home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

QUIZ : पैलियो डायट और कीटो डायट क्विज खेलें और जानें कौन सी डायट है बैहतर?

QUIZ : पैलियो डायट और कीटो डायट क्विज खेलें और जानें कौन सी डायट है बैहतर?

आज कल जिसे देखो डायटिंग की बातें करता है। दुनिया में मौजूदा समय में इतने प्रकार के डायट है, जिसके बारे में सभी को पता भी नहीं होगा। पैलियो डायट और कीटो डायट भी शरीर को स्लीम और फिट रखने के लिए की जाने वाली डायट है। कोरोना महामारी के दौरान आपने कीटो डायट या किटोजेनिक डायट के बारे में बहुत सुना होगा। जहां एक तरफ कीटो डायट शरीर को फिट करने के लिए किया जाता है, तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना काल में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी कीटो डायट का इस्तेमाल हो रहा है।

पैलियो डायट और कीटो डायट क्विज खेलने से पहले इसके बारे में जान लें। पैलियो डायट पाषाण काल से चली आ रही एक डायट है। जिसमें प्रॉसेस्ड फूड की जगह पर फल और सब्जियां खाने पर जोर दिया जाता है। वहीं, पैलियो डायट को अपनाने से डायबिटीज, मोटापा, दिल की बीमारी आदि नहीं होती है। पैलियो डायट और कीटो डायट में अंतर ये है कि पैलियो में फल और सब्जियां खाई जाती हैं, तो वहीं कीटो डायट में कार्बोहाइड्रेट काफी कम और फैट की मात्रा ज्यादा होती है।

जब भी हम कुछ खाते हैं, तो हमारा शरीर उसे ग्लूकोज और इंसुलिन में बदलकर उससे एनर्जी है लेकिन, इस प्रॉसेस में बचा हुआ ग्लूकोज फैट में बदल जाता है। इससे मोटापा बढ़ने की संभावना होती है। कीटो डायट में यह प्रॉसेस अलग ढंग से होती है। कीटो डायट में कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करके फैट से एनर्जी का उत्पादन किया जाता है। इसी प्रॉसेस को कीटोसिस कहा जाता है। कीटो डायट में फैट की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, प्रोटीन मध्यम मात्रा में होती है और कार्बोहाइड्रेट काफी कम मात्रा में होती है।

पैलियो डायट और कीटो डायट के बारे में बातें हो गई। आइए अब पैलियो डायट और कीटो डायट क्विज खेलते हैं…

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Should you try the keto diet? https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/should-you-try-the-keto-diet Accessed on 25/8/2020

Ketogenic Diet https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK499830/ Accessed on 25/8/2020

The “Paleo Diet” — Back to the Stone Age? https://www.health.harvard.edu/diet-and-weight-loss/the-paleo-diet-back-to-the-stone-age 

Accessed on 25/8/2020

Paleo Diet for Weight Loss: https://www.hsph.harvard.edu/nutritionsource/healthy-weight/diet-reviews/paleo-diet/

Accessed on 25/8/2020

लेखक की तस्वीर
Shayali Rekha द्वारा लिखित
अपडेटेड 25/08/2020
x