home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जिम में जाने से पहले क्या न खाएं और क्यों?

जिम में जाने से पहले क्या न खाएं और क्यों?

जिम करने वालों को वर्कआउट रूटीन के साथ ही खान-पान का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि डायट आपके जिम में वर्कआउट परफॉर्मेंस पर असर डालता है। इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि जिम में क्या न खाएं और जिम जाने से पहले और उसके बाद में आपको क्या खाना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि जिम जाने से पहले या जिम में क्या न खाएं।

और पढ़े : अपर बॉडी में कसाव के लिए महिलाएं अपनाएं ये व्यायाम

जिम में क्या न खाएं और क्यों?

जिम में वर्कआउट से पहले गलत खानपान से आपके वर्कआउट की प्रोग्रेस पर असर पड़ता है। साथ ही आपको कई तरह की शारीरिक समस्याएं जैसे अचानक से पेट दर्द या थकावट भी महसूस हो सकती है। जिससे आप सही तरीके से एक्सरसाइज नहीं कर पाएंगे। गलत खाना-पान के साथ ही खाली पेट एक्सरसाइज करने से भी आपका बॉडी सिस्ट्म बिगड़ सकता है। यदि आप रोजाना जिम जाते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि जिम में क्या न खाएं।

फ्लैक्सीड (असली)

जिम में क्या न खाएं इस लिस्ट में असली को शामिल कर सकते हैं। असली यानी फ्लैक्सीड फाइबर से भरपूर होता है और जाहिर है यह आपके शरीर के लिए अच्छा है, लेकिन जिम जाने से पहले बहुत अधिक फाइबर के सेवन से ब्लोटिंग और गैस की समस्या हो सकती है जिससे वर्कआउट पर असर पड़ता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, जिम जाने से दो घंटे पहले और जिम करने के दो घंटे बाद तक हाई फाइबर फूड खाने से परहेज करें। फ्लैक्सीड के अलावा फाइबर सप्लीमेंट्स, ब्रान, वेजीटेबल सलाद और हाई फाइबर बेक्ड चीज़ों से भी दूर रहें। इसकी बजाय कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं।

और पढ़े : बीएमआई कैलक्युलेटर टूल का उपयोग करके जानें अपना बीएमआई

प्रोटीन बार

शरीर के लिए प्रोटीन जरूरी है, लेकिन मार्केट में मिलने वाले प्रोटीन बार में पोषक तत्वों से ज्यादा कैलोरीज होती है जो शरीर को नुकसान पहुंचाती है। दरअसल, बाजार में मिलने वाले प्रोटीन बार चॉकलेट बार जैसे ही होते हैं, इसलिए जिम जाने से पहले इनका सेवन न करें। जानकारों के मुताबिक, यदि प्रोटीन बार में 10 ग्राम से कम प्रोटीन है तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कम कर सकता है जिससे आप जल्दी थका हुआ महसूस करेंगे। यदि आपको प्रोटीन बार खाना है तो उसे खरीदने से पहले उसके न्यूट्रीशन टेबल पर एक नजर डालें, 200 से अधिक कैलोरी वाला कोई भी प्रोटीन बार न खाएं।

प्रोटीन के बारे में अधिक जानने के लिए खेलें ये क्विज:

फास्ट फूड

फास्ट फूड में फैट की मात्रा बहुत अधिक है और इसे पचने में कम से कम 4 घंटे लगते है। इस दौरान मसल्स में ब्लड फ्लो का वॉल्यूम कम हो जाता है, जबकि वर्कआउट के दौरान मसल्स को अधिक ब्लड की जरूरत होती है। इसलिए वर्कआउट से पहले फास्ट फूड खाने की गलती कभी न करें। इसके अलावा फास्ट फूड में मौजूद सोडियम की अधिक मात्रा शरीर के फ्लूयड बैलेंस को प्रभावित करता है।

इसके अलावा हाई फैट वाले हेल्दी स्नैक्स जैसे चीज़, एवोकैडो और बादाम भी आपको सुस्त बना देते हैं, इसलिए वर्कआउट से पहले इन्हें भी न खाएं। जिम में पूरी तरह से एनर्जेटिक होकर एक्सरसाइज करने के लिए कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन 4:1 के अनुपात में डायट में शामिल करें।

और पढ़े : इस बॉल से करें एक्सरसाइज, मोटापा होगा कम और बाजु भी आएंगे शेप में

जिम में क्या न खाएं इस लिस्ट में शामिल करें डेयरी प्रोडक्ट्स

लो फैट मिल्क जिसे डायट फूड माना जाता है, वह भी वर्कआउट के दौरान आपके शरीर को प्रभावित कर सकता है। प्रोटीन ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है और यह मसल्स को रिवकर करने में मदद करता है, लेकिन हाई प्रोटीन फूड और पेय पदार्थों में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट नहीं होता, जिससे एनर्जी तेजी से खत्म होने लगती है। फैट की तरह ही प्रोटीन भी ब्लड में धीरे-धीरे जाता है जिससे ज्यादा भोजन करने के बावजूद आप थका हुआ महसूस करते हैं। इसलिए वर्कआउट से पहले डेयरी प्रोडक्ट्स न लें, बल्कि कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का संतुलित मात्रा में सेवन करें।

शुगर

आप अपने जिम में क्या न खाएं की लिस्ट में शुगर भी शामिल कर सकते हैं। बाजार में मिलने वाला स्मूदी टेम्पररी आपकी एनर्जी को बढ़ा देता है, लेकिन इससे वर्कआउट के लिए लगातार जरूरी एनर्जी नहीं मिलती। साथ ही हाई शुगर वाले एनर्जी ड्रिंक जिसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर होते हैं, आपके बाउल में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को भी हानि पहुंचा सकते हैं, जिससे पोषक तत्वों के अवशोषण समस्या होती है। इसके अलावा हाई कार्बोहाइड्रेट और शुगर वाले स्नैक्स आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं, जिससे वर्कआउट के बीच में ही आपको चक्कर आने लगते हैं। यदि आप इंटेंस वर्कआउट करने जा रहे हैं, तो ऑरेंज जूस, आइसोटोनिक पेय, सोडा और एनर्जी ड्रिंक से परहेज करें। कैफीन भी वर्कआउट से पहले लेना ठीक नहीं होता। इसकी बजाय आप ब्लैक टी पी सकते हैं। यदि आपको स्मूदी पसंद है तो ढेर सारे ताजे फल और प्रोटीन पाउडर डालकर घर में ही स्मूदी बनाएं।

अंडे

आप अपने जिम में क्या न खाएं की लिस्ट में अंडे भी शामिल कर सकते हैं। उबले अंडे प्योर प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं, लेकिन एनर्जी को बैलेंस करने के लिए इसमें पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट नहीं होती है। यानी अंडे पेट में अधिक समय तक रहते हैं, जिससे वर्कआउट के दौरान आपको भारीपन महसूस होगा, इसलिए जिम जाने से तुंरत पहले उबले अंडे न खाएं। वर्कआउट से पहले कच्चे अंडों का सेवन भी सही नहीं है, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जिससे पेट दर्द व डायरिया हो सकता है। बेहतर होगा कि अंडे की बजाय प्लेन ग्रीक योगर्ट या चीज़ मिक्सड फ्रूट सलाद खाकर एक्सरसाइज के लिए जाएं।

और पढ़े : अगर आप भी कम हाइट से हैं परेशान तो अपर बॉडी को टोन करके बढ़ सकती है लंबाई

मसालेदार खाना

मसालेदार खाना आपके जीभ को तो अच्छा लगता है, लेकिन जिम के पहले इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे पेट दर्द, गले में जलन आदि की शिकायत हो सकती है, जिससे आपका वर्कआउट बाधित हो जाएगा।

नट्स

आप अपने जिम में क्या न खाएं की लिस्ट में नट्स भी शामिल कर सकते हैं। नट्स सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन नट्स में मौजूद हेल्दी फैट को पचने में अधिक समय लगता है, इसलिए जिम जाने से पहले नट्स न खाएं। क्योंकि इसे खाने पर डाइजेशन ठीक से नहीं होगा और आपको पेट में भारीपन महसूस होगा जिससे आप ठीक तरह से वर्कआउट नहीं कर पाएंगे, और चूकि नट्स जल्दी नहीं पचता है इसलिए यह शरीर को वर्कआउट के दौरान जरूरी एनर्जी की जरूरत को भी पूरा नहीं कर पाएगा।

तो यह है कुछ चीजें जिन्हें जिम जाने से पहले नहीं खाना चाहिए। अपने दोस्तों को भी बताए कि जिम में क्या न खाएं औ क्यों।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकली सलाह या उपचार की सिफारिश नहीं करता है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What To Eat Before You Go To The Gym. https://health.gov/news-archive/blog/2014/03/what-to-eat-before-you-go-to-the-gym/. Accessed on 18 May, 2020.

10 Tips: Healthy Eating for an Active Lifestyle. https://www.choosemyplate.gov/ten-tips-healthy-eating-for-an-active-lifestyle. Accessed on 18 May, 2020.

Perceived barriers to exercise and healthy eating among women from disadvantaged neighborhoods: Results from a focus groups assessment. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4058907/. Accessed on 18 May, 2020.

Physical Activity for a Healthy Weight. https://www.cdc.gov/healthyweight/physical_activity/index.html. Accessed on 18 May, 2020.

EATING FOR EXERCISE AND SPORTS. https://www.nutrition.gov/topics/basic-nutrition/eating-exercise-and-sports. Accessed on 18 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Nikhil deore द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/10/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड