home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सैनेटरी पैड्स खरीदते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें

सैनेटरी पैड्स खरीदते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें

पीरियड्स के दौरान सिर्फ ऑर्गेनिक सैनेटरी पैड्स (sanitary Pads) को चुनना ही बहुत नहीं होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सैनेटरी पैड्स की बनावट के बारे में सावधानी बरतें और उन्हें खरीदते समय ध्यान रखें कि वो इको-फ्रेंडली है या नहीं। कई ब्रांड नेचुरल सैनेटरी पैड्स देने का दावा करते हैं, लेकिन उनमें से बहुत से नेचुरल सैनेटरी पैड्स नहीं होते हैं, क्योंकि केवल नैपकिन की ऊपरी शीट नेचुरल होने से फर्क नहीं पड़ता है। पैड खरीदते समय सैनेटरी पैड्स के स्ट्रक्चर की जांच करना बहुत जरूरी है। कॉर्न स्टार्च और बैंबू फाइबर से बने सैनेटरी पैड्स पीरियड्स की समस्या का बेहतर समाधान हैं।

और पढ़ेंः पीरियड्स के रंग खोलते हैं सेहत के राज

सैनेटरी पैड्स (sanitary Pads) क्या हैं?

सैनेटरी पैड्स कॉटन और अन्य सामाग्रियों से बना एक आयताकार पैड होता है। जिसका इस्तेमाल लड़किया पीरियड्स के दौरान (During Periods) कर सकती हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए इन्हें अंडरवियर के अंदर चिपकाना होता है। इन पैड की बनावट भी ऐसे ही होती है। और इनके पीछले हिस्से में गोद लगा होता है, जिसकी मदद से ये आसानी से अंडरवियर में चिपक जाते हैं। सैनेटरी नैपकिन भी कहा जाता है। सैनेटरी पैड के आकार अलग-अलग हो सकते हैं। हालांकि, ये लंबाई में बड़े और चौड़ाई में कम चौड़े होते हैं।

सैनेटरी पैड्स खरीदते समय (sanitary Pads purchasing Tips) किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

सैनेटरी पैड्स खरीदते समय आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसमें शामिल हो सकते हैंः

और पढ़ेंः कैसे करें वजायना की देखभाल?

हाइजीन (hygiene tips) का कैसे रखें ख्याल

सैनेटरी पैड्स का इस्तेमाल तभी पूरी तरह से सुरक्षित है, अगर आप इसके इस्तेमाल से जुड़े नियमों को अच्छे से फॉलो करें। यानि हर चार से छह घंटों के बीच पीरियड्स के दौरान सैनेटरी पैड्स को बदलना। इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि यह पैड किस क्वालिटी के हैं, क्या इनका इस्तेमाल करना पूरी तरह से हाइजिनिक है या नहीं। जब आप इस बात से निश्चित हो जाएं, तभी इसे खरीदें।

पर्यावरण पर इसका प्रभाव

अधिकतर सैनेटरी पैड्स बनाने के लिए कुछ तरह के केमिकल्स के साथ कॉटन और प्लास्टिक पॉलीथीन का भी इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, पॉलीथीन इस्तेमाल होने के कारण ये पर्यावरण के लिए नुकसादेह साबित हो सकते हैं। इसलिए, ऐसे पैड का चयन करें, जिसका निपटारा करना पर्यावरण के लिए सुरक्षित हो। यानी जब भी हम पैड खरीदें तो उसके डिस्पोजल के बारे में भी विचार करें। सैनिटरी नैपकीन या पैड के सफाई के हिसाब से सही तरीके से डिस्पोजल बहुत जरूरी है। डिस्पोजेबल बैग से न केवल सफाई मेंटेंन रहती है, बल्कि महिलाओं को यात्रा करते समय सुविधा भी रहती है।

और पढ़ेंः 18 साल के बाद हर महिला को करवानी चाहिए ये 8 शारीरिक जांच

साइज (Size) का रखें ध्यान

अक्सर महिलाएं पैड खरीदते समय इनके साइज का ध्यान नहीं रखती हैं। ये बहुत जरूरी है। साइज के सही नहीं होने पर फिटिंग की समस्या हो सकती है। कई महिलाओं को पूरा साइकल फिनिश होने के बाद भी नहीं पता होता है कि पैड का कौन सा साइज उनके लिए परफेक्ट हो सकता था। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा। पहली बार पीरियड्स आने पर आप रेगुलर साइज के नैपकिन या टैम्पून का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर रेगुलर नैपकिन जल्दी भर जाता है, तो एक लंबा पैड इस्तेमाल करें।अगर कुछ घंटों बाद ऐसा लगता है कि नैपकिन पर ज्यादा ब्लड नहीं है, तो आप एक रेगुलर साइज के पैड या टैम्पून का इस्तेमाल कर सकती हैं।

रात के समय रखें ध्यान

नाइट पैड पीछे की तरफ ज्यादा लंबे और चौड़े होते हैं, ताकि नींद में हिलने डुलने के दौरान वे आपको पूरी तरह से सुरक्षा दें सके। हो सकता है कि रेगुलर पैड यूज करने से आपकी नींद खराब हो जाए। कोशिश करें कि पैड के डिफरेंट टाइप को समझ कर अलग-अलग पैड का इस्तेमाल करना सीखें।

सैनेटरी पैड (sanitary Pads) में इस्तेमाल होने वाली सामग्री

सैनेटरी पैड में इस्तेमाल होने वाली सामग्री पर भी गौर करें। उनमें से कई त्वचा पर रैशेश और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इसके लिए आप अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श कर सकते हैं और अपने लिए नरम और त्वचा के अनुकूल पैड्स का विकल्प चुन सकती हैं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इस दौरान आपको संक्रमण होने की आशंका अधिक हो सकती है।

खूशबू से बचें

आज मार्केट में खूशबू वाले पैड्स भी मिल रहे हैं। हालांकि, जिन्हें खरीदने से पहले आपको काफी विचार करना पड़ सकता है। सुगंध वाले साथ सैनेटरी पैड खरीदने से बचें। इनमें ऐसे रसायन हो सकते हैं, जो त्वचा में दाने होने का कारण बन सकते हैं। इसलिए हमेशा किसी भी तरह के सुगंध रहित पैड ही खरीदें। अगर आप कम समय में ही पैड बदला करेंगी, जो बदबू की भी स्थिति से बच सकती हैं।

और पढ़ेंः मेनोपॉज के बाद स्किन केयर और बालों की देखभाल कैसे करें?

सैनेटरी पैड के अलावा क्या मेरे पास अन्य विकल्प हो सकते हैं?

हां, बिल्कुल। सैनेटरी पैड की जगह पर आप टैम्पून या मेंस्ट्रुअल कप्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जो आपकी अपनी पसंद, जरूरत और सुविधा के हिसाब से हो सकता है। हालांकि, तीनों के इस्तेमाल करने के अपने अलग-अलग फायदे हो सकते हैं, जैसेः

पैड इस्तेमाल (Pads Uses) करने के फायदे

  • पैड का इस्तेमाल करना सबसे आसान होता है।
  • ये बहुत सस्से होते हैं।
  • ये अलग-अलग प्रकार और साइज में आसानी से मिल सकते हैं।
  • हालांकि, शुरू-शुरू में इसका इस्तेमाल करना काफी असुविधाजनक हो सकता है।
  • साथ ही, पानी वाले स्थानों जैसे, स्वीमिंग पूल या बाथटब में इनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

टैंम्पोन (Tampon) इस्तेमाल करने के फायदे

  • टैम्पुन का इस्तेमाल करने में पहली बार थोड़ी मुश्किल हो सकती है। क्योंकि, इन्हें योनि वाले भाग में डालना होता है।
  • टैंम्पोन पहन कर आप किसी भी पानी वाली जगह, जैसे- स्वीमिंग पूल या बाथटब में जा सकती हैं। यह पानी के संपर्क में नहीं आता है।
  • कई बार फ्लो अधिक होने के कारण इनसे लीकेज की समस्या हो सकती है।
  • पैड के मुकाबले ये अधिक मंहगे होते हैं।

मेंस्ट्रुअल कप्स (menstrual cup) इस्तेमाल करने के फायदे

  • मेंस्ट्रुअल कप्स (menstrual cup) का इस्तेमाल करना इन दिनों काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है।
  • मेंस्ट्रुअल कप्स महंगे होते हैं, लेकिन सिर्फ एक कप का इस्तेमाल लगभग पांच साल तक किया जा सकता है। यानि पैसों की बचत काफी कर सकते हैं।
  • मेंस्ट्रुअल कप्स का इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उन्हें भी योनि के अंदर वाले हिस्से में फिट करना होता है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकली सलाह या उपचार की सिफारिश नहीं करता है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tampons, Pads, and Other Period Supplies. https://kidshealth.org/en/teens/supplies.html. Accessed on 19 May, 2020.

How to buy the best sanitary pad. https://www.choice.com.au/health-and-body/reproductive-health/womens-health/buying-guides/sanitary-pads. Accessed on 19 May, 2020.

How do I use tampons, pads, period underwear, and menstrual cups?. https://www.plannedparenthood.org/learn/health-and-wellness/menstruation/how-do-i-use-tampons-pads-and-menstrual-cups. Accessed on 19 May, 2020.

FAST FACTS: Nine things you didn’t know about menstruation. https://www.unicef.org/press-releases/fast-facts-nine-things-you-didnt-know-about-menstruation. Accessed on 19 May, 2020.

Period Poverty: Everything You Need to Know. https://www.globalcitizen.org/en/content/period-poverty-everything-you-need-to-know/. Accessed on 19 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x