National Tourism Day पर जानें घूमने के मेंटल बेनिफिट्स

    घूमने के मेंटल बेनिफिट्स भी होते हैं। अगर आपको ऑफिस या फिर घर में किसी कारणवश चिंता या डिप्रेशन की समस्या महसूस हो रही हो तो एक बार ट्रेवलिंग जरूर करें।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
    मेंटल हेल्थ, स्वस्थ जीवन जनवरी 22, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

    मिसकैरिज के बाद ये प्रश्न कर रहे हैं परेशान तो पढ़ें ये आर्टिकल

    मिसकैरिज के बाद प्रश्न आते हैं मन में? अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि मिसकैरिज के बाद कहीं दोबारा ऐसी ही परिस्थितियों से न गुजरना पड़े। questions after Miscarriage

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
    प्रेग्नेंसी प्लानिंग, प्रेग्नेंसी दिसम्बर 16, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    नए पेरेंटिंग टिप्स दे रही हैं नेहा धूपिया, न्यू मॉम्स के आएंगे काम

    एक्ट्रेस नेहा धूपिया और अंगद बेदी की बेटी मेहर धूपिया बेदी अब 10 महीने को हो चुकी हैं। हर पेरेंट्स और स्टार अपने बच्चों को एक खास अंदाज में विश करते हैं।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Ankita Mishra
    पेरेंटिंग टिप्स, पेरेंटिंग सितम्बर 19, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    टीचर्स डेः आसान नहीं टीसर्च की जॉब, आपको पढ़ाने के लिए इतना कुछ सहते हैं वो

    जानिए टीचर्स डे in Hindi, टीचर्स को किस तरह की बीमारियां हो सकती हैं, टीचर्स को होने वाली मेंटल हेल्थ, Mental Health Problems in Teachers, टीचर्स डे क्यों मनाया जाता है।

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
    मेंटल हेल्थ, स्वस्थ जीवन अगस्त 26, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    Recommended for you

    Saif Ali Khan Birthday: जानें 50 की उम्र में सैफअली खान खुद को कैसे रखते हैं फिट

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
    के द्वारा लिखा गया Bhawana Sharma
    प्रकाशित हुआ अगस्त 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    मानसिक तनाव के प्रकार - type of stress

    मानसिक तनाव के प्रकार को समझकर करें उसका इलाज

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
    के द्वारा लिखा गया Smrit Singh
    प्रकाशित हुआ मई 13, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
    परीक्षा का डर

    परीक्षा का डर नहीं सताएगा, फॉलो करें एग्जाम एंजायटी दूर करने के ये टिप्स

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
    के द्वारा लिखा गया Smrit Singh
    प्रकाशित हुआ मई 12, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    मेंटल डिसऑर्ड- मनोविकार-mental disorder

    मेंटल डिसऑर्डर की यह स्टेज है खतरनाक, जानिए मनोविकार के चरण

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Smrit Singh
    प्रकाशित हुआ मई 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें