टिकटॉक पर ट्रेंड हो रहा Salt Challenge करना पड़ सकता है भारी, जा सकती है जान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अप्रैल 26, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

टिकटॉक पर आए दिन कोई न कोई चैलेंज ट्रेंड करता रहता है, जिसे फिर करने से सेलिब्रिटी भी पीछे नहीं रहते हैं। इन दिनों टिकटॉक पर एक अजीब चैलेंज ट्रेंड कर रहा है। यहीं नहीं यह इतना खतरनाक है कि इसमें किसी की जान भी जा सकती है। टिकटॉक पर सॉल्ट चैलेंज नाम से यह ट्रेंड हो रहा है। इसके बारे में ज्यादा बात करने से पहले हम जानते हैं सॉल्ट चैलेंज क्या है…

टिकटॉक पर ट्रेंड कर रहा सॉल्ट चैलेंज क्या है?

टिकटॉक पर सॉल्ट चैलेंज ट्रेंड कर रहा है। इस चैलेंज में आपको अपने मुंह में नमक भरना होता है। आपको अपने मुंह में उतना नमक लेना होता है जिससे पूरा मुंह भर जाए। मुंह में ज्यादा से ज्यादा नमक भरने के बाद निगल रहे हैं। इस चैलेंज को करते समय कई लोग अच्छी-खासी मात्रा में नमक निगल रहे हैं। यहां तक कि बच्चे भी इस चैलेंज में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। टिकटॉक पर सॉल्ट चैलेंज करते हुए बहुत सारे लोगों की वीडियो वायरल हो रही है। ये चैलेंज सिनेमन चैलेंज (Cinnamon Challenge) से काफी मिलता-जुलता है। कुछ समय पहले टिकटॉक पर सिनेमन चैलेंज (Cinnamon Challenge) ट्रेंड हो रहा था। इस चैलेंज में बिना किसी लिक्विड के एक चम्मच दालचीनी पाउडर निगलना था।

यह भी पढ़ें: नमक की इतनी ज्यादा वैरायटी कहीं कन्फ्यूज न कर दें

टिकटॉक पर सॉल्ट चैलेंज को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

यूके में रहने वाली डॉक्टर सिमरन डिओ ने एक ब्रिटिश पब्लिकेशन से बात करते हुए इस चैलेंज से होने वाले खतरों के बारे में बताया है। उन्होंने कहा- एक डॉक्टर होने के नाते मैं लोगों को इस चैलेंज में पार्टिसिपेट करने से बिल्कुल मना करूंगी। नमक को अधिक मात्रा में खाने से हमारी हेल्थ पर फौरन बुरा असर तो करता ही है। साथ ही यह आगे चलकर शरीर के लिए ओर भी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है। अगर हम तत्काल प्रभाव की बात करें तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी मात्रा में नमक का सेवन कर रहे हैं। अधिक मात्रा में नमक को लेना जहर का काम कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे शरीर में सोडियम लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिससे अत्यधिक प्यास, कंफ्यूजन, मतली और उल्टी की शिकायत हो सकती है। ज्यादातर मामलों में इससे दौरे की स्थिति भी हो सकती है। कई मामले में इंसान कोमा में भी जा सकता है। क्योंकि सोडियम का उच्च स्तर मस्तिष्क के अंदर सूजन का कारण बनता है।

यह भी पढ़ें:  ये हैं हीमोग्लोबिन बढ़ाने के फूड्स, खून की कमी होने पर करें इनका सेवन

टिकटॉक पर सॉल्ट चैलेंज: जानिए अत्यधिक मात्रा में नमक खाने के नुकसान

ज्यादा नमक खाने से हो सकता है हार्ट अटैक

ज्यादा नमक खाना दिल की बीमारियों को न्योता देना होता है। इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी होने के साथ ही डिमेंशिया का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए दिल को सेहतमंद रखने के लिए खाने में नमक की मात्रा का संतुलन बनाए रखें।

बिगड़ न जाए ब्‍लडप्रेशर

विशेषज्ञों की मानें तो नमक का ज्यादा सेवन करना ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। हाई बीपी की शिकायत से बचने के लिए अपने खाने में नमक कम डालें। आपका ब्लड प्रोशर जितना अधिक होगा, हार्ट, किडनी और मस्तिष्क पर स्ट्रेस उतना ही अधिक होगा।

यह भी पढ़ें: क्या आपको भी लो ब्लड प्रेशर के कारण खड़े होने पर चक्कर आता है? तो खेलें ये क्विज और करें देखभाल

शरीर में बढ़ा सकती है सूजन

यदि शरीर में नमक की मात्रा अधिक होती है तो इससे शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी जमा हो जाता है। ऐसी स्थिति में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन की शिकायत होती है। इस स्थिति को वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहते हैं। इससे आप समझ ही सकते हैं कि ज्यादा नमक खाना कितना नुकसानदायक है।

यह भी पढ़ें: चीनी खाने से रुक सकती है हिचकी, जानें ऐसे ही हिचकी रोकने पर के उपाय

डायट में नमक को कम करके दिल की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है

डायट में नमक को लेकर डॉक्टर का कहना है कि “सीडीआरआर (क्रोनिक डिसीज रिस्क रिडक्शन) के हिसाब से सोडियम की कम मात्रा के इस्तेमाल से एक स्वस्थ इंसान में कार्डियोवस्कुलर डिजीज और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है। सीडीआरआर के अनुसार 14 साल की उम्र से ज्यादा के लोगों को, पुरुषों/महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 2,300 मिलीग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।”

टिकटॉक पर सॉल्ट चैलेंज से पहले कई दूसरे खतरनाक चैलेंज भी वायरल हुए थे

टिकटॉक पर इससे पहले भी कई खतरनाक चैलेंज देखने को मिले हैं, जो किसी की जान पर भी भारी पड़ सकते हैं। कुछ समय पहले टिक-टॉक पर ‘स्कलब्रेकर चैलेंज’ शुरू हुआ था। इस चैलेंज को करने के लिए तीन लोग होते हैं। तीनों लोग अगल-बगल खड़े होते हैं। तीनों हवा में उछलते हैं। साइड में खड़े दो लोग बीच में खड़े इंसान को टांग मारकर गिरा देते हैं। यह चैलेंज आपको देखने में ही डरावना लगेगा। बावजूद इसके तमाम लोग इसे करने के लिए आगे आए। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी तक कई लोग इस चैलेंज की वजह से ICU पहुंच चुके हैं। कई लोगों को चैलेंज करते वक्त जोर से गिरने से काफी गहरी चोट आई। कई मामलों में देखने को मिल कि वह गिरते ही बेहोश हो गए। पर इसके बवाजूद लोग इन चैलेंज को करने से पीछे नहीं हटते हैं।

यह भी पढ़ें: Cashew : काजू क्या है? जानिए इसके फायदे और साइड इफेक्ट्स

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में टिकटॉक पर सॉल्ट चैलेंज चल रहा है उसके बारे में जानकारी देने की कोशिश की गई है। यदि आप भी इस चैलेंज को करने का प्लान कर रहे थे तो उसे अब न करें। किसी भी चैलेंज का ट्रेंड देख उसे फॉलो करने से पहले इस बात पर जरूर गौर करें कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए किसी तरह से नुकसानदायक तो नहीं है।  यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप अपना सवाल कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम अपने एक्सपर्ट्स द्वारा आपके सवालों का जवाब दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :-

मूली खाने के फायदे चौका देंगे आपको, शुरू कर देंगे आज से ही खाना

मछली खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कम होता है दिल की बीमारियों का खतरा

लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज हो रहा है पॉपुलर, क्या आप जानते हैं इसकी रेसिपी ?

प्रेगनेंसी में नमक खाने के फायदे और नुकसान

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"

    Recommended for you

    Former PM Dr. Manmohan SIngh - पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

    पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की कल रात बिगड़ी तबीयत, एम्स में भर्ती

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
    के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
    प्रकाशित हुआ मई 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    Rishi Kapoor Died- ऋषि कपूर का निधन

    कैंसर से दो साल तक लड़ने के बाद ऋषि कपूर ने दुनिया को कहा, अलविदा

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
    प्रकाशित हुआ अप्रैल 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
    Irrfan Khan Died- इरफान खान का निधन

    ‘मकबूल एक्टर’ इरफान खान का निधन, मुंबई में ली आखिरी सांस

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
    प्रकाशित हुआ अप्रैल 29, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें