आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायजेशन के लिए कौन से फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स फायदेमंद हो सकते हैं?

    डायजेशन के लिए कौन से फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स फायदेमंद हो सकते हैं?

    जब बात डायजेशन और गट हेल्थ को बूस्ट करने की आती है, तो इसके लिए आप एक सिंपल से तरीके को अपना सकते हैं। यह सिंपल तरीका है, अपनी डायट में फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks)को शामिल करना। फर्मेन्टेड फूड अच्छे कारणों के कारण आजकल हॉट हेल्थ टॉपिक है। हमारे गट में होने वाले अच्छे बैक्टीरिया डायजेशन को सुधारते हैं, इनसे इम्युनिटी बूस्ट होती है और वजन सही रहता है। फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks) लेने के और भी कई लाभ हैं। आज हम इन्हीं फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में बात करने वाले हैं। सबसे पहले जान लेते हैं फर्मेन्टेड फूड्स (Fermented Foods) क्या हैं?

    फर्मेन्टेड फूड्स (Fermented Foods) क्या हैं?

    इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि फर्मेन्टिंग को लेकर आज लोग बहुत बात कर रहे हैं। फर्मेन्टेड ऐसे फूड और ड्रिंक्स हैं, जो एनारोबिक प्रोसेस (anaerobic process) से गुजरते हैं, जिसमें मायक्रोऑर्गनिज्म्स (Microorganisms) कुछ खाद्य घटकों (जैसे ग्लूकोज) को अन्य उत्पादों (जैसे ऑर्गनिक एसिड्स या एल्कोहॉल) में ब्रेक-डाउन कर देते हैं। हालांकि, हो सकता है कि यह फूड्स आपको ज्यादा स्वाद न लगें, लेकिन इनके कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं। प्रसिद्ध फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks) के बारे में जानने वाली मुख्य बात यह है कि इनमें प्रोबायोटिक्स होते हैं। प्रोबायोटिक्स गट फ्रेंडली बैक्टीरिया को कहा जाता है। यह वो मायक्रोऑर्गनिज्म्स हैं, जिनसे हमारे शरीर को लाभ होता है। यह फूड को डायजेस्ट करने, इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने और मेंटल हेल्थ को बनाए रखने मददगार होते हैं। अब जानते हैं फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks) के बारे में।

    और पढ़ें: बच्चे की उम्र के अनुसार क्या आप उसे आहार की मात्रा दे रहें हैं?

    फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks) कौन से हैं?

    जैसा कि पहले ही बताया गया है कि डायजेशन को बूस्ट करने के लिए यह ड्रिंक्स बहुत लाभदायक हैं। इसके कई अन्य शारीरिक और मानसिक लाभ भी हैं। आइए जानें कि डायजेशन को बूस्ट करने के लिए हम किन फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks) का सेवन कर सकते हैं?

    कोम्बुचा (Kombucha)

    कोम्बुचा एक चाय है, जो मीठी होती है। यह चीनी, शहद आदि से बनाई जाती है और आमतौर पर काली व ग्रीन होती है। इसमें बैक्टीरिया और यीस्ट होते हैं, जो शुगर के साथ मिल कर फर्मेन्टेशन प्रोसेस को शुरू करते हैं। कोम्बुचा में एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत अधिक होते हैं और यह कैंसर से बचाव में मददगार साबित हो सकते हैं।

    एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

    यह एक मुख्य होम रेमेडी है, जो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से आपको राहत दिला सकती हैं। एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) का सेवन आप सलाद, पेय और अन्य मील्स के साथ कर सकते हैं। डायजेशन के लिए फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks) में इसका सेवन फायदेमंद माना गया है। एप्पल साइडर विनेगर में एसिड होता है, जो पेट में प्रोबायोटिक्स (अच्छे बैक्टीरिया) के विकास को बढ़ावा देता है।

    और पढ़ें: ब्लोटिंग में एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से पहले जान लें इन कुछ आवश्यक बातों के बारे में!

    फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks): केफिर (Kefir)

    फर्मेन्टेड फूड केफिर एक तरह का फर्मेन्टेड डेयरी उत्पाद है। इसे दूध में बैक्टीरिया और यीस्ट कल्चर को मिला कर बनाया जाता है। इस फर्मेन्टेड डेयरी प्रोडक्ट में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, फोलेट, एंजाइम और प्रोबायोटिक्स होते हैं, जिसकी कंसिटेंसी दही से पतली होती है। डायजेशन को बूस्ट करने के लिए आप इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

    फर्मेन्टेड फूड और ड्रिंक्स ,Fermented Foods and Drinks

    आचार (Pickles)

    नेचुरली फर्मेन्टेड पिकल्स को घर पर बनाया जाता है और यह इंस्टेस्टाइनल हेल्थ के लिए बेहतरीन है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। जिससे इसे हेल्थ और डायजेशन के लिए अच्छा माना गया है। आपको बाजार में फर्मेन्टेड पिकल नहीं मिल सकता।

    और पढ़ें: अपने बच्चे के आहार को लेकर हैं परेशान, तो जानिए बच्चों के लिए हेल्दी फूड पिरामिड के बारे में

    फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks): योगर्ट (Yogurt)

    इसे आप दही भी कह सकते हैं। इसे डेयरी प्रोडक्ट को फर्मेन्टेड मिल्क से बनाया जाता है। इसे सबसे प्रसिद्ध सुपर फूड के नाम से भी जाना जाता है। फर्मेन्टेशन के दौरान बने लैक्टिक एसिड (Lactic acid) दूध के प्रोटीन के फटने का कारण बनता है और दही को एक स्वादिष्ट और खट्टा स्वाद प्रदान करता है। यह पाचन में सहायक है और आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक देने के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा इसके अन्य कई लाभ भी हैं। लेकिन, इन लाभों को पाने के लिए फ्लेवर्ड योगर्ट की जगह प्लेन दही का ही सेवन करें।

    मीसो (Miso)

    यह खाद्य पदार्थ मीसो जापान से ऑरिजनेटेड है। यह एक फर्मेन्टेड पेस्ट है, जिसे सोयाबीन और साल्ट के साथ अन्य इंग्रीडिएंट्स से बनाया जाता है जैसे चावल और जौ, जिससे अलग फ्लेवर क्रिएट हो सकते हैं। मिसो कितने समय तक फर्मेन्टेड होते हैं, इसके आधार पर यह विभिन्न रंगों में आता है। अपने आप में, इसका स्वाद बहुत नमकीन और तीखा होता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल मीसो सूप में होता है। लेकिन इसे सलाद ड्रेसिंग, सॉस आदि में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर इसे सही से रेफ्रिजरेट किया जाए तो यह सालों तक फ्रेश रह सकता है। अब जानिए क्या हैं फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks) के बेनेफिट्स?

    और पढ़ें: पोषण का अर्थ सिर्फ ठोस आहार नहीं, दैनिक पोषण में पेय पदार्थों की भी है अहम् भूमिका

    फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks) के फायदे क्या हैं?

    इन फूड्स और ड्रिंक्स की प्रोबायोटिक क्वालिटीज के कारण इसके कई लाभ हैं। इसके कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

    इसलिए, अपनी डायजेस्टिव हेल्थ और गट का ध्यान रखें और अपने आहार में फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks) को अवश्य शामिल करें। अब जानिए कि क्या यह फूड्स और ड्रिंक्स टॉक्सिक हो सकते हैं?

    और पढ़ें: इजी डायजेस्टिव फूड के बारे में जाने यहां और अपने पाचन को दे आराम…

    क्या यह फूड्स और ड्रिंक्स टॉक्सिक हो सकते हैं?

    हालांकि, फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks) को आमतौर पर सुरक्षित माना गया है। लेकिन, इसकी कुछ वेराइटीज जिसमें केफिर भी शामिल है, इनके टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया से कंटेमिनेशन होने की अधिक संभावना है। लेकिन, सही फूड सेफ्टी को अपना कर कंटेमिनेशन के जोखिम को कम किया जा सकता है। इन फूड्स को भिगोने और धोने के साथ ही हीट, फ्रीज आदि करने से भी आपको लाभ होगा।

    एक सवाल आपके मन में यह भी हो सकता है कि इन फूड्स या ड्रिंक्स का सेवन आप कब कर सकते हैं? तो इस बारे में कोई भी ऑफिशियल गाइडलाइन नहीं है। आप अपनी रोजाना की डायट में इसकी कुछ मात्रा को शामिल कर सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए आप दिन में दो बार भी इनका सेवन कर सकते हैं। होल फूड्स के माध्यम से प्रोबायोटिक्स प्राप्त करना, फर्मेंटेड फूड्स के हेल्थ बेनेफिट्स का मजा लेने का आसान तरीका है।

    और पढ़ें: टॉप डायजेस्टिव एंजाइम्स : यह एंजाइम्स निभाएं पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका

    यह तो थी जानकारी डायजेशन के लिए फर्मेन्टेड फूड्स और ड्रिंक्स (Fermented Foods and Drinks) के फायदों और इस्तेमाल के बारे में। फर्मेन्टेशन से कई फूड्स की शेल्फ लाइफ और हेल्थ बेनेफिट्स को बढ़ाया जा सकता है। इन फूड्स और ड्रिंक्स में मौजूद प्रोबायोटिक्स को डायजेशन, इम्युनिटी, वेट लॉस आदि में सुधार के साथ जोड़ा जाता है। अगर इनके बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो अपने डॉक्टर या एक्सपर्ट से इस बारे में जानना न भूलें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Fermented Foods.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6723656/ .Accessed on 8/6/22

    5 Reasons to Add More Fermented Foods to Your Diet.https://health.clevelandclinic.org/5-reasons-you-should-add-more-fermented-foods-to-your-diet-infographic/ .Accessed on 8/6/22

    Gluten-Free Labeling of Fermented and Hydrolyzed Foods.https://www.fda.gov/food/generally-recognized-safe-gras/microorganisms-microbial-derived-ingredients-used-food-partial-list .Accessed on 8/6/22

    Prebiotics, probiotics and your health.https://www.mayoclinic.org/prebiotics-probiotics-and-your-health/art-20390058 .Accessed on 8/6/22

    Alaska Native Foods.https://www.cdc.gov/botulism/botulism-alaska-foods.html

    .Accessed on 8/6/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: